home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

हेल्दी रहने के लिए 10 बेस्ट घरेलू नुस्खे

हेल्दी रहने के लिए 10 बेस्ट घरेलू नुस्खे

बदलती लाइफस्टाइल में लोगों के पास वक्त की कमी है। ऐसे में त्वचा की खूबसूरती बढ़ानी हो या फिर बालों की शाइन। इन सब के लिए बाजार में एक से बढ़कर एक प्रोडक्ट उपलब्ध हैं लेकिन, तमाम दावे करने वाले प्रोडक्ट्स भी फेल ही साबित होते हैं। ऐसे में केमिकलयुक्त प्रोडक्ट्स से बचने के लिए आजकल लोग आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खे भी खूब अपना रहे हैं। जानते हैं ऐसे ही 10 घरेलू नुस्खे जो हैं हेल्थ के लिए बेस्ट।

क्या हैं 10 सबसे बेस्ट घरेलू नुस्खे:

1. त्वचा के घरेलू नुस्खे

त्वचा पर निखार लाने के घरेलू नुस्खे निम्नलिखित हैं-

  • चेहरे की रंगत को निखारने के लिए त्वचा पर आलू का रस लगाएं और इसे थोड़ी देर तक सूखने दें। सूखने के बाद इसे धो लें। लगातार आलू के रस का यह घरेलू नुस्खा त्वचा की रंगत में सुधार लाता है। आलू का रस त्वचा की रंगत निखारने के साथ-साथ डार्क सर्कल हटाने में भी सहायक होता है और इससे आंखों को ठंडक भी मिलती है। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने पर आंखों के काले घेरे धीरे-धीरे ठीक होते हैं।
  • अगर आपकी त्वचा रूखी हो रही है आप नारियल पानी को कॉटन (रुई) की मदद से अपने चेहरे पर लगा लें। अब इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें। जब आपकी त्वचा पर नारियल सूख जाये तब ताजे पानी से चेहरा धो लें। ऐसा करने से आप फर्क आसानी से समझ पायेंगे। नारियल पानी से चेहरे पर नमी आएगी और चेहरे की ड्राइनेस दूर होगी।
  • स्किन अगर आपकी डल हो चुकी है दही का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। दरअसल दही में लैक्टिक एसिड (lactic acid) होता है जो एक प्राकृतिक लाइटनिंग एजेंट की तरह काम करता है। दही ड्राय और ऑयली दोनों ही त्वचा को पोषण पहुंचाने में सक्षम होता है। इसका उपयोग चहरे के दाग-धब्बे हटाने के लिए किया जा सकता है।

2. बाल के घरेलू नुस्खे

बालों को हेल्दी रखने के घरेलू नुस्खे निम्नलिखित हैं –

  • बालों को हेल्दी बनाने के लिए हेड मसाज बेहद जरूरी है। आप नारियल तेल, ऑलिव ऑयल, सरसों के तेल या फिर आलमंड ऑयल से मसाज कर सकते हैं। सप्ताह में कम से कम दो बार बालों की मालिश आवश्यक है। इससे बालों का रूखापन दूर होता है, बालों में चमक आती है और बालों की ग्रोथ अच्छी होती है।
  • बाल को लंबा और घना बनाने के लिए प्याज का रस बालों की जड़ों में लगाएं। इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें और फिर शैंपू से बालों को धो लें। प्याज का रस सप्ताह में कम से कम एक से दो बार लगाने से बेजान बालों में शाइन आती है। आप चाहें तो प्याज के रस में एलोवेरा का जेल भी मिला सकते हैं और फिर इसे बालों के जड़ों में लगा सकते हैं।
  • बालों को हेल्दी रखने के घरेलू नुस्खे में शामिल है अंडा। अंडे में मौजद प्रोटीन और फैटी एसिड बालों को मॉश्चराइज करता है। इससे बालों को जरूरी पोषण मिलता है। अंडा बालों को जड़ों से मजबूत बनाता है और इससे हेयर ग्रोथ में मदद भी मिलती है। इससे बाल लंबे और घने होते हैं।

3. हाथ-पैर के घरेलू नुस्खे

हाथ-पैर की कोमलता बनाये रखने के लिए निम्नलिखित घरेलू नुस्खे को अपनायें-

  • हाथ और पैरों दोनों की ही देखभाल ठीक से करनी चाहिए। हफ्ते में एक-दो बार हाथ और पैरों को स्क्रब करना चाहिए। हाथ और पैरों दोनों की ही देखभाल ठीक से करनी चाहिए। हफ्ते में एक-दो बार हाथ और पैरों को स्क्रब करना चाहिए। इन्हें मुलायम बनाए रखने के लिए दूध लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें।
  • धूप में जाने से पहले हाथों को कॉटन के कपड़ों से कवर करना न भूलें और बाहर से आने के बाद ताजे या हल्के गर्म पानी से हाथ-पैर की सफाई करें। जिस तरह से प्रदूषण का असर चेहरे पर होता है उसी तरह प्रदूषण की वजह से हाथ-पैर की तव्चा भी खराब हो सकती है।
  • घरेलू नुस्खे में शामिल है मैनीक्योर और पेडीक्योर। समय-समय पर हाथ-पैर की कोमलता बनाये रखने के लिए मैनीक्योर और पेडीक्योर करवायें। ऐसा करने से हाथ-पैर की डेड स्किन निकल जाती है, नाखून साफ हो जाते हैं और हाथ-पैर की मसाज भी हो जाती है, जो ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनाता है।

और पढ़ें : इन 5 ऑयल्स से करें शिशु की मसाज, मिलेंगे बेहतर रिजल्ट

4. बॉडी मसाज के घरेलू नुस्खे

बॉडी मसाज के लिए नियमित रूप से शरीर को सरसों के तेल, नारियल तेल, ऑलिव ऑयल, आलमंड ऑयल या कैस्टर ऑयल से मसाज करवा सकते हैं। इससे शरीर में रूखापन नहीं रहेगा और स्किन भी स्वस्थ रहेगी। यह ध्यान रखें शरीर भी मशीन की तरह है। इसे भी फिट रखने के लिए मसाज जरूरी होता है।

5. कब्ज के घरेलू नुस्खे

कब्ज के लिए शहद बहुत फायदेमंद है। रात को सोने से पहले एक चम्मच शहद को एक गिलास पानी के साथ मिलाकर पिएं। इसके नियमित सेवन से कब्ज की समस्या दूर हो सकती है।

और पढ़ें : कब्ज की शिकायत दूर करने के कुछ घरेलू उपाय

6. सर्दी-खांसी के घरेलू नुस्खे

सर्दी-खांसी होने पर आठ से दस काली मिर्च, 10-15 तुलसी के पत्ते मिलाकर चाय बनाकर पीने से आराम मिलता है। वैसे सर्दी-खांसी की समस्या से बचने के वैसे लोगों से दूरी बनाये रखें जिन्हें सर्दी या जुकाम हो। यह इंफेक्शन होता है जो बड़े ही आसानी से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकता है। इसलिए काली मिर्च और तुलसी के पत्तों को घरेलू नुस्खे में शामिल रखा गया है।

7. नाखून के घरेलू नुस्खे

हाथ और पैरों के नाखूनों को स्वस्थ और चमकदार बनाने के लिए नींबू अप्लाई करना बेहतर हो सकता है। इससे नाखूनों में चमक आएगी और नाखून मजबूत भी बनेंगे।

8. डायबिटीज के घरेलू नुस्खे

डायबिटीज कंट्रोल रखने के घरेलू नुस्खे में शामिल है भिंडी। कच्ची भिंडी खाने से मधुमेह कंट्रोल होता है। इसमें मौजूद फाइबर डायबिटिक रोगियों की सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है।

और पढ़ें : मुंह की समस्याओं का कारण कहीं डायबिटीज तो नहीं?

9. गर्दन के घरेलू नुस्खे

चेहरे की सफाई तो हो जाती है लेकिन, गर्दन की सफाई ठीक से नहीं हो पाती है। ऐसे में चीनी स्क्रब का काम कर सकती है। इसे इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले गर्दन को पानी से गीला कर लें। फिर चीनी हाथ में लेकर गर्दन को हल्के हाथों से स्क्रब करें। ऐसा करने से गर्दन क्लीन हो जाएगी।

10. ब्लड-प्रेशर के घरेलू नुस्खे

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने के घरेलू नुस्खे में शामिल है कच्चा लहसुन। लहसुन में एलिसीन होता है, जो नाइट्रिक ऑक्साइड के उत्पादन को बढ़ाता है और मांसपेशियों को आराम पहुंचाता है। ब्लड प्रेशर के मरीजों को रोजाना खाली पेट लहसुन की एक कली का सेवन करना चाहिए। इससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है।

घर में मौजूद ऐसे और भी कई खाद्य पदार्थ हैं जिनके सेवन से सेहत को लाभ मिल सकता है लेकिन, सेहत से जुड़ी किसी भी बीमारी के लिए सिर्फ घरेलू नुस्खे ही न करें। डॉक्टर से संपर्क करना बेहतर होगा। हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी तरह की मेडिकल एडवाइस, इलाज और जांच की सलाह नहीं देता है।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

 

 

 

 

MANICURE AND PEDICURE/http://doer.col.org/bitstream/handle/123456789/8175/Manicure_Pedicure_BTEP_Final.pdf?sequence=4&isAllowed=y/Accessed on 11/12/2019

How to Make Your Manicure Last/https://www.webmd.com/beauty/features/how-to-make-your-manicure-last#1/Accessed on 11/12/2019

Slideshow: Your Guide to a Perfect Pedicure /https://www.webmd.com/beauty/ss/slideshow-pedicure/Accessed on 11/12/2019

Foot Detox Baths: Fact or Fiction?/https://www.healthline.com/health/foot-detox/Accessed on 11/12/2019

 

4 Steps to Manage Your Diabetes for Life/https://www.niddk.nih.gov/health-information/diabetes/overview/managing-diabetes/4-steps/

 

 

 

 

लेखक की तस्वीर
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Nidhi Sinha द्वारा लिखित
अपडेटेड 10/07/2019
x