home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

पीरियड्स के दाग अगर आपको कर रहे हैं परेशान तो अपनाएं ये तरीके

पीरियड्स के दाग अगर आपको कर रहे हैं परेशान तो अपनाएं ये तरीके

पीरिड्स के दौरान हैवी फ्लो होता है और हैवी फ्लो को रोकने के लिए पैड्स का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन कई बार पैड्स के इस्तेमाल के बावजूद भी लीक होने का खतरा रहता है। पीरियड्स के दाग अक्सर सोते समय बेड में, पेंटी में या कपड़ों में लग जाते हैं। अगर कपड़े का रंग गहरा है तो पीरिड्स के दाग धुलने के बाद पता नहीं चलते हैं, लेकिन हल्के कपड़े में पीरिड्स के दाग जल्दी नहीं छूटते हैं और रंग भी छोड़ जाते हैं। अगर आपको भी इस प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो आपको पीरियड्स के दाग से छुटकारा पाने के लिए कुछ तरीके अपनाने चाहिए।

और पढ़ें : मेनोपॉज (रजोनिवृत्ति) के बाद पड़ता है महिलाओं की मेंटल हेल्थ पर असर, ऐसे रखें ध्यान

पीरियड्स के दाग से कैसे छुटकारा पाया जाए ?

अगर खून के ताजे दाग लग जाते है और उन्हें तुरंत न छुड़ाया जाए तो दाग अधिक गहरे होते जाते हैं। लेकिन दाग वाली जगह को अगर ज्यादा पानी के साथ धोया जाए तो ये पूरे कपड़े में फैल सकता है। जब भी फैब्रिक में दाग लग जाते हैं तो उन्हें दाग वाले स्थान पर ठंडे पानी से धोना चाहिए। अगर आपके भी किसी कपड़े में दाग लग जाते हैं तो उसके लिए इस प्रोसेस का इस्तेमाल करें। इलिनोइस यूनीवर्सिटी ने कपड़े से खून के धब्बे हटाने के लिए तरीका बताया है। दाग हटाने के लिए निम्नलिखत प्रोसेस अपनानी चाहिए। पीरियड्स के दाग हटाने के लिए आपको चाहिए,

  • एक चाकू
  • लिक्विड हैंडवॉशिंग डिटर्जेंट
  • अमोनिया
  • एंजाइम प्रोडक्ट ऑक्सीलीन
  • ब्लीच
  • ठंडा पानी
  • लॉन्ड्री डिटर्जेंट

और पढ़ें : Menorrhagia: मेनोरेजिया (अतिरज) क्या है?

ऐसे साफ करें पीरियड्स के दाग

  • अगर आपके कपड़े में खून का दाग पुराना हो गया हो तो बेहतर होगा कि उसके लिए चाकू का उपयोग करें। हल्के से दाग वाले स्थान में चाकू रगड़ें।
  • सबसे पहले 1 चौथाई कप गर्म पानी, 1/2 चम्मच लिक्विड हैंडवाशिंग डिटर्जेंट और 1 चम्मच अमोनिया मिलाएं।
  • मिक्चर में दाग वाले स्थान में 15 मिनट के लिए भिगो दें। फिर कपड़े को बाहर निकाल दें। अब दाग वाले स्थान को धीरे-धीरे रगड़ें। ऐसा करने से दाग के पीछे वाले स्थान से भी खून का रंग छूटने लगेगा।
  • फिर से दाग वाले स्थान को पानी में भिगो दें और फिर उसे साफ पानी से धुल लें।
  • ऑक्सीलीन को दाग वाले स्थान पर स्प्रे करें और इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें। अगर दाग बहुत पुराना है तो एक घंटे के लिए छोड़ दें।
  • आखिरी में कपड़े धोने के डिटर्जेंट का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से जिद्दी दाग को साफ करने में मदद मिलेगी।

और पढ़ें : पीरियड डेट ट्रैक करने का आसान तरीका, इसे ऐसे समझें

अगर दाग फ्रेश हो तो ये तरीका अपनाएं

अगर पीरिड्स का दाग तुरंत लगा है तो आपको सबसे पहले टेबल सॉल्ट या फिर सोडा को ठंडे पानी डाले और फिर दाग वाले स्थान को कपड़े में भिगो दें। फिर डिटर्जेंट की सहायता से धो लें। अगर नॉन वॉशेबल फैब्रिक है तो बोरेक्स या हाइड्रोजन पेरोक्साइड की थोड़ी सी मात्रा लेकर दाग को हटाने की कोशिश करें। स्ट्रेन रिमूवर जैसे कि ऑक्सीक्लीन को दाग वाले स्थान में स्प्रे करके भी पीरियड्स के दाग से छुटकारा पाया जा सकता है।

अगर कारपेट हो जाए खराब तो अपनाएं ये तरीका

खून का दाग बिस्तर के साथ ही उन स्थानों में भी लग सकता है, जहां बैठा जाता है। अगर किन्हीं कारणों से खून का धब्बा कारपेट में लग गया है तो आपको ये तरीका अपनाना चाहिए। जॉर्जिया यूनिवर्सिटी के कॉलेज ऑफ फैमिली एंड कंज्यूमर साइंसेज ने कारपेट से दाग हटाने के लिए निम्नलिखित तरीका बताया है।

  • माइल्ड, नॉन एल्केलाइन डिटर्जेंट
  • कोल्ड वॉटर
  • स्पंज या फिर कपड़ा
  • अमोनिया
  • एब्जॉर्बेंट पैड

1/2 कप ठंडे पानी के साथ 1 चम्मच माइल्ड,नॉन एल्केलाइन डिटर्जेंट को मिलाएं। फिर इसे कारपेट में दाग वाले स्थान में लगाएं। बस दाग वाले स्थान में धीरे-धीरे मिक्चर को डाले और एब्जॉर्बेंट पैड का यूज करें। फिर कुछ समय बाद एब्जॉर्बेंट पैड कारपेट के लिक्विड को सोख लेगा। ऐसा करने के बाद दाग से छुटकारा मिल जाएगा।

और पढ़ें : मुनक्का से लेकर तुलसी तक, ये 6 चीजें लो ब्लड प्रेशर में दिला सकती हैं राहत

[mc4wp_form id=”183492″]

इन बातों का रखें ध्यान

  • पीरियड्स के दाग से छुटकारा पाने के लिए ध्यान रखें कि दाग को सूखने न दें। अगर दाग पुराना हो गया तो उसे साफ करने में दिक्कत आएगी।
  • दाग को साफ करने के लिए हमेशा ठंडे पानी का इस्तेमाल करें।
  • कई बार दाग से छुटकारा पाने में थोड़ा ज्यादा समय लग सकता है, लेकिन इन तरीकों को अपनाकर धब्बों से छुटकारा पाया जा सकता है।
  • दाग वाले कपड़े को वॉशिंग मशीन में डालने की भूल न करें। पहले दाग को साफ कर लें और फिर मशीन में धुलें।
  • पीरियड्स के समय हाइजीन का ख्याल रखें और समय-समय पर पैड्स चेंज करते रहे।
  • अगर पीरियड्स में लीकेज की समस्या हो जाती है तो बेहतर होगा कि तुरंत बेडशीट को बदल दें और साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखें।
  • इनवियर को बदलने की जरूरत महसूस हो रही है तो लापरवाही न करें।
  • पीरियड्स के दर्द से बचने के लिए गुनगुने पानी से नहाएं, ऐसा करने से आपको आराम मिलेगा।
  • अगर पीरियड्स के दौरान आपको रैशेज की समस्या हो गई है तो बेहतर होगा कि एंटीसेप्टिक क्रीम का प्रयोग करें।

और पढ़ें : पैड्स टैम्पून और मेंस्ट्रुअल कप में से आपके लिए क्या है बेहतर?

कपड़ों पर लगा पीरियड्स का दाग हटाने के कुछ असरदार तरीके

अगर कपड़ों पर पीरियड्स के दाग लग जाते हैं, तो ऊपर बताए गए तरीकों से आप अपनी समस्या को दूर कर सकते हैं। हालांकि, इन उपायों के अलावा कुछ और भी तरीके हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं, जिसमें शामिल हैंः

कॉन्टैक्ट लेंस सॉल्यूशन (Contact Lens Solution)

यह सुनने में थोड़ा अजीब हो सकता है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि कॉन्टैक्ट लेंस सॉल्यूशन नमक की तरह की काम करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए पहले दाग लगे हुए स्थान पर कॉन्टैक्ट लेंस सॉल्यूशन लगाएं फिर इसे कुछ मिनट के लिए ठंडे पानी में भिगोकर रख दें। फिर थोड़ी देर बाद आप सामान्य कपड़े धुलने की प्रक्रिया की तरह उस कपड़े को धुल सकती हैं।

हाइड्रोजन पेरोक्साइड

हाइड्रोजन पेरोक्साइड पीरियड्स के दाग हटाने का सबसे असरदार तरीका हो सकता है। हालांकि, इसके इस्तेमाल से कपड़े का रंग भी निकल सकता है। इसीलिए इसका इस्तेमाल हमेशा हल्के रंग के कपड़ों पर ही करें। डेनिम या इसी तरह के मोटे कपड़ों पर इसका इस्तेमाल न करें।

बर्फ का इस्तेमाल करें

पीरियड्स के खून लगे दाग वाले स्थान पर कुछ देर तक बर्फ के टुकड़े रगड़ें। इससे भी खून का दाग आसानी से निकल सकता है।

टॉलकम पाउडर

अगर आपके पास बेबी पाउडर है, सीधा इसी का इस्तेमाल करें। अगर दाग पुराना है, तो पहले दाग वाले स्थान को पानी से भिगो दें। फिर उस पर पाउडर की परत लगा दें। पाउडर खून के दाग को सोख लेता है।

एक बात का ध्यान रखें कि, जैसे ही आपको एहसास हो की आपके कपड़ों पर पीरियड्स का दाग लग गया है उसे उसी समय ही साफ करने का प्रयास करें। दाग जितना ताजा होगा उतनी ही आसानी से वह साफ हो सकता है। हालांकि, कभी भी खून लगे दाग वाले स्थान को रगड़कर साफ न करें। रगड़ने से खून कपड़े के तारों तरफ तेजी से फैल सकता है।

अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया है, तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर करें। साथ ही पीरियड्स के दौरान दाग की समस्या से छुटकारा पाने के लिए दिए गए तरीकों को अपनाएं। पीरियड्स में हाइजीन का ख्याल रखने के लिए भी आप डॉक्टर से संपर्क कर सकती हैं। अगर आपको पीरियड्स संबंधी कोई भी समस्या होती है तो बेहतर होगा कि एक बार अपने डॉक्टर से संपर्क करें। अगर आपको किसी भी तरह की समस्या हो तो आप अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लें।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

सायकल की लेंथ

(दिन)

28

ऑब्जेक्टिव्स

(दिन)

7

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 19/10/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड