ऑस्टॉमी सर्जरी के बाद सेक्स कर सकते हैं या नहीं?

Medically reviewed by | By

Update Date मई 25, 2020
Share now

सर्जरी कोई और कैसी भी हो मरीज को उबरने में काफी समय लगता है। सर्जरी के बाद व्यक्ति की पहले और बाद की लाइफ में काफी अंतर आ जाता है। फिर चाहे खाने को लेकर हो या सेक्स को लेकर। फिर अगर बात ऑस्टॉमी जैसी सर्जरी की हो तो चुनौतियां और बढ़ जाती हैं। इस सर्जरी के बाद सेक्स करने में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन ऐसा नहीं कि इस सर्जरी के बाद आपको सेक्शुअल डिजायर को खत्म करना पड़ेगा। बस आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना होगा। यह जानने पहले समझते हैं कि ऑस्टॉमी क्या होती है?

ऑस्टॉमी

ऑस्टॉमी के अंतगर्त कोलोस्टॉमी, इलियोस्टॉमी और यूरोस्टॉमी जैसी सर्जरी आती हैं। यह सर्जरी उन लोगों की होती है जिन्हें यूरिन या वेस्ट पदार्थ को शरीर से बाहर निकालने में परेशानी होती है। ऐसे में एब्डॉमिन में होल करके वेस्ट पदार्थ को बाहर निकाला जाता है। और इस होल को स्टोमा कहा जाता है। कई बार सर्जरी के बाद वेस्ट पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने के लिए पाउच लगाया जाता है। कुछ केसेज में यह कुछ समय के लिए तो कभी हमेशा के लिए लगा दिया जाता है।

ऐसे में इस सर्जरी के बाद सेक्स करना चाहिए या नहीं और करना चाहिए तो कैसे ऐसे सवाल लोगों के दिमाग में आते रहते हैं। इसके साथ ही लोगों के दिमाग में इसको लेकर कई सारे भ्रम भी रहते हैं। हम इस आर्टिकल में उनको दूर करने का प्रयास करेंगे।

यह भी पढ़ें: Umbilical Hernia Surgery: अम्बिलिकल हर्निया सर्जरी क्या है?

क्या ऑस्टॉमी के बाद सेक्स किया जा सकता है?

इस सर्जरी के बाद आपको रिकवर होने में थोड़ा टाइम लगता है। यह इस पर भी निर्भर करता है कि आपकी कौन सी ऑस्टॉमी सर्जरी हुई है। आप इसके बाद कुछ टेम्प्रेररी सेक्शुअल साइड इफेक्ट्स का अनुभव कर सकते हैं। जिनमें इरेक्टाइल डिसफंक्शन और वजायनल ड्राइनेस शामिल है, लेकिन परेशान न हो आपकी सेक्शुअल रिलेशनशिप जारी रहेगी।

हो सकता है कि आप सर्जरी के बाद सेक्स के लिए तुरंत तैयार न रहें। इसके बारे में अपने पार्टनर को बताएं।
इस दौरान एक दूसरे को प्यार करना, किस करना जारी रखें। आपका फर्ज है कि आप इस दौरान अपने पार्टनर को कंफर्टेबल फील करवाएं और उससे कहें कि वह अभी भी आपके लिए उतने ही अट्रेक्टिव हैं।

ऑस्टॉमी के बाद सेक्स करने से पहले इन बातों का भी रखें ध्यान

  • सेक्स करने से पहले अपने ऑस्टॉमी पाउच को क्लीन कर लें।
  • सील को चेक कर लें कि यह पूरी तरह टाइट है या नहीं।
  • पाउच कवर का यूज करें
  • मार्केट में पाउच को छुपाने या एक जगह पर रखने के लिए कई सारी और कई प्रकार की लिंजरीज उपलब्ध हैं। जिनका उपयोग आप कर सकते हैं।
  • हो सकता है कि पुरानी सेक्स पॉजिशन को अब आप एंजॉय न कर पाएं तो परेशान न हो। कुछ नई पॉजिशन ट्राई करें।

यह भी पढ़ें: प्रेग्नेंसी में सेक्स के दौरान ब्लीडिंग क्यों होता है? जानें कुछ सुरक्षित सेक्स पोजिशन

ऑस्टॉमी सर्जरी के बाद सेक्स के दौरान क्या मैं कभी इरेक्शन फील नहीं कर पाऊंगा?

सर्जरी के बाद सेक्स करते वक्त अगर आपको पहली बार इरेक्शन में प्रॉब्लम आई है तो इसका मतलब ये नहीं है कि आपके साथ हमेशा ही ऐसा होने वाला है। रिलैक्स कीजिए और अपनी स्ट्रेंथ को दोबारा इक्ठ्ठा करके फिर से ट्राई कीजिए। अगर यह परेशानी बनी रहती है तो डॉक्टर से संपर्क करें।

स्टोमा के चलते अब मुझे कोई प्यार नहीं करेगा?

आपका ऐसा सोचना स्वाभाविक है। जो लोग ब्रेस्ट कैंसर में ब्रेस्ट या लिम्फ खो देते हैं वे भी ऐसा ही कुछ सोचते हैं। आप खुद के साथ कैसा व्यवहार करते हैं उस पर यह निर्भर करता है कि दूसरे आपके साथ कैसा बर्ताव करेंगे। अगर आप अपनी नई बॉडी के साथ कंफर्टेबल हैं और इसे एक्सेप्ट कर लेते हैं तो आपका पार्टनर भी यही करेगा।

सेक्स के दौरान बॉडी मूवमेंट्स और बॉडी का प्रेशर स्टोमा को नुकसान पहुंचा सकता है?

क्लोज बॉडी कॉन्टैक्ट और सेक्स के दौरान का मूवमेंट स्टोमा को नुकसान नहीं पहुंचाएगा। हालांकि, स्टोमा में फिंगर या किसी ऑब्जेक्ट का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। स्टोमा सेक्शुअल ऑर्गन नहीं है।

यह भी पढ़ें: शावर सेक्स टिप्स : ऐसे करें तैयारी, ताकि भारी न पड़े रोमांस 

स्टोमा से आने वाली दुर्गंध से मेरे पार्टनर का मूड खराब हो सकता है

ऑस्टॉमी के लिए यूज होने वाले डियोडराइज को स्पेशली डिजाइन किया जाता है जो कि यूरिन और स्टूल की दुर्गंध को दूर करते हैं। कुछ को पाउच में यूज किया जाता है। मॉर्डन पाउच ऑडर फ्री मटेरियल्स से बनाए जाते हैं। फ्रेश रहने के लिए बॉडी और पाउचिंग सिस्टम को क्लीन रखें।

सेक्स के अलावा इस सर्जरी के बाद लोगाों को दूसरे सवाल भी परेशान करते हैं। जानते हैं उनके बारे में

मैं स्टॉमा के साथ प्रेग्नेंट नहीं हो सकती?

जिस महिला की ऑस्टॉमी सर्जरी हुई हो वो प्रेग्नेंट हो सकती है। ऑस्टॉमी वह कारण नहीं है जो प्रेग्नेंसी में बाधा बनें, लेकिन फिर भी जब आप प्रेग्नेंसी प्लान करें तो डॉक्टर से बात जरूर करें। अगर आप स्वस्थ हैं तो आपके बच्चे को रिस्क होने की संभावना बेहद कम होगी।

क्या ऑस्टॉमी के बाद मैं ट्रैवल कर सकता हूं?

ऑस्टॉमी के बाद आपको प्री-ट्रिप प्लानिंग करनी होगी हां, लेकिन ये सही है कि ऑस्टॉमी आपको ट्रैवलिंग से नहीं रोकती। अगर आप प्लेन से यात्रा करने वाले हैं तो अपने साथ एक्सट्रा ऑस्टॉमी सप्लाइज लेकर यात्रा करें।

ऑस्टॉमी के बाद क्या मैं अपनी पसंद की सभी चीजें खा सकता हूं?

अगर आपके डॉक्टर ने हां कहा है तो आप जो चाहें खा सकते हैं, लेकिन अगर आपकी कोलोस्टॉमी या इलियोस्टॉमी हुई है तो कई सारे फूड्स आपके डाइजेस्टिव ट्रेक्ट को अफेक्ट कर सकते हैं। अगर सर्जरी के पहले आपको किन्हीं फूड्स का इस्तेमाल करने पर गैस बनती थी तो बाद में भी ऐसा ही होगा। आपको सर्जरी के बाद ऐसे फूड्स से परहेज करना चाहिए जो गैस का कारण बनते हैं या आपको डायजेस्टिव सिस्टम को अफेक्ट करते हैं।

गैस बनाने वाले फूडस- शतावरी, सेम की फली, बियर, ब्रोकोली, स्प्राउट्स, गोभी, कार्बोनेटेड पेय, फूलगोभी, प्याज, मटर आदि
इनकंप्लीट डायजेशन के लिए जिम्मेदार फूड्स-सेब के छिलके, गोभी, नारियल, मक्का, सूखे मेवे, मशरूम, नट्स, अनानास, पॉपकॉर्न, बीज आदि।

इन बातों का भी रखें विशेष ध्यान-

  • सर्जरी के बाद सेक्स के लिए मानसिक रूप से तैयार होने के लिए पूरा समय लें।
  • सर्जन सामान्यत: सर्जन तीन वीक तक सर्जरी के बाद सेक्स न करने की सलाह देते हैं, लेकिन आप चाहे तो कुछ महीने भी इंतजार कर सकते हैं।
  • अगर आपको सेक्स के दौरान किसी भी तरह की झिझक या परेशानी महसूस हो रही है तो आप अपने पार्टनर से इस बारे में बात जरूर करें।
  • आपको अब सेक्स के समय क्या पसंद या क्या नहीं इसके बारे में भी उनको जरूर बताएं। ताकि वे आपकी इच्छा को समझ सकें।
  • अगर आप अपनी सर्जरी के बारे में सबको बताना नहीं चाहते या बाद में बताना चाहते हैं तो यह आपके ऊपर है। जो भी करें बस एक बात का ख्याल रखें कि कोई भी इससे हर्ट न हो।

उम्मीद है कि ऑस्टॉमी सर्जरी के बाद सेक्स से जुड़े सवालों का जबाव आपको मिल गया होगा। हमें उम्मीद है कि इस सर्जरी के बाद सेक्स को लेकर किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ये आप अब समझ चुके होंगे। अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से संपर्क करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप किसी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान और उपचार प्रदान नहीं करता।

और पढ़ें: 

सेक्स के बाद हाइजीन का कैसे रखें ध्यान? जानें जरूरी टिप्स

कामुक स्तनपान (Lactophilia) से क्या सेक्स की इच्छा प्रबल होती है? जानें इसके कारण

सेक्स के वक्त आप भी करते हैं फ्लूइड बॉन्डिंग? तो जान लें ये बातें

एलजीबीटीक्यू सेक्स गाइड, एलजीबीटी सेक्स के बारे में जानें सबकुछ

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy"
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

वाटर इंटॉक्सिकेशन : क्या ज्यादा पानी पीना हो सकता है नुकसानदेह?

जानें जल विषालुता क्या होती है और इसके लक्षण व कारण क्या हैं। दिन में कितना पानी पीना सुरक्षित होता है? Water intoxication in Hindi.

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Shivam Rohatgi

कामुक स्तनपान (Lactophilia) से क्या सेक्स की इच्छा प्रबल होती है? जानें इसके कारण

कामुक स्तनपान क्या है, इरोटिक लैक्टेशन इन हिंदी, एडल्ट ब्रेस्टफीडिंग, लैक्टोफीलिया, lactophilia erotic lactation, adult lactation in Hindi.

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Shayali Rekha

शावर सेक्स टिप्स : ऐसे करें तैयारी, ताकि भारी न पड़े रोमांस

आपको जानकर हैरानी होगी कि शावर सेक्स टिप्स महिलाओं के मुकाबले पुरुषों को अधिक पसंद आता है। आप भी अपने बोरिंग हो रहे सेक्स लाइफ में शावर सेक्स टिप्स की मदद से रोमांच ला सकते हैं। Shower Sex Tips in HIndi.

Medically reviewed by Dr. Hemakshi J
Written by Hema Dhoulakhandi

युवाओं के लिए कामसूत्र की जानकारी क्यों अहम है?

युवाओं के लिए कामसूत्र की जानकारी क्यों जरूरी है? सिर्फ शारीरिक संबंध ही नहीं बल्कि कई अन्य महत्वपूर्ण जानकारी मिलती है कामसूत्र से।

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Hema Dhoulakhandi