चाय-कॉफी की जगह पिएं गर्म पानी, फायदे कर देंगे हैरान

Medically reviewed by | By

Update Date जनवरी 8, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
Share now

तपती गर्मी में एक गिलास ठंडा पानी दिन भर की सारी थकान मिटा देता है। इसके अलावा भी हमारा मन आइस टी, नींबू पानी, जल-जीरा या कोल्ड काफी जैसे पेय पदार्थों के लिए ललचाता है, जिन्हे पीकर हम अच्छा महसूस करते हैं। इनसे आपको स्वाद जरूर मिल जाता है लेकिन, सेहत के लिए इसके फायदे बहुत कम हैं। इसलिए, जब भी आपका कुछ पीने का मन करे, तो आप इन सब चीजों को भूलकर केवल एक गिलास पानी पिएं। इस छोटे से बदलाव से आप अपने जीवन और स्वास्थ्य में भी ढेर सारे परिवर्तन महसूस करेंगे। इसमें भी कोई संदेह नहीं कि रोजाना कम से कम आठ गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती हैं। लेकिन, अगर आप इन आठ गिलास को गर्म पानी में बदल देंगे तो आप अपनी सेहत, त्वचा और बालों में भी नया परिवर्तन पाएंगे।

जानिए क्या हैं गर्म पानी (Warm Water) के फायदे

पाचन क्रिया रहे दुरुस्त

ठंडा पानी पीने से खाना सही से नहीं पचता, जिसके कारण पेट संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। यही नहीं, ठंडा पानी पीने से पेट का कैंसर होने की संभावना भी बढ़ जाती है। लेकिन, गर्म पानी पीने से हमारी पाचन क्रिया सही रहती है और खाना भी आसानी से पच जाता है। अगर आपको कब्ज की परेशानी है, तो इसमें भी गर्म पानी पीने से लाभ होता है। गर्म पानी पीने से एसिडिटी से भी छुटकारा मिलता है।

यह भी पढ़ें : पानी से जुड़े 9 मजेदार फैक्ट्स, जिनके बारे में नहीं होगा पता

शरीर से गंदगी करे बाहर

वार्म वॉटर (Warm Water) पीने से हमारे शरीर का तापमान बढ़ जाता है और शरीर से पसीना निकलता है। इससे शरीर की गंदगी बाहर निकल जाती है। ऐसा होने से शरीर की सफाई होती है और कई बीमारियों से बचाव होता है। गर्म पानी पीने से ब्लड सर्क्युलेशन भी सही रहता है। इसलिए जब हम खाली पेट गर्म पानी पीते हैं, तो यह खाने के टुकड़े हमारी आंतों में से बहुत आराम और कम दर्द से गुजर जाते हैं, जिससे हमें स्टूल पास करने में आसानी होती है।

रक्त संचार बढ़ाएं

अगर आप नियमित रूप से वार्म वॉटर पीते हैं, तो हमारे शरीर का रक्त संचार सही रहता है। रक्त संचार सही होने से ऑक्सिजन और महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को शरीर के अन्य अंगों तक पहुंचाने में आसानी होती है। इससे आप कई बीमारियों से बच सकते हैं। गर्म पानी पूरा दिन आपको शांत बनाए रखने में भी लाभदायक है।

यह भी पढ़ें : जानिए क्या है जापानी वॉटर थेरिपी, कैसे करती है शरीर को फायदा?

गले के लिए लाभदायक

सर्दी-जुकाम होने पर गर्म पानी बहुत राहत देता है। गर्म पानी पीने से सर्दी-जुकाम में बंद गला खुलता है। यही नहीं, सांस संबंधी समस्याएं भी दूर होती हैं। इस दौरान होने वाले छाती और सिर दर्द से भी राहत मिलती है। यही नहीं, आप गर्म पानी करके भाप लें, तो उससे भी सर्दी-जुकाम में आपको फायदा होगा।

पीरियड्स की परेशानियों से छुटकारा

पीरियड्स महिलाओं के लिए सबसे मुश्किल दिन होते हैं। इस दौरान होने वाले सिरदर्द, पेट दर्द और ऐंठन आदि परेशानी की सबसे बड़ी वजह होते हैं। इन मुश्किलों से छुटकारा पाने के लिए भी गर्म पानी मददगार हो सकता है। गर्म पानी के बैग को पेट पर रखने से पीरियड में होने वाले पेट दर्द से भी छुटकारा मिलता है।

यह भी पढ़ें : पीरियड्स के दौरान दर्द को कहना है बाय तो खाएं ये फूड

त्वचा के लिए लाभदायक

त्वचा के लिए भी गर्म पानी पीना लाभदायक है। गर्म पानी पीने से शरीर से गंदगी बाहर निकल जाती है, जिससे बढ़ती उम्र की समस्याओं जैसे झुर्रियों आदि से हमें छुटकारा मिलता है। यही नहीं, गर्म पानी पीने से त्वचा कोमल बनती है। मुंहासों को दूर करने के लिए भी गर्म पानी लाभदायक है। त्वचा की किसी भी तरह की एलर्जी को दूर करने के लिए आप गर्म पानी पी सकते हैं।

बालों के लिए सहायक

केवल स्वास्थ्य या त्वचा के लिए ही नहीं, बल्कि बालों के लिए भी गर्म पानी लाभदायक है। गर्म पानी रोजाना पीने से बाल सुंदर, चमकदार, नरम और सिल्की बनते हैं। अगर आपके शरीर में पानी की कमी हो जाए, तो बालों का विकास भी रुक जाता है। इसलिए, रोजाना गर्म पानी पीने से बालों का विकास सही से होता है और रूसी की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

यह भी पढ़ें : क्या आप जानते हैं एक दिन में कितने बाल झड़ते हैं ?

वजन हो कम

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो वार्म वॉटर एक बेहतरीन उपाय है। इसके लिए आप रोज सुबह एक गिलास वार्म वॉटर पीना चाहिए। इसमें आप शहद और नींबू का रस भी डाल सकते हैं, क्योंकि इससे अधिक फायदा होता है। रोजाना सुबह खाली पेट इसे पीने से आपके शरीर की चर्बी जल्दी कम होती है, जिससे वजन के घटने में मदद मिलती है।

इम्युनिटी बढ़ाता है गर्म पानी 

इम्युनिटी कमजोर होने पर हमारा शरीर बहुत जल्दी किसी भी रोग का शिकार हो जाता है। इसलिए, अगर आप अपनी इम्युनिटी बढ़ाना चाहते हैं, तो रोज वार्म वॉटर के गिलास में नींबू डाल पर पिएं।

जुकाम में मिलेगी राहत

मौसम बदलने या सर्दी के कारण अगर आपको चेस्ट में जकड़न रहती है या आप जुकाम से परेशान हैं, तो ऐसें में गर्म पानी आपके लिए लाभकारी साबित हो सकता है। गर्म पानी से गले में दर्द से तो राहत मिलेगी ही साथ ही आप छाती में हो रही जकड़न से भी निजात मिल जाएगी।

एसिडिटी करे दूर

गर्म पानी के कई फायदों में से एक एसिडिटी से भी राहत है। दरअसल, पाचन क्रिया के सुचारू रूप से काम ने करने का एक बड़ा कारण एसिडिटी ही है। रोज सुबह-सुबह एक गिलास गर्म पानी से आपको एसिडिटी की समस्या से राहत मिल सकती है। सुबह गर्म पानी से सिर्फ एसिडिटी ही नहीं बल्कि की और फायदे भी होंगे।

यह बात पूरी तरह से साबित हो चुकी है कि वार्म वॉटर पीना सबसे अच्छी आदत है। लेकिन, कई बार बहुत अधिक वार्म वॉटर पीने के दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं। इसलिए ध्यान रखें कि जो पानी आप पी रहे हैं उसका तापमान सही हो। न तो उबलता हुआ पानी पिएं न ही बिल्कुल ठंडा। अगर आप बहुत अधिक गर्म पानी पीते हैं, तो आपको अल्सर,जीभ या मुंह में छाले, चक्कर आना, मतली आदि समस्याएं हो सकती हैं।

और पढ़ें :

Water Retention : वॉटर रिटेंशन क्या है?

इन वॉटर सेक्स टिप्स से पानी में सेक्स करना होगा और मजेदार

कोकोनट वॉटर से वेट लॉस होता है, क्या आप इस बारे में जानते हैं?

क्या नींद में कमी कर सकती है आपकी इम्यूनिटी को कमजोर?

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

संबंधित लेख:

    क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
    happy unhappy"
    सूत्र

    शायद आपको यह भी अच्छा लगे

    वॉटर प्यूरिफायर के नुकसान जानते हैं आप? जानें पानी साफ करने के प्राकृतिक तरीके

    वॉटर प्यूरिफायर के नुकसान जानना बहुत जरूरी है। वॉटर प्यूरिफायर का इस्तेमाल आवश्यकता होने पर ही करें। आप चाहे तो नैचुरल प्यूरिफायर प्रोसेस भी यूज कर सकती हैं।

    Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
    Written by Bhawana Awasthi
    हेल्थ टिप्स, स्वस्थ जीवन मार्च 23, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

    फर्स्ट डिग्री से थर्ड डिग्री तक जानिए जलने के प्रकार और उनके उपचार

    जलने के प्रकार क्या हैं, जलने के प्रकार in Hindi, फर्स्ट डिग्री बर्न, सेकेंड डिग्री बर्न, थर्ड डिग्री बर्न, फोर्थ डिग्री बर्न, Types of burn.

    Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
    Written by Shayali Rekha

    जानिए क्या है वॉटर स्टोरेज के लिए बेस्ट, तांबा, स्टील या मिट्टी के बर्तन

    वॉटर स्टोरेज के लिए कौन सा कंटेनर सही है in Hindi. वॉटर स्टोरेज के लिए लोग ज्यादातर प्लास्टिक कंटेनर का ही यूज करते हैं, जो कि नुकसानदायक होता है। जानिए water storage के लिए कौन सा कंटेनर सही है?

    Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
    Written by Bhawana Awasthi
    हेल्थ टिप्स, स्वस्थ जीवन मार्च 16, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

    12 प्रकार की दाल और उनके फायदे, खाते वक्त इनके बारे में सोचा भी नहीं होगा आपने

    जानिए दाल के अलग-अलग प्रकार in hindi. दाल के फायदे, क्या आप जानते हैं दाल के सेवन से कैंसर जैसी कौन-कौन सी बीमारियों से बचा जा सकता है?

    Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
    Written by Nidhi Sinha

    Recommended for you

    जल विषालुता यानी ज्यादा पानी पीने के नुकसान

    वाटर इंटॉक्सिकेशन : क्या ज्यादा पानी पीना हो सकता है नुकसानदेह?

    Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
    Written by Shivam Rohatgi
    Published on मई 19, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
    बर्न फर्स्ट ऐड

    जानें बर्न फर्स्ट ऐड क्या है? आ सकता है आपके बहुत काम

    Medically reviewed by Dr. Hemakshi J
    Written by Bhawana Awasthi
    Published on अप्रैल 18, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
    Electric Shock- इलेक्ट्रिक शॉक

    Electric Shock: इलेक्ट्रिक शॉक क्या है?

    Medically reviewed by Dr. Pooja Daphal
    Written by Kanchan Singh
    Published on अप्रैल 11, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
    Candid-B Cream- कैंडिड बी क्रीम

    Candid-B Cream : कैंडिड बी क्रीम क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

    Medically reviewed by Dr. Pooja Daphal
    Written by Kanchan Singh
    Published on मार्च 30, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें