आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Sunscreens For Oily Skin: जानिए ऑयली स्किन के लिए सनस्क्रीन के फायदे और किन बातों को रखकर चुने सनस्क्रीन!

    Sunscreens For Oily Skin: जानिए ऑयली स्किन के लिए सनस्क्रीन के फायदे और किन बातों को रखकर चुने सनस्क्रीन!

    त्वचा की देखभाल के लिए कई तरह के विकल्पों को चुना जाता है और सबसे ज्यादा यह जरूरी है कि आप अपनी त्वचा की देखभाल अपने स्किन टाइप को ध्यान में रखकर करें। इसलिए आज इस आर्टिकल में ऑयली स्किन के लिए सनस्क्रीन (Sunscreens For Oily Skin) से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी एवं बाजार में मिलने वाले तैलीय त्वचा के लिए सनस्क्रीन ब्रांड्स के बारे में भी जानेंगे।

    • भारत में बेस्ट ऑयली स्किन के लिए सनस्क्रीन की लिस्ट में कौन-कौन है शामिल?
    • स्किन के लिए सनस्क्रीन के फायदे क्या हो सकते हैं?
    • ऑयली स्किन के लिए सनस्क्रीन खरीदने से पहले किन बातों का ध्यान रखें?

    चलिए अब ऑयली स्किन के लिए सनस्क्रीन (Sunscreens For Oily Skin) से जुड़े इन सवालों का जवाब जानते हैं।

    और पढ़ें : Best Vitamin C serum: जानिए बेस्ट विटामिन सी सीरम के फायदे और किन बातों को रखकर चुने सीरम!

    भारत में बेस्ट ऑयली स्किन के लिए सनस्क्रीन की लिस्ट में कौन-कौन है शामिल?

    ऑयली स्किन के लिए सनस्क्रीन (Sunscreens For Oily Skin)

    ऑयली स्किन के लिए निम्नलिखित सनस्क्रीन की डिमांड्स ज्यादा है। जैसे:

    1. बायोटीक बायो कैरट फेस एंड बॉडी सन लोशन (Biotique Bio Carrot Face & Body Sun Lotion)

    ऑयली स्किन के लिए सनस्क्रीन लोशन के तौर पर बायोटीक बायो कैरट फेस एंड बॉडी सन लोशन (Biotique Bio Carrot Face & Body Sun Lotion) लोगों की डिमांड में शामिल है। इस सनस्क्रीन लोशन को ऑयली स्किन को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। इस सनस्क्रीन लोशन में गाजर के तेल (Carrot Oil) और एलोवेरा (Aloe vera) का इस्तेमाल किया गया है, सूर्य की हानिकारक किरणों से स्किन को बचाने में मदद करती है। इसके इस्तेमाल से स्किन सॉफ्ट रहती है और इसे महिला और पुरुष दोनों ही इस्तेमाल कर सकते हैं। बायोटीक बायो कैरट फेस एंड बॉडी सन लोशन (Biotique Bio Carrot Face & Body Sun Lotion) के 120Ml की कीमत 320 रूपए है।

    2. वीएलसीसी 3 डी यूथ बूस्ट सनस्क्रीन जेल क्रीम (VLCC 3D Youth Boost Sunscreen Ge Cream)

    सनस्क्रीन की लिस्ट में शामिल वीएलसीसी 3 डी यूथ बूस्ट सनस्क्रीन जेल क्रीम (VLCC 3D Youth Boost Sunscreen Gel Creme) का इस्तेमाल ऑयली स्किन के लिए सनस्क्रीन के रूप में किया जाता है। तैलीय त्वचा के लिए सनस्क्रीन में सैक्सिफ्रागा के एक्सट्रैक्ट (Saxifraga Extract), सेरामाइड III (Ceramide III) और विटामिन-बी3 (Vitamin-B3) का मिश्रण है, जो त्वचा को हानिकारक किरणों से बचाने के साथ-साथ स्किन को हेल्दी बनाये रखने में भी मददगार है। हालांकि गर्मी के मौसम में ऑयली स्किन वाले लोगों को वीएलसीसी 3 डी यूथ बूस्ट सनस्क्रीन जेल क्रीम (VLCC 3D Youth Boost Sunscreen Gel Creme) का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। 100g वीएलसीसी 3 डी यूथ बूस्ट सनस्क्रीन जेल क्रीम (VLCC 3D Youth Boost Sunscreen Gel Creme) की कीमत 375 रूपए है।

    3. वॉओ एंटी पॉल्यूशन सनस्क्रीन (WOW Skin Science Sunscreen)

    ऑयली स्किन के लिए सनस्क्रीन (Sunscreens For Oily Skin) की लिस्ट में वॉओ एंटी पॉल्यूशन सनस्क्रीन (WOW Skin Science Sunscreen) को भी शामिल किया गया है। इस सनस्क्रीन पर दी गई जानकारी के अनुसार यह त्वचा को प्रदूषण एवं सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाव में सहायक है। 141g वॉओ एंटी पॉल्यूशन सनस्क्रीन (WOW Skin Science Sunscreen) की कीमत 399 रूपए है।

    और पढ़ें : Blind Pimple: ब्लाइंड पिंपल से छुटकारा पाने के लिए 7 घरेलू उपाय एवं 9 टिप्स कर सकते हैं फॉलो!

    4. न्यूट्रोगेना अल्ट्रा शीर सनस्क्रीन (Neutrogena Ultra sheer Sunscreen)

    ऑयली स्किन के लिए सनस्क्रीन (Sunscreens For Oily Skin) की लिस्ट में शामिल न्यूट्रोगेना अल्ट्रा शीर सनस्क्रीन (Neutrogena Ultra sheer Sunscreen) की डिमांड भी ज्यादा है। इसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाना का मुख्य कारण है सनब्लॉक रेज और तेल-नियंत्रण की खूबी। वहीं न्यूट्रोगेना अल्ट्रा शीर सनस्क्रीन (Neutrogena Ultra sheer Sunscreen) को किसी भी मौसम में इस्तेमाल किया जा सकता है। 30ml न्यूट्रोगेना अल्ट्रा शीर सनस्क्रीन (Neutrogena Ultra sheer Sunscreen) की कीमत 260 रूपए है।

    5. लोटस हर्बल्स सेफ सन यूवी स्क्रीन मैट जेल अल्ट्रा सूदिंग सनस्क्रीन (Lotus Herbals Safe Sun Uv Screen Mattegel Ultra Soothing Sunscreen)

    ऑयली स्किन के लिए सनस्क्रीन (Sunscreens For Oily Skin) की लिस्ट में शामिल लोटस हर्बल्स सेफ सन यूवी स्क्रीन मैट जेल अल्ट्रा सूदिंग सनस्क्रीन (Lotus Herbals Safe Sun Uv Screen Mattegel Ultra Soothing Sunscreen) सूर्य की रोशनी से वाली स्किन प्रॉब्लेम से बचाने के साथ-साथ त्वचा को ताजगी प्रदान करता है। इस सनस्क्रीन की एक खासियत और है कि इसे ऑयली स्किन के साथ-साथ नॉर्मल स्किन के लोग भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 100g लोटस हर्बल्स सेफ सन यूवी स्क्रीन मैट जेल अल्ट्रा सूदिंग सनस्क्रीन (Lotus Herbals Safe Sun Uv Screen Mattegel Ultra Soothing Sunscreen) की कीमत 485 रूपए है।

    ऑयली स्किन के लिए सनस्क्रीन (Sunscreens For Oily Skin) की लिस्ट में शामिल ये 5 सनस्क्रीन लाभकारी माने जाते हैं, लेकिन अगर आपको स्किन से जुड़ी कोई समस्या है, तो पहले डॉक्टर से कंसल्ट करें और फिर इनमें से किसी भी ऑयली स्किन के लिए सनस्क्रीन (Sunscreens For Oily Skin) का इस्तेमाल करें।

    नोट : ऑयली स्किन के लिए सनस्क्रीन (Sunscreens For Oily Skin) की कीमत सिर्फ आपके जानकारी के लिए दी गई। इनके कीमत में कम या ज्यादा हो सकती है। कोई भी सनस्क्रीन क्रीम 100 प्रतिशत सुरक्षा नहीं देता है। ध्यान देने वाली बात ये है कि अल्ट्राहाई एसपीएफ, एसपीएफ 30 और 50 से ज्यादा आपकी स्कीन की सुरक्षा करेगा ऐसा नहीं है। इसलिए एसपीएफ 30 और 50 के सनस्क्रीन क्रीम आपको टैनिंग से बचा सकते हैं।

    और पढ़ें : सैलीसिलिक एसिड और ग्लाइकोलिक एसिड: ब्यूटी प्रोडक्टस में प्रयोग होने वाले यह एसिड किस तरह से हैं फायदेमंद, जानिए

    तैलीय त्वचा के लिए सनस्क्रीन के फायदे क्या हैं? (Benefits of Sunscreens For Oily Skin)

    ऑयली स्किन के लिए सनस्क्रीन (Sunscreens For Oily Skin)

    तैलीय त्वचा के लिए सनस्क्रीन इस्तेमाल करने से निम्नलिखित फायदे हो सकते हैं। जैसे:

    • सूर्य की हानिकारक किरणों से त्वचा पर पड़ने वाले स्पॉट्स (Spots) से बचने में मदद मिलती है।
    • सनबर्न (Sunburn) से बचाव में मदद मिलती है।
    • स्किन कैंसर (Skin Cancer) का खतरा कम होता है।
    • टूटे हुए ब्लड वेसल्स (Broken Blood Vessels) ठीक होते हैं।
    • स्किन हाइड्रेटेड (Hydrate skin) रहती है।

    तैलीय त्वचा के लिए सनस्क्रीन इस्तेमाल करने के फायदे, लेकिन जब आप सनस्क्रीन खरीदे तो कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

    और पढ़ें : Red Circle On the Skin: त्वचा पर लाल चकत्ते सिर्फ एक नहीं, बल्कि कई स्किन डिजीज की ओर इशारा कर सकते हैं!

    ऑयली स्किन के लिए सनस्क्रीन खरीदने से पहले किन बातों का ध्यान रखें? (Tips to choose Best Sunscreens For Oily Skin)

    तैलीय त्वचा के लिए सनस्क्रीन खरीदने से पहले निम्नलिखित बातों का ध्यान रखें। जैसे:

    1. सनस्क्रीन की कीमत (Price) क्या है।
    2. ऑयली स्किन के लिए सनस्क्रीन आसानी से बाजार में मिल जाता है या नहीं।
    3. ऑयली स्किन के लिए सनस्क्रीन में इस्तेमाल किये गए इंग्रीडिएंट्स से कोई एलर्जी तो नहीं है।
    4. सनस्क्रीन किस तरह की त्वचा के लिए है, क्योंकि स्किन टाइप (Skin type) को ध्यान में रखकर भी ऑयली स्किन के लिए सनस्क्रीन बनाया जाता है।

    इन चार बातों को ध्यान में रखकर ही विटामिन सी सीरम खरीदें।

    अगर आप किसी स्किन कंडिशन की शिकार हैं और ऑयली स्किन के लिए सनस्क्रीन (Sunscreens For Oily Skin) से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा। डर्मेटोलॉजिस्ट आपके स्किन कंडिशन (Skin Condition) को ध्यान में रखकर ऑयली स्किन के लिए सनस्क्रीन (Sunscreens For Oily Skin) या अन्य मेडिसिन प्रिस्क्राइब कर सकते हैं।

    आयुर्वेदिक ब्यूटी रेमेडीज के बारे में जानें संपूर्ण जानकारी नीचे दिए इस वीडियो लिंक को क्लिक कर। आयुर्वेदिक ब्यूटी एक्सपर्ट पूजा नागदेव खास जानकारी साझा कर रहीं हैं आयुर्वेदिक ब्यूटी रेमेडीज की, जिससे आप आसानी से अपना सकती हैं और चेहरे पर एक्ने के दाने या अन्य दाग-धब्बों को दूर करने के उपाय।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    What’s Better at the Beach: Sunscreen or an Umbrella?/https://health.clevelandclinic.org/whats-better-beach-sunscreen-umbrella/ Accessed on 17/06/2022

    Evaluation of a sunscreen during a typical beach period/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3146092/
    Accessed on 17/06/2022

    Sunscreening Agents/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3543289/Accessed on 17/06/2022

    Sunscreen: How to Help Protect Your Skin from the Sun/https://www.fda.gov/drugs/understanding-over-counter-medicines/sunscreen-how-help-protect-your-skin-sun/Accessed on 17/06/2022

    Acne – self-care/https://medlineplus.gov/ency/patientinstructions/000750.htm/Accessed on 17/06/2022

    लेखक की तस्वीर badge
    Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 17/06/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: