home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Cotinine Test : कॉटिनाइन टेस्ट क्या है?

Cotinine Test : कॉटिनाइन टेस्ट क्या है?
परिचय|महत्वपूर्ण बातें|प्रक्रिया|परिणाम

परिचय

कॉटिनाइन टेस्ट (Cotinine) क्या है?

कॉटिनाइन टेस्ट रक्त में कोटिनिन जमाव को जांचने के लिए किया जाता है। “कोटिनिन” का नया शब्द, जिसे “निकोटिन” कहा जाता है। कोटिनिन तब बनता है जब निकोटीन ऑक्सीकरण द्वारा चयापचय (Metabolized) होता है। लगभग 20 घंटों के लिए ही शरीर में कोटिनीन रहता है, और यह आमतौर पर कुछ दिनों के लिए या एक सप्ताह तक धूम्रपान करने के बाद पाया जा सकता है।

जो तम्बाकू को सूंघते हैं, या फिर सेकेंड हैंड स्मोकर (धूम्रपान करने वाले व्यक्ति के साथ में बैठने वाला व्यक्ति जो धुएं को सूंघ रहा है) के लिए कोटिनिन एक महत्वपूर्ण जोखिम सूचक है, क्योंकि जो लोग इनका सेवन कर रहे हैं उनके रक्त में मौजूद कोटिनिन की मात्रा और सेकेंड हैंड स्मोकर में इसकी मात्रा बराबर मानी जाती है। कोटिनिन की जांच सीरम, पेशाब या अन्य बायोलॉजिकल द्रव (लार, इसमें आमतौर पर पाया जाने वाला) से की जाती है। कोटिनिन धूम्रपान करने के 2 से 4 दिनों के बीच पेशाब में भी देखा जा सकता है।

और पढ़ें : Uric Acid Blood Test : यूरिक एसिड ब्लड टेस्ट क्या है?

रक्त में कोटिनिन का जमाव तम्बाकू के किसी भी रूप (धूम्रपान, चबाना, डिप, सूंघना) के इस्तेमाल से बढ़ सकता है। कोटिनिन का जमाव गम, पैच या पिल जो निकोटिन को कम करती हैं, से भी बढ़ सकता है। रक्त में निकोटिन का जमाव भी मापा जा सकता है; हालांकि निकोटिन का जीवन चक्र आधा होता है (2 घंटे के आसपास) जो की धूम्रपान पहचानने का काफी छोटा समय है। निकोटिन को पेशाब के जरिये मापा जा सकता है।

लार और पेशाब में कोटिनिन के जमाव की जांच ज्यादा भरोसेमंद नहीं मानी जाती है, लेकिन इसे इकट्ठा करना आसान होता है और यह कम महंगा होता है। कोटिनिन का जमाव अलग-अलग तम्बाकू की मात्रा; फ़िल्टर; गहराई तक लेना; और लम्बाई, सेक्स और व्यक्ति के वजन पर निर्भर करता है। अगर व्यक्ति सेकेंड हैंड स्मोकर है तो कोटिनिन का जमाव बढ़ सकता है। शरीर में पानी की कमी और किडनी के कार्य करने की प्रक्रिया के कारण यूरीन कोटिनिन प्रभावित हो सकती है, इसीलिए कोटिनाइन टेस्ट हमेशा क्रेटीनाइन टेस्ट वाली जगह पर ही साथ में किया जाता है

और पढ़ें: Cotinine Test : कॉटिनाइन टेस्ट क्या है?

कॉटिनाइन टेस्ट क्यों किया जाता है?

कोटिनिन परीक्षण का उपयोग व्यक्तियों को धूम्रपान बंद करने के अध्ययन में भर्ती करने, उपचार के प्रभावी परिणाम को देखने और निकोटीन रिप्लेसमेंट ट्रीटमेंट की खुराक का आकलन करने के लिए स्क्रीनिंग टेस्ट के रूप में किया जाता है। बीमा कम्पनी और कुछ कंपनियों की एचआर मैनेजर भी इस टेस्ट का इस्तेमाल करती हैं जिससे पता लग सके कि केंडिडेट धूम्रपान करता है या नहीं।

यह परीक्षण चाइल्डकैअर के अधिकार का आकलन करने के लिए भी किया जा सकता है। जब कोई व्यक्ति धूम्रपान बंद करने के कार्यक्रम में भाग लेता है, तो उनकी अनुमति के अनुसार ही आकलन करने के लिए कोटिनीन परीक्षणों का उपयोग किया जाता है।

क्योंकि धूम्रपान कई चिकित्सा प्रक्रियाओं के जोखिम को बढ़ा सकता है, इसलिए ऑर्थोपेडिक सर्जरी, स्पाइनल ब्रेस, घाव के निशान, प्लास्टिक सर्जरी के साथ-साथ सर्जरी लीवर ट्रांसप्लांट से पहले ये टेस्ट किये जाते हैं।

  • मतली
  • सुस्ती;
  • लार टपकना ;

कई अन्य गंभीर लक्षण जैसे ;

और पढ़ें : Parathyroid Hormone Blood Test : पैराथाइराइड हार्मोन ब्लड टेस्ट क्या है?

