backup og meta

Budesonide + Formoterol: बुडेसोनाइड + फॉर्मोटेरोल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड डॉ. प्रणाली पाटील · फार्मेसी · Hello Swasthya


Ankita mishra द्वारा लिखित · अपडेटेड 06/10/2020

Budesonide + Formoterol: बुडेसोनाइड + फॉर्मोटेरोल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

उपयोग

बुडेसोनाइड+ फॉर्मोटेरोल (Budesonide + Formoterol) का इस्तेमाल किसके लिए किया जाता है?

बुडेसोनाइड+ फॉर्मोटेरोल (Budesonide + Formoterol) का इस्तेमाल अस्थमा या फेफड़ों की बीमारी जैसे, प्रतिरोधी फुफ्फुसीय रोग (सीओपीडी) के कारण होने वाले लक्षणों जैसे, सांस लेने में तकलीफ या सांस का ज्यादा फूलना को नियंत्रित करने और उनके उपचार के लिए किया जाता है। बुडेसोनाइड(Budesonide) कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स (Corticosteroid) नामक दवाओं के वर्ग के अंतर्गत आती है। यह सांस की नली में होनी वाली जलन और सूजन को कम करती है।

फॉर्मोटेरोल (Formoterol) लंबे समय से काम करने वाली बीटा एगोनिस्ट की दवाओं के वर्ग से संबंधित है। यह सांस लेने की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए फेफड़ों में सांस के रास्ते खोलने का काम करती है।

मैं बुडेसोनाइड+ फॉर्मोटेरोल (Budesonide + Formoterol) का इस्तेमाल कैसे करूं?

बुडेसोनाइड+ फॉर्मोटेरोल (Budesonide + Formoterol) का इस्तेमाल अपने डॉक्टर के निर्देश के अनुसार कर सकते हैं। दवा की खुराक आपकी स्वास्थ्य स्थिति और उपचार की प्रक्रिया पर तय की जा सकती है। मार्केट में इस दवा के अलग-अलग ब्रांड हो सकते हैं, जिनके इस्तेमाल के निर्देश भी अलग हो सकते हैं। इसलिए, इस्तेमाल करने से पहले दवा के लेबल पर लिखे गए निर्देशों को अच्छे से पढ़ें।

दवा का बेहतर प्रभाव पाने के लिए हर दिन एक निश्चित समय पर ही दवा की खुराक लें। अगर कोई खुराक लेना भूल जाते हैं, तो याद आने पर जल्द से जल्द दवा की खुराक लें लेकिन, अगर अगली खुराक लेने में 2 से 3 घंटे बचे हो तो छूटी हुई खुराक न लें। अधिक जानने के लिए अपने डॉक्टर से बात करें।

और पढ़ें : Dolo 6MG Tablet : डोलो 650 एमजी टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

मैं बुडेसोनाइड+ फॉर्मोटेरोल (Budesonide + Formoterol) को कैसे स्टोर करूं?

बुडेसोनाइड+ फॉर्मोटेरोल (Budesonide + Formoterol) को हमेशा कमरे के साधारण तापमान पर ही स्टोर करें। इसे धूप या नमी में आने से बचाकर रखना चाहिए। बुडेसोनाइड + फॉर्मोटेरोल (Budesonide + Formoterol) को कभी भी बाथरूम या ठंडी जगह में न रखें। दवा को स्टोर करने से पहले दवा के पैक पर लिखे गए दिश-निर्देशों को अच्छे से पढ़ें। साथ ही इसकी अधिक जानकारी के लिए आपने डॉक्टर से बात करें। सुरक्षा के लिहाज से आपको इसे बच्चों और जानवरों की पहुंच से दूर रखना चाहिए।

बिना निर्देश के बुडेसोनाइड+ फॉर्मोटेरोल (Budesonide + Formoterol) को टॉयलेट या नाले में न फेकें। अगर यह एक्सपायर हो चुका है या इसका इस्तेमाल नहीं करना है तो इसका इस्तेमाल न करें। इसकी अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

अगर दवा के इस्तेमाल से आपके सेहत में कोई सुधार होता है या स्थिति और ज्यादा बिगड़ जाती है तो इसकी जानकारी तुरंत अपने डॉक्टर को दें।

और पढ़ें : Domperidone : डोमपेरिडन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

सावधानियां

बुडेसोनाइड+ फॉर्मोटेरोल (Budesonide + Formoterol) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

बुडेसोनाइड+ फॉर्मोटेरोल (Budesonide + Formoterol) इस्तेमाल करने से पहले इससे होने वाले जोखिम और लाभ के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।

इस दवा का इस्तेमाल करने से पहले इन स्थितियों के बारे में अपने डॉक्टर को बताएंः

इस तरह की कोई भी स्थिति के होने पर अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान बुडेसोनाइड+ फॉर्मोटेरोल (Budesonide + Formoterol) लेना सुरक्षित है?

प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान बुडेसोनाइड + फॉर्मोटेरोल (Budesonide + Formoterol) का इस्तेमाल करने से महिलाओं को किस तरह की परेशानियां हो सकती हैं इसके बारे में अभी कोई खास जानकारी नहीं है। ऐसे में इसके इस्तेमाल से पहले हमेशा अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

और पढ़ें : Doxycycline : डॉक्सीसाइक्लिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

[mc4wp_form id=’183492″]

साइड इफेक्ट्स

बुडेसोनाइड+ फॉर्मोटेरोल (Budesonide + Formoterol) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

अगर बुडेसोनाइड+ फॉर्मोटेरोल (Budesonide + Formoterol) लेते समय निम्नलिखित में से कोई भी दुष्प्रभाव होता है, तो तुरंत अपने चिकित्सक से जांच करें:

एलर्जी के लक्षण जैसे, जीभ या मुंह में सफेद धब्बे, संक्रमण के संकेत (जैसे बुखार, लगातार गले में खराश), मानसिक स्थिति में बदलाव (जैसे घबराहट होना), नींद न आना, दृष्टि की समस्याएं, बहुत ज्यादा प्यास लगना, बार-बार यूरिन, मांसपेशियों में ऐंठन, कंपकंपी।

ध्यान दें कि यह दवा आपके ब्लडप्रेशर को बढ़ा सकती है। अपने ब्लडप्रेशर को नियमित रूप से जांचें और परिणाम अधिक होने पर अपने चिकित्सक को बताएं। इसके इस्तेमाल के कारण होने वाले सभी दुष्प्रभाव यहां पर नहीं बताएं गए हैं। अगर आप किसी भी तरह का जोखिम महसूस करते हैं तो अपने डॉक्टर से बात करें।

और पढ़ें : Domstal : डोमस्टाल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

रिएक्शन

कौन सी दवाएं बुडेसोनाइड + फॉर्मोटेरोल (Budesonide + Formoterol) के साथ इंटरैक्शन कर सकती हैं?

अगर आप किसी तरह की दवा का सेवन कर रहें है तो उसके साथ बुडेसोनाइड + फॉर्मोटेरोल (Budesonide + Formoterol) इस्तेमाल करने से पहले यह जरूर जानें कि उसके साथ इसका इस्तेमाल करने से आपको किस तरह की परेशानी हो सकती है। साथ ही बुडेसोनाइड + फॉर्मोटेरोल (Budesonide + Formoterol) अन्य दवाओं के असर को भी प्रभावित कर सकती है। बिना डॉक्टर की सलाह के इसका सेवन न करें।

निम्नलिखित दवाओं में से किसी के साथ बुडेसोनाइड + फॉर्मोटेरोल (Budesonide + Formoterol) का उपयोग करने की सलाह नहीं दी जाती है। या इन दवाओं के साथ इसकी खुराक बदली जा सकती हैः

निम्नलिखित दवाओं में से किसी के साथ इसका उपयोग करने की सलाह नहीं दी जाती है लेकिन कुछ मामलों में इन दवाओं का इस्तेमाल किया जा सकता है लेकिन, इसे अपने डॉक्टर की देखरेख में ही इस्तेमाल करें।

क्या भोजन या एल्कोहॉल के साथ बुडेसोनाइड + फॉर्मोटेरोल (Budesonide + Formoterol) का इस्तेमाल किया जा सकता है?

अगर किसी भी भोजन या एल्कोहॉल के साथ इसका का सेवन किया जाए तो इसके परिणाम खतरनाक हो सकते हैं। इसलिए इसे किस तरह के खाद्य पदार्थों के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है इसके बारे में अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बातचीत करें।

किस तरह की स्वास्थ्य स्थिति बुडेसोनाइड + फॉर्मोटेरोल (Budesonide + Formoterol) के साथ इंटरैक्शन कर सकती है?

बुडेसोनाइड + फॉर्मोटेरोल (Budesonide + Formoterol) का इस्तेमाल आपके सेहत के लिए कुछ मामलों में खतरनाक हो सकता है। इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर और फार्मासिस्ट से अपने मौजूदा स्वास्थ्य स्थितियों के बारे में बात करें।

और पढ़ें : Doxinate : डॉक्सिनेट क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

खुराक

इमरजेंसी या ओवरडोज होने की स्थिती में क्या करूं?

इमरजेंसी या ओवरडोज होने की स्थिती में अपने स्थानीय आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें या अपने नजदीकी इमरजेंसी वॉर्ड में जाएं।

बुडेसोनाइड + फॉर्मोटेरोल (Budesonide + Formoterol) की खुराक भूलने पर क्या करूं?

अगर बुडेसोनाइड + फॉर्मोटेरोल (Budesonide + Formoterol) की खुराक लेना भूल जाते हैं तो याद आने पर जल्द से जल्द अपनी खुराक लें। हालांकि, अगर इसके कुछ ही समय बाद आपको अपनी अगली खुराक लेनी हो तो इसे न लें और अपनी नियमित खुराक के अनुसार ही इसका सेवन करते रहें।

डिस्क्लेमर

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

डॉ. प्रणाली पाटील

फार्मेसी · Hello Swasthya


Ankita mishra द्वारा लिखित · अपडेटेड 06/10/2020

ad iconadvertisement

Was this article helpful?

ad iconadvertisement
ad iconadvertisement