home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Indomethacin: इंडोमिथैसिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

उपयोग|सावधानियां और चेतावनी| साइड इफेक्ट्स|इन जरूरी बातों को जानें|डॉक्टर की सलाह
Indomethacin: इंडोमिथैसिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

उपयोग

इंडोमिथैसिन का उपयोग किस लिए किया जाता है?

इंडोमिथैसिन एक नॉनस्टेरॉइडल एंटी-इंफ्लमेटरी ड्रग (NSAID) है। इंडोमिथैसिन शरीर में सूजन और दर्द का कारण बनने वाले हार्मोन को कम करने का काम करता है।

इंडोमिथैसिन का इस्तेमाल मध्यम से गंभीर ऑस्टियोआर्थराइटिस, गठिया या एंकिलॉजिंग स्पॉन्डिलाइटिस के इलाज के लिए किया जाता है। इंडोमिथैसिन का उपयोग बर्साइटिस या टेंडिनिटिस के कारण कंधे के दर्द के इलाज में भी किया जाता है।

एक्सटेंडेड रिलीज इंडोमिथैसिन (इंडोसिन एसआर) का इस्तेमाल गठिया के इलाज में नहीं किया जाना चाहिए।

इंडोमिथैसिन का इस्तेमाल यहां पर गाइड में लिस्टेड नहीं की गई बीमारियों में किया जा सकता है।

मुझे इंडोमिथैसिन कैसे लेना चाहिए?

इस दवा का इस्तेमाल डॉक्टर के निर्देशानुसार करें। इस दवा का प्रयोग पर्चे पर दिए गए दिशा-निर्देशा के अनुसार ही करें। किसी भी स्थिति में दवा की खुराक को घटाएं या बढ़ाए नहीं। यह दवा सही तरीके से बीमारी पर असर करें, इसलिए इसकी खुराक को धीरे-धीरे बढ़ाएं।

कैप्सूल को तोड़ने, चबाएं या खोलने नहीं। इसे सीधा ही निगलें।

यदि आप लंबे समय तक इंडोमिथैसिन लेते हैं, तो यह दवा आपके शरीर को नुकसान ना पहुंचाए इसके लिए डॉक्टर कई तरह के टेस्ट करवा सकता है।

मैं इंडोमिथैसिन को कैसे स्टोर करूं?

इंडोमिथैसिन को रूम टेंपरेचर पर ही स्टोर करना चाहिए। इसे धूप के सीधे प्रभाव या नमी में आने से बचा कर रखें। इंडोमिथैसिन को कभी भी बाथरूम या ठंडी जगह में न रखें। मार्केट में इंडोमिथैसिन के अलग-अलग ब्रांड हैं, जिन्हें स्टोर करने के लिए दिशा-निर्देशों को पढ़ें या फिर अपने डॉक्टर से इसके बारे में पूछे। सुरक्षा के लिहाज से, आपको सभी दवाइयों को बच्चे और जानवरों की पहुंच से भी दूर रखना चाहिए।

बिना-निर्देश के इंडोमिथैसिन को टॉयलेट या किसी नाले में न फेकें। अगर यह एक्सपायर हो चुका है, तो इसका इस्तेमाल न करें। इसकी अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

और पढ़ें : Metoprolol : मेटोप्रोलोल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

सावधानियां और चेतावनी

इंडोमिथैसिन का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

इंडोमिथैसिन का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर को इन सभी चीजों के बारे में जानकारी दें:

  • अगर, आप प्रेग्नेंट हैं या ब्रेस्टफीडिंग करवा रही हैं तो इस दवा का इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह पर ही करें। ऐसा इसलिए है, क्योंकि इस समय महिलाओं को सिर्फ डॉक्टर के निर्देशानुसार ही दवा का इस्तेमाल करना चाहिए।
  • यदि आप वर्तमान में कोई दवा, हर्बल सप्लिमेंट या बिना पर्चे की दवाएं ले रहे हैं तो इसकी पूरी जानकारी डॉक्टर को दें।
  • आपको इंडोमिथैसिन या अन्य दवाओं या एक्टिव या इनएक्टिव चीजों से एलर्जी है।
  • आपको कोई बीमारी, डिसऑर्डर या मेडिकल कंडिशन है।

अगर, आप लंबे समय पर इंडोमिथैसिन का इस्तेमाल लंबे समय तक हाई डोज में कर रहे हैं तो इससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक के जोखिम का खतरा बढ़ सकता है। हार्ट पेशेंट इस दवा का इस्तेमाल सावधानी से करें। हालांकि, जिन लोगों को हार्ट और स्ट्रोक की समस्याएं नहीं है उन्हें भी इंडोमिथैसिन का इस्तेमाल करने से यह समस्याएं हो सकती हैं।

हार्ट बायपास सर्जरी (कोरोनरी आर्टरी बाईपास ग्राफ्ट, या सीएबीजी) के ठीक पहले या बाद में इस दवा का उपयोग न करें।

इंडोमिथैसिन का इस्तेमाल करने से ब्लीडिंग का खतरा हो सकता है। ये स्थितियां बिना किसी चेतावनी के हो सकती है, खासकर वृद्ध अवस्था के लोग इंडोमिथैसिन का इस्तेमाल कर रहे हैं।

एस्पिरिन या एनएसएआईडी लेने के बाद अगर कभी मरीज को अस्थमा का दौरा या गंभीर एलर्जी होती है तो आपको इंडोमिथैसिन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

प्रेग्नेंसी के आखिरी 3 महीनों के दौरान इंडोमिथैसिन लेना गर्भ में पल रहे बच्चे को नुकसान पहुंचा सकता है। अगर, आप प्रेग्नेंसी के दौरान इंडोमिथैसिन का इस्तेमाल कर रही हैं या प्रेग्नेंट होने की प्लानिंग कर रही हैं तो इसके बारे में डॉक्टर को बताएं।

इंडोमिथैसिन ब्रेस्ट मिल्क को नुकसान पहुंचा सकता है और ब्रेस्टफीडिंग कर रहे बच्चे को नुकसान पहुंचा सकता है। इस दवा का इस्तेमाल करते वक्त छोटे बच्चे तो ब्रेस्टफीडिंग नहीं करवानी चाहिए।

इंडोमिथैसिन 14 साल से कम उम्र के बच्चे को देने की सलाह नहीं दी जाती है।

इस दवा का इस्तेमाल करने के दौरान एल्कोहॉल न पिएं। इससे पेट में ब्लीडिंग का खतरा हो सकता है। जब आप इंडोमिथैसिन ले रहे हों तो एस्पिरिन लेने से बचें।

अगर, आपको सर्दी, एलर्जी या किसी भी तरह का दर्द है तो दवा का प्रयोग करने से पहले डॉक्टर या फार्मासिस्ट से पूछें। काउंटर पर उपलब्ध कई दवाओं में एस्पिरिन या इंडोमेथेसिन के समान अन्य दवाएं होती हैं। कुछ उत्पादों को एक साथ लेने से आपको इस प्रकार की बहुत अधिक दवा मिल सकती है। यह देखने के लिए लेबल जांचें कि क्या किसी दवा में एस्पिरिन, इबुप्रोफेन, केटोप्रोफेन या नेपरोक्सन है।

इंडोमिथैसिन का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या आप एक एंटीडिप्रेसेंट जैसे कि सीतलोप्राम, एस्सिटालोप्राम, फ्लुओक्सेटीन (प्रोज़ैक), फ्लुवोक्सामाइन, पैरॉक्सैटिन, सेराट्रलाइन (जोलॉफ्ट), ट्रैजोडोन, या विलाजोडोन लेते हैं। एनएसएआईडी के साथ कोई भी दवा लेने पर हल्की सी चोट लगने पर आसानी से खून बह सकता है।

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग से दौरान इंडोमिथैसिन लेना सुरक्षित है?

प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इसका इस्तेमाल करने से महिलाओं को कि तरह की परेशानी हो सकती है, इसके बारे में अभी कोई खास जानकारी नहीं हैं। हालांकि, प्रेग्नेंसी और ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इस दवा का इस्तेमाल करने की सलाह डॉक्टरों द्वारा नहीं दी जाती है। अगर, आप इस दवा का इस्तेमाल करने के दौरान प्रेग्नेंट हो जाती हैं तो तुरंत अपने डॉक्टर से इस बारे में बातचीत करें।

और पढ़ें : Cilnidipine : सिल्नीडिपाइन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

साइड इफेक्ट्स

इंडोमिथैसिन के क्या साइड इफेक्ट हो सकते हैं?

दवा के कॉमन साइड इफेक्ट में शामिल हैः

इस स्थिति में इंडोमिथैसिन का उपयोग करना बंद करें दें और अपने डॉक्टर से बातचीत करें:

  • देखने में परेशानी होना
  • सांस की तकलीफ (अगर आप थोड़ी सी मेहनत भी करते हैं तो)
  • सूजन या तेजी से वजन बढ़ना
  • स्किन पर लाल चकत्ते होना
  • पेट में ब्लीडिंग के लक्ष्ण जैसेः खूनी या टेरी मल, खांसी में खून आना या उल्टी में खून
  • किडनी की समस्याएं – मतली, ऊपरी पेट में दर्द, खुजली, थका हुआ महसूस होना, फ्लू जैसे लक्षण, भूख में कमी, गहरे रंग का मूत्र, मिट्टी के रंग का मल, पीलिया (त्वचा या आंखों का पीला होना)
  • लिवर की समस्याएं – बहुत कम या पेशाब नहीं होना, दर्दनाक या पेशाब करने में कठिनाई महसूस होना, आपके पैरों या टखनों में सूजन, थका हुआ या कम सांस लेना, कम लाल रक्त कोशिकाएं (एनीमिया) – पीली त्वचा, हल्का-हल्का महसूस करना या सांस की कमी, हार्ट बीट्स का तेज होना, ध्यान केंद्रित करने में परेशानी होना।
  • गंभीर स्किन रिएक्शन – बुखार, गले में खराश, आपके चेहरे या जीभ में सूजन, आपकी आंखों में जलन, त्वचा में लाल या बैंगनी रंग के दाने (विशेषकर चेहरे या ऊपरी शरीर में), जिसमें दर्द होता और बाद में यह फफोले होने का कारण बन जाता है।
  • अगर आपको छींकना, भरी हुई नाक, घरघराहट या सांस लेने में परेशानी होना, पित्ती, चेहरे, होंठ, जीभ या गले की सूजन जैसी समस्या होती है तो तुरंत नजदीकी अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में संपर्क करें या अपने डॉक्टर से बातचीत करें।

दवा का इस्तेमाल करने के बाद हार्ट अटैक या स्ट्रोक के संकेत जैसेः सीने में दर्द जो जबड़े या कंधे तक फैलता है, शरीर के एक तरफ अचानक सुन्नता या कमजोरी, बोलने में परेशानी होना, सांस की कमी महसूस करना जैसी समस्याएं होती हैं तो तुरंत नजदीकी अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में संपर्क करें।

ऐसा नहीं हैं कि हर किसी यह साइड इफेक्ट महसूस हों। दवा से होने वाले सभी साइड इफेक्ट यहां पर नहीं बताए गए हैं। अगर, दवा के किसी साइड इफेक्ट को लेकर आपके मन में कोई भी सवाल है या आप ज्यादा जानकारी चाहते हैं तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बातचीत करें।

और पढ़ें : Sertraline : सेर्ट्रालिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

[mc4wp_form id=”183492″]

इन जरूरी बातों को जानें

कौन-सी दवाएं इंडोमिथैसिन के साथ इस्तेमाल नहीं की जा सकती हैं?

अगर आप वर्तमान में किसी तरह की दवा का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो उसके साथ इंडोमिथैसिन लेने से पहले इस बात को जान लें कि कहीं दोनों का साथ में सेवन से किसी तरह की परेशानी तो नहीं होगी। साथ ही, इसके बारे में अपने डॉक्टर से भी बात करें। (प्रिस्क्रिप्शन ड्रग्स, नॉनस्प्रेस्क्रिप्शन ड्रग्स और हर्बल उत्पाद) अगर, आप वर्तमान में किसी दवा का सेवन कर रहे हैं तो बिना डॉक्टर की सलाह लिए इसकी खुराक को घटाएं या बढ़ाएं नहीं और ना ही पूरी तरह से इस दवा का सेवन बंद करें।

प्रोडक्ट्स जो इस दवा के साथ इंट्रेक्शन कर सकते हैं:

  • साइक्लोस्पोरिन
  • लिथियम
  • मैथोट्रेक्सेट
  • प्रोबेनेसिड
  • खून पतला करने वाला (वार्फरिन, कौमडिन, जेंटोवन)
  • हार्ट या ब्लड प्रेशर की दवा, एक मूत्रवर्धक या “पानी की गोली” सहित
  • स्टेरॉयड दवा (जैसे प्रेडनिसोन)

क्या भोजन या एल्कोहॉल के साथ इंडोमिथैसिन का इस्तेमाल किया जा सकता है?

अगर आप किसी भी तरह की दवा या एल्कोहॉल के साथ इंडोमिथैसिन का सेवन करते हैं तो इसका रिजल्ट नेगेटिव आ सकता है। कुछ मामलों में यह दवा मरीज के लिए घातक भी हो सकती हैं। हालांकि कुछ खाद्य पदार्थों के साथ इस दवा का इस्तेमाल आसानी से किया जा सकता है। डॉक्टरों के अनुसार इंडोमिथैसिन के सेवन के दौरान एल्कोहॉल का सेवन पूरी तरह से बंद कर देना चाहिए।

इंडोमिथैसिन खाने से स्वास्थ्य पर किस तरह का प्रभाव पड़ सकता है?

इंडोमिथैसिन आपके स्वास्थ्य की स्थिति के साथ बातचीत कर सकता है। यह इंटरैक्शन आपकी स्वास्थ्य स्थिति को खराब कर सकता है या दवा के काम करने के तरीके को बदल सकता है। अगर, आपको वर्तमान में किसी प्रकार की कोई स्वास्थ्य समस्याएं हैं तो इस दवा का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर को सभी जानकारियां विस्तार पूर्वक दें।

स्वास्थ्य की स्थिति जो इस दवा के इफेक्ट कर सकती है:

और पढ़ें : Arthritis : संधिशोथ (गठिया) क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

डॉक्टर की सलाह

नीचे दी गई जानकारी किसी चिकित्सक की सलाह नहीं है। इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

वयस्कों के लिए इंडोमिथैसिन की क्या खुराक होनी चाहिए?

एक्यूट गाउट में व्यस्कों के लिए सामान्य खुराक हैः

दिन में 3 बार 50 मिलीग्राम का इस्तेमाल करें।

चिकित्सा की अवधि: जब तक गाउट के हमले का समाधान नहीं हो जाता।

दर्द के इलाज में वयस्कों के लिए सामान्य खुराकः

20 मिलीग्राम दिन में 3 बार या 40 मिलीग्राम 2 से 3 बार लेनी चाहिए।

इंडोमिथैसिन कैसे उपलब्ध है?

इंडोमिथैसिन निम्नलिखित खुराकों के तौर पर उपलब्ध है:

  • कैप्सूलः 25 एमजी; 50 एमजी; 75 एमजी; 25 एमजी/5 एमएल; 1 एमजी; 20 एमजी; 40 एमजी

इमरजेंसी या ओवरडोज़ होने की स्थिति में क्या करना चाहिए?

इंडोमिथैसिन का रोज़ाना इस्तेमाल करने से इसके साइड इफेक्ट का खतरा हो सकता है, इसलिए एक बार इसके बारे में डॉक्टर से सलाह अवश्य लें। लगातार इस दवा का इस्तेमाल करने से आपकी स्वास्थ्य स्थिति बिगड़ती है या फिर आप इस दवा का ओवरडोज ले लेते हैं तो तुरंत नजदीकी अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में जाएं या 108 पर कॉल करें।

क्या करना चाहिए अगर एक खुराक लेना भूल जाएं?

अगर, आप रोजाना इंडोमिथैसिन का इस्तेमाल कर रहे हैं और किसी दिन इसकी खुराक को लेना भूल जाते हैं तो याद आने पर जल्द से जल्द इसकी खुराक को लें। अगर, थोड़े वक्त बाद आपकी दूसरी खुराक को वक्त होने वाला है तो दवा को समय के अनुसार ही लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Indomethacin. https://www.drugs.com/mtm/indomethacin.html. Accessed On 15 September, 2020.

Indomethacin. https://medlineplus.gov/druginfo/meds/a681027.html. Accessed On 15 September, 2020.

INDOCIN. https://www.rxlist.com/indocin-side-effects-drug-center.htm. Accessed On 15 September, 2020.

INDOMETHACIN. https://www.accessdata.fda.gov/drugsatfda_docs/label/2007/016059s097,017814s040,018332s030lbl.pdf. Accessed On 15 September, 2020.

Indomethacin. https://pubchem.ncbi.nlm.nih.gov/compound/Indomethacin. Accessed On 15 September, 2020.

लेखक की तस्वीर badge
Anoop Singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 15/09/2020 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड