कई तरह से लाभदायक है चेहरे की मालिश, जानिए इसके फायदे

By Medically reviewed by Dr. Hemakshi J

अगर आपको लगता है कि मालिश सिर्फ शरीर को आरामदायक एहसास देती है, तो आप गलत हो सकते हैं। अगली बार जब भी पार्लर जाएं, तो चेहरे की भी मालिश जरूर करवाएं। यह आपके चेहरे को न सिर्फ आरामदायक अनुभव देगी, बल्कि चेहरे की त्वचा को निखारने में भी मददगार होगी।

चेहरे की मालिश कराना क्यों जरूरी है?

फेस मसाज से चेहरे की मांसपेशियों को आराम मिलता है। दिनभर हम जो भी तनाव लेते हैं और जो भी घबराहट मन में होती है, उसके कारण चेहरे ही मांसपेशियां कठोर हो जाती हैं। चेहरे की मालिश से आप इन सब परेशानियों को छूमंतर कर सकते हैं। साथी ही, मूड स्विंग की स्थिति को भी दूर करने में यह मददगार हो सकती है।

यह भी पढ़ेंः कौन-से ब्यूटी प्रोडक्ट्स त्वचा को एलर्जी दे सकते हैं? जानें यहां

ये बातें भी जान लीजिए

चेहरे पर एक्यूप्रेशर पॉइंट्स (Acupressure points) होते हैं, जो दिल के आकार में पूरे चेहरे पर फैले होते हैं। अगर इन पॉइंट्स को पहचान कर उनकी मालिश की जाए, तो ये चेहरे को तरो-ताजा बना सकते हैं। इसके लिए सिर्फ तीन मिनट की मालिश भी काफी होती है। इन पॉइंट्स की मालिश करने पर चेहरे को आराम तो मिलेगा ही, साथ ही, ब्लड सर्क्युलेशन भी सही होता है।

जबड़े की भी करें मालिश

अगर बहुत ज्यादा तनाव या काम का प्रेशर है, तो जबड़े की भी मालिश पर ध्यान दें। जबड़े की मालिश करने से आप दिनभर ऊर्जा महसूस करेंगे। बता दें कि ऐसा करने से एक कप कॉफी पीने से ज्यादा ऊर्जा का एहसास कर सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः ये 7 तरीके बताएंगे कि कैसे चुनें अपने लिए सही लिपस्टिक

दूर होगी साइनस की दिक्कत

साइनस (Sinus) की दिक्कत है, तो चेहरे की मालिश से इसे दूर कर सकते हैं। साइनस के कारण चेहरे में हमेशा दर्द होता रहता है। नाक से सांस लेने में भी दिक्कत होती है। इससे राहत पाने के लिए भौंहों के बीच में 30 सेकेंड तक मालिश करें।

करें अच्छे प्रोडक्ट का इस्तेमाल

चेहरे की मालिश के लिए हमेशा अच्छे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें। क्योंकि, मालिश करने के लिए जिस प्रोडक्ट का इस्तेमाल करेंगे, वह त्वचा के अंदर तक जाएगा, तभी अपना असर दिखा पाएगा, जो त्वचा के अंदर ब्लड सर्क्युलेशन बढ़ाने में भी जिम्मेदार होता है।

यह भी पढ़ेंः ऑफिस जाती हैं तो जरूर ट्राई करें ये ट्रेंडिंग लिपस्टिक शेड्स

तेल की मालिश

आप चाहें तो, सिर्फ तेल से ही चेहरे की मालिश कर सकते हैं। इसके लिए हाथों को साफ करें और चेहरे पर तेल से मालिश करें। यह काम आप हर रोज कर सकते हैं।

आंखों का सूजन होगा कम

अगर आंखों में सूजन है तो गर्दन पर तेल लगाकर नीचे की तरफ मालिश करें। इससे आंखों की सूजन कम होगी और आंखों से पानी से तरह बहने वाला पदार्थ भी नहीं निकलेगा।

यह भी पढ़ेंः डिफरेंट मेकअप के साथ इस तरह करें न्यूड लिपस्टिक को पेयर, पाएं क्लासी लुक

चेहरे की मालिश के फायदे

चेहरे की मालिश करने के दौरान त्वचा में कोलेजन का उत्पादन तेजी से होता है, जिससे खून का प्रवाह तेज होता है। यह त्वचा को तरो-ताजा करने और स्वस्थ रहने में मदद करती है। चेहरे की मालिश के दौरान ब्यूटी एक्सपर्ट चेहरे के उन विभिन्न दबाव बिंदुओं को टैप करते हैं, जो दर्द से राहत दिलान में मददगार होते हैं। इसलिए, अगर आपको भी बार-बार सिरदर्द या माइग्रेन की समस्या रहती है, तो हफ्ते में कम से कम एक बार चेहरे की मालिश जरूर करवानी चाहिए।

ध्यान रखें यह भी

चेहरे की मालिश के साथ-साथ अपनी नींद का भी पूरा ख्याल रखें। क्योंकि, नींद में कमी या गड़बड़ी आपके पूरे शरीर पर प्रभाव डालती है। पर्याप्त नींद नहीं लेने के कारण चेहरे की त्वचा सुस्त और थकी हुई दिखाई देने लगती है।

विशेषज्ञों की माने तो उनका कहना है “नियमित रूप से अगर कुछ ही घंटो की अच्छी नींद लेने से आंखों के नीचे आए काले घेरे और झुर्रियों से छुटकारा पाया जा सकता है। सोने के दौरान शरीर की मांसपेशियां सबसे आराम करती हैं और तभी वो अपना विकास भी करती हैं। सोने के दौरान त्वचा में कोलेजन का अच्छा विकास होता है। जो त्वचा को कोमल और नम बनाए रखने में मददगार होता है।

और पढ़ेंः घर पर बनाएं ये व्हाइटहेड्स मास्क, चेहरा हो जाएगा खिला खिला

अभी शेयर करें

रिव्यू की तारीख सितम्बर 25, 2019 | आखिरी बार संशोधित किया गया अक्टूबर 28, 2019

सूत्र