आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

जानिए बिना ओवन हेल्दी सूजी का केक कैसे बनाते हैं

    जानिए बिना ओवन हेल्दी सूजी का केक कैसे बनाते हैं

    कोविड-19 लॉकडाउन में आप घर के अंदर बंद है इसका मतलब यह नहीं कि सेलिब्रेशन बंद हो जाए। चाहे बच्चे का बर्थडे हो या आपकी शादी की सालगिरह केक के बिना तो सब अधूरा लगता है। आखिर लगे भी क्यों न, केक चाहे बच्चा हो या कोई बड़ा सभी का फेवरेट होता है। ओकेजन कोई भी होता था केक कटिंग के लिए आप तुरंत मार्केट से केक खरीद कर लाते थे। लेकिंन, अब सोचते हैं कि लॉकडाउन के चलते सेलिब्रेट कैसे करें? तो हम आपको बता देते हैं कि अब आप केक घर पर ही बना सकते हैं। अब आप मन में सोच रही होंगी कि घर पर केक कैसे बनाते हैं? ओवन है नहीं। हम आपको बता दें कि आप बिना ओवन के कुकर में केक बना सकती हैं। चलिए बिना देर किए जानते हैं कि घर में कुकर में सूजी का केक कैसे बनाते हैं?

    और पढ़ें- वजन घटाने के लिए फॉलो कर सकते हैं डिटॉक्स डाइट प्लान

    जानिए कुकर में सूजी का केक कैसे बनाते हैं? इसका आसान तरीका

    आवश्यक सामग्री

    • 1 कप सूजी
    • 1 कप दूध
    • आधा कप दही
    • पिसी हुई शक्कर
    • 4 टेबलस्पून देसी घी
    • 1 टीस्पून बेकिंग पाउडर
    • 2-3 बूंदें वनीला एसेंस
    • थोड़े से मिक्स ड्राई फ्रूट्स (पिस्ता, काजू, बादाम, अखरोट)
    • थोड़ा सा आटा (कंटेनर के लिए)

    जो लोग सोचते रहते हैं कि सूजी का केक कैसे बनाते हैं? यह तो बड़ा ही कठिन काम है उनके लिए यह सूजी केक रेसिपी बड़े ही काम की है। यह टेस्टी होने के साथ-साथ हेल्दी भी है। बिना ओवन के झटपट बनाए कुकर में टेस्टी सूजी का स्पंजी केक ऐसे-

    सूजी का केक कैसे बनाते हैं – कुकर में सूजी का स्पंजी केक बनाने की विधि

    • सूजी का केक बनाने के लिए एक बड़े बाउल में देसी घी डालें। इसमें पिसी हुई चीनी, बेकिंग पाउडर (baking powder), दूध और सूजी डालकर धीरे-धीरे मिलाएं।
    • मिक्चर अच्छी तरह से मिल जाने पर इसमें वनीला एसेंस डालें। अब सूजी में दही डालें और इसको बहुत आराम से मिलाएं ताकि इसमें लम्पस न बने। ध्यान दें मिक्चर न ज्यादा गाढ़ा हो और न ही ज्यादा पतला।
    • जब मिश्रण पूरी तरह से तैयार हो जाए तो इसे एक कंटेनर में सेट कर लें। अब आपका मिक्चर बेक होने के लिए तैयार है।

    और पढ़ें: 30 मिनट में ऐसे घर पर बनाएं शाही पनीर, आसान है रेसिपी

    बिना ओवन कुकर में बिना अंडे का सूजी का केक कैसे बनाते हैं, ऐसे करें तैयारी

    • जिस कंटेनर में केक बनाना है उसके चारो तरफ घी या मक्खन लगाकर उसे ग्रीस कर लें। फिर एक छोटा चम्मच आटा लें और ग्रीस किए गए बर्तन में डालकर ऐसे घुमाएं कि आटे की एक एक पतली परत उसके के चारों ओर लग जाए। इससे बेक किए गए केक को निकालने में आसानी होती है।
    • कुकर में केक बनाने के लिए प्रेशर कुकर के अंदर एक कटोरी नमक फैला दें ताकी कंटेनर कुकर की सरफेस से टच न कर सके। नमक डालने के बाद 5 मिनट के लिए कुकर को तेज आंच पर रखें। पांच मिनट के बाद फ्लेम को धीमे कर दें।
    • अब इसमें तैयार किए गए बैटर को कंटेनर में डालकर गर्म कुकर के अंदर रख दें। ध्यान दें हाथ जलने से बचाएं और कुकर का ढक्कन बंद कर दें। प्रेशर कुकर की सीटी हटा दें। इसे 30 मिनट तक धीमी आंच में पकाएं।
    • इसके बाद चाकू से कुकर में केक को चेक कर लें कि यह चाकू पर चिपक तो नहीं रहा है। अगर यह चाकू पर चिपकता है तो इसका मतलब है कि कुकर में केक बेक नहीं हुआ। थोड़ी देर उसे और बेक करें। फिर केक को चाकू की मदद से कंटेनर से अलग कर लें।

    और पढ़ें: घर पर इस तरह बनाएं वेज कोल्हापुरी

    सूजी का केक कैसे बनाते हैं – केक की आईसिंग भी हो हेल्दी

    • घर में अगर फ्रेश क्रीम है तो इसे चीनी के साथ फेट लें। फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। अब इस फ्रेश क्रीम को केक पर लगांए। फिर उसके ऊपर ड्राई फ्रूट्स (क्रश्ड बादाम, काजू, अखरोट, पिस्ता आदि) से डेकोरेट भी कर सकती हैं। इससे सूजी का केक और भी हेल्दी और टेस्टी बनेगा।
    • अगर आपको क्रीम नहीं पसंद हैं तो आप केक की सजावट के लिए नारियल का बूरा (कोकोनट पाउडर) भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

    नोट : इसी तरह आप कुकर मे बिस्कुट से चॉकलेट केक भी बना सकती हैं बस मिक्चर में आपको चॉकलेट बिस्कुट का पाउडर ऐड करना होगा।

    और पढ़ें: फूल गोभी और ब्रोकली क्या है ज्यादा हेल्दी?

    सूजी का केक कैसे बनाते हैं – कुकर में केक खराब न हो इसके लिए ध्यान दें ये छोटी-छोटी बातें

    घर पर केक कैसे बनाते हैं। यह तो आप ने जान लिया लेकिंन, कभी-कभी केक सही नहीं बनता है, कभी उसका टेक्स्चर खराब हो जाता है तो कभी वह बर्तन से सही ढंग से निकलता नहीं है। इसके लिए नीचे कुछ बातें बताई जा रही हैं जिनको ध्यान में रखकर आप केक बनाएंगे तो केक बनेगा एकदम परफेक्ट और यम्मी।

    • दही को मिक्चर में मिलाने से पहले उसे अच्छी तरह फेटें ताकि गुत्थी न जमने पाए।
    • चीनी अगर आप घर में पीस रही हैं तो उसे छानकर ही मिश्रण में मिलाएं।
    • केक के मिश्रण में घी या ऑयल डालना न भूलें इससे केक सही से निकलेगा नहीं।
    • सूजी के दाने अगर मोटे हैं तो इसे एकबार मिक्सी में सही से पीसे वरना केक का टेक्स्चर खराब हो सकता है।
    • मिश्रण की कंसिस्टेंसी का भी ध्यान रखें।

    और पढ़ें: गर्मी के लिए प्रोटीन शेक बनाने के ये आसान तरीके जल्दी सीखें,टेस्टी भी हेल्दी भी

    [mc4wp_form id=”183492″]

    सूजी के फायदे

    सूजी में प्रोटीन और फाइबर की मात्रा अधिक होती है। इसमें थायमिन और फोलेट जैसे विटामिन बी भी उच्च मात्रा में पाए जाते हैं, जिनकी आपके शरीर में कई महत्वपूर्ण भूमिकाएं होती हैं। इसके अलावा, रवा में (Semolina) आयरन और मैग्नीशियम भी अच्छी मात्रा में मौजूद होते है। ये मिनरल्स रेड ब्लड सेल्स प्रोडक्शन, हृदय स्वास्थ्य और ब्लड शुगर कंट्रोल करने में सहायक होते हैं।

    • प्रोटीन और फाइबर से भरपूर सूजी से पेट भरे होने का एहसास होता है जिससे भूख कम लगती है। इस तरह, यह वेट लॉस (weight loss) को बढ़ावा दे सकता है।
    • सूजी फाइबर, फोलेट और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों में समृद्ध है – ये सभी आपके दिल की सेहत के लिए अच्छे माने जाते है और हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकते हैं।
    • सूजी मैग्नीशियम और फाइबर का एक बड़ा स्रोत है – ये दो पोषक तत्व ब्लड शुगर के स्तर में सुधार कर सकते हैं और टाइप 2 मधुमेह के आपके जोखिम को कम कर सकते हैं।
    • सूजी में उच्च फाइबर (high fiber) गट बैक्टीरिया (gut bacteria) के विकास को प्रोत्साहित करके डाइजेशन सिस्टम को सपोर्ट करती है।

    और पढ़े World Baking Day : बेकिंग फूड्स, फ्राइंग फूड्स से क्यों होते हैं बेहतर, क्या आप जानते हैं इस बारें में

    सूजी का केक ब्रेड वाले केक से हेल्थ के लिहाज से कई गुना अच्छा है। इससे कई हेल्दी रेसिपी बनाई जा सकती हैं।लेकिन, सूजी एक हाई ग्लूटेन अनाज (high gluten grain), जो कुछ ग्लूटेन डिसऑर्डर (gluten disorder) वाले लोगों या गेहूं की एलर्जी वाले लोगों के लिए अनुपयुक्त है।

    उम्मीद है कि आपको घर पर केक कैसे बनाते हैं। यह समझ आया गया होगा साथ ही अपने केक को कैसे और भी हेल्दी बनाया जा सकता है। इसका तरीका भी आपने जान लिया। तो देर किए बिना बना डालें बच्चों को मनपसंद केक और दीजिए उन्हें सरप्राइज। इसी तरह की और टेस्टी और हेल्दी रेसिपी के लिए हमारे साथ जुड़ें रहें।

    health-tool-icon

    बीएमआई कैलक्युलेटर

    अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

    पुरुष

    महिला

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Chocolate Cake in a Pressure Cooker Recipe. https://food.ndtv.com/recipe-chocolate-cake-in-a-pressure-cooker-100447. Accessed on 07 May 2020

    How to bake a cake without an oven. https://timesofindia.indiatimes.com/life-style/food-news/how-to-bake-a-cake-without-an-oven/articleshow/67501008.cms. Accessed on 07 May 2020

    What Is Semolina Flour? Everything You Need to Know. https://www.healthline.com/nutrition/semolina. Accessed on 07 May 2020

    Is suji really healthy. https://timesofindia.indiatimes.com/life-style/food-news/is-suji-really-healthy/articleshow/70569372.cms. Accessed on 07 May 2020

    लेखक की तस्वीर badge
    Shikha Patel द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 29/12/2020 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: