home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

महामारी में लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप की डगमगाती गाड़ी को ऐसे करें बैलेंस

महामारी में लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप की डगमगाती गाड़ी को ऐसे करें बैलेंस

महामारी में लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप मानों बिना मांगी मुराद जैसा बन गया हो। अभी तक लोगों को कही भी आने-जाने के लिए सोचना नहीं पड़ता था। महामारी की जैसे ही शुरुआत हुई, लोग अपने घरों में कैद हो गए। भले ही महामारी के दौरान हम सब ने अपने परिवार के साथ बहुत सारा वक्त साथ बिताया हो, लेकिन प्यार करने वालों के लिए तो मानों ये सजा हो गई हो। अब तक एक ही शहर में रहने के कारण हफ्ते में कई बार मिलना हो ही जाता था, लेकिन महामारी (Pandemic) में कई कपल्स ऐसे हैं, जो न सिर्फ अपने राज्य से दूर बल्कि अपने देश से भी दूर रहने के लिए मजबूर हो गए। ऐसे में उन्हें लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप को मेंटेन करने में बहुत-सी परेशानियों का सामना करना पड़ा। अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जिन्हें महामारी में लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप (Long distance relationship in pandemic) का सहारा लेना पड़ रहा है, तो आपको ये खबर जरूर पढ़नी चाहिए। जानिए कैसे महामारी में लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप को मेंटेन किया जा सकता है।

और पढ़ें:क्यों मिला आपको रिलेशनशिप में धोखा? वजह ढूंढ रहे हैं तो पढ़ें यह आर्टिकल

वॉयस रिकॉर्डिंग और म्यूजिक से करें दिल की बात बयां

आज के समय में अगर कोई चीज पूरी दुनिया को एक साथ जोड़े रखने का काम कर रही है, तो वो है टेक्नोलॉजी। भले ही आप महामारी में लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप निभाने को मजबूर हों, लेकिन ये समय ज्यादा दिनों तक नहीं रहेगा। आप अपने पार्टनर को अपनी कमी का एहसास बिल्कुल भी न हो दें। रोजाना सुबह उठते ही उन्हें मेटिवेशन से भरा एक गुड मॉर्निंग मैसेज भेजें। ये इस बात का एहसास दिलाता है कि आप उनकी कितनी केयर करते हैं। अगर आप चाहें, तो मैसेज की जगह एक प्यारा सा वीडियो भी बना कर भेज सकते हैं। टेक्नोलॉजी ने दूरियों को बहुत कम कर दिया है। ऐसे में आपको भी कोई मौका चूकना नहीं चाहिए। बिना रोमांस के रिलेशन फ्रेंडशिप होता है। वैसे फ्रेंडशिप बुरी चीज नहीं है, लेकिन आपको समय-समय पर रोमांस का तड़का लगाना नहीं भूलना चाहिए।

और पढ़ें: ये दिल मांगे मोर: लेकिन क्या आप इस प्रकार के फिजिकल रिलेशनशिप के लिए तैयार हैं?

वेलेंटाइन में हाथ में बनाकर भेजें कार्ड

अभी हमने आपको बताया कि कैसे टेक्नोलॉजी ने दूरियों को कम कर दिया है, लेकिन प्यार की भावनाओं को व्यक्त करने के लिए सिर्फ बात करना ही पर्याप्त नहीं है। प्यार करने वालों के लिए वेलेंटाइन बेहद खास होता है। महामारी के दौरान अगर आप अपने पार्टनर को ऑनलाइन कार्ड या गिफ्ट भेजने की सोच रहे हों, तो इस बात को बिल्कुल भी न भूलिएगा कि उन्हें गिफ्ट या कार्ड अपनेपन का एहसास दिलाएगा या नहीं। आपको इस वेलेंटाइन पार्टनर को अपने हाथों से कार्ड बनाकर भेजना चाहिए। भले ही वो इस समय आपसे मिल न पा रहे हो लेकिन वो आपकी भावनाओं को छूकर महसूस तो कर सकते हैं। ये बिल्कुल जरूरी नहीं है कि आप कार्ड बनाने में दिन रात एक कर दें। आप चाहे तो सिंपल मैसेज के साथ कार्ड बना सकते है। बाकि आपको तो पता ही होगा कि आपके खास को क्या पसंद है और क्या नहीं।

और पढ़ें: अपने टूटते हुए रिलेशनशिप को बचाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

अभी से बना लें फ्यूचर ट्रेवलिंग प्लान (Travel Plan)

कोरोना महामारी के दौरान हम सभी ने ट्रेवलिंग को बहुत मिस किया। प्यार करने वालों के लिए ट्रेवलिंग रिश्तों को मजबूत बनाने का एक जरिया होता है। साथ में रहने और घूमने से एक-दूसरे को समझने का ज्यादा वक्त मिलता है। महामारी में लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप को स्ट्रॉन्ग करने के लिए आप दोनों में भविष्य को लेकर प्लान बनाना शुरू कर दें, ताकि आप आने वाले समय को अच्छे से एंजॉय कर सकें। जल्द ही ऐसा समय आएगा, जब आप बिना किसी रोकटोक के देश दुनिया घूम सकेंगे।

डेट के लिए हो जाएं तैयार

महामारी में लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप को मेंटेन करने के लिए आपको ऑनलाइन डेटिंग जरूर करनी चाहिए। डेटिंग के लिए आपको प्रिपरेशन भी करनी चाहिए। आप क्या कपड़े पहनेंगे, घर का कौन-सा एरिया आप खास तरीके से सजा सकते हैं या फिर डेट के दौरान आप दोनों क्या बातें करेंगे और क्या खाएंगे? इन सब बातों के लिए आपको पहले से लिस्ट तैयार कर लेनी चाहिए। आप चाहे तो दोनों की फेवरेट डिश तैयार कर कैंडल लाइट डिनर भी कर सकते हैं। हम जानते हैं कि आपको सौ प्रतिशत मजा तो नहीं आएगा लेकिन अपने रिलेशनशिप को मजबूत करने का ये सबसे बेहतर तरीका है। आपको इसे ट्राय जरूर करना चाहिए।

और पढ़ें: जान लीजिए क्या होते हैं ओपन रिलेशनशिप के फायदे और नुकसान

ऑनलाइन गेम (Online game) हैं बेस्ट चॉइस

रिलेशनशिप में दूरी आपके रिश्तों को कमजोर करने का काम कर सकती है। आप दोनों एक-दूसरे के साथ जितना ज्यादा समय बिताएंगे, उतना ही आपका रिश्ता मजबूत होगा। आप व्यस्त शेड्यूल में कुछ समय अपने लिए निकालिए और पार्टनर के साथ ऑनलाइन गेम (online game) खेल कर उन्हें चैलेंज करें। ये वाकई बहुत मजेदार एक्टिविटी है। गेम खेलने के दौरान आपको ऐसा एहसास बिल्कुल नहीं होगा कि आपका पार्टनर आपसे दूर है। आप चाहे तो गेम में बदलाव भी कर सकती हैं। हर बार एक ही गेम खेलने से दोनों लोग बोरियत भी महसूस कर सकते हैं। आप चाहे तो क्रॉसवर्ड पजल्स भी सॉल्व कर सकते हैं।

और पढ़ें: जानिए शारीरिक इंटिमेसी रिलेशनशिप के लिए कैसे है फायदेमंद

टेंशन दूर करने के लिए ये भी करें ट्राय

पेंडेमिक के कारण लोगों ने बहुत सी परेशानियों का सामना किया है। हो सकता है कि आपको या पार्टनर को भी कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ा हो। लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप (Long distance relationship) में हर वक्त सपोर्ट कर पाना बहुत मुश्किल हो जाता है। स्ट्रेस लेवल को कम करने के लिए आप पार्टनर से रोजाना बात तो करते ही होंगे, लेकिन आपको उन्हें रोजाना जोक्स भी भेजने चाहिए। ऐसा करने से उनके चेहरे पर मुस्कुराहत आएगी और स्ट्रेस भी छूमंतर हो जाएगा। आप दोनों को ही ऐसा रोजाना करना चाहिए। सिर्फ जोक्स ही नहीं आप पार्टनर को लव लेटर भी भेज सकते हैं। लव लेटर पुराने जमाने की बात नहीं है बल्कि ये आपके एहसास को बयां करने का बेहतरीन जरिया है।

एडवाइस देना न भूलें

हमने आपको पेंडमिक में लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप को मेंटेन करने के बारे में जानकारी दी है लेकिन एक बात आपने गौर नहीं करी होगी। जी हां! हम आपको यहां महामारी के दौरान रिलेशन को मेंटेन करने की बात बता रहे हैं। आपको अपने पार्टरनर को उन सावधानियों के बारे में जरूर बताना चाहिए, जो सुरक्षा की दृष्टि से बहुत जरूरी हैं। हम जानते हैं कि आपको इन बातों का ख्याल है लेकिन फिर भी समय-समय पर अपने पार्टनर को सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क के फायदे और हाइजीन के बारे में न बताना भूलें। आप चाहे तो ऑथेंटिक वेबसाइट के माध्यम ले समय-समय पर आने वाले अपडेट को अपने पार्टनर के साथ शेयर कर सकते हैं। रिश्तों की मजबूती के साथ ही स्वास्थ्य का ख्याल रखना भी बहुत जरूरी है।

रिलेशनशिप को मेंटेन करने के लिए एक तरफ से नहीं, बल्कि दोनों तरफ से प्रयास बहुत जरूरी हैं। अगर आप कुछ बातों पर ध्यान देंगे, तो महामारी में लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप ( Long distance relationship in pandemic) को मजबूत बनाएं रख सकते हैं और पार्टनर के साथ बॉन्डिंग भी मजबूत बनी रह सकती है। हम उम्मीद करते हैं कि आपको रिलेशनशिप स्ट्रॉन्ग करने के टिप्स जरूर पसंद आएं होंगे। आप स्वास्थ्य संबंधि अधिक जानकारी के लिए हैलो स्वास्थ्य की वेबसाइट विजिट कर सकते हैं। अगर आपके मन में कोई प्रश्न है, तो हैलो स्वास्थ्य के फेसबुक पेज में आप कमेंट बॉक्स में प्रश्न पूछ सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/18314789/ In times of uncertainty: predicting the survival of long-distance relationships   Accessed on 25/1/2021

Relationship quality, commitment, and stability in long-distance relationships  https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/23763685/Accessed on 25/1/2021

https://www.health.qld.gov.au/news-events/news/love-sex-date-coronavirus-covid-19-queensland-restrictions-safety Accessed on 25/1/2021

https://www.gov.uk/government/publications/coronavirus-covid-19-meeting-with-others-safely-social-distancing/coronavirus-covid-19-meeting-with-others-safely-social-distancing Accessed on 25/1/2021

Best Tips On Making A Long Distance Relationship Work  https://www.lifehack.org/articles/communication/21-best-tips-making-long-distance-relationship-work.html Accessed on 25/1/2021Accessed on 25/1/2021

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 26/01/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x