backup og meta

Medroxyprogesterone: मेड्रॉक्सीप्रोजेस्टरोन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड डॉ. प्रणाली पाटील · फार्मेसी · Hello Swasthya


Anoop Singh द्वारा लिखित · अपडेटेड 31/05/2020

Medroxyprogesterone: मेड्रॉक्सीप्रोजेस्टरोन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

मेड्रॉक्सीप्रोजेस्टरोन का उपयोग किसलिए किया जाता है?

मेड्रॉक्सीप्रोजेस्टरोन फीमेल हार्मोन (प्रोजेस्टिन) का एक प्रकार है। यह दवा प्रोजेस्टेरोन के समान है जिसे आपका शरीर स्वाभाविक रूप से बनाता है। जब महिलाओं के शरीर में पर्याप्त रूप से हार्मोन नहीं बनते हैं तो यह दवा हार्मोन को बदलने के लिए दी जाती है। इसके अलावा इस दवा का इस्तेमाल कई जगहों पर किया जाता है। इसका इस्तेमाल वह महिलाएं कर सकती है जो प्रेग्नेंट नहीं है। इस दवा का उपयोग गर्भाशय में होने वाली ब्लीडिंग के इलाज के लिए किया जाता है। 

मेड्रॉक्सीप्रोजेस्टरोन का उपयोग मासिक धर्म के बंद होने के लक्षणों को कम करने के लिए एस्ट्रोजेन के साथ संयोजन हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरिपी के तौर पर किया जाता है (जैसे हॉट फ्लैश)। मेड्रॉक्सीप्रोजेस्टरोन को एस्ट्रोजन रिप्लेसमेंट थेरिपी में जोड़ा जाता है ताकि गर्भाशय के कैंसर के खतरे को कम किया जा सके।

प्रेग्नेंसी के दौरान किसी भी तरह के टेस्ट के लिए इस दवा का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।

मुझे मेड्रॉक्सीप्रोजेस्टरोन कैसे लेना चाहिए?

मेड्रॉक्सीप्रोजेस्टरोन का सेवन अपने डॉक्टर की सलाह से ही करें। उचित खुराक के लिए दवा पर लगे लेबल की जांच करें। भोजन के साथ या भोजन के बिना मेड्रॉक्सीप्रोजेस्टरोन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस दवा की खुराक आपकी स्वास्थ्य स्थिति और उपचार की प्रतिक्रिया पर आधारित हैं।

एस्ट्रोजेन के साथ संयोजन हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरिपी के दौरान इस दवा का इस्तेमाल दिन में एक बार करने की सलाह दी जाती है।

बंद मासिक धर्म (amenorrhea) और गर्भाशय से असामान्य ब्लीडिंग के इलाज के लिए इस दवा को आमतौर पर नियोजित मासिक धर्म चक्र के दूसरे छिमाही के दौरान 5-10 दिनों के लिए या अपने डॉक्टर द्वारा दी गई सलाह के अनुसार ही लें। दवा लेने से रोकने के बाद आमतौर पर 3-7 दिनों के भीतर आपको दोबारा ब्लीडिंग हो सकती है। दवा का इस्तेमाल करने के बाद आपकी स्थिति में किसी भी तरह का सुधार आता है तो इस बारे में अपने डॉक्टर को जानकारी दें।

मैं मेड्रॉक्सीप्रोजेस्टरोन कैसे स्टोर करूं?

मेड्रॉक्सीप्रोजेस्टरोन को रूम टेम्प्रेचर पर ही स्टोर करना चाहिए। इसे धूप के सीधे प्रभाव या नमी में आने से बचा कर रखें। मेड्रॉक्सीप्रोजेस्टरोन को कभी भी बाथरूम या ठंडी जगह में न रखें। मार्केट में मेड्रॉक्सीप्रोजेस्टरोन के अलग-अलग ब्रांड हैं, जिन्हें स्टोर करने के लिए दिशा-निर्देशों को पढ़ें या फिर अपने डॉक्टर से इसके बारे में पूछे। सुरक्षा के लिहाज से, आपको सभी दवाइयों को बच्चे और जानवरों की पहुंच से भी दूर रखना चाहिए।

[mc4wp_form id=’183492″]

बिना-निर्देश के मेड्रॉक्सीप्रोजेस्टरोन को टॉयलेट या किसी नाले में न फेकें। अगर यह एक्सपायर हो चुकी है, तो इसका इस्तेमाल न करें। इसकी अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

और पढ़ें : Chlorzoxazone : क्लोरजोक्सॉन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स सावधानियां

मेड्रॉक्सीप्रोजेस्टरोन का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

अगर, आपको मेड्रॉक्सीप्रोजेस्टरोन या अन्य किसी तरह की दवा से एलर्जी है तो अपने डॉक्टर को इस बारे में जानकारी दें। इस दवा में कुछ कनाडाई ब्रांडों में निष्क्रिय सामग्री (जैसे सोयाबीन) का इस्तेमाल करते हैं, जिससे एलर्जी और अन्य समस्याएं हो सकती हैं। कुछ लोग जिन्हें मूंगफली से एलर्जी है, उन्हें भी सोया से एलर्जी हो सकती है। इस बारे में ज्यादा जानकारी के लिए अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बात करें।

यदि कोई मेडिकल कंडिशन है तो इस दवा का इस्तेमाल ना करें। अगर, आपको ब्लड क्लॉट्स, कभी दिमाग में ब्लीडिंग, लिवर की बीमारी, स्तन या अन्य महिला अंगों का कैंसर, अज्ञात कारण से वजायना से रक्तस्राव, कुछ टिशू के कारण गर्भपात होना, हाल ही में स्ट्रोक या दिल का दौरा (1 साल के अंदर) जैसी समस्याएं हुईं हैं तो इस दवा का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर को इस बारे में जानकारी दें।

इस दवा का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को अपनी मेडिकल हिस्ट्री के बारे में बताएं, विशेष रूप से: परिवार की मेडिकल हिस्ट्री (विशेष रूप से स्तन गांठ और कैंसर), किडनी की बीमारी, मोटापा, हार्ट प्रॉब्लम (जैसे, पिछले दिल के दौरे, कोरोनरी धमनी की बीमारी, कंजेस्टिव हार्ट फेलियर) , हाई ब्लड प्रेशर, दौरे, माइग्रेन का दर्द, अस्थमा, कोलेस्ट्रॉल / वसा, डिप्रेशन, डायबिटीज, स्ट्रोक।

इस दवा का इस्तेमाल करने के बाद आपको चक्कर अथवा उनींदापन महसूस हो सकता है। इस दौरान शराब या मारिजुआना का इस्तेमाल करने से आप बहरे हो सकते हैं। जब तक आप इस दवा का इस्तेमाल कर रहे हैं, तब तक ड्राइव न करें, मशीनरी का उपयोग न करें, या ऐसा कुछ भी न करें जिसमें आपको सतर्क रहने की जरूरत है। मादक पेय पदार्थों को सीमित करें। यदि आप मारिजुआना का उपयोग कर रहे हैं तो अपने डॉक्टर से बात करें।

इस दवा का इस्तेमाल करने से दौरान अगर आप कोई सर्जरी करवा रहे हैं तो इस बारे में डॉक्टर को जानकारी दें या आप लंबे समय तक कुर्सी पर बैठे रहेंगे (जैसे लंबी विमान यात्रा करना) तो डॉक्टर को इस बारे में जानकारी दें। अगर आपको ब्लड क्लॉटिंग की प्रॉब्लम होती है तो कुछ दिनों के लिए इस दवा का इस्तेमाल बंद किया जा सकता है। ज्यादा जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

इस दवा के इस्तेमाल के दौरान स्मोकिंग न करें। दवा के इस्तेमाल के दौरान स्मोकिंग करने से स्ट्रोक, ब्लड क्लॉट्स, हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट अटैक जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग से दौरान मेबेन्डाजोल लेना सुरक्षित है?

प्रेग्नेंसी के दौरान इस दवा का इस्तेमाल करने से यह गर्भ में पल रहे बच्चे को नुकसान पहुंचा सकता है। अगर, इस दवा का इस्तेमाल करने के दौरान आप प्रेग्नेंट हो जाती हैं या प्रेग्नेंसी की प्लानिंग करती हैं तो इस बारे में डॉक्टर को बताएं।

यह दवा ब्रेस्ट मिल्क से होकर गुजरती है इसलिए ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाएं इस दवा का इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह पर ही करें। हालांकि, यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए ) ने प्रेग्नेंसी के दौरान, इसके इस्तेमाल को लेकर इसे X श्रेणी में रखा है।

नीचे एफडीए प्रेग्नेंसी से जुड़ी लिस्ट हैः

  • A=कोई जोखिम नहीं
  • B=कुछ अध्ययनों में पाया जाता है कि इसके कोई जोखिम नहीं है
  • C= कुछ जोखिम हो सकते हैं
  • D= जोखिम भरा हो सकता है
  • X=इस बारे में मतभेद है
  • N= कोई जानकारी नहीं है

मेड्रॉक्सीप्रोजेस्टरोन के क्या साइड इफेक्ट हो सकते हैं?

मेड्रॉक्सीप्रोजेस्टरोन का इस्तेमाल करने के बाद मतली, सूजन, स्तनों का ढीला पड़ना, सिरदर्द, योनि स्राव में परिवर्तन, मूड स्विंग, धुंधला दिखाई देना, चक्कर आना, उनींदापन या वजन बढ़ना जैसे साइड इफेक्ट हो सकते हैं। यदि इनमें से कोई भी प्रभाव जारी रहता है या बिगड़ता है, तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को इस बारे में तुरंत बताएं।

याद रखें कि डॉक्टर ने आपको यह दवा इसलिए दी है, क्योंकि वह जानता है कि इससे आपको साइड इफेक्ट कम और फायदे ज्यादा होंगे। हालांकि, इस दवा का इस्तेमाल करने वाले कई लोगों को सीरियस साइड इफेक्ट नहीं होते हैं।

अपने डॉक्टर को तुरंत बताएं यदि इनमें से कोई भी साइड इफेक्ट आपको महसूस होता है। जैसेः असामान्य योनि से रक्तस्राव (जैसे, धब्बा, लगातार खून बहाना), मानसिक / मनोदशा में बदलाव (जैसे, अवसाद, याद रखने में परेशानी), हाथों / पैरों की सूजन, लगातार / जलन / यूरिन पास करने में दर्द होना, स्तन की गांठ, त्वचा या चेहरे पर काले धब्बे (मेल्स्मा), आंखों का पीला पड़ना /।

इस दवा का इस्तेमाल करने के गंभीर साइड इफेक्ट (जैसेः दिल का दौरा, स्ट्रोक, फेफड़ों या पैरों में रक्त के थक्के, अंधापन) हो सकते हैं। यदि आपको निम्न में से कोई भी परेशानी होती है तो तुरंत अपने नजदीकी अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में जाएं। जैसेः सीने / जबड़े / बाएं हाथ में दर्द, शरीर के एक तरफ की कमजोरी, अचानक देखने में बदलाव होना (जैसे, धुंधला / दोहरी दृष्टि, दिखने में परेशानी , भ्रम, अचानक तेज सिरदर्द, चक्कर आना, बेहोशी, सांस लेने में परेशानी, खांसी में खून, दर्द / लालिमा / सूजन / हाथ / पैर की कमजोरी, दर्द / सूजन जो छूने पर गर्म महसूस हो।

इसका इस्तेमाल करने वाले सभी में इस तरह के लक्षण नहीं दिखाई देते हैं। कुछ साइड इफेक्ट ऐसे भी हैं, जिनके बारे में यहां पर नहीं बताया गया है। अगर, आपको इससे होने वाले किसी भी तरह के साइड इफेक्ट को लेकर कोई भी सवाल है तो अपने डॉक्टर से इसके बारे में बातचीत करें।

ये भी पढ़ें : सीफोटेक्सीम क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

कौन-सी दवाएं मेड्रॉक्सीप्रोजेस्टरोन के साथ इस्तेमाल नहीं की जा सकती हैं?

अगर, आप वर्तमान में एमिनोग्लुटेथिमाइड, ड्रग्स जो लिवर एंजाइम को प्रभावित करते हैं और ऐसे प्रोडक्टस का इस्तेमाल कर रहे हैं जो आपके शरीर से मेड्रोक्सिप्रोएस्टेरोन को हटाते हैं तो यह मेड्रॉक्सीप्रोजेस्टरोन के साथ इफेक्ट कर सकते हैं (जैसे कि रिफैम्पिन, एसटी जॉन वार्ट, एजोल एंटीफंगल जो कि इट्राकोनाजोल सहित, कुछ एंटी-जब्ती दवाएं जिनमें कार्बामाजेपिन / फेनोबार्बिटल / फिनाइटोइन शामिल हैं)। यह दवाएं आपके लैब टेस्ट को प्रभावित कर सकती हैं। मेड्रॉक्सीप्रोजेस्टरोन के इस्तेमाल के दौरान अगर, आप कोई लैब टेस्ट करवा रहे हैं, तो डॉक्टर को इसके बारे में जानकारी दें।

मेड्रॉक्सीप्रोजेस्टरोन आपकी वर्तमान दवाओं को प्रभावित कर सकता है। अगर आप किसी तरह की दवा का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो उसके साथ मेड्रॉक्सीप्रोजेस्टरोन लेने से पहले इस बात को जान लें कि कही दोनों का साथ में सेवन से किसी तरह की परेशानी तो नहीं होगी। साथ ही, इसके बारे में अपने डॉक्टर से भी बात करें। अगर, आप वर्तमान में किसी दवा का सेवन कर रहे हैं तो बिना डॉक्टर की सलाह लिए इसकी खुराक को घटाएं या बढ़ाएं नहीं और ना ही पूरी तरह से इस दवा का सेवन बंद करें।

क्या भोजन या एल्कोहॉल के साथ मेड्रॉक्सीप्रोजेस्टरोन का इस्तेमाल किया जा सकता है?

अगर किसी भी तरह की दवा या एल्कोहॉल के साथ मेड्रॉक्सीप्रोजेस्टरोन का सेवन किया जाए, तो इसके परिणाम खतरनाक हो सकते हैं। हालांकि किसी भी तरह के खाद्य पदार्थों के साथ इसको आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बातचीत करें।

मेड्रॉक्सीप्रोजेस्टरोन खाने से स्वास्थ्य पर किस तरह का प्रभाव पड़ सकता है?

मेड्रॉक्सीप्रोजेस्टरोन हमारे शारीरिक स्वास्थ्य के साथ तालमेल बनाता है। अगर आप वर्तमान में किसी तरह की दवा का सेवन कर रहे हैं तो यह उसके असर को कम कर सकता है या उसके प्रभाव को उल्टा कर सकता है। अगर आप स्वास्थ्य से जुड़ी किसी भी तरह की स्थिति से गुजर रहे हैं, तो यह बेहद जरूरी है कि इसके बारे में आप अपने डॉक्टर और फार्मासिस्ट से बात करें। इस दवा का लंबे समय तक उपयोग करने से ब्रेस्ट कैंसर, हार्ट अटैक, स्ट्रोक और ब्लड क्लॉटिंग जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें- जानें काटने वाली हनी बी कैसे है बड़े काम की चीज?

डॉक्टर की सलाह

नीचे दी गई जानकारी किसी चिकित्सक की सलाह नहीं है। इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

मेड्रॉक्सीप्रोजेस्टरोन कैसे उपलब्ध है?

मेड्रॉक्सीप्रोजेस्टरोन निम्नलिखित खुराकों के तौर पर उपलब्ध है: 

  • ओरल टैबलेट, एक्सटेंडेड रिलीज
  • इंट्रावीनस सॉल्यूशन 
  • इंट्रामस्क्युलर सस्पेंशन
  • सबकन्टेनियस सस्पेंशन
  • कंपाउडिंग पाउडर
  • इमरजेंसी या ओवरडोज होने की स्थिति में क्या करना चाहिए?

    इमरजेंसी या ओवरडोज होने की स्थिति में लोकल इमरजेंसी सर्विस नंबर पर कॉल करें या नजदीकी इमरजेंसी वार्ड में जाएं।

    क्या करना चाहिए अगर एक खुराक लेना भूल जाएं?

    अगर कोई मेड्रॉक्सीप्रोजेस्टरोन की एक खुराक लेना भूल जाते हैं, तो याद आने पर जल्द से जल्द अपनी खुराक लें। हालांकि अगर इसके कुछ समय बाद आपको अपनी अगली खुराक लेनी हो, तो इसे न लें और अपनी नियमित खुराक के अनुसार ही इसका सेवन करते रहें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सक सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है।

    डिस्क्लेमर

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

    डॉ. प्रणाली पाटील

    फार्मेसी · Hello Swasthya


    Anoop Singh द्वारा लिखित · अपडेटेड 31/05/2020

    ad iconadvertisement

    Was this article helpful?

    ad iconadvertisement
    ad iconadvertisement