home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

जानें बच्चे को बिजी रखने के टिप्स, आसानी से निपटा सकेंगी अपना काम

जानें बच्चे को बिजी रखने के टिप्स, आसानी से निपटा सकेंगी अपना काम

हफ्ते का पहला दिन था, शाम के 5 बज रहे थे और तान्या को रात का खाना बनाना था, कपड़े तह करने थे, वॉशिग मशीन में कपड़े डालने थे और उसका बच्चा पैर के पास खड़ा होकर लगातार उससे चिपक रहा था। उसके बच्चे को हर कुछ सेकंड में उसे डिस्टर्ब करने की आदत थी चाहे वह फोन पर हो, खाना खा रही हो, नहा रही हो या बाथरूम गई हो। तान्या को बच्चे के साथ समय बिताना बहुत अच्छा लगता था, लेकिन उसके पास और भी ढेर सारे काम थे। जिसके लिए बच्चे को कहीं व्यस्त करना जरूरी था ताकि वह अपने काम शांति से निपटा सके। आज इस आर्टिकल में जानेंगे बच्चे को बिजी रखने के टिप्स (Ways to keep baby busy) कौन-कौन से हैं।

तान्या बेटे आर्यन को खेलने के लिए आइस क्यूब्स दे देती है। हर बार जब तान्या को कुछ काम रहता था तो बेटे को व्य्स्त रखने के लिए वह नए-नए तरीके खोजती रहती थी। तान्या ने अपने अनुभव हैलो स्वास्थ्य टीम की डॉक्टर श्रुति के साथ शेयर किया। वह 10 तरीके बता रही हैं जिससे वह अपने बेटे को बिजी रखती हैं।

बच्चे को बिजी रखने के टिप्स 1: बबल बनाना

एक बर्तन में गर्म पानी और थोड़ा सा साबुन मिक्स करें। इसमें कुछ चम्मच, कप और प्लास्टिक के ब्रश डाल दें। साबुन के पानी में बार-बार कोई भी चीज डालने से बबल्स बनते हैं जो बच्चे को बिजी रखेगा। साबुन के पानी के छीटें इधर-उधर उड़ते हैं जिससे वह एरिया साफ भी हो जाएगा।

और पढ़ेंः बच्चे के साथ फ्लाइट में सफर करने से पहले जाने ये 10 बातें

बच्चे को बिजी रखने के टिप्स 2: किला बनाएं

कुछ मिनट का समय निकालें और कुछ तकिया और कंबल (Blanket) की मदद से बच्चे के लिए किला बनाएं। इसमें कुछ सॉफ्ट टॉयज, एनिमल और डॉल रखें ताकि बच्चा इसके अंदर आराम से खिलौनों के साथ खेल सके।

बच्चे को बिजी रखने के टिप्स 3: क्रिएटिव कार्डबोर्ड बॉक्स

बच्चे को खाली कार्डबोर्ड बॉक्स दे दें और उन्हें अपनी क्रिएटिविटी और इमैजिनेशन का इस्तेमाल करने दें। आप यह देखकर हैरान रह जाएंगी कि खाली कार्डबोर्ड के साथ बच्चा कितनी देर तक बिजी रहता है। उन्हें थोड़ा और क्रिएटिव (Creative) बनाने के लिए क्रेयॉन और मार्कर भी दे दें और कुछ घंटों के लिए आपको छुट्टी मिल जाएगी।

और पढ़ें: शिशु को तैरना सिखाने के होते हैं कई फायदे, जानें किस उम्र से सिखाएं और क्यों

बच्चे को बिजी रखने के टिप्स 4: प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल

एक बैग में कुदरती चीजें जैसे- घास, पत्ते, पत्थर, कंकड़, सीप, लकड़ी आदि भरें। अपने बच्चे को सभी चीजों के नाम बताने के लिए कहें और चीजों को उनके रंग, साइज या टाइप, जो भी उन्हें अच्छा लगे, उसके आधार पर अलग-अलग करने को कहें।

बच्चे को बिजी रखने के टिप्स 5: आइस मैजिक

एक बर्तन में कुछ आइस क्यूब्स (Ice cubes) डालें और बच्चे को यह देखने दें कि किस तरह बर्फ पिघलकर पानी बन जाता है। पिघल जाने पर दोबारा बर्फ (Ice) के टुकड़े डालें। आप यह देखकर हैरान रह जाएंगी कि इस तरकीब से बच्चा कितनी देर तक व्यस्त रहता है।

और पढ़ेंः क्या आप जानते हैं बच्चों को खुश रखने के टिप्स?

बच्चे को बिजी रखने के टिप्स 6: आटा या क्ले दें

अपने बच्चे को रोटी बनाने के लिए थोड़ा आटा या क्ले दें, जो भी आपको ठीक लगे। उन्हें खिलौने वाला चाकू, कुकी कटर और छोटा सा चौका बेलन भी दे दें ताकि वह बिजी हो जाएं और आप खाना बना सकें।

बच्चे को बिजी रखने के टिप्स 7: बर्तन दें

बच्चे को खेलने (Games) के लिए पैन, चम्मच और कुछ बर्तन दे दें। हां, आपको इससे होने वाला शोर सुनने के लिए तैयार रहना होगा, लेकिन इससे बच्चा कम से कम एक घंटे तक तो जरूर व्यस्त रहेगा।

बच्चे को बिजी रखने के टिप्स 8: सॉक्स मिलाने को कहें

बास्केट में बच्चे को ढेर सारे सॉक्स (Shocks) लाकर दें और उन्हें जोड़ी मिलाने के लिए कहें। इस काम में वह काफी देर तक बिजी रहेंगे, भले ही वह जोड़ियां नहीं मिला पाए, लेकिन उन्हें ऐसा करने में मजा आएगा और वह कुछ नया सीखेंगे जैसे रंग और जोड़ियों आदि के बारे में।

और पढ़ें: बच्चों के लिए माइंड गेम्स: ब्रेन पावर बढ़ाने में करते हैं मदद

बच्चे को बिजी रखने के टिप्स 9: रीसाइकल और दोबारा इस्तेमाल

पुराने न्यूज पेपर का दोबारा इस्तेमाल करें। पुरानी मैगजीन या अखबारों (Old newspaper) से कुछ चित्र काटें और बच्चे को इसे चिपकाकर कोलाज बनाने को कहें या बच्चे को पेपर फोल्डिंग (Paper folding) की तकनीक सिखाएं।

बच्चे को बिजी रखने के टिप्स 10: म्यूजिक थेरेपी

यदि आपके बच्चे को म्यूजिक (Music) पसंद है, तो उन्हें बिजी रखने का यह अच्छा तरीका है। बच्चे को छोटा ड्रम और स्टिक दें या जायलोफोन दें बजाने के लिए। म्यूजिक न सिर्फ उनके नर्व्स को शांत रखेगा, बल्कि उन्हें कुछ देर के लिए खुश भी रखता है।

बच्चे को यह डिसाइड करने दें कि वह अपने खाली समय में क्या करना चाहता है। आंख बंद करके दूसरों का अनुसरण न करें। देखिए कि आपको कौन सी तरकीब सूट करती है और यहां बताए गए तरीकों को अपने अनुसार ट्वीस्ट करें।

तान्या द्वारा बताए गए ये टिप्स आप भी फॉलो कर सकती हैं क्योंकि बच्चे किसे पसंद नहीं, लेकिन उनकी शैतानी और चंचलता की वजह से पेरेंट्स परेशान हो जाते हैं। वैसे बच्चों की शैतानी से सिर्फ तान्या ही परेशान नहीं है मुंबई की रहने वाली ज्योति तिवारी वर्किंग मदर हैं, लेकिन वे अपने बच्चे को बिजी रखने के टिप्स (Ways to keep baby busy) में सबसे ज्यादा आउटडोर गेम्स (Outdoor games) पसंद करती हैं। इसलिए छुटियों के दिन वे अपने बच्चे को पार्क लेकर जाती हैं। वहां वे अपने बच्चे के साथ-साथ पार्क में आए दूसरे बच्चों के साथ भी खूब खेलती हैं।

वहीं मुंबई की रहने वाली प्रीति तनेजा 10 साल के एक बच्चे की मां हैं। प्रीति से हमने बच्चे को बिजी रखने के टिप्स (Ways to keep baby busy) जानने की कोशिश की तो प्रीति कहती हैं कि “मैं अपने घर के काम में अपने बेटे की थोड़ी हेल्प लेती हूं। वह मुझे समय-समय पर पानी के लिए पूछता रहता है। जब मैं डिनर या लंच सर्व कर रहीं होती हूं तो वह प्लेट्स, गिलास और पानी पहले से रख देता है।”

अगर आप भी अपने बच्चों बिजी रखने की आइडियाज ढूंढ़ रहीं हैं तो ये ऊपर बताए गए टिप्स जरूर मददगार होंगे, लेकिन अगर बच्चे को बिजी रखने के टिप्स (Ways to keep baby busy) अपनाने के बावजूद आपका लाडला या लाडली चिड़चिड़ा स्वभाव बनाए रखता हैं तो या जुड़े किसी तरह के कोई सवाल के जवाब को जानना चाहती हैं तो हेल्थ एक्सपर्ट से समझना बेहतर होगा।

[mc4wp_form id=”183492″]

हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी तरह की मेडिकल एडवाइस, इलाज और जांच की सलाह नहीं देता है।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Keeping Your Kids Entertained At Home While Social Distancing/https://www.wbur.org/radioboston/2020/03/17/activities-kids-home-social-distancing/Accessed on 14/05/2020

Five tips for working from home with children/https://civilservice.blog.gov.uk/2020/04/09/five-tips-for-working-from-home-with-children/Accessed on 14/05/2020

Keeping the kids busy at home/https://your.eastsussex.gov.uk/2020/03/23/keeping-the-kids-busy-at-home/Accessed on 14/05/2020

For parents: Get your kids moving/https://health.gov/moveyourway/Accessed on 14/05/2020

लेखक की तस्वीर
Kanchan Singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 30/06/2021 को
Dr. Shruthi Shridhar के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड