home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

रमजान: कोविड-19 के खिलाफ वरदान साबित हो सकते हैं ये 7 ईटिंग हैक्स

रमजान: कोविड-19 के खिलाफ वरदान साबित हो सकते हैं ये 7 ईटिंग हैक्स

रमजान का पाक महीना शुरू हो चुका है। मुस्लिम समुदाय के लोग इस पूरे महीने रोजा रखते हैं। रोजे के दौरान वह कुछ खाते पीते नहीं है। रमजान का यह महीना इस बार लॉकडउन में मना रहा है। कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते न तो लोग नमाज के लिए मस्जिद जा रहे और न ही इफ्तार पार्टी के लिए दोस्तों और रिश्तेदारों को न्योता दे रहे। मुस्लिम धर्म के लोगों के लिए रोजा रखना अनिवार्य होता है। रमजान और कोरोना वायरस के समय में रोजा रखने वालों के लिए डायट का ख्याल रखना भी बहुत जरूरी है। क्योंकि दिनभर कुछ न खाने पीने का असर इम्यूनिटी पर पड़ सकता है। आइए जानते हैं रमजान और कोरोना वायरस से लड़ने को लेकर एक्सपर्ट्स के टिप्स…

रमजान और कोरोना वायरस को लेकर क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

एक्सपर्ट्स के अनुसार, देशभर में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। किसी भी संक्रमण से लड़ने के लिए ऊर्जा का होना बेहद जरूरी है। रोजे के दौरान लंबे समय तक भूखा रहना होता है, जिससे इम्यून सिस्टम कमजोर हो सकता है। इसलिए सहरी और इफ्तार के वक्त जब आप खाना खाएं तो उस समय डायट में अच्छी चीजों को शामिल करें। कोशिश करें जितना हो सके सब्जियां, फल, फलियां और दालों को डायट में शामिल करें। इसके अलावा ऑयली चीजों को एवॉइड करें और शरीर में पानी की कमी न होने दें।

और पढ़ें: क्या डेटॉल और लाइजॉल पीने से नष्ट होगा कोरोना वायरस? ट्रंप के बयान के बाद हुआ ऐसा

रमजान और कोरोना वायरस: ये टिप्स करेंगे आपकी मदद

रमजान और कोरोना वायरस: नमक में करें बदलाव (Change your salt)

खाने के लिए टेबल सॉल्ट का इस्तेमाल न करके पिंक सॉल्‍ट को प्रयोग में लाएं। पिंक सॉल्ट में टेबल सॉल्ट की तुलना में अधिक मिनिरल्स होते हैं। इसके अलावा इसमें कोई एडिटिव्स नहीं होते। साथ ही यह रिफाइन नहीं किया जाता है। यह शरीर के पीएच लेवल को बैलेंस करके रखता है। शरीर के पीएच लैवल बैलेंस होने पर डायजेशन और इम्यूनिटी में भी सुधार होता है। यदि लॉकडाउन में आपको पिंक सॉल्ट नहीं मिल पा रहा है तो आप समुद्री नमक (सी सॉल्ट) का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। यह भी मिनिरल्स से भरपूर होता है। सिर्फ रमजान में ही नहीं आप वैसे भी इसे अपनी डायट में शामिल करें। पिंक सॉल्ट और सी सॉल्ट दोनों स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

रमजान और कोरोना वायरस: शुगर को कहे बायबाय (Say bye Bye to Sugar)

दूसरी चीज जो आपको अपनी डायट में बदलनी है वो यह कि शुगर का सेवन एवॉइड करें। दिनभर कुछ न खाने से आपके शरीर में शुगर लेवल कम हो जाता है जिस वजह से थकान महसूस होती है। शाम होते होते मीठा खाने का मन होना लाजमी है, लेकिन अधिक मात्रा में मीठे का सेवन करने से ऊर्जा के स्तर में वृद्धि होती है, जिससे कई बार परेशानी हो जाती है। क्योंकि इससे एनर्जी साइकिल डिस्टर्ब होती है। बहुत सारे लोगों के लिए मीठा छोड़ना बेहद मुश्किल होता है। ऐसे में आप नैचुरल शुगर प्रोडक्ट्स का चयन कर सकते हैं। जैसे आप मीठे में जो बना रहे हैं उसमें चीनी की जगह शहद का इस्तेमाल करें। आप जैगरी यानी गुड़ का इस्तेमाल करके भी कुछ स्वीट डिश तैयार कर सकते हैं।

और पढ़ें: कोरोना की वजह से अपनों को छूने से डर रहे लोग, जानें स्किन को एक टच की कितनी है जरूरत

रमजान और कोरोना वायरस: डायट में गुड कार्ब्स को करें शामिल (Add good carbs in diet)

दिनभर भूखे प्यासे रहने के बाद इफ्तारी के वक्त खाने पर टूटकर पड़ते हैं। लेकिन आपको खाना खाते समय कार्ब्स पर नजर रखनी होगी। कोशिश करें गुड कार्ब्स को डायट में शामिल करने की क्योंकि ये अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। आपने जो शुगर की कम मात्रा ली है यह उसे पूरा करने में भी मदद करता है। गुड कार्ब्स वाले खाद्य पदार्थ धीरे-धीरे पचते हैं। यह शरीर में शुगर के लेवल को कम किए बिना दिनभर एनर्जी प्रदान करने में मदद करते हैं। साथ ही आपको दिनभर भूख भी नहीं लगती है। गुड कार्ब्स के लिए आप डायट में स्वीट पोटेटो, ब्राउन राइस, क्विनोओ, होल ग्रेन, ओट्स, कॉर्न, केला आदि को डायट में शामिल कर सकते हैं।

और पढ़ें: दो तरह की होती हैं इम्यूनिटी, कोरोना से बचाव के लिए दोनों कैसे करती हैं काम?

रमजान और कोरोना वायरस: खुद को रखें हाड्रेट (Stay Hydrated)

सहरी और इफ्तारी के समय बहुत सारे लोग चाय या कॉफी पीते है। ऐसी गलती करने से बचें। इन दोनों ही ड्रिंक्स में उचित मात्रा में कैफीन होता है। इन ड्रींक के पीने से शरीर में पानी का स्तर कम होता है, जिससे प्यास लगने लगती है। दिनभर खुद को हाइड्रे रखने के लिए सहरी और इफ्तारी के समय नींबू पानी जैसी चीजों को लें।

रमजान और कोरोना वायरस: डीप फ्राई फूड को भूल जाएं (Avoid deep fry food)

अगर आपको डीप फ्राई फूड पसंद है तो कोशिश करें इसकी जगह बेक चीजों को डायट में शामिल करें। जैसे बहुत सारे लोगों को समोसे पसंद होते हैं। आप इन्हें ओवन में भी बेक कर सकते हैं। ओवन में बेक किए समोसे भी डीप फ्राई किए समोसे जितने ही टेस्टी होते हैं। इसलिए डायट में डीप फ्राई फूड को बेक फूड से बदलें।

और पढ़ें: कोरोना वायरस डाइट प्लान : लॉकडाउन और क्वारंटाइन के दौरान क्या खाएं और क्या न खाएं?

रमजान और कोरोना वायरस के दौरान अच्छे ऑयल को करें सेवन (Add good oil in your diet)

खाना बनाने के लिए अच्छे ऑयल को शामिल करें। आप ऑलिव ऑयल, एवोकैडो ऑयल या नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। खाना बनाने से पहले आपको यह मालूम होना चाहिए कि किस डिश के लिए कौनसे ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए। जैसे डीप फ्राई फूड के लिए किस ऑयल का इस्तेमाल करना बेहतर होगा या सब्जी बनाने के लिए किस ऑयल का प्रयोग करना चाहिए। सभी ऑयल का स्मोकिंग पोइंट अलग होता है। ऑयल के गलत तरीके से इस्तेमाल करने से उसके न्यूट्रिएंट्स खत्म हो जाते हैं और उसमें हानिकारक फ्री रेडिकल्स प्रोड्यूस हो जाते हैं। इसलिए सही ऑयल का सही तरीके से इस्तेमाल करना भी बेहद जरूरी होता है।

रमजान और कोरोना वायरस: हरी चीजों को डायट में करें शामिल (Add green veggies in your diet)

दिन भर के बाद जब रोजा खोलने की बात हो तो क्यों न हेल्दी और टेस्टी सैलेड या साग को शामिल किया जाए। न्यूट्रिएंट्स से भरपूर ग्रीन वैजिटेबल के लिए आप पालक, लेट्यूस को अपनी प्लेट में शामिल कर सकते हैं।

रमजान के दौरान खानपान का ध्यान रखना बेहद जरूरी है और खासकर रमजान और कोरोना वायरस के समय ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। यदि आप खानपान में लापरवाही बरतेंगे तो इसका सीधा असर आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता पर पड़ता है। इससे शरीर में पोषक तत्वों की कमी होती है। आपके शरीर का एनर्जी लेवल भी कमजोर होता है। कोरोना वायरस के इस दौर में दिल, दिमाग और पाचन तंत्र को तंदरुस्त रखना बेहद जरूरी है।

health-tool-icon

बीएमआर कैलक्युलेटर

अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Coronavirus, Ramadan and Lockdown: https://www.middleeasteye.net/discover/coronavirus-ramadan-life-hacks-healthy-eating-holy-month Accessed on 4/5/2020

Coronavirus – https://www.who.int/health-topics/coronavirus – Accessed on 4/5/2020

Coronavirus (COVID-19) – https://www.cdc.gov/coronavirus/2019-ncov/index.html – Accessed on 4/5/2020

Coronavirus (COVID-19) – https://www.nhs.uk/conditions/coronavirus-covid-19/ – Accessed on 4/5/2020

Coronavirus disease 2019 (COVID-19) – Situation Report – 104 – https://www.who.int/docs/default-source/coronaviruse/situation-reports/20200503-covid-19-sitrep-104.pdf?sfvrsn=53328f46_2 – Accessed on 4/5/2020

Novel Corona Virus – https://www.mohfw.gov.in/ – Accessed on 4/5/2020

Ramadan: Fasting safely during coronavirus crisis – https://www.bbc.com/news/health-52382293 – Accessed on 4/5/2020

लेखक की तस्वीर badge
Mona narang द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 19/08/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x