आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

प्रेग्नेंसी में सेक्स टॉयज का उपयोग करना कितना सही है?

    प्रेग्नेंसी में सेक्स टॉयज का उपयोग करना कितना सही है?

    प्रेग्नेंसी में महिला के मन में हजारों सवाल उठते हैं उन्हीं में से कुछ सवाल प्रेग्नेंसी में सेक्स टॉयज (Sex toys in pregnancy) और मास्टरबेशन को लेकर भी है। क्या प्रेग्नेंसी में सेक्स टॉयज का इस्तेमाल करना सेफ है? गर्भावस्था के दौरान सेक्स के बारे में अच्छी खबर यह है कि लगभग कोई भी चीज जो आपको अच्छा महसूस कराती है आमतौर पर आपके बच्चे के लिए सुरक्षित होती है, जब तक आपके पास डॉक्टर की अनुमति हो। अगर आपकी गर्भावस्था लो रिस्क वाली है और नॉर्मल रूप से आगे बढ़ रही है, तो आपके डॉक्टर ने आपको बताया होगा कि गर्भावस्था के दौरान सेक्स करना ठीक है। हमेशा प्रेग्नेंसी सेफ्टी के बेसिक रूल्स को फॉलो करें, इससे आप और आपका बच्चा ठीक रहेगा। यहां इस लेख में प्रेग्नेंसी में सेक्स टॉयज के उपयोग को लेकर कुछ गाइडलाइन्स दी गई हैं।

    क्या प्रेग्नेंसी में सेक्स टॉयज (Sex toys in pregnancy) जैसे वाइब्रेटर, डिल्डो और अन्य सेक्स टॉयज का उपयोग करना सुरक्षित है?

    डिल्डो और वाइब्रेटर जैसे सेक्स टॉय गर्भावस्था के दौरान सेफ होते हैं, हालांकि यह सुनिश्चित कर लें कि आपके द्वारा वजायना में डाली जाने वाली कोई भी चीज इस्तेमाल करने से पहले साफ हो। अपने सेक्स टॉयज को साफ रखने से आप ज्यादातर वजाइयल इंफेक्शन (Vaginal infection) से बच सकते हैं। गर्भावस्था के दौरान यह जरूरी है क्योंकि बिना इलाज के वजायनल इंफेक्शन से आपके बच्चे को खतरा हो सकता है। अपने सेक्स टॉयज को सुरक्षित रखने का तरीका यहां बताया गया है:

    • प्रत्येक उपयोग के बाद गर्म, साबुन के पानी से उन्हें (हैंडल और किसी भी बटन सहित) साफ करें
    • उन्हें अच्छी तरह से धोने के बाद उन्हें हमेशा सावधानी से सुखाएं
    • उन्हें एक साफ, सूखी जगह में स्टोर करें
    • सिलिकॉन टॉयज (Silicon toys) जो वाइब्रेट नहीं करते हैं उन्हें पांच से 10 मिनट तक उबालकर साफ किया जा सकता है; वाइब्रेट करने वालों के लिए, लगभग 20 सेकंड के लिए एंटी-बैक्टीरियल साबुन के साथ गर्म पानी में धोएं (हार्ड प्लास्टिक, रबर, नायलॉन और लेदर सहित अन्य सामग्रियों से बने विशेष सफाई निर्देशों का पालन किया जाना चाहिए)।

    और पढ़ें: प्रेग्नेंसी के दौरान मास्टरबेशन (Masturbation) कितना सही है? जानिए यहां

    प्रेग्नेंसी में सेक्स टॉयज (Sex toys in pregnancy) का यूज करना चाहते हैं तो ये भी जान लें

    भले ही प्रेग्नेंसी में सेक्स टॉय का यूज सेफ हो, लेकिन सेक्स टॉय के साथ वजायना में बहुत गहराई तक पेनेरेट करने से बचना हमेशा सही रहता है। सेक्स टॉयज को धोना सभी वायरस या बैक्टीरिया को हटाने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता है। आपके एनस में रहने वाले बैक्टीरिया इंफेक्शन का कारण बन सकते हैं यदि वे आपकी वजायना में ट्रांसफर हो जाते हैं, और यहां तक ​​कि अगर आप अपने सेक्स टॉय को अच्छी तरह से साफ करते हैं, तो भी रिस्क बना रह सकता है।

    और पढ़ें: प्रेग्नेंसी में हेयरी बेली से ना घबराएं, हॉर्मोनल चेंजेंस की वजह से होती है ये समस्या

    क्या प्रेग्नेंसी में मास्टरबेशन (Masturbation) करना सुरक्षित है?

    प्रेग्नेंसी में सेक्स टॉयज का यूज

    कुछ महिलाएं गर्भावस्था के दौरान अपनी सेक्स ड्राइव (Sex drive) को अधिक बढ़ी हुई महसूस करती हैं। इसका कारण हॉर्मोन एस्ट्रोजन (Estrogen) और प्रोजेस्टेरोन (Progesterone) के बढ़े हुए स्तर को माना जाता है। इसके अलावा, प्रेग्नेंसी में एक्स्ट्रा ब्लड फ्लो वल्वा और वजायना को ज्यादा सेंसटिव बना देता है। जब तक हाई रिस्क वाली प्रेग्नेंसी या प्रीमेच्योर लेबर के बारे में कोई चिंता वाली बात न हो, गर्भावस्था के दौरान हस्तमैथुन करना, या तो अकेले या अपने पार्टनर के साथ, पूरी तरह से सेफ है।

    और पढ़ें: प्रेग्नेंसी और हेल्दी रिलेशनशिप (Pregnancy and Healthy relationships): जानिए प्रेग्नेंसी के दौरान रिलेशनशिप को हेल्दी बनाने के लिए 5 बातें!

    गर्भावस्था के दौरान अन्य सेक्स एक्ट्स (Sex acts) के बारे में क्या फैक्ट्स हैं?

    गर्भावस्था के दौरान जरूरी कई सेफ सेक्स प्रैक्टिसेज वही हैं जो दूसरे समय भी लागू होती हैं। जैसे-

    • प्रेग्नेंसी के दौरान यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई) का रिस्क होता है। वास्तव में, कुछ एसटीआई आपके बच्चे और गर्भावस्था को नुकसान पहुंचा सकते हैं, इसलिए यदि आप अपने किसी पार्टनर के सेक्शुअल हिस्ट्री के बारे में जागरूक नहीं हैं तो अतिरिक्त सावधानी बरतें।
    • आप यह सुनिश्चित करके भी इंफेक्शन के रिस्क को कम कर सकते हैं कि आप और आपका सेक्स पार्टनर सेक्स से पहले और बाद में प्राइवेट पार्ट्स को धो लें।
    • अगर ओरल सेक्स चुनते हैं, तो अपने पार्टनर से वजायना में एयर ब्लोइंग से बचने के लिए कहें। हालांकि यह काफी रेयर है। इसकी वजह से एम्बोलिज्म (Embolism) हो सकता है जो आपके या आपके बच्चे के लिए बहुत खतरनाक साबित हो सकता है।
    • जैसे-जैसे आपकी गर्भावस्था आगे बढ़ती है, कुछ सेक्स पॉजिशन पर फिर से विचार करें। जैसे लगभग 4 महीनों के बाद, आप अपनी पीठ के बल सेक्स करना अवॉयड करें, क्योंकि इससे कुछ प्रमुख रक्त वाहिकाओं (Blood vessels) पर एक्स्ट्रा प्रेशर पड़ सकता है।
    • जबकि सेक्शुअल एक्टिविटीज से ब्रेक्सटन-हिक्स-टाइप कॉन्ट्रैक्शंस (Braxton-Hicks-type contractions) हो सकते हैं। प्रेग्नेंसी के दौरान ऑर्गैस्म के बाद आप जिन कॉन्ट्रैक्शंस का अनुभव कर सकती हैं, उससे मिसकैरिज (Miscarriage) या आपकी ड्यू डेट से पहले लेबर ट्रिगर करने की संभावना नहीं होती है।
    • यदि समय से पहले प्रसव के बारे में कोई चिंता है, तो आपका डॉक्टर आपको तीसरी तिमाही के आखिर में सेक्शुअल एक्टिविटी से बचने के लिए कह सकता है, विशेष रूप से पेनिस-इन-वजाइना इंटरकोर्स (penis-in-vagina intercourse), जिसमें स्पर्म एक सर्वाइकल सॉफ़्नर (Cervical softener) के रूप में काम कर सकते हैं।

    हालांकि, कई लोग अपनी पूरी गर्भावस्था के दौरान सेक्स करना जारी रखने में सक्षम होते हैं, और यह समय आने पर लेबर पेन को प्रेरित करने का एक नेचुरल तरीका भी हो सकता है।

    प्रेग्नेंसी में सेक्स टॉयज (Sex toys in pregnancy) का इस्तेमाल कब सुरक्षित नहीं है?

    आपका डॉक्टर आपको सलाह दे सकता है कि आप एनल और ओरल सेक्स, हस्तमैथुन (Masturbation) और सेक्स टॉयज का उपयोग करने सहित किसी भी प्रकार की सेक्शुअल एक्टिविटी से बचें, यदि:

    प्रेग्नेंसी में सेक्स टॉयज (Sex toys in pregnancy) का उपयोग करते समय ध्यान दें

    याद रखें, सेक्स ड्राइव और एक्टिविटीज के प्रकार जो आपको सेक्शुअल प्लेजर प्रदान करती हैं, प्रेग्नेंसी के दौरान बदल सकती हैं। अपने पार्टनर के साथ अपनी इच्छा या भावनाओं में किसी भी बदलाव पर चर्चा करना जरूरी है। अगर आपके पार्टनर को यौन संबंध बनाने से बच्चे को चोट पहुंचाने के बारे में किसी भी तरह की चिंता या सवाल है, तो आप उन्हें नेक्स्ट विजिट में डॉक्टर के पास ले जा सकती हैं।

    सिर्फ इसलिए कि आप प्रेग्नेंट हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आपको सभी चीजों को सेक्सुअल रूप से छोड़ देना है। जब तक आपके डॉक्टर ने आप पर कुछ रेस्ट्रिक्शन नहीं लगाया है, तब तक आप प्रेग्नेंसी में सेक्स टॉयज (Sex toys in pregnancy) का इस्तेमाल कर सकती हैं। आपकी सेक्स ड्राइव कम हो सकती है और ज्यादा भी हो सकती है। हालांकि, लो रिस्क प्रेग्नेंसी के साथ आप कई सेफ सेक्शुअल एक्टिविटीज में पार्टिसिपेट कर सकती हैं और इसमें आमतौर पर मास्टरबेशन और सेक्स टॉयज का उपयोग करना शामिल होता है। बस अपनी बॉडी को अच्छी तरह से समझें, किसी भी सेक्स टॉय को साफ रखें, और खुद को प्रोटेक्ट करें।

    और पढ़ें: प्रेग्नेंसी के बाद लूज स्किन? ये 10 उपाय आ सकते हैं काम

    उम्मीद करते हैं कि आपको प्रेग्नेंसी में सेक्स टॉयज (Sex toys in pregnancy)से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में प्रेग्नेंसी में सेक्स टॉयज से संबंधित कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

    health-tool-icon

    ड्यू डेट कैलक्युलेटर

    अपनी नियत तारीख का पता लगाने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें। यह सिर्फ एक अनुमान है - इसकी गैरेंटी नहीं है! अधिकांश महिलाएं, लेकिन सभी नहीं, इस तिथि सीमा से पहले या बाद में एक सप्ताह के भीतर अपने शिशुओं को डिलीवर करेंगी।

    सायकल लेंथ

    28 दिन

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Sex during pregnancy: What’s OK and what’s not/mayoclinic.org/healthy-lifestyle/pregnancy-week-by-week/in-depth/sex-during-pregnancy/art-20045318?pg=2/ Accessed on 25/05/2022

    NAVIGATING YOUR PREGNANCY/
    https://www.marchofdimes.org/it-starts-with-mom/is-sex-safe-during-pregnancy.aspx/Accessed on 25/05/2022

    Sex and Pregnancy: A Perinatal Educator’s Guide
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC1595041/Accessed on 25/05/2022

    Sex Toys/ https://www.plannedparenthood.org/learn/sex-pleasure-and-sexual-dysfunction/sex-and-pleasure/sex-toys/Accessed on 25/05/2022

    Sex During and After Pregnancy/
    https://www.webmd.com/baby/guide/sex-and-pregnancy/Accessed on 25/05/2022

    लेखक की तस्वीर badge
    Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 26/05/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: