जिम जाते वक्त पहनने चाहिए कैसे कपड़े, क्या जानते हैं आप?

Medically reviewed by | By

Update Date फ़रवरी 18, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
Share now

एक अच्छी बॉडी पाने का सपना सभी देखते हैं, लेकिन कुछ ही ऐसे मेहनती लोग होते हैं जो अपने सपने को कड़ी मेहनत से साकार कर पाते हैं। एक अच्छी बॉडी पाने का रास्ता आजकल सीधे जिम से होकर गुजरता है। जिम में इस्तेमाल किए जाने वाले उपकरणों के साथ ही साथ जिम जाने के लिए सही कपड़ों का चुनाव करना भी काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको विशेष रूप से बता रहे हैं कि जिम जाने के कपड़े कैसे होने चाहिए।

जिम जाने के कपड़ों का सही चुनाव क्यों जरूरी?

जिम जाने के लिए शारीरिक रूप से सक्षमता और स्फूर्ति जितनी जरूरी है उतना ही जरूरी है जिम जाने के कपड़े का चयन करना। आप कुछ भी पहन के एक्सरसाइज नहीं कर सकते, आपके मन में ये सवाल जरूर उठ रहा होगा कि आखिर क्यों एक्सरसाइज के दौरान विशेष कपड़ों की जरुरत पड़ती है। विशेषज्ञों की मानें तो जिम करने का असर शरीर पर व्यापक रूप से पड़े इसके लिए जिम जाने के कपड़े का भी सीधा संबंध है।

Gym Stretch GIF by Chance The Rapper

 मसल्स, टेम्प्रेचर और शेप पर पड़ता है असर

अगर आपके कपड़े एक्सरसाइज के अनुकूल नहीं होगें तो जिम का प्रभाव आपके शरीर पर देखने को नहीं मिल सकता है। एक्सरसाइज के दौरान हमारा शरीर काफी गर्म हो जाता है पसीना भी नॉर्मल से ज्यादा निकलता है। इसलिए जिम जाने के कपड़े सही हो इस बात का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। कुछ लोग बिना प्रॉपर कपड़ों के ही जिम जाकर एक्सरसाइज करने लगते हैं। जबकि इसका विपरीत प्रभाव भी उनके शरीर पर पड़ सकता है। बता दें कि, जिम जाने के कपड़े ऐसे होने चाहिए जो पूरी तरह से पसीने को सोखने में सक्षम हो। इसलिए कपड़ों के डिजाइन के साथ ही उसके फैब्रिक का ध्यान रखना भी विशेष तौर पर आवश्यक माना जाता है, जिससे वेट ट्रेनिंग के दौरान मसल्स का फैलाव और शेप प्रभावित न हो। 

यह भी पढ़ें – सिक्स पैक बनाने के आसान टिप्स, बेसिक्स से करें शुरुआत

महिलाओं के लिए कैसे हों जिम जाने के कपड़े?

lifting weights gym GIF

आजकल महिलाओं के लिए विशेष रूप से मार्केट में बहुत ही आसानी से जिम जाने के कपड़े उपलब्ध हैं, जिनका चुनाव कर एक्सरसाइज को आराम से किया जा सकता है। महिलाओं को जिम जाने के कपड़ों में सबसे पहले सही फिटिंग के स्पोर्ट्स ब्रा का चयन करना चाहिए। अगर ब्रा की फिटिंग ठीक ना हो तो जिम के दौरान परेशानी हो सकती है। जिम जाने के कपड़े का चयन करते समय हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि आपके कपड़े ज्यादा लूज ना हों, जिम जाने के कपड़े न तो ज्यादा टाइट होने चाहिए और न ही लूज। ताकि शरीर से निकलने वाला पसीना आसानी से अब्सॉर्ब हो सके। लूज कपड़ों में पसीना आने की समस्या ज्यादा हो सकती है और आपका कंफर्ट लेवल भी कम हो सकता है।

यह भी पढ़ें- एक्सरसाइज से पहले खाएं ये चीजें, बढ़ेगी ताकत और दमदार होंगे मसल्स

एक्सरसाइज के हिसाब से तय करें कपड़े

रनिंग और ट्रेडमिल के लिए टाइट कपड़ों को ही अच्छा माना गया है। महिलाओं के लिए सपोर्टिंग स्पोर्ट्स ब्रा के साथ ही टाइट टी-शर्ट और टाइट लेगिंग को जिम जाने के लिए सबसे अच्छा माना गया है। हालांकि, यदि आप योग करने जा रही हैं तो उस स्थिति में बॉटम वियर के तौर पर कैप्री या ढीले पाजामे का चयन भी किया जा सकता है। जिम जाने के कपड़े खरीदने के लिए अब आपको ज्यादा सोच विचार करने की जरुरत नहीं है क्योंकि मार्केट के साथ ही साथ ये आपको आजकल ऑनलाइन भी बड़ी आसानी से मिल सकते हैं। 

पुरुषों के लिए कैसे हों जिम जाने के कपड़े?

working out joseph gordon levitt GIF

जिम जाने के कपड़े पुरुषों के लिए भी खास अहमियत रखते हैं। कुछ लोग जिम जाने के लिए शॉर्ट्स पहनना ज्यादा कम्फर्टेबल समझते हैं। जबकि विशेषज्ञों की माने तो जिम जाने के लिए कपड़े फुल बॉडी लेंथ के हो तो ज्यादा अच्छा है। चूंकि एक्सरसाइज करते वक्त टांगों से भी पसीना निकलता है इसलिए फुल लेंथ ट्राउजर का चुनाव सही हो सकता है। ये पसीने को पूरी तरह से सोख कर आपको एक्सरसाइज करने में मदद कर सकता है। यदि आप हैवी वेट एक्सरसाइज करते हैं तो आपको सपोर्टर का उपयोग जरूर करना चाहिए। इसके साथ ही लूज टी-शर्ट की जगह टाइट फुल लेंथ टी-शर्ट का उपयोग करना ज्यादा अच्छा रहता है। ये पसीने को अब्सॉर्ब करने में काफी सहायक साबित होते हैं। पुरुषों को जिम जाने के कपड़े में अंडरगारमेंट्स भी पसीने को सोखने वाले इस्तेमाल करने चाहिए। 

यह भी पढ़ें- क्या जिम जाने का मन नहीं करता? तो ये वर्कआउट मोटिवेशनल टिप्स करेंगे आपकी मदद

जिम जाने के कपड़े का फैब्रिक कैसा हो ?

working out simon pegg GIF

जिम जाने के कपड़े कैसे हों इस बारे में तो आप जान चुके हैं लेकिन इससे भी ज्यादा जरूरी है ये जानना की फैब्रिक कैसे हों। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, जिम जाने के कपड़े यदि कॉटन और लेनिन के हों तो उन्हें सबसे अच्छा माना जाता है। ये फैब्रिक पसीने को सोखने का काम करते हैं और आपकी त्वचा को सांस लेने में किसी प्रकार की कठिनाई नहीं होने देते। हालांकि, इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि कपड़े कभी भी पूरी तरह से कॉटन का ना हों। ये पसीने को सोख तो लेंगें लेकिन कपड़े को सूखने में काफी समय लग सकता है। जिम जाने के कपड़े यूं तो मौसम के मिजाज के अनुसार बदल भी सकते हैं लेकिन आमतौर पर कॉटन, लेनिन और लयक्रा मिक्स कपड़ों का ही चुनाव करते हैं। 

जिम जाने के लिए कपड़े के साथ ही इन बातों का भी रखें ख्याल 

जिम जाने के कपड़ों का चयन करने के साथ ही जूतों का ध्यान रखना भी काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। जिम जाने के लिए जूते कितने महत्वपूर्ण होते हैं इस बात का अंदाजा महंगे ब्रांड के स्पोर्ट्स शू देखकर लगाया जा सकता है। जूते हमेशा मोटे सोल के खरीदे ताकि जंप करने या ट्रेडमिल पर दौड़ते समय पैरों में घर्षण ना आए। गलत जूते आपके लिए पैरों में सूजन और चोट लगने का कारण बन सकता है। इसलिए अपनी साइज और कंफर्ट लेवल को ध्यान में रखते हुए जूते का चयन करना सही माना जाता है। जूतों का चयन करते समय इस बात का भी खास ख्याल रखें कि, आपके बड़े वाले अंगूठे और जूते के सामने वाले हिस्से में थोड़ा गैप हो। जिम जाने के लिए कपड़े के साथ ही जूता भी काफी मायने इसलिए रखते हैं, क्योंकि आपके पैर का एक्सरसाइज करते वक्त विशेष महत्व होता है। 

और पढ़ें :

बुजुर्गों के स्वास्थ्य के बारे में बताता है सीनियर सिटीजन फिटनेस टेस्ट

कैंसर में एक्युपंक्चर हो सकता है मददगार, जानें कैसे होता है इसका असर

ब्रीदिंग एक्सरसाइज से मालिश तक ये हैं प्रसव पीड़ा को कम करने के उपाय

सनकीपन क्या है, महिलाओं और पुरुषों में क्या अलग होता है पागलपन ?

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

संबंधित लेख:

    क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
    happy unhappy"

    शायद आपको यह भी अच्छा लगे

    ब्रा फीटिंग गाइड : जो हर लड़की हो जानना है जरूरी

    ब्रा फीटिंग गाइड क्या हैं, ब्रा फीटिंग के कैसे नापें, सही साइज की ब्रा कैसे चुनें, ब्रा को पहनने का सही तरीका क्या हैं, bra fitting guide in Hindi.

    Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
    Written by Shayali Rekha
    ब्यूटी/ ग्रूमिंग, स्वस्थ जीवन मई 19, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

    एक्सपर्ट ने बताए लॉकडाउन में स्ट्रेचिंग के फायदे, जिससे खुद को रख सकते हैं एक्टिव

    लॉकडाउन में स्ट्रेचिंग के फायदे क्या हैं, लॉकडाउन में स्ट्रेचिंग के फायदे इन हिंदी, Stretching benefits in lockdown in Hindi.

    Written by Shayali Rekha
    फिटनेस, स्वस्थ जीवन मई 18, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

    स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिहाज से लंबे समय तक बैठ कर काम करना है खतरनाक

    स्वास्थ्य और सुरक्षा की दृष्टि से ऑफिस में लगातार बैठकर काम करने से कई प्रकार की शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। यहां ऑफिस में स्वास्थ्य और सुरक्षा से जुड़े कुछ टिप्स बताए जा रहे हैं।

    Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
    Written by Bhawana Awasthi
    हेल्थ टिप्स, स्वस्थ जीवन मई 17, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

    योगा या जिम शरीर के लिए कौन सी एक्सरसाइज थेरिपी है बेस्ट

    एक्सरसाइज थेरेपी में योग कंप्लीट बॉडी सॉल्यूशन है। इसमें शरीर के हर एक अंग का इस्तेमाल होता है, इसे करने से जिम से भी ज्यादा फायदा मिलता है।

    Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
    Written by Satish Singh
    फिटनेस, स्वस्थ जीवन मई 7, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें