त्वचा के लिए जरूरी है स्क्रबिंग

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट फ़रवरी 11, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

स्क्रबिंग कर चेहरे को कैसे बनाए चमकदार ?

बेदाग, सुंदर और चमकदार त्वचा की चाहत हमसभी की होती है। इसके लिए कई तरह के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल भी करते हैं। लोग कई तरह के घरेलू नुस्खे या क्रीमों को भी अपनाते हैं। लेकिन, इस सबके बीच सबसे ज्यादा जरूरी है स्क्रबिंग। चेहरे को क्लीन रखने के लिए जैसे क्लींजिंग मिल्क, मेकअप रिमूवर या फेस वॉश का इस्तेमाल किया जाता है। ठीक उसी तरह स्क्रब का इस्तेमाल जरूरी होता है। इस आर्टिकल में जानें कि आपको त्वचा के लिए किस तरह स्क्रब का इस्तेमाल करना चाहिए।

ये भी बढ़ें: चेहरे पर अनचाहे तिल से न हों परेशान, अपनाएं ये 11 घरेलू उपाय

स्क्रबिंग कैसे करें ?

  • आप अपनी स्किन के अनुसार स्क्रब का चयन करें।
  • स्क्रबिंग के पहले चेहरे को पानी से क्लीन करें। अगर आप चाहें तो इस दौरान क्लींजिंग मिल्क का भी इस्तेमाल चेहरे को साफ करने के लिए कर सकते हैं। आप स्क्रबिंग से पहले गुलाब जल से भी चेहरे को क्लीन कर सकते हैं। कॉटन पर गुलाब जल डालकर इससे चेहरे को वाइप करें और फिर स्क्रबिंग प्रोसेस शुरू करें।
  • फ्रूट स्क्रब का इस्तेमाल चेहरे पर करने से फायदा मिलता है।
  • स्क्रब में थोड़ा पानी मिलाकर फिर फेस पर लगाएं और हल्के हाथों से रब करें।
  • चेहरे पर स्क्रब लगाने के बाद स्किन हल्की ड्राई हो सकती है। इसलिए स्क्रब के बाद मॉश्चराइजर का इस्तेमाल किया जा सकता है।

बाजार से खरीदे गए स्क्रब का इस्तेमाल तो कर सकते हैं लेकिन, घर पर भी आसानी से स्क्रब बनाया जा सकता है और घर पर ही स्क्रबिंग की जा सकती है। 

यह भी पढ़ें :फुलर या बड़े होंठ कैसे पाएं?

घर पर कैसे बनाएं स्क्रब और कैसे करें स्क्रबिंग?

स्क्रबिंग सिर्फ चेहरे के लिए ही नहीं बल्कि पूरी बॉडी के लिए जरूरी है। इससे चेहरे और शरीर से धूल-मिट्टी, ब्लैक हैड्स हटने के साथ-साथ त्वचा सॉफ्ट भी बनी रहती है। निम्नलिखित तरीकों से आप घर पर भी

1. नींबू-चीनी बॉडी स्क्रब

नींबू के रस में दानेदार चीनी मिलाएं और फिर थोड़ा-सा आलमंड ऑइल। अब इस पैक को चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से और सर्कुलर मोशन में चेहरे पर लगाएं। इस स्क्रब को बॉडी पर भी लगा सकते हैं। ठीक तरह से लगाने के 15 मिनट बाद हल्के गर्म पानी से चेहरा धो लें।

2. कॉफी बॉडी स्क्रब

कॉफी में चीनी और विटामिन-ई या जैतून के तेल को मिलाएं। अब इस पैक को अच्छी तरह से मिक्स करें और चेहरे, गर्दन, कंधें, हाथ और पैर पर मसाज करते हुए लगाएं। मसाज करने के बाद इस स्क्रब को 15 से 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें और फिर इसे धो लें। इससे डेड स्किन निकलने के साथ-साथ त्वचा में रौनक आ जाती है।

3. केला-चीनी स्क्रब

केले में चीनी मिक्स कर पेस्ट तैयार कर लें और इसे हल्के हाथ से रब करते हुए चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरा सॉफ्ट और ग्लो नजर आता है। केला-चीनी स्क्रबिंग को सप्ताह में कम से कम दो बार किया जा सकता है।

4. टमाटर स्क्रब

यह सबसे आसान स्क्रब है। टमाटर के स्लाइस या टमाटर का पेस्ट बना लें और इसे चेहरे पर लगाएं और कुछ देर के लिए चेहरे पर लगा रहने दें। अब 10 से 15 मिनट बाद चेहरे की मसाज करें और जब टमाटर का पेस्ट सूखने लगे तो ठंडे पानी से चेहरा धो लें। ऐसा करने से चेहरा क्लीन और निखरा दिखेगा।

5. ओट्स और दूध स्क्रब

ओट्स को दूध में अच्छी तरह मिक्स करें और फिर इसे चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथ से चेहरे पर मसाज करें। 10 से 15 मिनट अच्छी तरह से मसाज करने के बाद ताजे पानी से धो लें। ओट्स और दूध स्क्रबिंग से चेहरे पर रोनक आती है।

यह भी पढ़ें : त्वचा के लिए जरूरी है स्क्रबिंग

स्क्रब के साथ-साथ फेस को और शरीर को हेल्दी रखने के लिए निम्नलिखित बातों का ध्यान रखें:

  • रोजाना 2 से 3 लीटर पानी पीएं। शरीर में पानी की मौजूदगी स्किन को डीहाइड्रेट होने से बचाती है और आप अच्छा महसूस करते हैं।
  • पौष्टिक आहार जैसे दाल, चावल, रोटी, हरी सब्जी और सलाद रोजाना खाना चाहिए।
  • अगर आप नॉन-वेजिटेरियन खाते हैं, तो अपने आहार में मछली और चिकेन का सेवन कर सकते हैं। इससे भी स्किन अच्छी होती है।
  • मौसमी फल नियमित रूप से खाएं।
  • नियमित रूप से एक्सरसाइज करें। अगर रोज एक्सरसाइज नहीं कर पाते हैं, तो कम से कम सप्ताह में 5 दिन जरूर एक्सरसाइज करें। अगर यह भी संभव नहीं हो पा रहा है, तो नियमित रूप से वॉकिंग पर जाएं या स्विमिंग करें।
  • रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद अवश्य लें। अच्छी तवचा का राज आपकी नींद में भी छुपा रहता है। अगर आप अच्छी नींद नहीं लेंगी तो ऐसे में इसका नकारात्मक असर चेहरे पर भी देखा जा सकता है और नींद की कमी कई बीमारियों को भी दस्तक दे सकती हैं। इसलिए रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद के लिए समय पर सोने जाएं और समय पर जागें।

स्क्रबिंग के साथ-साथ इन ऊपर बताई गई बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। इसके साथ ही कुछ और बातों को ध्यान में रखना आवश्यक है। जैसे-

चेहरे की स्क्रबिंग के दौरान नाक के आसपास विशेष ध्यान से स्क्रब करें। क्योंकि यहां डेड स्किन ज्यादा होती है। इसलिए नाक और इसकी आसपास की त्वचा की स्क्रबिंग जरूर करें। यही नहीं नाक के साथ-साथ होठों के आसपास की त्वचा की भी स्क्रबिंग अच्छे से करें। ऐसा नहीं है की आप होठों की स्क्रबिंग नहीं कर सकती हैं। इसी दौरान आप होठों की भी स्क्रबिंग करें लेकिन, हाथ को आराम से धीरे-धीरे और होठों पर चलाएं। वैसे चेहरे की सफाई करते वक्त गर्दन और कान के आसपास की त्वचा की भी ठीक तरह सफाई करें। यह ध्यान रखें की शरीर के हर एक अंग की सफाई पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

ज्यादातर लोग स्क्रबिंग सिर्फ चेहरी की करते हैं लेकिन, पूरे शरीर को स्क्रबिंग की जरूरत पड़ती है। इसलिए चेहरे के साथ-साथ बॉडी की भी स्क्रबिंग समय-समय पर करते रहें। स्क्रबिंग करने से स्किन थोड़ी ड्राई हो सकती है। इसलिए ड्राइनेस से बचने के लिए स्क्रबिंग के बाद मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करें।

त्वचा संबंधी कोई परेशानी होने पर खुद से इलाज न करें। ऐसे में डर्मेटोलॉजिस्ट से जल्द से जल्द संपर्क करना चाहिए। अगर आप स्क्रबिंग से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा। हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी तरह की मेडिकल एडवाइस, इलाज और जांच की सलाह नहीं देता है।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy
सूत्र

संबंधित लेख:

    शायद आपको यह भी अच्छा लगे

    होली में भांग पीने वाले क्या जानते हैं इसका असर? जानें कैसे शरीर पर होता है इसका प्रभाव

    होली में भांग और ठंडाई के फायदे क्या हैं, Benefits of thandai and bhaang in holi in hindi, Holi 2020 wishes, होली में भांग कैसे बनाएं, Holi mein bhaang ke benefits, holi mein thandai ke benefits, होली में ठंडाई कैसे बनाएं।

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
    के द्वारा लिखा गया Surender Aggarwal
    स्वास्थ्य बुलेटिन, लोकल खबरें मार्च 4, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

    आयुर्वेदिक तरीके से ऐसे मनाएं होली, त्वचा और स्वास्थ्य को बचाएं खतरनाक केमिकल वाले रंगों से

    आयुर्वेदिक तरीके से होली क्या होती है, ayurvedic holi 2020 in hindi, आयुर्वेदिक तरीके से होली कैसे खेलें, ayurvedic tarike se holi kaise khelein, holi ke liye herbal rang ke fayde, हर्बल रंग से होली खेलने के फायदे क्या हैं।

    के द्वारा लिखा गया Surender Aggarwal
    स्वास्थ्य बुलेटिन, लोकल खबरें मार्च 4, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

    घमोरियां मिटाने के नुस्खे, जो इस गर्मी में आपको देंगे राहत

    घमोरियां मिटाने के नुस्खे क्या हैं, क्योंकि गर्मी के मौसम में घमोरियां होना काफी आम है और यह बच्चों को सबसे ज्यादा परेशान करती हैं। घमोरियां मिटाने के नुस्खे कौन से हैं, घमोरियों के घरेलू इलाज क्या है, घमोरियों में क्या लगाएं, Prickly heat in Hindi.

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
    के द्वारा लिखा गया Shayali Rekha
    हेल्थ टिप्स, स्वस्थ जीवन फ़रवरी 27, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

    घर से बाहर रहने के 13 अमेजिंग फायदे, रहेंगे हमेशा फिट और खुश 

    बाहर रहने के फायदे, बाहर रहने के स्वास्थ्य लाभ, spending time outdoor benefits in hindi, घूमने के फायदे, travelling benefits in hindi

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
    के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
    मेंटल हेल्थ, स्वस्थ जीवन फ़रवरी 18, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें

    Recommended for you

    विटिलिगो के घरेलू उपाय

    क्या सफेद दाग का इलाज संभव है, जानें विटिलिगो के घरेलू उपाय

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
    के द्वारा लिखा गया Satish singh
    प्रकाशित हुआ अगस्त 12, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें
    रेजर बर्न

    रेजर बर्न से जुड़ी यहां है हर जानकारी, जो आपको जानना है जरूरी

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
    के द्वारा लिखा गया Satish singh
    प्रकाशित हुआ मई 5, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
    Varicose Veins in Pregnancy- प्रेग्नेंसी में वैरीकोज वेन्स

    प्रेग्नेंसी में वैरीकोज वेन्स की समस्या कर सकती हैं काफी परेशान, जानें इससे बचाव के तरीके

    के द्वारा लिखा गया Surender Aggarwal
    प्रकाशित हुआ मार्च 11, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
    Removing Holi Colour- होली का रंग

    चेहरे और बालों से होली का रंग हटाने के आसान टिप्स

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
    के द्वारा लिखा गया Surender Aggarwal
    प्रकाशित हुआ मार्च 4, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें