home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

Mefenamic Acid : मेफेनेमिक एसिड क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

मेफेनेमिक एसिड (Mefenamic Acid) का उपयोग किसलिए किया जाता है?|मेफेनेमिक एसिड (Mefenamic Acid) का इस्तेमाल से पहले मुझे क्या जानकरी होनी चाहिए?|मेफेनेमिक एसिड (Mefenamic Acid) के इस्तेमाल से क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?|कौन सी दवाएं मेफेनेमिक एसिड (Mefenamic Acid) के साथ इस्तेमाल नहीं की जा सकती हैं?|डॉक्टर की सलाह
Mefenamic Acid : मेफेनेमिक एसिड क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

मेफेनेमिक एसिड (Mefenamic Acid) का उपयोग किसलिए किया जाता है?

मेफेनेमिक एसिड का उपयोग अलग-अलग स्थितियों में होने वाले दर्द के शार्ट टर्म ट्रीटमेंट (Short Term Treatment) में किया जाता है। इसके अलावा यह पीरियड्स के दौरान होने वाले खून की कमी (blood loss) और दर्द को कम करने में इस्तेमाल होता है। मेफेनेमिक एसिड को नॉन-स्टेरॉइडल एंटी इंफ्लामेट्री ड्रग (Non-steroidal Anti-Inflametry drug, NSAID) भी कहते हैं।

दूसरे उपयोग: इस ड्रग के कई दूसरे उपयोग हैं जो इसके प्रोफेशनल लेबल पर नहीं बताए जाते हैं, लेकिन हेल्थकेयर प्रोफेशनल द्वारा मरीजों को बताए जाते हैं। जिस स्थिति के लिए हेल्थकेयर प्रोफेशनल इस दवा का इस्तेमाल करने को कहे, आप उसी स्थिति में इस दवा का इस्तेमाल करें।

मैं मेफेनेमिक एसिड (Mefenamic Acid) का इस्तेमाल कैसे करूं?

सामान्य तौर पर एक गिलास पानी के साथ दिन में चार बार खाएं या फिर डॉक्टर के निर्देश के अनुसार ही इसका इस्तेमाल करें। इस दवा को लेने के 10 मिनट तक बिस्तर पर ना लेटें। अगर आपका पेट खराब है तो इस दवा का सेवन भोजन या दूध के साथ करें। जब तक डॉक्टर ना कहे तब तक एंटासिड के साथ इस दवा का इस्तेमाल ना करें।

कुछ एंटासिड शरीर मे घुलने वाली मेफेनेमिक एसिड की मात्रा को बदल सकते हैं। इस दवा की खुराक आपकी मेडिकल स्थिति और आप थेरिपी के प्रति कितने संवेदनशील हैं, इस बात पर आधारित होती है। पेट मे होने वाली ब्लीडिंग और साइड इफेक्ट्स के खतरे को कम करने के लिए आप मेफेनेमिक एसिड की कम से कम खुराक कम समय के लिए लें। बिना किसी सलाह के आप इस दवा की खुराक को ना तो बढाएं और ना ही इसे बार-बार लें और ना ही इसे लंबे समय के लिए लें।

आमतौर पर मेफेनेमिक एसिड को सात दिनों से ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

अगर आप इस दवा को जरूरत के हिसाब से लेते हैं (नियमित रूप से नहीं) और अगर यह शुरुआती लक्षणों में ही इस्तेमाल किया जाए तो यह दवा अच्छे से काम करती है। अगर आप इंतजार कर रहें है कि स्थिति और ज्यादा खराब हो तब इस स्थिति में यह दवा ठीक से काम नहीं करेगी।

अगर आप मेफेनेमिक एसिड को दर्द का दौरान लेते हैं तो जितना जल्दी हो सके उतनी जल्दी इसे दर्द शुरू होते ही इस्तेमाल करें। सामान्य तौर पर दर्द के दौरान आप इसको दो से तीन दिनों तक ले सकते हैं।

अगर दर्द ज्यादा समय तक रहता है या बढ़ रहा है या नए लक्षण विकसित हो रहें हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।

मैं मेफेनेमिक एसिड (Mefenamic Acid) को कैसे स्टोर करूं?

मेफेनेमिक एसिड को प्रकाश और नमी से दूर कमरे के तापमान पर स्टोर करना बेहतर होता है। मेफेनेमिक एसिड को कभी भी बाथरूम या ठंडी जगह में न रखें। मार्केट में मेफेनेमिक एसिड के अलग-अलग ब्रांड हैं जिन्हें स्टोर करने के लिए दिशा निर्देश भी अलग-अलग हो सकते हैं। जब भी मेफेनेमिक एसिड खरीदें सबसे पहले उसके पैकेज पर लिखे जरूरी निर्देशों को अच्छे से पढ़े या फिर अपने फार्मासिस्ट से इसके बारे में पूछें। सुरक्षा के लिहाज से आपको इसे बच्चों और जानवरों की पहुंच से दूर रखना चाहिए।

बिना निर्देश के मेफेनेमिक एसिड को टॉयलेट या किसी नाले में न फेकें। अगर यह एक्सपायर हो चुका है या इसका इस्तेमाल नहीं करना है तो इसे नष्ट कर दें। इसकी अधिक जानकारी के लिए आप अपने फार्मासिस्ट से संपर्क कर सकते हैं।

और पढ़ें- बड़े ब्रांड्स की 27 दवाइयां हुईं क्वॉलिटी टेस्ट में फेल

मेफेनेमिक एसिड (Mefenamic Acid) का इस्तेमाल से पहले मुझे क्या जानकरी होनी चाहिए?

मेफेनेमिक एसिड इस्तेमाल करने से पहले,

  • अगर आपको मेफेनेमिक एसिड, एस्प्रिन या दूसरे NSAIDS जैसे आइबूप्रोफेन (ऐडविल, मोट्रिन), और नैपरोक्सेन (ऐलिव, नैप्रोसिन), कोई अन्य मेफेनेमिक एसिड या मेफेनेमिक एसिड में मौजूद निष्क्रिय सामग्री से एलर्जी हो तो डॉक्टर या फार्मासिस्ट को जरूर बताएं। इसके अलावा निष्क्रिय सामग्री की लिस्ट के बारे में फार्मासिस्ट से पूछें।
  • अगर आप पर्चे पर लिखी दवाइयां, बिना लिखी हुई दवाई, विटामिन, न्यूट्रिशनल सप्लिमेंट या कोई हर्बल प्रोडक्ट्स ले रहे हैं तो इस बारे में डॉक्टर या फार्मासिस्ट को बताएं। निम्नलिखित दवाइयों को लेते समय ध्यान रखें जैसे; एंटासिड, ऐंजियोटेंशिन कॉन्वेर्टिंग एंजाइम (एसीई, ACE) इन्हीबिटर जैसे बीनाजेप्रिल (लोटेंसिन), कैप्टोप्रिल (कैपोटेन), इनालाप्रिल (वैसोटेक), फॉसिनोप्रिल (मोनोप्रिल), लिसिनोप्रिल (प्रिनीविल, जेस्ट्रिल), मोएक्सेप्रिल (यूनिवैक्स), पेरिन्डोप्रिल (ऐसीओन), क्विनाप्रिल (एक्यूप्रिल), रैमिप्रिल (ऐल्टैस), और ट्रान्डोलाप्रिल (माविक); एमियोडारोन (कॉर्डरोन, पेसरोन); एटाजानावीर (रेयाटैज); क्लोपिडोग्रिल ( प्लाविक्स); डाईयूरेटिक (वॉटर पिल्स), इफाविरेंज (सुस्टिवा); फ्लूकोनाज़ोले (डाईफ्लूकेन); फ्लूवास्टैटिन (लेस्कोल), मेट्रोनिडाजोल(फ्लैजिल); लिथियम (एस्कलिथ, लिथोबिड); लोवास्टैटिन (मेवाकोर); मेथोट्रिकसेट (रयूमैट्रिक्स); रिटोनावीर (नारवीर); सल्फामेथोक्साजॉल (बैक्ट्रिम, सेप्ट्रा); सल्फिनपायराजोन (ऐन्ट्यूरेन); ट्राईमेथोप्रिम (प्रोलोप्रिम); जाफिरल्यूकास्ट (एक्कोलेट)। इस स्थिति में डॉक्टर को आपकी खुराक बदलने की जरूरत है और साइड इफेक्ट्स को लेकर डॉक्टर आपको मॉनिटर करेगा।
  • अगर आपको आगे बताई गईं बीमारियां हो तो डॉक्टर को बताएं जैसे; अस्थमा, खासतौर पर अगर आपकी नाक बह रही हो या नैजल पोलीप्स (नाक के अंदर सूजन) हो; हाथ, पैर, कोहनी या पैरों के निचले भाग में सूजन, किडनी या लिवर संबंधी बीमारी आदि।
  • अगर आप प्रेग्नेंट हैं खासतौर पर आखिरी के महीनों में या अगर आप प्रेग्नेंट होने का प्लान कर रही हों या आप ब्रेस्टफीडिंग कराती हों तो इस स्थिति में आप डॉक्टर को बताएं। अगर मेफेनेमिक एसिड इस्तेमाल करने के दौरान आप प्रेग्नेंट हैं तो डॉक्टर को कॉल करें।
  • अगर आप सर्जरी करवा रहें हैं जिसमें डेंटल सर्जरी भी शामिल है तो डॉक्टर या डेंटिस्ट को जरूर बताएं कि आप मेफेनेमिक एसिड ले रहे हैं।

क्या प्रेग्नेंसी और ब्रेस्टफीडिंग के दौरान मेफेनेमिक एसिड (Mefenamic Acid) को लेना सुरक्षित है?

प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान महिलाओं में मेफेनेमिक एसिड के इस्तेमाल को लेकर अभी पर्याप्त जानकारी नहीं है। मेफेनेमिक एसिड लेने से पहले इसके फायदों और नुकसान के बारे में डॉक्टर से जरूर सलाह लें। यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) के अनुसार मेफेनेमिक एसिड प्रेग्नेंसी रिस्क कैटेगरी सी (pregnancy risk category C) के अंतर्गत आता है।

एफडीए प्रेग्नेंसी रिस्क कैटेगरी सी का संदर्भ नीचे दिया गया है,

  • A= कोई नुकसान नहीं
  • B= कुछ शोध में कोई नुकसान नहीं
  • C= थोड़ा नुकसान हो सकता है
  • D= नुकसान का पॉजिटिव प्रमाण
  • X= इस बारे में मतभेद है (CONTRAINDICATED)
  • N= कुछ पता नहीं

और पढ़ें- क्या स्तनपान के दौरान दवाएं लेना सुरक्षित है?

मेफेनेमिक एसिड (Mefenamic Acid) के इस्तेमाल से क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

अगर आपको एलर्जी जैसे हीव्स, सांस लेने में दिक्कत, चेहरे, होंठ, जीभ और गले मे सूजन आदि महसूस हो तो इमरजेंसी मेडिकल की सहायता लें।

अगर आपको निम्नलिखित साइड इफेक्ट्स महसूस हों तो मेफेनेमिक एसिड का इस्तेमाल बंद करें और डॉक्टर को कॉल करें जैसे;

  • सीने में दर्द, कमजोरी, रुक रुक के सांस चलना, आवाज लड़खड़ाना, देखने और संतुलन बनाने में दिक्कत
  • मल का काला होना या उससे ब्लड आना, कफ में ब्लड आना या कॉफी के रंग की उल्टी होना
  • सामान्य से कम यूरिन पास होना या ना होना
  • दर्द, जलन या यूरिन के साथ ब्लड आना
  • मिचली, पेट दर्द, हल्का बुखार, भूख ना लगना, डार्क कलर की यूरीन, मिट्टी के रंग का मल होना, पीलिया (त्वचा और आंखों का पीला पड़ना)
  • बुखार, गले में खराश, सिरदर्द, जलना, त्वचा का छिल जाना, स्किन पर लाल चकत्ते पड़ना
  • चोट लगना, सुन्न पड़ना, दर्द या मांसपेशियों का कमजोर होना

कम गंभीर साइड इफेक्ट्स जैसे;

  • पेट खराब होना, पेट में हल्का दर्द, डायरिया, कब्ज, पेट फूलना, गैस
  • सुस्ती, सिर दर्द, नर्वसनेस
  • स्किन में खुजली या चकत्ते पड़ना
  • मुंह सूखना
  • ज्यादा पसीना आना, नाक बहना
  • धुंधला दिखाई देना या
  • कान में आवाज आना

सभी लोगों को ये साइड इफेक्ट्स महसूस नहीं होते हैं। कुछ ऐसे साइड इफेक्ट्स हैं जो यहां नहीं बताए गए हैं। अगर आपको इनमें से कोई भी साइड इफेक्ट्स महसूस हो तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से जरूर संपर्क करें।

और पढ़ें- Nootropics : नूट्रोपिक्स, ये दवाएं आपके दिमाग को बना सकती हैं ‘एवेंजर्स’!

कौन सी दवाएं मेफेनेमिक एसिड (Mefenamic Acid) के साथ इस्तेमाल नहीं की जा सकती हैं?

अगर आप वर्तमान में कोई दवा ले रहें हैं तो यह मेफेनेमिक एसिड उसके साथ इंटरैक्ट कर सकता है जिससे दवा का एक्शन प्रभावित होगा या फिर गंभीर साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। इस चीज को रोकने के लिए आप उन दवाओं की लिस्ट रखें जो डॉक्टर द्वारा पर्चे पर लिखी गई हों या ना लिखी गई हों या हर्बल प्रोडक्ट्स हो और उन्हें डॉक्टर या फार्मासिस्ट के साथ शेयर करें। सुरक्षा के लिहाज से आप बिना डॉक्टर के सहमति के ना तो कोई दवा अपने से शुरू करें, ना ही बंद करें और ना ही उसकी खुराक को बदलें।

अपने डॉक्टर को बताएं अगर आप ये सारी दवाएं ले रहे हैं जैसे; एंटीडिप्रेसेंट जैसे सीटालोप्राम (सेलेक्सा), डुलोक्सेटिन (सिमबाल्टा), इससिटालोप्राम (लेक्साप्रो), फ्लूआक्सेटिन (प्रोजाक, साराफेम, सिमब्याक्स), फ्लूवोक्सामीन (लुवोक्स), पैरॉक्सेटिन (पैक्सिल), सर्टालिन (जूलॉफ्ट) या वेनलाफेक्सिन (इफेक्सोर)। अगर आप इनमें से कोई भी दवा मेफेनेमिक एसिड के साथ इस्तेमाल करते हैं तो आपको आसानी से चोट लग सकती है या ब्लीडिंग हो सकती है।

मेफेनेमिक एसिड को लेने से पहले आप डॉक्टर को बताएं अगर आप निम्नलिखित दवाएं ले रहे हैं;

  • ब्लड थिनर (blood thinner) जैसे वरफैरिन (कॉमाडीन)
  • डाईयूरेटिक (वॉटर पिल्स) जैसे फुरोसेमाइड (लैसिक्स)
  • साइक्लोस्पोरिन (जेनग्राफ, निओरल, सैंडीम्यून)
  • लिथियम (ऐस्कालिथ, लिथोबिड)
  • मेथोट्रिकसेट (रयूमैट्रेक्स, ट्रेक्साल)
  • स्टेरॉइड (प्रेडनिसोन एवं अन्य)
  • ऐस्प्रिन और NSAIDS (नॉन-स्टेरॉइडल एन्टीइन्फ्लामेट्री ड्रग्स) जैसे डिक्लोफेनेक (वोल्टारेन), इटोडोलैक (लोडीन),फिनोप्रोफेन (नाल्फोन), फ्लूर्बीप्रोफेन (एनसेड), आइबुप्रोफेन (ऐडविल, मोटरीन), इंडोमेथासिन (इंडोसिन), कीटोप्रोफेन (ओरुडिस), कीटोरोलैक (टोराडोल), मैक्लोफेनामेट (मैक्लोमेन), मेलोक्सीकैम (मोबिक), नेबुमेटोन (रेलाफेन), नेप्रोक्सेन (ऐलिव, नैप्रोसिन), पाईरोक्सिकैम (फेल्डन) एवं अन्य।

क्या भोजन या एल्कोहॉल के साथ मेफेनेमिक एसिड (Mefenamic Acid) लेना सुरक्षित है?

मेफेनेमिक एसिड भोजन या एल्कोहॉल के साथ इंटरैक्ट कर सकता है जिससे दवा का एक्शन प्रभावित हो सकता है या फिर गंभीर साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। अगर भोजन या एल्कोहॉल के साथ इस दवा का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो डॉक्टर या फार्मासिस्ट से जरूर सलाह लें।

मेफेनेमिक एसिड (Mefenamic Acid) खाने से स्वास्थ्य पर किस तरह का प्रभाव पड़ सकता है?

मेफेनेमिक एसिड आपके स्वास्थ्य स्थिति के साथ इंटरैक्ट कर सकता है। इस इंटरैक्शन से दवा का एक्शन प्रभावित होता है या आपकी स्वास्थ्य स्थिति और अधिक खराब हो सकती है। अगर आपको निम्नलिखित बीमारियां हैं तो डॉक्टर या फार्मासिस्ट को बताएं;

  • एनीमिया
  • अस्थमा
  • ब्लीडिंग की समस्या
  • ब्लड क्लॉट
  • एडिमा (पानी का इकट्ठा होना या शरीर का फूल जाना)
  • हार्ट अटैक
  • हार्ट संबंधी बीमारियां (जैसे कंजेस्टिव हार्ट फेलियर, congestive heart failure)
  • हाइपरटेंशन (ब्लड प्रेशर का बढ़ना)
  • किडनी की बीमारी
  • लिवर की बीमारी (जैसे हिपेटाइटिस)
  • पेट या आंतो में अल्सर या ब्लीडिंग
  • स्ट्रोक- ध्यानपूर्वक इस दवा का इस्तेमाल करें क्योंकि स्थिति और अधिक खराब हो सकती है।
  • ऐस्प्रिन सेंसटिव अस्थमा
  • किडनी की समस्या
  • पेट का अल्सर- इस स्थिति में इस दवा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
  • हार्ट की सर्जरी (कोरोनैरी आर्टरी बाईपास ग्राफ्ट)- इस सर्जरी के पहले और बाद में इस दवा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

और पढ़ें- प्रेग्नेंसी में एल्कोहॉल का सेवन नुकसानदायक है या नहीं? जानिए यहां

डॉक्टर की सलाह

मेफेनेमिक एसिड (Mefenamic Acid) कैसे उपलब्ध है?

मेफेनेमिक एसिड निम्नलिखित खुराक और क्षमता में उपलब्ध है;

  • कैप्सूल, ओरल: 250mg

इमरजेंसी या ओवरडोज की स्थिति में क्या करना चाहिए?

इस स्थिति में आप अपने लोकल इमरजेंसी सेवाओं को कॉल करें या अपने नजदीकी इमरजेंसी वार्ड में जाएं।

क्या करना चाहिए अगर आप एक खुराक लेना भूल जाएं?

अगर आप मेफेनेमिक एसिड की खुराक लेना भूल जाते हैं तो याद आने पर जल्द से जल्द अपनी खुराक लें। हालांकि, अगर इसके कुछ ही समय बाद आपको अपनी अगली खुराक लेनी हो तो इसे न लें और अपनी नियमित खुराक के अनुसार ही इसका सेवन करते रहें। डबल खुराक ना लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Mefenamic Acid Accessed on 30/06/2016

Mefenamic Acid Accessed on 30/06/2016

Mefenamic Acid Accessed on 30/06/2016

Mefenamic Acid, Oral Capsule Accessed on 05/12/2019

Mefenamic Acid Accessed on 05/12/2019

Mefenamic Acid Accessed on 05/12/2019

Mefenamic acid capsules Accessed on 05/12/2019

Mefenamic Acid Accessed on 05/12/2019

लेखक की तस्वीर
Anoop Singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 26/08/2020 को
Mayank Khandelwal के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड