टार्गेट हार्ट रेट कैलक्युलेटर

अपने वर्कआउट से अधिक लाभ पाना अब आसान है। अपने टारगेट हार्ट रेट को कैलकुलेट करे हमारे टारगेट हार्ट रेट कैलकुलेटर के साथ।
अपने बेस्ट वर्कआउट की गणना करें : व्यायाम के दौरान अपनी टार्गेट हर्ट रेट जानने के लिए अपनी उम्र दर्ज करें। आप दिल की धड़कन / मिनट की इस सीमा के अंदर रहकर अपनी गतिविधियों से अधिकतम लाभ प्राप्त करेंगे।
 
पुरुष
महिला
कृपया लिंग चुनें!
उम्र आवश्यक है

कभी आपने खुद से पूछा है? “मैं अपनी टार्गेट हार्ट रेट कैसे पता करूँ?”  हमारे टार्गेट हार्ट रेट कैलक्यूलेटर साथ टार्गेट हार्ट रेट का पता लगाना आसान है। यह कैलक्यूलेटर किसी भी उम्र और एक्टिविटी के लिए नियत रहता है। हार्ट रेट मॉनिटर का उपयोग करके आप अपने वर्कआउट्स का अधिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं। 

टार्गेट हार्ट रेट क्या है?

टार्गेट हार्ट रेट को कैलक्यूलेट और मॉनिटर करना सीखने से पहले यह जानना जरूरी है कि रेस्टिंग हार्ट रेट क्या है? रेस्टिंग हार्ट रेट का मतलब आराम के वक्त आपका दिल एक मिनट में जितनी बार धड़कता है। आप इसे सुबह रात की अच्छी नींद लेने के बाद बिस्तर से बाहर निकलने से पहले चेक कर सकते हैं।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार, औसत रेस्टिंग हार्ट रेट:

10 साल और उससे अधिक उम्र के बच्चों के लिए, और वयस्क (वरिष्ठों सहित) प्रति मिनट 60 – 100 बीट्स है। अच्छी तरह से प्रशिक्षित एथलीटों के लिए यह 40 – 60 बीट प्रति मिनट है।

टार्गेट हार्ट रेट का उपयोग कैसे करें?

व्यायाम की तीव्रता को मापने के लिए टार्गेट हार्ट रेट का उपयोग किया जाता है। शोध से पता चला है कि यदि आप अपनी हृदय गति ( पल्स द्वारा मापी गई) को टार्गेट रेंज में रखते हुए व्यायाम करते हैं, तो आप ऐरोबि​क फिटनेस में सुधार करने में अधिक प्रभावी होंगे। जो लोग बहुत कम या कोई व्यायाम नहीं करते और जो अभी शुरू कर रहे हैं, उन्हें लोअर रेंज से व्यायाम करने का लक्ष्य रखना चाहिए। जो कि हार्ट रेट का 60 प्रतिशत है। जब तक कि वे पूरी तरह वातानुकूलित नहीं हो जाते। एक सामान्य नियम के अनुसार व्यायाम की तीव्रता आपको बात करने से नहीं रोक सकती चाहिए लेकिन हां यह आपको गाना गाने से रोक सकती है।