home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

क्या डेटॉल और लाइजॉल पीने से नष्ट होगा कोरोना वायरस? ट्रंप के बयान के बाद हुआ ऐसा

क्या डेटॉल और लाइजॉल पीने से नष्ट होगा कोरोना वायरस? ट्रंप के बयान के बाद हुआ ऐसा

कोरोना वायरस से इस समय पूरी दुनिया जूझ रही है। इस महामारी से सबसे ज्यादा अमेरिका प्रभावित है। इस बीच अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के एक बयान से हर तरफ हंगामा खड़ा हो गया है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trum) अक्सर अपने बयानों को लेकर चर्चा का विषय बने रहते हैं। हाल ही में उन्होंने डेटोल, लाइजॉल या फिर ब्लीच जैसे रोगानुनाशकों के जरिए इंसानी फेफड़ों में मौजूद कोरोना के वायरस को मारने की बात कही थी। उनके इस बयान से बहुत सारे लोगों की जान पर बन आई है। ट्रंप की इस सलाह के 30 लोगों ने कोरोना से बचने के लिए डेटोल और लाइजॉल पी लिया था। बहुत सरे लोगों को लग रहा है कि डेटॉल पीने से कोरोना वायरस से बचा जा सकता है। इसके बाद डेटॉल और लाइजॉल ने चेतावनी जारी कर कहा है कि रोगाणुनाशक का शरीर में प्रवेश करना खतरनाक है।

और पढ़ें : कोरोना महामारी के दौरान खरीदारी करते समय रखें इन बातों का ध्यान, न करें किसी भी प्रकार की गलती

डेटॉल पीने से कोरोना वायरस नष्ट को लेकर ट्रंप ने क्या कहा था?

दुनियाभर में कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने के लिए वैज्ञानिक दिन रात जुटे हुए हैं। इस बीच ट्रंप ने कोरोना वायरस को मात देने के लिए लोगों में जीवाणुनाशक डालने या उनमें अल्ट्रा वॉयलेट किरणों को ‘प्रवेश’ कराए जाने की सलाह दी है। साथ ही उन्होंने इसपर अध्ययन करने की भी सलाह दी थी। ट्रंप की इस सलाह की अमेरिकी स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने तत्काल आलोचना की है। इसके साथ ही उन्होंने लोगों से इस खतरनाक सलाह पर ध्यान न देने के लिए कहा। ट्रंप के इस बयान को लेकर कोलंबिया यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर में आपात चिकित्सा के लिए वैश्विक स्वास्थ्य निदेशक क्रेग स्पेंसर ने कहा, मुझे इस बात की चिंता है कि ऐसा करने से लोग मर जाएंगे। लोगों को लगेगा कोरोना वायरस से बचने का यह अच्छा विचार है… लेकिन यह खतरनाक है।’ व्हाइट हाउस में कोरोना वायरस कार्य बल के सदस्य डॉ. स्टीफन हान ने कहा, ‘मैं जीवाणुनाशकों को शरीर के भीतर डालने की सलाह किसी हाल में नहीं दूंगा।’

और पढ़ें : कोरोना के दौरान वर्क फ्रॉम होम करने से बिगड़ सकता है आपका बॉडी पोस्चर, जानें एक्सपर्ट की सलाह

ट्रंप के डेटॉल पीने से कोरोना वायरस नष्ट करने वाले बयान पर किसने क्या कहा

ट्रंप के डेटॉल पीने से कोरोना वायरस नष्ट करने वाले बयान को लेकर अमेरिकी पब्लिक हेल्थ डिपार्टमेंट ने एक एडवाइजरी जारी की है। इसमें उन्होंने लोगों को कहा है कि डेटॉल और लाइजॉल से कोरोना वायरस संक्रमण ठीक नहीं हो रहा है। इसलिए इसे पीने की गलती न करें। यही नहीं डेटॉल और लाइजॉल बनाने वाली कंपनी रेकिट बेनक्सिर (Reckitt Benckiser-RBGLY) ने भी शुक्रवार देर शाम एक बयान जारी कर लोगों से कहा है कि ऐसी कोई रिसर्च सामने नहीं आई है जिसमें ये दावा किया गया हो कि उनके प्रोडक्ट कोरोना के इलाज में सहायक है।

कंपनी ने बयान में लोगो से कहा- ‘कृपया इन प्रोडक्ट को न पीयें, ये सेहत के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकताहैं। यहां तक की इन प्रोडक्ट को पीने से मौत भी हो सकती है।’

और पढ़ें : दो तरह की होती हैं इम्यूनिटी, कोरोना से बचाव के लिए दोनों कैसे करती हैं काम?

रेकिट बेनक्सिर ने कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप के बयान के बाद सोशल मीडिया पर भ्रामक खबरें फैलाई जा रही हैं। ये सभी गलत हैं। हेल्थ-हाइजीन प्रोडक्ट बनाने वाली एक ग्लोबल कंपनी होने के नाते यह हमारा फर्ज है कि हम लोगों तक सच पहुंचाएं। हमारा कोई भी प्रोडक्ट ऐसा नहीं है जो पीने योग्य हो। इन्हें पीने के लिए नहीं बनाया गया है। इसका इंजेक्शन लेना भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। इसलिए बेहतर होगा कि इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किसी भी तरह से कोरोना वायरस से बचने के लिए न करें

अंत में रेकिट बेनक्सिर ने कहा कि हमने अपने सभी प्रोडक्ट्स पर इनके इस्तेमाल करने से जुड़ी जानकारी पैकेट पर दी हुई हैं। इन गाइडलाइंस में कही भी ऐसा नहीं लिखा है कि ये शरीर के अंदर प्रवेश कर सकें। यदि आपको कोरोना वायरस से जुड़ा कोई डर है या आपको कोई जानकारी चाहिए तो इसे लेकर आप अस्पताल जाएं या अपने डॉक्टर्स की सलाह लें।

डेटॉल पीने से कोरोना वायरस नष्ट करने वाले बयान पर ट्रंप ने दी सफाई

डोनाल्ड ट्रंप के इस बयान की हर तरफ बहुत आलोचना हुई, जिसके बाद उन्होंने इसे लेकर सफाई दी थी। उन्होंने कहा था कि उन्होंने जब चिकित्सीय पेशेवरों कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों के संभावित उपचार के लिए शरीर में टीके से जीवाणुनाशक पहुंचाने या अल्ट्रावायलेट लाइट, ताप के प्रयोग पर विचार के लिए कहा था वह दरअसल व्यंग्य में कहा था।

और पढ़ें : चेहरे के जरिए हो सकता है इंफेक्शन, कोरोना से बचने के लिए चेहरा न छूना

कोरोना वायरस से सावधानी

कोरोना वायरस इंफेक्शन से बचने के लिए भारत सरकार ने लोगों के लिए कुछ सलाह दी है। सोशल डिस्टेंसिंग और लॉकडाउन के साथ इन एहतियात रूपी सलाह को फॉलो करने से आप कोरोना वायरस संक्रमण से काफी हद तक बच सकते हैं।

  1. बेवजह लोगों से मिलने से बचें, भीड़ न लगाएं।
  2. नाक, आंखों और मुंह को टच करने से बचें।
  3. हाथों को 20 सेकेंड तक अच्छी तरह से धोएं
  4. छींकते या खांसते समय अपने मुंह और नाक को किसी टिश्यू पेपर या फिर कोहनी को मोड़कर ढकें।
  5. अगर आपको बुखार, खांसी या सांस लेते समय परेशानी हो रही है, तो जितनी जल्दी हो सके डॉक्टर से मिलें।
  6. अपने हेल्थ केयर प्रोवाइडर की हर सलाह मानें और पूरी जानकारी प्राप्त करते रहें।
  7. अगर आप चेहरे पर मास्क लगा रहे हैं तो उससे पहले अपने हाथों को एल्कोहॉल बेस्ड हैंड रब या फिर साबुन और पानी से अच्छी तरह धोएं।
  8. मास्क से अपने मुंह और नाक को अच्छी तरह कवर करें कि उसमें किसी भी तरह का गैप न रहे।
  9. मास्क को पीछे से हटाएं और उसे इस्तेमाल करने के बाद आगे से न छूएं।
  10. इस्तेमाल के बाद मास्क को तुरंत एक बंद डस्टबिन में फेंक दें।
  11. एक बार इस्तेमाल किए गए मास्क को दोबारा इस्तेमाल न करें

कोरोना वायरस से बचाव के लिए इन बातों का भी ध्यान रखें

आप लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ही मास्क व पर्सनल हाइजीन जैसी सावधानियों का पालन करके ही कोरोना वायरस महामारी को देश से खत्म करने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, सिर्फ सरकार या हेल्थ एक्सपर्ट द्वारा दी गई जानकारी पर ही विश्वास करें। हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की मेडिकल सलाह नहीं दे रहा है। अगर आपको किसी भी तरह की समस्या हो तो आप अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लें।

कोरोना वायरस से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप यह क्विज भी खेल सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Don’t inject disinfectants, Dettol warns, as Trump raises the idea: https://www.smh.com.au/world/north-america/don-t-inject-disinfectants-dettol-warns-as-trump-raises-the-idea-20200425-p54n4m.html Accessed April 26, 2020

Dettol Warns Against Drinking And Injecting Disinfectant After Trump Suggestion: https://www.forbes.com/sites/isabeltogoh/2020/04/24/dettol-and-lysol-maker-warns-against-drinking-and-injecting-disinfectant-after-trump-suggestion/#6b0b9d1a46a5 Accessed April 26, 2020

‘Under no circumstances administer into human body’: Dettol tells people not to follow Trump’s ‘dangerous’ recommendation. https://www.independent.co.uk/news/world/americas/us-politics/trump-coronavirus-disinfectant-injection-dettol-response-uk-a9481786.html Accessed April 26, 2020

लेखक की तस्वीर badge
Mona narang द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 19/10/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x