home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

कोरोना वायरस से बचना है तो सही रखें अपनी डायट, वरना पड़ सकता है पछताना

कोरोना वायरस से बचना है तो सही रखें अपनी डायट, वरना पड़ सकता है पछताना

भारत में कोरोना वायरस के करीब 38 हजार मामले सामने आ चुके हैं। इनमें करीब 9 हजार मरीज ठीक हो चुके हैं। हर कोई इस बीमारी से बचने के लिए कई उपाय कर रहा है। वहीं सरकार भी इसकी रोकथाम के लिए तेजी से काम कर रही है। पूरा भारत पिछले दो महीने से क्वारंटीन है और लोग अपना समय काटने के लिए अलग-अलग तरीके अपना रहे हैं। ऐसे में कुछ लोग घर पर ही पकवान बना रहे हैं। इन पकवानों में वो सारी चीजें शामिल हैं जो वे बाहर दुकान से खरीद कर खाया करते थे। जैसे जलेबी, समोसे, पानीपुरी, और अन्य जंक फूड। ऐसे में लोगों को यह जानने की जरूरत है कि इस तरह के खाने से इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है। कमजोर इम्यून सिस्टम के साथ घर से बाहर निकले तो कोविड-19 बीमारी होते देर नहीं लगेगी। इसलिए कोरोना वायरस से बचाव के लिए डायट का ख्याल रखना बेहद आवश्यक है।

यह भी पढ़ें :कोरोना वायरस डायट प्लान : लॉकडाउन और क्वारंटाइन के दौरान क्या खाएं और क्या न खाएं?

कोरोना वायरस से बचाव के लिए डायट का है एहम रोल

घर में रहने के साथ लोगों को अपने खान-पान का भी ध्यान रखना जरूरी है। इस खतरनाक वायरस से बचने के लिए इम्यून सिस्टम का तंदरुस्त होना जरूरी है। इस लेख में हम आपको उन डायट के बारे में बताते हैं जो आपके इम्यून सिस्टम को बेहतर बना सकता है। स्वच्छता बनाए रखने के साथ हमें अपने खान-पान पर पूरा ध्यान देना चाहिए। जिन लोगों को पहले से ही कुछ बीमारी होती हैं, उन्हें कोविड 19 का खतरा ज्यादा होता है। इनमें मधुमेह, उच्च रक्तचाप, कार्डियो वस्कुलर डिसीज और सांस लेने संबंधी कुछ अन्य बीमारियां शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: Depression: डिप्रेशन क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

इम्यून सिस्टम का मजबूत होना इसलिए है जरूरी

उम्र के साथ भी इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है। युवाओं में, कोविड 19 का एक मामूली संक्रमण हो सकता है। मजबूत इम्यून सिस्टम होने पर इस बीमारी से आसानी से निपटा जा सकता है। बशर्ते वे धूम्रपान या शराब आदि न पीते हों। आपके स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने के लिए पौष्टिक आहार बेहद जरूरी है। कम कार्बोहाइड्रेट वाला आहार खाएं, क्योंकि यह डायबिटीज को नियंत्रित रखता है। साथ ही प्रोटीन युक्त आहार लें। नियमित रूप से बीटा कैरोटीन, एस्कॉर्बिक एसिड और अन्य जरूरी विटामिन से भरपूर सब्जियों और फलों का सेवन करें। मशरूम, टमाटर, बेल मिर्च के आलावा कुछ अन्य हरी सब्जियां जैसे ब्रोकोली, पालक आदि खाएं। ये सब्जियां भी संक्रमण से लड़ने में कारगर हैं।

यह भी पढ़ें :कोरोना के खिलाफ लड़ाई में देश के इंजीनियर्स ऐसे निभा रहे अहम भूमिका

कोरोना वायरस से बचाव के लिए डायट में इन चीजों को भी करें शामिल

सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के अलावा, आप अपनी रोज के खुराक में ओमेगा 3 और 6 फैटी एसिड से भरपूर चीजें शामिल कर सकते हैं। साथ ही, अदरक, आंवला और हल्दी भी खाएं। इन सुपर फूड्स में से कुछ चीजें, भारतीय व्यंजन और स्नैक्स में रोज इस्तेमाल होती हैं। कई जड़ी-बूटियां, जैसे लहसुन, बेसल की पत्तियां और काला जीरा आदि भी इम्यून सिस्टम बढ़ाने में मदद करती हैं। कुछ बीज और नट्स जैसे सूरजमुखी के बीज, फ्लैक्स सीड, कद्दू के बीज और खरबूजे के बीज प्रोटीन और विटामिन ई के बेहतरीन स्रोत हैं।

प्रोबायोटिक्स जैसे दही, योगर्ट और खमीर उठे भोजन भी आंत के बैक्टीरिया की संरचना को फिर से जीवित करने के बेहतरीन स्रोत हैं। ये बैक्टीरिया पोषक तत्वों के अवशोषण के लिए जरूरी हैं। बुजुर्गों के लिए भी ये अच्छे विकल्प हैं। खान-पान की इन चीजों को ध्यान में रखने के अलावा शरीर को हाइड्रेट रखना भी जरूरी है। यानि शरीर में पानी की कमी न होने पाए। हाइड्रेटेड रहने के लिए हर दिन 8-10 गिलास पानी पिएं। हाइड्रेशन शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। साथ ही फ्लू की संभावना को कम करने में मदद करता है। शरीर की गर्मी दूर करने के लिए खट्टे फल और नारियल पानी से बने रस जरूर पिएं।

यह भी पढ़ें :लॉकडाउन में एंट्रेंस एक्जाम (प्रतियोगी परीक्षा) की तैयारी? न मानें हार और इन 10 तरीकों से पाएं सफलता

कोरोना वायरस से बचाव के लिए डायट में इन चीजों को गलती से न करें शामिल

जब पूरा देश कोविड 19 जैसी महामारी से लड़ रहा है, ऐसे में यह ध्यान रखना बेहद जरूरी है कि अपने शरीर को क्या दें और क्या न दें। इन सभी सुपर फूड्स के साथ कुछ चीजें ऐसी भी हैं जो इस समय सेवन करने पर खतरनाक साबित हो सकती हैं। जैसे शराब और सिगरेट। कुछ लोग इस समय स्ट्रेस को कम करने के लिए शराब और सिगरेट ले रहे होगे। जो लोग शराब और सिगरेट का सेवन करते हैं उनके फेफड़े खराब होने लगते हैं और उन्हें सांस लेने में दिक्कत होती है। कोविड 19 फेफड़ों पर ही असर डालता है। ऐसे में शराब और सिगरेट पीने वालों को ये वायरस जकड़ सकता है।

कोविड 19 से सुरक्षित रहने के लिए शरीर में जिंक का होना भी जरूरी है। यह सफेद रक्त कोशिका में पाया जाने वाला एक खनिज है। जिन लोगों को जिंक की कमी होती है, उनमें सर्दी, फ्लू और अन्य वायरस होने की संभावना ज्यादा होती है। इस महामारी से बचने के लिए एकिनेशिया नाम की जड़ीबूटी भी काफी फायदेमंद है। यह आमतौर पर सर्दी को रोकने में मदद कर सकती है।

यह भी पढ़ेंः कोरोना के पेशेंट को क्यों पड़ती है वेंटिलेटर की जरूरत, जानते हैं तो खेलें क्विज

ऐसे समय पर सर्दी, जुकाम और फ्लू होना खतरनाक हो सकता है। इसलिए आप चिकन का सेवन करें। चिकन सूप से फ्लू को दूर किया जा सकता है। एक अध्ययन के अनुसार, चिकन सूप “न्युट्रोफिल माइग्रेशन को रोकता है”, यह संक्रमण से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है। कुछ खाद्य पदार्थ आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाते हैं, वहीं व्रत रखने से भी इम्यून सिस्टम मजबूत हो सकता है। जी हां, पूरे दिन कुछ न खाने के बाद जब आप एक साथ ज्यादा खाना खाते हैं, इससे भी प्रतिरक्षा प्रणाली पर असर पड़ता है। हालांकि कोविड-19 के प्रकोप के दौरान 36 घंटे से अधिक समय तक उपवास न करें। खासकर तब, जब आपकी उम्र 60 वर्ष से ज्यादा है।

इन सब खाद्य पदार्थों को लेने के अलावा कुछ अन्य बातों का भी ध्यान रखना जरूरी है। इसमें सबसे पहले आता है कि नींद पूरी लें। कम से कम 7-8 घंटे की नींद जरूरी है। इससे भी इम्यून सिस्टम अच्छा रहता है। कम नींद आपको थका देगी, जिससे दिमाग भी थका हुआ महसूस होगा। नींद की कमी शरीर को आराम करने से रोकेगी और यह अन्य शारीरिक गतिविधि खराब हो जाएंगी। इसका सीधा असर आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली पर पड़ेगा। नींद की कमी से फ्लू हो सकता है

एक अच्छा आहार तभी फायदेमंद होता है, जब आप हर दिन व्यायाम भी करते हों। नियमित रूप से हल्का व्यायाम आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है। डॉक्टर भी 30 से 45 मिनट तक व्यायाम करने की सलाह देते हैं। यदि आपने अभी तक व्यायाम शुरू नहीं किया है, तो लॉकडाउन में शुरू करना अच्छा होगा। घर पर व्यायाम करने में आपकी सहायता के लिए कई Youtube चैनल और ऐप हैं। नियमित व्यायाम मेटाबॉलिजम में सुधार करता है, जिसका शरीर की प्रतिरक्षा के साथ सीधा संबंध है।

और पढ़ें :

डिप्रेशन की वजह से रंगहीन हो गई है जिंदगी? इन 3 तरीकों से अपनी और दूसरों की करें मदद

कोरोना वायरस का ड्रग : क्या सिर की जूं (लीख) की दवाई आइवरमेक्टिन कोविड-19 को खत्म कर सकती है?

गौमूत्र से कोरोना रोकथाम की मिल रही सलाह, लेकिन डॉक्टर्स द्वारा सिद्ध उपाय ही अपनाएं

कोरोना वायरस का L-Strain क्या है जो भारत के कई क्षेत्रों को धीरे-धीरे बना रहा वुहान

कोविड-19 में वीआर वीडियो आपको ले जाएगा घर से बाहर, जानें कैसे

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Coronavirus Diet: https://www.nytimes.com/2020/04/20/well/eat/coronavirus-diet-metabolic-health.html?auth=login-google  Accessed May 03, 2020

Coronavirus, nutrition and immune system: https://www.wcrf.org/int/blog/articles/2020/04/links-between-coronavirus-nutrition-and-immune-system Accessed May 03, 2020

Healthy foods to boost your immune system during coronavirus:  https://www.cnbc.com/2020/04/03/stock-up-on-9-healthy-foods-to-boost-immune-system-during-coronavirus-doctor-dietitian.html Accessed May 03, 2020

How to strengthen your immunity during the coronavirus pandemic:  https://edition.cnn.com/2020/03/25/health/immunity-diet-food-coronavirus-drayer-wellness/index.html Accessed May 03, 2020

Six ways to boost immune system during Covid-19: https://www.docsaxena.com/blog/six-ways-to-boost-your-immune-system-to-fight-corona-virus Accessed May 03, 2020

Boost your Immune System: https://www.narayanahealth.org/blog/boost-immune-system-against-coronavirus-covid-19-infection/ Accessed May 03, 2020

Coronavirus Diet: https://time.com/5827315/coronavirus-diet/ Accessed May 03, 2020

लेखक की तस्वीर badge
Mona narang द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 18/06/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x