महत्वपूर्ण बातें

कॉटिनाइन टेस्ट से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

टेस्ट कराने से पहले कुछ ऐसी जरूरी बाते हैं जिनके बारे में जानना आपके लिए जरूरी है :

  • रक्त, मूत्र, लार के नमूनों के आधार पर परीक्षण के परिणाम अलग आते हैं और एक दूसरे से जोड़कर उन्हें नहीं देखा जा सकता है।
  • कुछ प्रकार के पेस्टीसाइड में अधिक मात्रा का निकोटिन होता है। ये निकोटिन जहर का अन्य स्रोत है।
  • निकोटिन न सिर्फ तम्बाकू में पाया जाता है बल्कि संबंधित पौधों में भी पाया जाता है। ये पौधे जैसे आलू, टमाटर और काली मिर्च। हालाँकि इन पौधों में निकोटिन का जमाव तम्बाकू के मुकाबले कम होता है। एक तंबाकू से हुई निकोटीन में वृद्धि और अन्य कारण जो निकोटिन को बढ़ाते हैं, के बीच अंतर जानने के लिए टेस्ट को चुना जाता है।
  • मिंटी सिगरेट सीरम कॉटिनाइन के जमाव को बढ़ा देता है क्योंकि मिंट रक्त में कॉटिनाइन को लम्बे समय तक बनाये रखती है।

यह महत्वपूर्ण है कि आप इस सर्जरी को कराने से पहले चेतावनी और सावधानियों को समझ लें। यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो कृपया अधिक जानकारी और निर्देशों के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

प्रक्रिया

कॉटिनाइन टेस्ट के लिए कैसे तैयारी करें?

  • डॉक्टर आपको चिंता को कम करने के लिए प्रक्रिया के बारे में बताने में मदद करेंगे।
  • आप हाल ही में उपयोग किए गए तंबाकू के प्रकार के बारे में डॉक्टर को बताएंगे।

कॉटिनाइन टेस्ट के दौरान क्या होता है?

ब्लड टेस्ट : डॉक्टर एक ट्यूब में ब्लड ला सैम्पल लेंगें और उसके कैप को ठीक से बंद करके लैब भेज दिया जाता है.

पेशाब – डॉक्टर पेशाब का कम से कम 10 मिलीलीटर की माप तक सेम्पल लेगा। फिर डॉक्टर इन सेम्पल को तुरंत ही लेबोरेट्री में भेज देगा।

लार – 1 मिलीलीटर की एक ट्यूब में आप लार को डालेंगे। साथ ही एक और विकल्प, डॉक्टर आपके मुंह में डेंटल गौज़ रोल 15 मिनट के लिए डालकर रखेंगे और फिर उसे लेबोरेट्री में भेज देंगे।

कॉटिनाइन टेस्ट के बाद क्या होता है?

अगर तुरंत लेबोरेट्री में भेजना मुमकिन नहीं है तो सेम्पल को ठंडे कमरे में रखा जाएगा। अगर आपको कॉटिनाइन टेस्ट को लेकर कोई भी सवाल है, तो अच्छे से जानकारी प्राप्त करने के लिए डॉक्टर से सम्पर्क करें।

और पढ़ें : Exhaled Nitric Oxide Test : एक्सहेल्ड नाइट्रिक ऑक्साइड टेस्ट क्या है?

परिणाम

मेरे परिणामों का क्या मतलब है?

कई चीजें आपके लैब टेस्ट परिणामों को प्रभावित कर सकती हैं। यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि किस विधि से आपके टेस्ट की जांच की गयी है। यहां तक कि समस्या ना होने के बावजूद भी आपके टेस्ट परिणाम सामान्य से अलग हो सकते हैं। यह जानने के लिए कि आपके लिए परिणाम क्या हैं, डॉक्टर से बात करें।

कॉटिनाइन को नैनोग्राम प्रति मिलीलीटर (ng/ml) में मापा जाता है.

  • धूम्रपान न करने वालों में इसका स्तर 10ng/ml से कम होता है.
  • धूम्रपान कम करने वाले या पैसिव स्मोकिंग वाले लोगों में इसका स्तर 11 से 30 ng/ml के बीच होता है.
  • बहुत अधिक धूम्रपान करने वालों में इसका स्तर 500 ng/ml से भी ज्यादा होता है।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Embolism. http://www.nhs.uk/conditions/Embolism/Pages/Introduction.aspx. Accessed July 21, 2016.

Embolism. http://www.medbroadcast.com/condition/getcondition/Embolism. Accessed July 21, 2016.

What to know if you have Nicotine test : https://www.webmd.com/smoking-cessation/taking-nicotine-test#1.

Accuracy of cotinine serum test to detect the smoking habit : https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5549515/

Accessed on 30th April 2020

लेखक की तस्वीर
Dr. Pranali Patil के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Anoop Singh द्वारा लिखित
अपडेटेड 16/10/2019
x