home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

इन्वर्टेड निप्पल क्या है, इसमें शिशु को ब्रेस्टफीड कैस करवाएं?

इन्वर्टेड निप्पल क्या है, इसमें शिशु को ब्रेस्टफीड कैस करवाएं?

इन्वर्टेड निप्पल महिलाओं में होने वाली एक समस्या है जिसमें उनके निप्पल बाहर की बजाय अंदर की ओर होते हैं जिससे बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग कराना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में महिलाओं को डॉक्टर की मदद लेनी पड़ सकती है। साथ ही, कुछ बातों का ध्यान रख कर इन्वर्टेड निप्पल वाली महिलाएं अपने बच्चे को स्तनपान करा सकती हैं।

और पढ़ें:- ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 10 फूड्स

इन्वर्टेड निप्पल क्या है?

इन्वर्टेड निप्पल एक ऐसी अवस्था है, जिसमें निपल बाहर की बजाए ब्रेस्ट पर अंदर की ओर होते हैं। लगभग हर 30 में से 1 महिला में इसकी समस्या देखी जाती है। इन्वर्टेड निप्पल की वजह से डिलिवरी के बाद महिलाओं के लिए नवजात को स्तनपान करने में बेहद मुश्किलें आ सकती हैं। यहां तक कई बार शिशु को स्तनपान कराना असंभव भी हो सकता है। आमतौर पर इस समस्या से पीड़ित महिलाओं के दोनों ब्रेस्ट के निप्पल इन्वर्टेड होते हैं, लेकिन किसी-किसी महिला के एक तरफ के स्तन में ही यह समस्या होती है।

कैसे जांचे निप्प्ल फ्लैट या इन्वर्टेड है?

आपने देखा होगा कि उत्तेजित होने पर निप्पल सख्त और उभरे हुए दिखाई देते हैं। आप इस बात की जांच कर सकते हैं कि आपके निप्पल फ्लैट या इन्वर्टेड हैं या नहीं। यदि आप अपने निप्पल को बाहर निकाल पाती हैं तो संभव है कि शिशु भी ब्रेस्टफीड के दौरान ऐसा कर पाएगा।

ऐसे करें चेक

अपने अंगूठे और तर्जनी अंगुली को निप्पल के आसपास के डार्क हिस्से पर रखकर धीरे से दबाएं। दूसरे ब्रेस्ट पर भी ऐसा ही करें। यदि आपके निप्पल इन्वर्टेड हैं तो दबाने से वह बाहर आने की बजाय अंदर की ओर ही जाएंगे।

और पढ़ेंः- पिता के लिए ब्रेस्टफीडिंग की जानकारी है जरूरी, पेरेंटिंग में मां को मिलेगी राहत

इन्वर्टेड निप्पल वाली महिलाओं के लिए ब्रेस्टफीडिंग के उपाय

ब्रेस्ट पंप का इस्तेमाल करें

यदि आपके निप्पल बहुत अंदर की ओर धंसे हुए है तो बच्चा स्तनपान नहीं कर पाएगा। ऐसे में ब्रेस्ट फीड से पहले उन्हें ब्रेस्ट पंप का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे निप्पल थोड़ा बाहर आते हैं और ब्रेस्ट भी सॉफ्ट हो जाता है जिससे बच्चा स्तनपान कर पाता है। आपको डॉक्टर की सलाह के बाद ही ब्रेस्ट पंप खरीदना चाहिए और इसे इस्तेमाल करने का सही तरीका भी पता होना चाहिए।

दूसरे सक्शन उपकरण का इस्तेमाल करें

मार्केट में निप्पल को बाहर खिंचने के लिए कई तरह के अलग-अलग नाम वाले उपकरण उपलब्ध हैं। निप्पल एक्स्ट्रैक्टर और निप्पल रिट्रैक्टर इन्हीं में से एक है। इन्हें ब्रा के नीचे पहना जाता है। ये उपकरण निप्पल की कोशिकों को लूज बनाने में मदद करते हैं।

और पढ़ेंः- ब्रेस्ट मिल्क को फ्रिज और रेफ्रिजरेटर करने के टिप्स

हाथ से दबाएं

कई बार स्तनों में दूध अधिक भर जाने के कारण वह सख्त हो जाते हैं और निप्पल फ्लैट दिखता है। ऐसे में ब्रेस्ट को हाथ से निचोड़कर थोड़ा दूध निकाल लें, इससे स्तन मुलायम हो जाएंगे और बच्चा आसानी से दूध पी सकता है।

ब्रेस्ट टिशू को पीछे खींचना

फ्लैट या इन्वर्टेड निप्पल वाली महिलाएं ब्रेस्ट टिशू को पीछे की ओर खींचकर भी स्तनपान करा सकती हैं। जब ब्रेस्ट टिशू को पीछे की ओर खींचा जाता है तो बच्चा निप्पल को मुंह से आसानी से पकड़ लेता है। ब्रेस्टफीड कराते समय ब्रेस्ट टिशू को पीछे की ओर धीरे-धीरे खींचते रहें।

निप्पल शील्ड या ब्रेस्ट शेल्स

निप्पल शील्ड एक लचीली और निप्पल के शेप का कवर होता है जो फ्लैट निप्पल के ऊपर फिट किया जाता है। यह बच्चे को दूध पिलाने के लिए प्रेरित करने के लिए अस्थायी रूप से लगाया जाता है। हालांकि इसके इस्तेमाल को लेकर थोड़ा विवाद है। कुछ लोगों का मानना है कि इससे बच्चे को पूरी तरह से दूध नहीं मिल पाता है और ब्रेस्ट भी पूरी तरह से खाली नहीं होते हैं। साथ ही एक चिंता यह भी है कि बच्चों को इसकी आदत लग सकती है जिसके बाद वह मां के स्तन से दूध नहीं पीना चाहेंगे। इसे सही तरीके से नहीं लगाने पर स्तन को नुकसान होने का भी खतरा रहता है।

जबकि ब्रेस्ट शेल्स प्लास्टिक के शेल्स होते हैं जिसे निप्पल और एरोला के ऊपर पहना जाता है। यह फ्लैट होते हैं और फीडिंग के बीच में इसे आप कपड़े के अंदर पहन सकती है इससे निप्पल को बाहर निकालने में मदद मिलती है।

और पढ़ेंः- ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कम करता है स्तनपान, जानें कैसे

ब्रेस्ट को होल्ड करें

फीड कराते समय अपने ब्रेस्ट को पकड़कर रखें, इससे बच्चे को फीड कराने में आसानी होगी।

इन तरीकों से करें होल्ड

सी होल्ड

अपने हाथों को पहले अंग्रेजी के सी अक्षर जैसा बनाएं और ब्रेस्ट को चारों ओर से पकड़ें। आपका अंगूठा ब्रेस्ट के ऊपर होना चाहिए और उंगलियां नीचे की तरफ। ध्यान रहे की अंगूठा और उंगलिया एरोला के पीछे हों। अब आराम से अंगूठे और अंगुलियों से ब्रेस्ट को दबाएं।

वी होल्ड

अपनी तर्जनी और बीच वाली अंगुली की मदद से वी शेप बनाएं अपने निप्पल और एरोला के आसपास। इसके लिए निप्पल को तर्जनी और बीच वाली अंगुली के बीच में रखें। आपका अंगूठा और तर्जनी अंगुली ब्रेस्ट के ऊपर और बाकी अंगुलियां नीचे की तरफ होनी चाहिए। अब धीरे से चेस्ट की तरफ दबाएं।

इन्वर्टेड निप्पल की वजह से तमाम कोशिशों के बाद भी कुछ महिलाएं बच्चे को अच्छी तरह फीड नहीं करा पाती। ऐसे में इस बात की जांच करना जरूरी है कि बच्चे का पेट भर रहा है या नहीं। इसके लिए बच्चे का डायपर चेक करें। आमतौर पर नवजात 6 बार डायपर गीला करते हैं। यदि आपका बच्चा इतना कर रहा है तो ठीक है, वरना आपको डॉक्टर से बात करने की जरूरत है, क्योंकि हो सकता है ब्रेस्टफीड से बच्चे का पेट पूरी तरह नहीं भर रहा हो। यदि आपको स्तनपान के दौरान दर्द होता है तो भी डॉक्टर से परामर्स की आवश्यकता है।

यदि किसी महिला के निप्पल इन उपायों से बाहर नहीं आते हैं और वह ब्रेस्टफीड नहीं करा पाती है तो आखिरी विकल्प बचता है सर्जरी का। इन्वर्टेड ब्रेस्ट के लिए दो तरह की सर्जरी की जाती है। एक प्रकार की सर्जरी में कुछ मिल्क डक्ट्स यानी दूध नलिकाओं को संरक्षित किया जाता है ताकि आप स्तनपान करा सकें, जबकि दूसरी सर्जरी में ऐसा नहीं किया जाता है। आपको सर्जरी की आवश्यकता है या नहीं इस बारे में डॉक्टर से परामर्श करें।

[mc4wp_form id=”183492″]

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की कोई भी मेडिकल सलाह नहीं दे रहा है। अगर इससे जुड़ा आपका कोई सवाल है, तो अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Inverted and Flat Nipples. https://www.llli.org/breastfeeding-info/inverted-flat-nipples/. Accessed on 11 May, 2020.

Flat or Inverted Nipples. https://www.stanfordchildrens.org/en/topic/default?id=flat-or-inverted-nipples-90-P02886. Accessed on 11 May, 2020.

The “Niplette”: an instrument for the non-surgical correction of inverted nipples. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/8124566. Accessed on 11 May, 2020.

Inverted or flat nipples. https://www.thewomens.org.au/health-information/breastfeeding/breastfeeding-problems/inverted-or-flat-nipples. Accessed on 11 May, 2020.

Flat or Inverted Nipples. https://www.hopkinsmedicine.org/health/conditions-and-diseases/flat-or-inverted-nipples. Accessed on 11 May, 2020.

लेखक की तस्वीर badge
Kanchan Singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 23/05/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड