home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Doxy 1 l Dr forte: डॉक्सी-1 एल-डीआर फोर्टे क्या है? जानिए इसके उपयोग, डोज और सावधानियां

उपयोग|सावधानियां और चेतावनी|साइड इफेक्ट्स|ड्रग इंटरैक्शन|डोसेज
Doxy 1 l Dr forte: डॉक्सी-1 एल-डीआर फोर्टे क्या है? जानिए इसके उपयोग, डोज और सावधानियां

उपयोग

डॉक्सी-1 एल-डीआर फोर्टे (Doxy-1 L-Dr Forte) कैप्सूल का इस्तेमाल किस लिए किया जाता है?

डॉक्सी-1 एल-डीआर फोर्टे का इस्तेमाल बैक्टीरियल इंफेक्शन में किया जाता है। डॉक्सी-1 एल-डीआर फोर्टे में डॉक्सीसाइक्लिन (Doxycycline) और लैक्टोबैसिलस एक एक्टिव इनग्रीडिएंट्स के रूप में होते हैं। डॉक्सीसाइक्लिन एक टेट्रासाइक्लिन एंटीबायोटिक दवा है, जो बॉडी में बैक्टीरिया के खिलाफ लड़ती है।

डॉक्सी-1 एल-डीआर फोर्टे का इस्तेमाल कई अलग-अलग प्रकार के बैक्टीरियल इंफेक्शन जैसे मुंहासे, यूरिनरी ट्रैक इंफेक्शन, आंत का इंफेक्शन, रेस्पिरेटरी का इंफेक्शन, आंख का संक्रमण, गोनेरिया, क्लायमेडिया, सिफलिस और मसूड़ों की बीमारियों का कारण बनने वाले विषाणु से किया जाता है। डॉक्टर की सलाह पर रोसेसिया, सूखा रोग में होने वाला संक्रमण, दस्त और अन्य समस्याओं में किया जा सकता है।

और पढ़ें – Diclowin Plus Tablet : डाइक्लोविन प्लस टैबलेट प्लस टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

मुझे डॉक्सी-1 एल-डीआर फोर्टे (Doxy-1 L-Dr Forte) का सेवन कैसे करना चाहिए?

डॉक्सीसाइक्लिन एक एंटीबायोटिक है, जो बॉडी में प्रोटीन सिंथासिस (संश्लेषण) बनाने वाले बैक्टीरिया के विकास को रोकने का काम करता है। लैक्टोबैसिलस एक जीवित सूक्ष्म जीव है, जो आंत में गुड बैक्टीरिया के संतुलन को बनाने में सहायता करता है।

डॉक्सी-1 एल-डीआर फोर्टे को भोजन के बाद किसी भी लिक्विड जैसे नारियल पानी या जूस के साथ ही लें। बिना डॉक्टर के निर्देश के इस दवा को पानी के साथ ना लें। आमतौर पर डॉक्सी-1 एल-डीआर फोर्टे को दिन में दो बार लेने की सलाह दी जाती है। आप दिन में दोपहर के खाने के बाद और रात में डिनर के बाद लें। डॉक्सी-1 एल-डीआर फोर्टे की खुराक मरीज की उम्र, बीमारी और अन्य कारणों पर निर्भर करती है।

और पढ़ें – ओमेप्राजोल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

मैं डॉक्सी-1 एल-डीआर फोर्टे (Doxy-1 L-Dr Forte) को कैसे स्टोर करूं?

डॉक्सी-1 एल-डीआर फोर्टे को स्टोर करने का सबसे बेहतर तरीका है इसे कमरे के तापमान पर रखना। इसे सूर्य की सीधी किरणों और नमी से दूर रखें। दवा को खराब होने से बचाने के लिए आपको डॉक्सी-1 एल-डीआर फोर्टे को बाथरूम या फ्रीजर में नहीं रखना है। इसे रखने से पहले सबसे बेहतर होगा कि आप दवा के पैकेज पर छपे निर्देशों को पढ़ लें या फार्मासिस्ट से पूछें। सुरक्षा की दृष्टि से सभी दवाइयों को अपने बच्चों और पेट्स से दूर रखें। बच्चों या पेट्स के संपर्क में आने पर यह दवा उनके लिए जानलेवा या घातक सिद्ध हो सकती है।

जब तक कहा न जाए तब तक सुरक्षा की दृष्टि से आपको डॉक्सी-1 एल-डीआर फोर्टे को टॉयलेट या नाली में नहीं बहाना है। आवश्यकता न रहने या एक्सपायरी की स्थिति में दवा का समुचित तरीके से निस्तारण जरूरी है। सुरक्षित तरीके से इसका निस्तारण करने के लिए अपने फार्मासिस्ट से सलाह लें।

और पढ़ें – Mometasone : मोमेटासोन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

सावधानियां और चेतावनी

डॉक्सी-1 एल-डीआर फोर्टे (Doxy-1 L-Dr Forte) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

  • यदि आपको डॉक्सी-1 एल-डीआर फोर्टे या अन्य दवा के पदार्थ से एलर्जी है।
  • यदि आप अन्य दवाइयों का सेवन कर रहे हैं।
  • इस दवा का सेवन करने के बाद आपको 30 मिनट तक बिस्तर पर नहीं लेटना है। दवा खाने के बाद कुछ समय के लिए टहलने के लिए अवश्य जाएं।
  • यदि आपको तेज बुखार, खांसी, सिर दर्द या सर्दी का कोई भी लक्ष्ण है तो डॉक्सी-1 एल-डीआर फोर्टे का इस्तेमाल न करें।
  • लिवर, शुगर और मायस्थीनिया ग्रेविस की बीमारी से पीढ़ित लोगों को इस दवा का सेवन करने से बचना चाहिए। ऐसा करना घातक हो सकता है।
  • यदि आपको आंत से संबंधित कोई गंभीर बीमारी या समस्या है तो इस दवा का इस्तेमाल न करें।
  • कुछ मामलों में इस दवा का इस्तेमाल करने से ब्लड प्रेशर काफी कम हो सकता है। ब्लड प्रेशर के मरीज डॉक्सी-1 एल-डीआर फोर्टे का इस्तेमाल डॉक्टर की निगरानी में सावधानी पूर्वक करें।
  • यदि आपको कोई पुरानी बीमारी है, जिसकी वजह से आपको नियमित रूप से दवा लेने की आवश्यकता है, जैसे हार्ट से संबंधित परेशानी और मिर्गी की समस्या है तो इस दवा का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें।

एक बात का ध्यान रखें कि इस दवा का इस्तेमाल करने के दौरान अगर आप किसी तरह की कोई मेडिकल और डेन्टल सर्जरी करवा रहे हैं तो अपने सर्जन और डेन्टिस्ट को अपनी सभी दवाओं और डॉक्सी-1 एल-डीआर फोर्टे के सेवन के बारे में जानकारी अवश्य दें।

और पढ़ें – Norfloxacin : नॉरफ्लॉक्सासिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान डॉक्सी-1 एल-डीआर फोर्टे (Doxy-1 L-Dr Forte) लेना सुरक्षित है?

प्रेग्नेंसी और ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इस दवा का सेवन करना आपके लिए असुरक्षित हो सकता है। हालांकि इसके संभावित साइड इफेक्ट्स क्या होंगे, इस संबंध में पर्याप्त जानकारी उपलब्ध नहीं है। डॉक्टर भी दोनों स्थितियों में इस दवा का इस्तेमाल करने की सलाह नहीं देते हैं।

अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) के मुताबिक, डॉक्सी-1 एल-डीआर फोर्टे दवा को प्रेग्नेंसी रिस्क कैटेगरी की श्रेणी ‘C’ में रखा गया है।

FDA प्रेग्नेंसी रिस्क कैटेगरी की लिस्ट नीचे दी गई है:

  • A= कोई खतरा नहीं
  • B= कुछ अध्ययनों में खतरा पाया गया
  • C= कुछ खतरे हो सकते हैं
  • D= खतरे के पॉजिटिव एविडेंस मौजूद हैं
  • X= कॉन्ट्रेनडिकेटेड (Contraindicated)
  • N= पता नहीं

यदि आप इस दवा के इस्तेमाल के दौरान गर्भवती हो जाती हैं तो तत्काल इसकी सूचना अपने डॉक्टर को दें। इसकी अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से सलाह अवश्य लें।

और पढ़ें – Diclofenac sodium : डिक्लोफिनेक सोडियम क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

साइड इफेक्ट्स

डॉक्सी-1 एल-डीआर फोर्टे (Doxy-1 L-Dr Forte) के क्या साइड इफेक्ट हो सकते हैं?

इस दवा का सेवन करने से आपको निम्नलिखित साइड इफेक्ट हो सकते हैं –

उपरोक्त साइड इफेक्ट्स के लक्षण नजर आते ही अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को सूचित करें। इसमें से कई लक्षण गंभीर साइड इफेक्ट्स का संकेत हो सकते हैं। हर मामले में किसी भी दवा के साइड इफेक्ट्स एक समान नहीं होते।

संभवतः कुछ ऐसी साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं, जिन्हें ऊपर सूचीबद्ध नहीं किया गया है। यदि आप इस दवा के साइड इफेक्ट्स को लेकर चिंतित हैं, तो अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से परामर्श अवश्य लें।

और पढ़ें – Omee: ओमी क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

ड्रग इंटरैक्शन

डॉक्सी-1 एल-डीआर फोर्टे (Doxy 1 l dr forte) के साथ कौन सी दवाइयां रिएक्शन कर सकती हैं?

निम्नलिख दवाइयां डॉक्सी-1 एल-डीआर फोर्टे के साथ रिएक्शन कर सकती हैं:

अन्य दवाइयां

फेनोबार्बिटल, गार्डनल (gardenal), बार्बिटोइन (Barbitoin), फेनबर्ब, ल्यूमिनल (Luminal), एपिफेने (Epipen), स्यूडोएफ़ेड्रिन (Pseudoephedrine), सिज़ ले डी (Ciz-LE-D), ट्यूडेक्स सी एस (Tudex Cs), एलट्रिफाइड (Altrifide), एम्ब्रोलाइट डी (Ambrolite D), एक्सपेक्ट ए का इस्तेमाल करने वाले लोग डॉक्सी-1 एल-डीआर फोर्टे (doxy 1 l dr forte) का इस्तेमाल न करें।

यदि वर्तमान में किसी तरह के प्रिस्क्रिप्शन, ओटीसी, हर्बल सप्लीमेंट या विटामिन का प्रयोग कर रहे हैं तो इस दवा का उपयोग करने से पहले इसकी विस्तृत जानकारी अपने डॉक्टर को अवश्य दें।

और पढ़ें – क्लोरजोक्सॉन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स सावधानियां

क्या एल्कोहॉल के साथ डॉक्सी-1 एल-डीआर फोर्टे (Doxy 1 l dr forte) का इस्तेमाल किया जा सकता है?

एल्कोहॉल के साथ डॉक्सी-1 एल-डीआर फोर्टे का इस्तेमाल करना आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। कई मामलों में यह दवा आपके लिए घातक सिद्ध हो सकती है। दोनों का एक साथ इस्तेमाल करने से आपको चक्कर आ सकते हैं या गंभीर साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। यदि आप एल्कोहॉल या मारिजॉना का सेवन कर रहे हैं तो इस दवा का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर को सूचित करें। इसकी अधिक जानकारी के लिए उपयोग से पूर्व अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से सलाह लें।

और पढ़ें – पैरासिटामोल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

डॉक्सी-1 एल-डीआर फोर्टे (Doxy-1 L-Dr Forte) आपकी सेहत पर क्या असर डालती है?

यह दवा आपकी मौजूदा हेल्थ कंडिशन को प्रभावित कर सकती है या दवा का कार्य करने का तरीका बदल सकता है। ऐसा होने पर आपकी गंभीर साइड इफेक्ट्स या मौजूदा स्वास्थ और खराब हो सकता है। बेहतर होगा कि स्वयं से इसका सेवन करने से पूर्व अपने डॉक्टर को मौजूदा स्वास्थ्य से संबंधित विस्तृत जानकारी दें। डॉक्टर इस दवा के संभावित फायदों और खतरों की तुलना करके, इस दवा का सेवन करने की सलाह दे सकता है।

वह यह तय करेगा कि इस दवा का सेवन करने से आपको ज्यादा फायदा होगा या नुकसान। हार्ट की समस्या से पीड़ित लोगों में इस दवा का इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन सेवन शुरू करने से पहले चिकित्सक की सलाह आवश्यक है। संभवतः धीरे-धीरे इस दवा के डोज को बढ़ाए।

और पढ़ें – Chlorzoxazone : क्लोरजोक्सॉन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स सावधानियां

डोसेज

नीचे दी गई जानकारी किसी चिकित्सक की सलाह का विकल्प नहीं है। इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

डॉक्सी-1 एल-डीआर फोर्टे (Doxy-1 L-Dr Forte) का अडल्ट्स के लिए सामान्य डोज क्या है?

हर मरीज के मामले में डॉक्सी-1 एल-डीआर फोर्टे का डोज अलग हो सकता है। जो डोज आप ले रहे हैं वो आपकी उम्र, हेल्थ और दूसरे अन्य कारकों पर निर्भर करता है। दवाइयां का सेवन हमेशा ही सुरक्षित नहीं होता है। डॉक्सी-1 एल-डीआर फोर्टे के उपयुक्त डोज के लिए अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से सलाह अवश्य लें।

और पढ़ें – Diclofenac sodium : डिक्लोफिनेक सोडियम क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

डॉक्सी-1 एल-डीआर फोर्टे (Doxy-1 L-Dr Forte) किस रूप में उपलब्ध है?

डॉक्सी-1 एल-डीआर फोर्टे निम्नलिखित खुराकों के तौर पर उपलब्ध है:

  • कैप्सूल 100 mg

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

आपात या ओवरडोज की स्थिति में तुरंत अपने नजदीकी डॉक्टर या आपातकालीन सेवा से संपर्क करें।

डॉक्सी-1 एल-डीआर फोर्टे (Doxy 1 l dr forte) का डोज मिस हो जाए तो क्या करूं?

डॉक्सी-1 एल-डीआर फोर्टे का डोज मिस हो जाता है तो जल्द से जल्द इसे लें। हालांकि, यदि आपका अगली खुराक का समय नजदीक आ गया है तो भूले हुए डोज को ना खाएं। पहले से तय नियमित डोज को लें। एक बार में दो खुराक न खाएं।

और पढ़ें – Diclowin Plus Tablet : डाइक्लोविन प्लस टैबलेट प्लस टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

मैं डॉक्सी-1 एल-डीआर फोर्टे (Doxy 1 l dr forte) को कैसे स्टोर करूं?

डॉक्सी-1 एल-डीआर को हमेशा रूम टेम्प्रेचर पर ही स्टोर करना चाहिए। इसे धूप के सीधे प्रकाश या नमी से दूर रखें। इसे डैमेज होने से बचाने के लिए कभी भी इसे फ्रीज में स्टोर न करें।

डॉक्सी-1 एल-डीआर के संग्रहण के बारे में जानने के लिए दवा के पैकेज पर लिखे हुए जरूरी निर्देशों को अच्छे से पढ़ें। इसके साथ ही आप चाहें तो अपने डॉक्टर से भी पूछ सकते हैं। सुरक्षा के लिए, आपको सभी दवाओं को बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखना चाहिए।

डॉक्सी-1 एल-डीआर का इस्तेमाल न करने पर या उसके एक्सपायर होने पर, डॉक्टर के निर्देश के बिना इसे न ही टॉयलेट में फ्लश करें और न ही नाली में फेकें। सुरक्षित रूप से दवा को नष्ट करने के बारे में अपने फार्मासिस्ट से पूछें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Doxycycline/https://www.drugs.com/doxycycline.html/Accessed all on 12-12-2019

Medicines for the Prevention of Malaria While Traveling
Doxycycline/https://www.cdc.gov/malaria/resources/pdf/fsp/drugs/Doxycycline.pdf/Accessed on 28/09/2020

HIGHLIGHTS OF PRESCRIBING INFORMATION/https://www.accessdata.fda.gov/drugsatfda_docs/label/2008/050795s005lbl.pdf

Questions and Answers for Consumers on Doxycycline/https://www.fda.gov/drugs/bioterrorism-and-drug-preparedness/questions-and-answers-consumers-doxycycline/Accessed on 28/09/2020

लेखक की तस्वीर badge
Sunil Kumar द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 28/09/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x