home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

बबल व्रैप के कुछ स्वास्थ्य लाभ

बबल व्रैप के कुछ स्वास्थ्य लाभ

क्या आप भी बबल व्रैप देखते ही उसे फोडना शुरू कर देते हैं? इसका उपयोग सिर्फ चीजों को पैक करने या उनकी हिफाजत करने के लिए नहीं होता। यह स्ट्रेस, तनाव कम करने और बच्चों में दिमागी विकास में भी मदद करते हैं। स्टॉप थेरेपी के लिए पॉपिंग इसका उपयोग किया जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि पॉपिंग करते समय तुरंत संतुष्टि मिलती है जो मनोचिकित्सा के लिए बहुत अच्छा है।

बबल व्रैप क्या है?

बबल व्रैप प्लास्टिक की बनी शीट होती है। इसका इस्तेमाल खासकर वैसे सामनों को कवर करने के लिए किया जाता है जिसका टूटने का डर होता है लेकिन, सामानों की सुरक्षा के साथ-साथ ये आपके हेल्थ को फिट रखने में मदद करता है

मानसिक तनाव में मदद करे:

इसे फोड़ना लगभग हर किसी को मजेदार लगता है। बंद हवा के गुब्बारों को फोड़ने पर जो आवाज निकलती है, वह एंटी-स्ट्रेस होती है और लोग उसे फोड़ते समय टेंशन, स्ट्रेस भूल जाते हैं। बबल व्रैप फोड़ने में आपका अच्छा-खासा समय बीत जाता है और आपको अंदाजा तक नहीं होता।

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन (NCBI) के अनुसार, ”बंद हवा के बबल व्रैप फोड़ना तनाव का स्तर कम करने में मददगार होता है।” जो लोग बबल व्रैप फोड़ते हैं, वह आम लोगों की तुलना में ज्यादा सक्रिय और उत्साही रहते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि, इसे फोड़ना एक तरह की तकनीक है जिससे आराम मिलता है।

लीसेस्टर के छात्र संघ के विश्वविद्यालय ने छात्रों ने बबल व्रैप की पेशकश की ताकि उन्हें परीक्षा के मौसम में आराम में मदद मिल सके। यूनियन का दावा है कि बबल व्रैप के “तत्काल संतुष्टि” पॉपिंग बबल व्रैप तनाव से निपटने और तनाव को कम करने में छात्रों की मदद कर सकते हैं।

और पढ़ें : Bone test: बोन टेस्ट क्या है?

मोटर स्किल्स को बढ़ावा मिलता है:

बबल व्रैप फोड़ने से तनाव का स्तर कम होने के साथ-साथ मानसिक विकास होता है। यह दिमाग की मोटर स्किल्स को बेहतर बनाने और हाथ-आंख का समन्वय बनाए रखने में मदद करता है। यह असल में तब फायदेमंद होता है जब अंगूठा और पहली उंगली एक साथ जोड़ कर व्रैप के हर बबल को एक के बाद एक फोड़ने की कोशिश की जाए। इस तरह बबल व्रैप दिमागी सुकून पहुंचाने, स्ट्रेस में कमी लाने और मसल्स के तनाव में कमी में मदद करता है।

पैरो को आराम मिलता है:

दिन भर चलने के बाद अपने थके हुए पैरों को राहत देने के लिए अक्सर पैरों की मालिश करवाना सबसे अच्छा तरीका है। लेकिन एक विकल्प के रूप में आप हमेशा बबल व्रैप का उपयोग कर सकते है! बस उन्हें एक जूते के आकार में काट लें और इसे जूता पहने के रूप में उपयोग करें। बबल व्रैप में एक मालिश का प्रभाव होता है जो आपके थके हुए पैरों को आराम देगा।

कैम्पिंग को आरामदायक बनाता है:

अगर आप कैम्पिंग पर जाने की योजना बना रहें हैं और आपके पास स्लीपिंग मैट नहीं है, तो बबल व्रैप मैट की तरह काम कर सकता है। मैट न होने की स्थिति में स्लीपिंग बैग के अंदर बबल व्रैप मैट की तरह बिछाकर सोया जा सकता है। बबल व्रैप की वजह से आपको गर्माहट भी महसूस होगी। यही नहीं ट्रैकिंग के दौरान घुटने में बबल व्रैप बांध लेने से चोट लगने की संभावना कम हो सकती है। कार ड्राइव के दौरान भी या कार में बैठने के दौरान भी बैक में इसे रखा जा सकता है। यह आरामदायक हो सकता है।

थेरिपी या मसाज में करता है मदद:

बबल व्रैप की मदद से शरीर पर हल्की मसाज की जा सकती है। यह काफी आसान होता है और मसाज में कोई भी आपकी सहायता कर सकता है।

खाने के टेम्प्रेचर को बनाये रख सकता है:

खाने-पीने के चीजें गर्म हो ठंडी उन्हें उसी टेम्प्रेचर पर बनाये रख सकता है। बस बबल व्रैप में अपने खाद्य पदार्थ या पे पदार्थ को ठीक तरह से कवर करदें। फ्रीज में रखे फ्रूट्स को भी अगर बवल व्रैप कर दिया जाये तो उसे फ्रेश रखा जा सकता है।

और पढ़ें : Bone marrow biopsy: बोन मैरो बायोप्सी क्या है?

राइटिंग की प्रैक्टिस अच्छी होती है:

लिखने के दौरान हाथों की उंगलियां सीधी रहने से हैण्ड राइटिंग अच्छी होती है। इसलिए इस दौरान आप उंगलियों को बबल व्रैप की मदद से सीधी रख सकते हैं।

बबल व्रैप की ही तरह बॉडी व्रैप भी बाजार में आसानी से उपलब्ध होता है।

बॉडी व्रैप क्या है?

जिस तरह बबल व्रैप का इस्तेमाल कर शरीर को कई सारे फायदे होते हैं ठीक वैसे ही बॉडी व्रैप एक तरह का स्पा ट्रीटमेंट है। इससे डेड सेल्स को अलग किया जाता है और बेजान हुई स्किन में फिर से एक नई जान आ जाती है और आपकी त्वचा निखरी-निखरी से नजर आती है। बबल व्रैप की तरह बॉडी व्रैप की मदद से चेहरे के पोर्स खुल जाते हैं। हालांकि बॉडी व्रैप करवाने से पहले यह जरूर तय करें की यह किसी एक्सपर्ट से ही करवायें क्योंकि अगर इसे ज्यादा टाइट शरीर से बंधा गया तो डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है।बॉडी व्रैप के बाद त्वचा सॉफ्ट होती हैं और झुर्रियां भी कम हो सकती हैं। शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और त्वचा संबंधी परेशानी भी धीरे-धीरे ठीक हो सकती है। बॉडी व्रैप से स्किन मॉश्चराइज रहती है ग्लो आता है।

बॉडी व्रैप के फायदे क्या-क्या हैं?

बबल व्रैप की ही तरह बॉडी व्रैप के निम्नलिखित फायदे होते हैं। जैसे-

  • स्किन को टाइट करता है
  • शरीर का थोड़ा वजन कम हो सकता है
  • स्किन में नमी आती है
  • बॉडी को डेटॉक्स करने में सहायक है
  • बॉडी रिलैक्स होती है

बबल व्रैप तो प्लास्टिक होता है लेकिन, बॉडी व्रैप पार्लर में आसानी से उपलब्ध हो सकता है। हालांकि बॉडी व्रैप आप खुद से भी घर पर तैयार कर सकती हैं।

बॉडी व्रैप के प्रयोग से पहले किन-किन बातों का ख्याल रखें?

बॉडी व्रैप के प्रयोग से पहले निम्नलिखित बातों का ध्यान रखें। जैसे-

  • बॉडी व्रैप में हर्बल इंग्रीडिएंट्स मिला हो।
  • इसे करवाने से पहले पानी ज्यादा पीएं। शरीर में पानी की कमी डिहाइड्रेशन की समस्या शुरू कर सकता है।

अगर आप बबल व्रैप या बॉडी व्रैप से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा। हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी तरह की मेडिकल एडवाइस, इलाज और जांच की सलाह नहीं देता है।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

 

Reducing, reusing and recycling plastic bags and wrap/https://dnr.wi.gov/topic/recycling/bags.html/Accessed on 26/12/2019

Will Using a Body Wrap Help Me Lose Weight?/https://www.healthline.com/health/body-wraps-to-lose-weight#1/Accessed on 26/12/2019

लेखक की तस्वीर
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Mubasshera Usmani द्वारा लिखित
अपडेटेड 11/07/2019
x