home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Gentamicin : जेंटामाइसिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

Gentamicin : जेंटामाइसिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां
जेंटामाइसिन (Gentamicin) का इस्तेमाल किसलिए किया जाता है?|जेंटामाइसिन को इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या करना चाहिए?|जेंटामाइसिन (gentamicin) के साइड इफेक्ट्स क्या है?|कौन सी दवाएं जेंटामाइसिन के साथ इस्तेमाल नहीं की जा सकती?

जेंटामाइसिन (Gentamicin) का इस्तेमाल किसलिए किया जाता है?

जेंटामाइसिन का उपयोग कई तरह के बैक्टीरियल इंफेक्शन के उपचार के लिए किया जाता है। यह दवा एमिनोग्लाइकोसाइड एंटीबायोटिक (aminoglycoside antibiotics) दवाओं के एक समूह के अंतर्गत आती है। जेंटामाइसिन बैक्टीरिया की वृद्धि को रोककर काम करता है।

मुझे जेंटामाइसिन का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

आमतौर पर हर आठ घंटे में जेंटामाइसिन इंजेक्शन नसों या मांसपेशियों में डॉक्टर द्वारा दिया जाता है। दवा की खुराक आपकी चिकित्सा स्थिति, वजन और उपचार की प्रतिक्रिया पर आधारित की जाती है। दवा की खुराक निश्चित करने के लिए डॉक्टर लैब टेस्ट भी करवाने की सलाह दे सकते हैं।

एंटीबायोटिक्स तब अच्छी तरह से काम करती हैं जब आपके शरीर में दवा की मात्रा एक स्थिर मात्रा में ली जाती है। इसलिए, समान अंतराल पर इस दवा का उपयोग करें।

निर्धारित दवा खत्म होने तक जेंटामाइसिन का इस्तेमाल करना जारी रखें, भले ही लक्षण कुछ दिनों के बाद गायब हो जाएं। जेंटामाइसिन को जल्दी बंद करने से बैक्टीरिया बढ़ सकते हैं, जिसके कारण इंफेक्शन दोबारा हो सकता है।

अपने चिकित्सक को बताएं अगर आपकी स्थिति वैसे ही बनी रहती है या बदतर हो जाती है।

मैं जेंटामाइसिन को कैसे स्टोर करूं?

जेंटामाइसिन के रख-रखाव के लिए कमरे का तापमान सबसे बेहतर होता है। इसे धूप के सीधे प्रभाव या नमी में आने से बचाना होता है। जेंटामाइसिन को कभी भी बाथरूम या ठंडी जगह में न रखें। मार्केट में जेंटामाइसिन के अलग-अलग ब्रांड हैं जिन्हें स्टोर करने के लिए दिशा- निर्देश भी अलग-अलग हो सकते हैं। जब भी दवा को खरीदें सबसे पहले उसके पैकेज पर लिखे जरूरी निर्देशों को अच्छे से पढ़ें या फिर अपने डॉक्टर से इसके बारे में पूछें। सुरक्षा के लिहाज से आपको इसे बच्चों और जानवरों की पहुंच से दूर रखना चाहिए।

बिना निर्देश के जेंटामाइसिन को टॉयलेट या किसी नाले में न फेकें। अगर यह एक्सपायर हो चुकी है या इसका इस्तेमाल नहीं करना है तो इसका इस्तेमाल न करें। इसकी अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

और पढ़ें: सीजनल इन्फ्लूएंजा (विंटर इंफेक्शन) से कैसे बचें?

जेंटामाइसिन को इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या करना चाहिए?

जेंटामाइसिन शुरु करने से पहले,

  • अपने डॉक्टर और फार्मासिस्ट को बताएं कि क्या आपको एमिकैसीन (एमिकिन), जेंटामाइसिन, कानामाइसिन (कांट्रेक्स), नोमाइसिन, नेटिलिमिसिन (नेट्रोमाइसिन), स्ट्रेप्टोमाइसिन, टोबेरामाइसिन (नेबसिन) या किसी दूसरी दवाओं से एलर्जी है।
  • अपने डॉक्टर को बताएं कि आप किसके परामर्श से या बिना परामर्श के दवाइयों खासकर डयूरेटिक्स (‘वॉटर पिल्स’), सिस्प्लैटिन (प्लैटिनोल), एम्फोटेरिसिन (एम्फोटेक, फंगिजोन), और दूसरी एंटीबायोटिक्स और विटामिन ले रहें हैं।
  • अगर आपको किडनी की समस्या, वर्टिगो, हियरिंग लॉस, कान में घंटी बजना,मायस्थेनिया ग्रेविस, या पार्किंसंस रोग है तो अपने डॉक्टर को बताएं।

क्या प्रेंग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान जेंटामाइसिन (gentamicin) लेना सुरक्षित है?

अगर प्रेग्नेंट हैं या प्रेग्नेंसी प्लान कर रही हैं या ब्रेस्टफीडिंग करातीं हैं, तो डॉक्टर को बताएं। जेंटामाइसिन से भ्रूण के लिए खतरा हो सकता है, इसलिए अपने डॉक्टर को बताएं। हालांकि, यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने प्रेग्नेंसी के दौरान इसके इस्तेमाल को लेकर इसे खतरे की ‘डी श्रेणी’ में रखा है।

नीचे एफडीए प्रेग्नेंसी से जुड़ी लिस्ट है:

A=कोई जोखिम नहीं।
B=कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि इसके कोई जोखिम नहीं है।
C=कुछ जोखिम हो सकते हैं।
D=जोखिम भरा हो सकता है।
X=इस बारे में मतभेद है।
N=कोई जानकारी नहीं है।

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी पीरियड: ये वक्त है एंजॉय करने का

जेंटामाइसिन (gentamicin) के साइड इफेक्ट्स क्या है?

आम दुष्प्रभावों में मतली, उल्टी, पेट खराब होना या भूख न लगना शामिल है। इंजेक्शन वाली जगह पर दर्द / जलन / लालिमा हो सकती है। यह दवा किडनी की गंभीर समस्याओं और नर्व डैमेज का कारण बन सकती है, जिसके कारण सुनने की समस्या और संतुलन की समस्याएं हो सकती हैं। अपने चिकित्सक को बताएं कि क्या आपको कान में कुछ बजने की आवाज सुनाई दे रही है? सुनने में परेशानी होना, चक्कर आना या आपके यूरिन में कमी आती है।

इसके इस्तेमाल के कारण होने वाले सभी दुष्प्रभाव यहां पर नहीं बताएं गए हैं। अगर आपको निम्नलिखित दुष्प्रभावों में से कोई भी लक्षण नजर आए तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें और इसका सेवन तुरंत रोक दें।

कौन सी दवाएं जेंटामाइसिन के साथ इस्तेमाल नहीं की जा सकती?

जेंटामाइसिन दूसरी दवाओं के साथ इंटरैक्ट कर सकता है जो आप अभी ले रहे हैं, यह आपकी दवा का असर बदल सकती है या गंभीर साइड इफेक्ट्स के लिए रिस्क को बढ़ा सकती है। जेंटामाइसिन के साथ दूसरी दवाओं का इस्तेमाल रिएक्ट कर सकता है। किसी भी तरह के बुरे प्रभाव से बचने के लिए आपको उन सभी दवाओं की एक लिस्ट रखनी चाहिए जिनका आप उपयोग कर रहे हैं (जिसमें डॉक्टर के पर्चे वाली दवाएं, गैर-पर्चे वाली दवाएं और हर्बल प्रोडक्ट्स शामिल हैं) और इसे अपने डॉक्टर और फार्मासिस्ट को दिखाएं। सुरक्षा के लिए अपने डॉक्टर की स्वीकृति के बिना किसी-भी दवा की खुराक को शुरू न करें, ना ही दवा लेना बंद करें और ना ही खुराक को बदलें।

इन दवाओं में से किसी के साथ इस दवा का उपयोग नहीं किया जाता है। आपका डॉक्टर इन दवाओं के साथ आपका इलाज नहीं करेगा या आपकी दवाई बदल देगा।

  • एमिफामप्रिडिन, अतलुरेन।

इन दवाओं में से किसी के साथ इस जेंटामाइसिन का उपयोग करना आमतौर पर मना है, लेकिन कुछ मामलों में जरूरी हो सकता है। अगर दोनों दवाएं एक साथ दी जाती हैं, तो आपका डॉक्टर खुराक को बदल सकता है।

  • एल्क्यूरोनियम(Alcuronium), एट्रेक्यूरियम(Atracurium), सिडोफोविर(Cidofovir), सिसाट्रैकिरियम(Cisatracurium),कोलीस्टीमिखेट सोडियम (Colistimethate Sodium),डेकामेथोनियम (Decamethonium), डोक्साक्यूरियम (Doxacurium), एथाक्रीनिक एसिड(Ethacrynic Acid), फजाडीनियम, (Fazadinium), फ़ुरोसेमाइड (Furosemide), गैलमाइन(Gallamine), हेक्साफ्लूरोनियम (Hexafluorenium), लाइसिन(Lysine), मेटोक्यूरिन(Metocurine), माइवाकुरियम(Mivacurium), पंकुरोनियम (Pancuronium), पिपेकुरोनियम, रापाकुरोनियम(Rapacuronium), रोकोनोरियम(Rocuronium), ट्यूबोक्यूरिन(Tubocurarine), वेनकोमाइसिन(Vancomycin), वेक्यूरोनियम।

इन दवाओं में से किसी के साथ इस दवा का उपयोग करने से कुछ साइड इफेक्ट्स का खतरा बढ़ सकता है, लेकिन दोनों दवाओं का उपयोग आपके लिए सबसे अच्छा उपचार हो सकता है। अगर दोनों दवाएं एक साथ निर्धारित की जाती हैं, तो आपका डॉक्टर खुराक को बदल सकता है या आप कितनी बार एक या दोनों दवाओं का उपयोग कर सकते हैं बता सकता है।

  • इंडोमेथासिन, मेथोक्सीफ्लुरेन, पॉलीग्लिन।I

क्या भोजन या एल्कोहॉल के साथ जेंटामाइसिन का इस्तेमाल किया जा सकता है?

अगर किसी भी भोजन या एल्कोहॉल के साथ जेंटामाइसिन का सेवन कर रहें हैं तो अपने डॉक्टर को इसके बारे में बताएं। कुछ मामलों में इसके परिणाम नुकसानदायक हो सकते हैं।

जेंटामाइसिन खाने से स्वास्थ्य पर किस तरह का प्रभाव पड़ता है?

जेंटामाइसिन आपके स्वास्थ्य के साथ इंटरैक्शन कर सकता है। यह इंटरैक्शन आपकी स्वास्थ्य स्थिति को खराब कर सकता है या दवा के काम करने के तरीके को बदल सकती है। इलाज के दौरान आप कोई और दवाई ले रहे हैं तो इसके बारे में अपने डॉक्टर को बताएंः

  • अस्थमा;
  • सल्फाइट एलर्जी का इतिहास – इस दवा में सोडियम मेटाबाइसल्फाइट होता है, जिसके कारण इन स्थितियों के रोगियों में एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है।
  • हाइपोकैल्शिमिया (Hypocalcemia) (खून में कैल्शियम की कमी);
  • हाइपोकैल्मिया (Hypokalemia) (खून में पोटेशियम की कमी);
  • हाइपोमैग्नीशिमिया (खून में कम मैग्नीशियम) – इस दवा को लेने से पहले इसे सही किया जाना चाहिए। अगर इन स्थितियों को ठीक नहीं किया जाता है, तो यह दवा अधिक गंभीर दुष्प्रभावों का रिस्क बढ़ा सकती है।
  • किडनी की बीमारी – सावधानी से इस्तेमाल करें।
  • मांसपेशियों में परेशानी
  • मायस्थेनिया ग्रेविस (Myasthenia gravis)
  • नर्व की समस्या- सावधानी से इस्तेमाल करें। इन स्थितियों को और बदतर बना सकती है।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Gentamicin https://www.drugs.com/mtm/gentamicin.html. Accessed July 16, 2016.

Gentamicin injection http://www.webmd.com/drugs/2/drug-1496/gentamicin- injection/details. Accessed July 16, 2016.

Gentamicin topical route http://www.mayoclinic.org/drugs-supplements/gentamicin- topical-route/description/drg-20064038. Accessed July 16, 2016.

लेखक की तस्वीर
Dr. Hemakshi J के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Shikha Patel द्वारा लिखित
अपडेटेड 25/10/2019
x