home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Lsosorbide Dinitrate: आइसोसोरबाइड डिनिट्रेट क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

उपयोग|सावधानियां और चेतावनी|दुष्प्रभाव |इन जरूरी बातों को जानें
Lsosorbide Dinitrate: आइसोसोरबाइड डिनिट्रेट क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

उपयोग

आइसोसोरबाइड डिनिट्रेट (Isosorbide dinitrate) का इस्तेमाल किसलिए किया जाता है?

आइसोसोरबाइड डिनिट्रेट का उपयोग सीने में दर्द (एनजाइना) को रोकने के लिए किया जाता है जो हृदय रोग (coronary artery disease) की वजह से होता है। यह दवा नाइट्रेट्स नामक ड्रग ग्रुप के अंतर्गत आती है। आइसोसोरबाइड डिनिट्रेट दवा रक्त वाहिकाओं को शिथिल और थोड़ा चौड़ा कर देती है जिससे रक्त हृदय तक आसानी से प्रवाहित हो सके।

मुझे आइसोसोरबाइड डिनिट्रेट (Isosorbide dinitrate) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

आमतौर पर दिन में एक या दो बार इस दवा को लेने की सलाह दी जाती है या डॉक्टर द्वारा जैसा निर्देशित किया जाए उसी अनुसार दवा लें। यदि दिन में दो बार इस दवा का उपयोग कर रहे हैं, तो जब आप सोकर उठते हैं तो दिन की पहली खुराक लें, फिर दूसरी खुराक छह से सात घंटे बाद लें। हर दिन एक ही समय पर दवा लेना महत्वपूर्ण है। जब तक आपके डॉक्टर द्वारा निर्देशित न किया जाए तब तक खुराक का समय न बदलें।

कैप्सूल को एक साथ निगल लें। इसे चबाएं या कुचलें नहीं। ऐसा करने से साइड इफेक्ट का खतरा बढ़ सकता है। इसके अलावा, जब तक डॉक्टर या फार्मासिस्ट आपको टेबलेट को बीच से तोड़कर खाने को न कहें तब तक ऐसा न करें। टेबलेट पर अगर स्कोर लाइन बनी है तो आप उसे बीच से तोड़कर खा सकते हैं।

दवा का असर जल्दी दिखे इसके लिए नियमित रूप से इसका इस्तेमाल एक निश्चित समय पर ही करें। डॉक्टर से परामर्श के बिना अचानक इस दवा को लेना बंद न करें। दवा अचानक बंद हो जाने पर कुछ स्थितियां और बदतर हो सकती हैं क्योंकि हो सकता है आपकी दवा की खुराक को धीरे-धीरे कम करने की जरूरत हो।

हालांकि, यह भी हो सकता है कि लंबे समय तक दवा का प्रयोग उसके प्रभाव को कम कर सकता है या दवा की अलग-अलग खुराक की भी आवश्यकता हो सकती है। अगर दवा ने काम करना बंद कर दिया हो तो तुरंत अपने डॉक्टर को इस बारे में बताएं।

और पढ़ें : Doxycycline : डॉक्सीसाइक्लिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

मैं आइसोसोरबाइड डिनिट्रेट (Isosorbide dinitrate) को कैसे स्टोर करूं?

मार्केट में आइसोसोरबाइड डिनिट्रेट के अलग-अलग ब्रांड हैं, जिन्हें स्टोर करने के लिए दिशा-निर्देश भी अलग-अलग हो सकते हैं। आइसोसोरबाइड डिनिट्रेट को हमेशा रूम टेम्प्रेचर पर ही स्टोर करें। इसे धूप के सीधे प्रभाव या नमी में न रखें। आइसोसोरबाइड डिनिट्रेट का इस्तेमाल करने से पहले उसके पैकेज पर लिखे जरूरी निर्देशों को अच्छे से पढ़ना चाहिए। अगर फिर भी कोई समस्या आती है तो अपने डॉक्टर से इसके बारे में पूछें। अगर यह एक्सपायर हो चुकी है, तो इसका इस्तेमाल न करें। आइसोसोरबाइड डिनिट्रेट को बाथरूम या ठंडी जगह में भी नहीं रखना चाहिए। सुरक्षा के लिहाज से आपको इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखना चाहिए।

दवा का इस्तेमाल न करने पर या उसके एक्सपायर होने पर, डॉक्टर के निर्देश के बिना इसे न टॉयलेट में फ्लश करें और ना ही नाली में फेकें। सुरक्षित रूप से दवा को नष्ट करने के बारे में अपने फार्मासिस्ट से परामर्श करें।

और पढ़ें : Glycomet : ग्लाइकोमेट क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

सावधानियां और चेतावनी

मुझे आइसोसोरबाइड डिनिट्रेट (Isosorbide dinitrate) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

अगर आपको आइसोसोरबाइड डिनिट्रेट या इसी तरह की अन्य दवाओं (जैसे आइसोसोरबाइड मोनोनिट्रेट, नाइट्रोग्लिसरीन) से एलर्जी है या यदि आपको कोई अन्य एलर्जी है, तो डॉक्टर को जरूर बताएं। इस दवा में कुछ ऐसे निष्क्रिय तत्व हो सकते हैं, जिससे एलर्जी या अन्य समस्याएं हो सकती हैं। अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से बात करें।

इस दवा का उपयोग करने से पहले, अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से परामर्श करें। अगर आपको हाल ही में सिर पर चोट लगी हो, अक्सर पेट में ऐंठन / लूज मोशन / गंभीर दस्त (GI hypermotility) या पोषक तत्वों के उचित अवशोषण की कमी (malabsorption) लगती हो।

इस दवा का उपयोग करने से पहले, डॉक्टर या फार्मासिस्ट को मेडिकल हिस्ट्री बताएं, विशेष रूप से अगर आपको एनीमिया, लो ब्लड प्रेशर, डीहायड्रेशन या अन्य हृदय की समस्याएं (जैसे-दिल का दौरा) हो।

इस दवा के इस्तेमाल से आपको चक्कर महसूस हो सकते हैं। जब तक आपको न लगे कि आप कोई गतिविधि सुरक्षित रूप से कर सकते हैं तब तक ड्राइव या मशीनरी का उपयोग न करें। मादक पेय पदार्थों को सीमित करें।

सर्जरी कराने से पहले, अपने डॉक्टर या डेंटिस्ट को बताएं कि आप इस दवा का उपयोग कर रहे हैं।

ज्यादा उम्र के वयस्क इस दवा के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकते हैं। विशेष रूप से चक्कर आना, जिससे गिरने का खतरा बढ़ सकता है।

गर्भावस्था के दौरान, इस दवा का उपयोग केवल तब किया जाना चाहिए जब इसकी जरूरत हो। अपने डॉक्टर से इसके लाभ और साइड इफेक्ट्स के बारे में बात करें।

यह दवा ब्रेस्ट मिल्क में मिल जाती है। इसलिए स्तनपान कराने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

और पढ़ें : Doxycycline : डॉक्सीसाइक्लिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान आइसोसोरबाइड डिनिट्रेट (Isosorbide dinitrate) लेना सुरक्षित है?

प्रेग्नेंसी या स्तनपान के दौरान आइसोसोरबाइड डिनिट्रेट का इस्तेमाल करने से महिलाओं को किस तरह की परेशानियां हो सकती हैं, इसके बारे में अभी कोई खास जानकारी नहीं है। ऐसे में आइसोसोरबाइड डिनिट्रेट के इस्तेमाल से पहले हमेशा इसके फायदे और नुकसान के बारे में अपने डॉक्टर से सलाह लें। आइसोसोरबाइड डिनिट्रेट, अमेरिकी खाद्य और औषधि प्रशासन (US Food and Drug Administration) के अनुसार गर्भावस्था की ‘सी’ श्रेणी में है।

एफडीए द्वारा निर्धारित गर्भावस्था के लिए रिस्क केटेगरी-

A= कोई जोखिम नहीं

B= कुछ अध्ययनों में कोई जोखिम नहीं

C= कुछ जोखिम हो सकता है

D= जोखिम के सकारात्मक सबूत

X= विरोधाभाषी

N= अज्ञात।

और पढ़ें : Duphaston : डुफास्टोन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

दुष्प्रभाव

जब तक आपका शरीर दवा के साथ समायोजित नहीं हो जाता है तब तक आपको सिरदर्द, चक्कर आना, जी मिचलाना, मितली जैसे कुछ साइड इफेक्ट्स दिख सकते हैं लेकिन, इनमें से कोई भी प्रभाव लगातार बना रहे या बदतर हो जाए, तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को तुरंत बताएं।

आमतौर पर सिरदर्द यह संकेत करता है कि यह दवा काम कर रही है। इसके लिए डॉक्टर ओवर-द-काउंटर पेन रिलीवर (जैसे एसिटामिनोफेन, एस्पिरिन) निर्देशित कर सकता है। यदि सिरदर्द लगातार बना रहे या गंभीर होता जाए, तो अपने डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें।

चक्कर आना और सिरदर्द के जोखिम को कम करने के लिए, बैठने या लेटने की स्थिति से उठते समय धीरे-धीरे उठें।

डॉक्टर यह दवा आपके लिए तभी निर्धारित करते हैं जब उससे होने वाले लाभ साइड इफेक्ट्स से ज्यादा होते हैं। इस दवा का उपयोग करने वाले कई लोगों पर किसी तरह का कोई दुष्प्रभाव नहीं देखा गया है।

अपने डॉक्टर को तुरंत बताएं अगर इनमें से कोई भी गंभीर दुष्प्रभाव दिखें जैसे-बेहोशी, दिल का तेज या असामान्य रूप से धड़कना, सीवियर हाइपोटेंशन।

इस दवा से किसी प्रकार की गंभीर एलर्जी रिएक्शन दुर्लभ है लेकिन, दाने, खुजली/सूजन (विशेषकर चेहरे/जीभ/गले पर), चक्कर आना, सांस लेने में परेशानी आदि लक्षण दिखाई दें तो डॉक्टर को तुरंत बताना चाहिए।

हालांकि, दवा का इस्तेमाल करने वाले सभी लोगों में ये लक्षण नजर आए ऐसा जरूरी नहीं है। कुछ साइड इफेक्ट्स ऐसे भी हैं, जिनके बारे में यहां पर नहीं बताया गया है। अगर आपको इससे होने वाले किसी भी तरह के साइड इफेक्ट को लेकर कोई सवाल है, तो आपने डॉक्टर से संपर्क करें।

और पढ़ें : Enterogermina : एंटरोजर्मिना क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

इन जरूरी बातों को जानें

कौन-सी दवाएं आइसोसोरबाइड डिनिट्रेट (Isosorbide dinitrate) के साथ इस्तेमाल नहीं की जा सकती हैं?

कुछ प्रोडक्ट्स के साथ यह दवा रिएक्ट कर सकती है, जैसे- इरेक्टाइल डिसफंक्शन-ईडी या पल्मोनरी हाइपरटेंशन के उपचार के लिए दी जाने वाली दवाएं (जैसे सिल्डेनाफिल sildenafil, टैडालफिल tadalafil), माइग्रेन के सिरदर्द को कम करने के लिए दी जाने वाली दवाएं (अरगट एल्कलॉइडस जैसे एरगोटामाइन), रीओसिगुआट (riociguat)। अगर ये दवाएं साथ में ली जाएं तो हायपोटेंशन का कारण बन सकती हैं।

कुछ प्रोडक्ट्स में ऐसी सामग्री होती है जो हार्ट फेलियर की स्थिति को और खराब कर सकते हैं। इसलिए, अपने फार्मासिस्ट को बताएं कि आप किन उत्पादों का उपयोग कर रहे हैं और पूछें कि प्रोडक्ट्स को कैसे सुरक्षित रूप से उपयोग करना है? (विशेषकर कफ प्रोडक्ट्स, एनएसएआईडी (NSAIDs) जैसे-इबुप्रोफेन / नेप्रोक्सन)।

आइसोसॉरबाइड डिनिट्रेट (Isosorbide dinitrate) आइसोसोरबाइड मोनोनिट्रेट (isosorbide mononitrate) की ही तरह होता है। इसलिए आइसोसॉरबाइड डिनिट्रेट का उपयोग करते समय आइसोसॉरबाइड मोनोनिट्रेट का उपयोग न करें।

यह दवा कुछ प्रयोगशाला परीक्षणों (जैसे ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल) के साथ भी रिएक्ट कर सकती है। परिणामस्वरूप टेस्ट का परिणाम गलत आ सकता है। सुनिश्चित करें कि प्रयोगशाला कर्मियों और आपके डॉक्टर को पता है कि आप इस दवा का उपयोग करते हैं।

आइसोसॉरबाइड डिनिट्रेट के साथ अन्य दवा का इस्तेमाल रिएक्ट कर सकता है। किसी भी तरह के बुरे प्रभाव से बचने के लिए आपको उन सभी दवाओं की एक लिस्ट रखनी चाहिए जिनका आप उपयोग कर रहे हैं (जिसमें डॉक्टर के पर्चे वाली दवाएं, गैर-पर्चे वाली दवाएं और हर्बल प्रोडक्ट्स शामिल हैं) और इसे अपने डॉक्टर और फार्मासिस्ट को दिखाएं। अपनी सुरक्षा के लिए, अपने डॉक्टर की स्वीकृति के बिना किसी-भी दवा की खुराक को शुरू न करें, न ही दवा लेना बंद करें और न ही खुराक को बदलें।

क्या भोजन या एल्कोहॉल के साथ आइसोसोरबाइड डिनिट्रेट का इस्तेमाल किया जा सकता है?

अगर किसी भी भोजन या एल्कोहॉल के साथ आइसोसॉरबाइड डिनिट्रेट का सेवन कर रहें हैं तो अपने डॉक्टर को इसके बारे में बताएं। कुछ मामलों में इसके परिणाम खतरनाक साबित हो सकते हैं।

आइसोसोरबाइड डिनिट्रेट खाने से स्वास्थ्य पर किस तरह का प्रभाव पड़ सकता है?

आइसोसॉरबाइड डिनिट्रेट का इस्तेमाल सेहत के कुछ मामलों में खतरनाक हो सकता है। इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर और फार्मासिस्ट से अपनी मौजूदा स्वास्थ्य स्थितियों के बारे में बात करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Isosorbide Dinitrate Dosage. https://www.drugs.com/dosage/isosorbide-dinitrate.html. Accessed March 2, 2018.

Isosorbide dinitrate. https://pubchem.ncbi.nlm.nih.gov/compound/Isosorbide-dinitrate. Accessed On 23 September, 2020.

label. https://www.accessdata.fda.gov/drugsatfda_docs/label/2015/012093s052lbl.pdf. Accessed On 23 September, 2020.

Isosorbide Dinitrate. https://webbook.nist.gov/cgi/cbook.cgi?ID=C87332&Mask=80. Accessed On 23 September, 2020.

Isosorbide. https://medlineplus.gov/druginfo/meds/a682348.html. Accessed On 23 September, 2020.

लेखक की तस्वीर
Shikha Patel द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 23/09/2020 को
Mayank Khandelwal के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x