home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

मिरेकल फ्रूट के फायदे एंव नुकसान – Health Benefits of Miracle Fruit

परिचय|उपयोग|कितना सुरक्षित है मिरेकल फ्रूट का उपयोग?| मिरेकल फ्रूट से मुझे क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?|डोसेज|उपलब्ध
मिरेकल फ्रूट के फायदे एंव नुकसान – Health Benefits of Miracle Fruit

परिचय

मिरेकल फ्रूट (Miracle Fruit) क्या है?

मिरेकल फ्रूट को मेजिक बैरी और स्वीट बेरी भी कहते हैं। यह एक प्रकार का सदाबहारी फल है। इस फल का बेर, पत्ती और बीज के तेल का उपयोग करके औषधि बनाई जाती है। इस फल के औषधीय गुणों के कारण इसका नाम मिरेकल पड़ा है। पश्चिमी अफ्रीका में पाए जाने वाला ये फल टेस्ट में थोड़ा खट्टा और मीठा होता है। इसका वनस्पातिक नाम (Sysepalum ducificum) है। यह Sapotaceae परिवार से ताल्लुक रखता है। कुछ लोग कैंसर की दवाओं के साथ इसका इलाज करते हैं तो वहीं कुछ अन्य स्थितियों में मधुमेह, मोटापे, स्वाद की गड़बड़ी के लिए चमत्कारिक फल का उपयोग करते हैं, लेकिन इन उपयोगों का समर्थन करने के लिए कोई अच्छा वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। मिरेकल फ्रूट का उपयोग खाद्य पदार्थों में और कम कैलोरी वाले चीनी मुक्त स्वीटनर के रूप में किया जाता है।

मिरेकल फ्रूट या मेजिक बैरी के प्रकार

आपको बता दें की मिरकेल फ्रूट साधारण रुप से दो प्रकार के होते हैं, जो इस प्रकार हो सकते हैं।

अफ्रीकी फल

सबसे विशिष्ट मिरकेल फ्रूट (चमत्कारी फल) दोनों की एक जोड़ी पश्चिम अफ्रीका से उत्पन्न होती है। इन दोनों पौधों को पहले से ही 1720 के दशक में यूरोपियों द्वारा अफ्रीका का उपनिवेश बनाने के बाद से चमत्कारिक फल माना गया है।

भारतीय आधारित फल

भारत में जिमनामा सिल्वेस्ट्रे के नाम से एक चमत्कारिक फल हैं। भारत में, चमत्कारी फल का इस्तेमाल आमतौर पर कई प्रकार की बीमारियों और मूत्रमार्ग के संक्रमण की तरह स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने के लिए किया जाता है। शायद, भारत के इतिहास में, चमत्कारी फल ने उन लोगों की मदद की जो हाई शुगर आहार से बीमार हो गए थे। डॉक्टर उन व्यक्तियों को यह फल लेने की सलाह देते हैं और फल का सेवन करने के बाद, वे अपने स्वयं के स्वास्थ्य को ठीक करने के लिए स्वस्थ और उच्च पौष्टिक खाद्य पदार्थों का सेवन करना शुरू कर सकते हैं।

और पढ़ें: Ashwagandha : अश्वगंधा क्या है?

उपयोग

मिरेकल फ्रूट का उपयोग किसलिए किया जाता है?

डायबिटीज: कई शोध में ये बात सामने आई है कि ये फल डायबिटीज के लिए बेहद फायदेमंद है। फाइटोथेरिपी रिसर्च 2006 में छपे एक शोध के अनुसार, वैज्ञानिकों ने चूहों के एक समूह जिनमें रक्त शर्करा का स्तर ज्यादा था उन्हें मिरेकल फ्रूट खिलाया। परिणामों से पता चला कि मिरेकल फ्रूट से इंसुलिन का स्तर बढ़ा। इंसुलिन का लेवल बढ़ने से रक्त शर्करा के स्तर में कमी आती है।

कीमोथेरिपी: 2012 में क्लीनकल जर्नल ऑफ ऑन्कोलॉजी नर्सिंग के एक शोध के अनुसार मिरेकल फ्रूट कीमोथेरिपी पेशेंट्स के लिए फायदेमंद होता है।

वजन कम करने में मददगार: मिरकेल फ्रूट एक लो कैलोरी फ्रूट है। जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए मेजिक बैरी या मिरकेल फ्रूट किसी वरदान से कम नहीं है। मेजिक बैरी या मिरकेल फ्रूट के 1 कैलोरी में, 0% वसा होता है। इस तरह यह प्राकृतिक रुप से वजन-घटाने में सहायता प्रदान करता है। यदि आप वजन घटाने के लिए किसी प्रकार का डाइट फॉलो कर रहे हैं तो आप चीनी के जगह मिरकेल फ्रूट के प्रयोग करके डेसर्ट बना सकते हैं। इसका सलाद बनाकर भी आप प्रयोग कर सकते हैं।

इम्टून सिस्टम को बनाए मजबूत: ये विटामिन-सी का अच्छा स्त्रोत है, जो इम्यून सिस्टम को दुरुस्त रखने में मदद करता है। विटामिन सी व्हाइट ब्लड सेल्स के उत्पादन को बढ़ाता है और रोगजनकों और संक्रमणों के खिलाफ शरीर को सुरक्षा कवच प्रदान करता है।

आंखों की रोशनी को करे तेज: मिरेकल फ्रूट में विटामिन-ए होता है जिसका सीधा संबंध आंखों की रोशनी से होता है। इसके अलावा ये मोतियाबिंद के खतरे को भी कम करता है।

कैंसर के इलाज में मददगार: कैंसर के इलाज के एंटी-न्यूरोटिक दवाओं और रेडिएशन ट्रीटमेंट जीभ रिसेप्टर्स को प्रभावित कर सकते हैं। इस कारण व्यक्ति आसानी से किसी स्वाद लेने की क्षमता खो सकता है। रेडिएशन ट्रीटमेंट से गुजरने वाले कैंसर पीड़ितों को भोजन के स्वाद के लिए उनकी अक्षमता के कारण उनके स्वास्थ्य में गिरावट होने का यह भी एक कारण है। किसी भी तरह के असुविधाजनक स्वाद से छुटकारा पाने के लिए यग मिरकेल फल इस प्रभाव को कम करने की क्षमता रखता है।

कैसे काम करता है मिरेकल फ्रूट ?

मिरेकल फ्रूट न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है। इसमें विटामिन-सी, विटामिन-के, विटामिन-ए, विटामिन-ई और एमिनो एसिड भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं। इसमें पोलीफिनोलिक और एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं जो कई बीमारियों से हमें सुरक्षा प्रदान करते हैं।

और पढ़ें: Spinach: पालक क्या है?

कितना सुरक्षित है मिरेकल फ्रूट का उपयोग?

अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट या हर्बलिस्ट से परामर्श करें, यदि:

  • आप प्रेग्नेंट हैं या ब्रेस्ट फीडिंग करा रही हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि प्रेग्नेंसी के दौरान मां की इम्यूनिटी बहुत कमजोर होती है और ऐसे में डॉक्टर की सलाह के बिना किसी दवाई का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • आप पहले से ही दूसरी दवाइयां ले रहे हैं। अपने डॉक्टर को उन दवाओं के बारे में भी बताएं जिन्हें आप बिना डॉक्टर के प्रिस्किप्शन के ले रहे हैं।
  • आपको दूसरी दवाओं या फिर हर्ब्स से एलर्जी है।
  • आपको कोई दूसरी तरह की बीमारी, डिसऑर्डर, या मेडिकल कंडीशन है।
  • आपको किसी तरह की एलर्जी है, जैसे किसी खास तरह के खाने से, डाय से, प्रिजर्वेटिव या फिर जानवर से।

दवाइयों की तुलना में हर्ब्स लेने के लिए नियम ज्यादा सख्त नहीं हैं। बहरहाल यह कितना सुरक्षित है इस बात की जानकारी के लिए अभी और भी रिसर्च की जरूरत है। इस हर्ब को इस्तेमाल करने से पहले इसके रिस्क और फायदे को अच्छी तरह से समझ लें। हो सके तो अपने हर्बल स्पेशलिस्ट या डॉक्टर से सलाह लेकर ही इसे यूज करें।

 मिरेकल फ्रूट से मुझे क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

मिरेकल फ्रूट का सीमित मात्रा में सेवन करना सेफ है। इसका अधिक मात्रा में सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है, क्योंकि ये एक एसिडिक फल है। एसिडिक फल को ज्यादा मात्रा में लेने से पेट में जलन, दर्द और उल्टी की शिकायत हो सकती है। बच्चों की पहुंच से इस फल को दूर रखें।

हालांकि हर किसी को ये साइड इफेक्ट हो ऐसा जरूरी नहीं है। कुछ ऐसे भी साइड इफेक्ट हो सकते हैं, जो ऊपर बताए नहीं गए हैं। अगर आपको इनमें से कोई भी साइड इफेक्ट महसूस हो या आप इनके बारे में और जानना चाहते हैं तो नजदीकी डॉक्टर से संपर्क करें।

और पढ़ें: Witch Hazel: वीच-हेजल क्या है?

डोसेज

इसकी खुराक हर मरीज के लिए अलग हो सकती है। आपके द्वारा ली जाने वाली खुराक आपकी उम्र, स्वास्थ्य और अन्य कई चीजों पर निर्भर करती है। हर्बल सप्लीमेंट हमेशा सुरक्षित नहीं होते हैं। इसलिए सही खुराक की जानकारी के लिए हर्बलिस्ट या डॉक्टर से चर्चा करे

और पढ़ें: Kudzu: कुडजु क्या है?

उपलब्ध

किन रूपों में उपलब्ध है?

  • रॉ मिरेकल फ्रूट
  • मिरेकल बैरी एक्सट्रेक्ट पाउडर
  • मिरेकल फ्रूट टैबलेट

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

The Miracle Fruit: An Undergraduate Laboratory Exercise in Taste Sensation and Perception. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5105965/. Accessed 20-04-2020

Miracle Fruit – Synsepalum dulcificum. https://www.growables.org/information/TropicalFruit/miraclefruit.htm. Accessed 20-04-2020

Miracle fruit. http://www.crfg.org/pubs/ff/miraclefruit.html. Accessed 20-04-2020

The cholesterol-lowering activity of miracle fruit (Synsepalum dulcificum). https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/32162705/. Accessed on 2 September, 2020.

Miracle Fruit. https://agriculture.vic.gov.au/biosecurity/moving-plants-and-plant-products/plant-quarantine-manual/hosts-commodities/miracle-fruit. Accessed on 2 September, 2020.

लेखक की तस्वीर
shalu द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 02/09/2020 को
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x