home

स्पॉन्सर्ड आर्टिकल

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

प्यार के फायदेः प्यार करने के भी होते हैं कई जबरदस्त फायदे

प्यार के फायदेः प्यार करने के भी होते हैं कई जबरदस्त फायदे

यह बात तो हम सभी जानते हैं कि यदि हम किसी से प्यार करते हैं और बदले में भी हमें वही प्यार मिले तो प्यार के फायदे हमारी मेंटल और फिजिकल कंडीशन में कमाल के बदलाव आते हैं। यदि कुछ प्रेमियों की मानें तो प्यार अपने आप में एक ही समय पर अदभुत,रोमांचित और आश्चर्यचकित कर देने वाला अनुभव है।

प्यार वास्तव में आपकी सेहत के लिए वरदान साबित हो सकता है। यह सिर्फ हम नहीं कह रहें हैं बल्कि विज्ञान भी प्यार के फायदे कहता है। आइए, जानते हैं कि प्यार के फायदे किस तरह से आपके स्वास्थ्य को फायदा पहुंचा सकता है।

और पढ़ें – क्या आप भी टूथपेस्ट को जलने के घरेलू उपचार के रूप में यूज करते हैं? जानें इससे जुड़े मिथ और फैक्ट्स

प्यार के फायदे (benefits of love)

प्यार करने के फायदे सेहत के लिए बेहिसाब हैंजैसे-

दिल की सेहत में सुधार लाए प्यार के फायदे

क्या आप जानते हैं कि प्यार महिला और पुरुष दोनों में हार्ट अटैक के खतरे को काम कर सकता है। ये हम नहीं कह रहे यह विज्ञान कहता है। यूरोपियन जॉर्नल ऑफ प्रिवेंटिव कार्डियोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार शादीशुदा लोगों की तुलना में अवैवाहिक लोगों में हृदय संबंधित बीमारियों का खतरा लगभग 58 -66 % तक ज्यादा होता है।

वहीं पुरुषों के लिए एक खुशहाल शादी स्ट्रोक या हार्ट अटैक (heart attack) के खिलाफ एक कवच की तरह काम कर सकती है। एक इजरायली अध्ययन के अनुसार अविवाहित पुरुष शादीशुदा पुरुषों की तुलना में 64 % ज्यादा स्ट्रोक का सामना करते है।

और पढ़ें – हृदय रोग के लिए डाइट प्लान क्या है, जानें किन नियमों का करना चाहिए पालन?

डॉक्टर के पास कम जाना

हेल्थ एंड ह्यूमन सर्विस डिपार्टमेंट द्वारा शादी और स्वास्थ्य को लेकर कई स्टडी की गई हैं। एक स्टडी में बेहद उच्च संभावना के साथ पाया गया कि शादीशुदा लोग सामान्य के अनुसार डॉक्टर के पास कम जाते हैं।

कोई भी यह नहीं जानता है कि इसके पीछे आखिर क्या वजह है। डॉक्टर्स का मानना है कि जो लोग रिलेशनशिप में होते हैं वो अपना अधिक ख्याल रखते हैं और साथ ही उनके पार्टनर भी उनकी सेहत का ध्यान रखने में मदद करते हैं।

आपके पार्टनर आपके स्वास्थ्य को खराब होता नहीं देख सकते हैं जिसके कारण वह आपको स्वस्थ जीवनशैली अपनाने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। समय के साथ-साथ इन सभी आदतों के चलते व्यक्ति कम बीमार पड़ने लगता है।

और पढ़ें – फर्स्ट प्रीनेटल विजिट के दौरान डॉक्टर से पूछ सकती हैं ये सवाल

इम्युनिटी भी सुधरती है

प्यार करने के फायदे से डिप्रेशन, स्ट्रेस (stress) जैसी मानसिक समस्यायें कम होती हैं जिसका सीधा असर आपकी इम्युनिटी पर भी पड़ता है। इसके चलते व्यक्ति का जल्दी-जल्दी बीमार पड़ना कम होता है।

और पढ़ें – इम्युनिटी बढ़ाने के लिए गर्म पानी के साथ लें शहद और नींबू, जानें इसके 9 फायदे भी

स्ट्रेस दूर करें प्यार के फायदे

एक बेहतर और सच्चा साथी वैज्ञानिक तौर पर ना सिर्फ आपके मानसिक और शारीरिक विकास के लिए फायदेमंद है बल्कि वह आपको कई स्वास्थ्य संबंधित जटिल समस्याओ से भी दूर रखता है।

शिकागो विश्वविद्यालय में एक प्रयोग में यह पाया गया कि एक स्ट्रांग रिलेशनशिप में बॉडी में बनने वाले स्ट्रेस हार्मोन को भी मात दे सकती है। रिसर्च में पाया गया कि एक- दूसरे से कनेक्टेड कपल्स ने स्ट्रेस को अवैवाहिक लोगों की तुलना में बेहतर ढंग से हैंडल किया।

और पढ़ें – स्ट्रेस बस्टर के रूप में कार्य करता है उष्ट्रासन, जानें इसके फायदे और सावधानियां

पेन किलर की तरह काम करता है प्यार

फंक्शनल मैग्नेटिक रेसोनेंस इमेजिंग स्टडी में यह पाया गया की लंबे समय तक रिश्ते में रहने वाले लोगों के मस्तिष्क के भाग में अधिक सक्रियता होती है जो की उन्हें काबू में रखने में मदद करता है। सेंट्रल ऑफ डिजीज ने भी इस स्टडी की सरहाना की थी।

1 लाख 27 हजार युवकों के एक अध्ययन में यह पाया गया की शादीशुदा लोगों में सिरदर्द और कमर दर्द की शिकायत कम होती है।

साइकोलॉजिकल साइंस ने एक और अन्य स्टडी को प्रेम संबंध और दर्द के विषय में शामिल किया। शोधकर्ताओं ने 16 शादीशुदा महिलाओं को इलेक्ट्रिक शॉक दिया। जब महिलाओं ने अपने पति का हाथ थामा हुआ था तो उनके मस्तिष्क में चिंता की प्रतिक्रिया कम देखी गई। शादीशुदा जिंदगी जितनी खुशहाल होगी, प्रभाव उतना ही अधिक होगा।

और पढ़ें – इन 8 तरह के दर्द को दूर कर सकते हैं ये नैचुरल पेनकिलर, आप भी करें ट्राई

ब्लड प्रेशर को काबू में रखे प्यार के फायदे

एक खुशहाल रिश्ता आपके ब्लड प्रेशर को काबू में रखने में काफी मदद कर सकता है। एनाल्स ऑफ बिहेवियरल मेडिसिन में किए गए एक अध्ययन के निष्कर्ष में शोधकर्ताओं ने पाया कि शादीशुदा जोड़ों में ब्लड प्रेशर का लेवल अवैवाहिक लोगों की तुलना में काफी बेहतर था।

वहीं दुखी शादीशुदा जोड़ों ने इस अध्ययन में सबसे खराब प्रदर्शन किया। इससे यह साबित हुआ के रिश्तों में अपने आप में कई रोगों की दवा है।

और पढ़ें – ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के साथ जानुशीर्षासन के और अनजाने फायदें और करने का सही तरीका जानिए

डिप्रेशन (Depression) के लिए फायदेमंद होता है प्यार

प्यार के फायदे मानसिक स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाते हैं यह तो सब जानते ही हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि प्यार की मदद से डिप्रेशन जैसी भयंकर स्थिति से भी इंसान को बाहर निकाला जा सकता है।

और पढ़ें – पार्टनर को डिप्रेशन से निकालने के लिए जरूरी है पहले अवसाद के लक्षणों को समझना

लम्बी उम्र की चाबी होती है लव लाइफ

एक तथ्य ये भी है कि वैवाहिक लोग औरों की तुलना में अधिक समय तक जीवित रहते हैं। नेशनल हेल्थ इंटरव्यू सर्वे के अनुसार, वैवाहिक लोगों के मुकाबले अवैवाहिक लोगों में मृत्युदर 58 % ज्यादा होती है।

और पढ़ें: काफी गहरा पड़ता है डिप्रेशन का नींद पर असर, जानिए इसे दूर करने के तरीके

व्यवहारिक फायदे (Improve Behavior and Personality) भी पहुंचाता है प्यार

प्यार के फायदे यही खत्म नहीं होते हैं। अक्सर देखा गया है कि जिस व्यक्ति को प्यार होता है वह काफी खुशमिजाज रहने लगता है। इसका असर उसके व्यवहार पर भी पड़ता है। ऐसा इंसान सबके प्रति सदभाव रखने लगता है। इससे समाज के लोगों से भी उसका बिहेवियर अच्छा होता है।

और पढ़ें: पार्टनर को डिप्रेशन से निकालने के लिए जरूरी है पहले अवसाद के लक्षणों को समझना

रिलेशनशिप एंग्जायटी से लड़ने में करता है मदद

जब बात चिंता की आती है तो एक प्यार भरा और स्थिर रिश्ता व्यक्ति को उससे बचाने में बेहद मददगार साबित होता है। आपने भी इस एहसास को अपने जीवन में एक न एक बार तो जरूर महसूस किया होगा।

स्टेट यूनिवर्सिटी ऑफ न्यू यॉर्क द्वारा किए गए फंक्शनल एमआरआई स्कैन में प्यार में पड़े लोगों के मस्तिष्क की जांच की। इस अध्ययन में उन्होंने नए उत्साही जोड़ो की लंबे समय से साथ रहने वाले संयोजित जोड़ो से तुलना की।

दोनों ही समूह में पाया गया की इंटेंस लव के साथ मस्तिष्क के भाग में सक्रियता रहती है। यह डोपामाइन का इनाम देने वाला भाग होता है जो की कोकेन या पैसा जितने पर प्रतक्रिया दिखाता है।

लेकिन दोनों ही समूह के मस्तिष्क के अन्य भाग में बेहद विभिन्नता देखी गई। लंबे समय साथ रहने वाले जोड़ों में बॉन्डिंग (संबंध)वाले भाग में सक्रियता पाई गई और जो हिस्सा चिंता उतपन्न करता है वह कम प्रतिक्रिया पाई गई।

और पढ़ें – Anxiety Attack VS Panic Attack: समझें एंग्जायटी अटैक और पैनिक अटैक में अंतर

किसी के साथ रिलेशनशिप में नहीं हैं तो लाभ कैसे प्राप्त करें?

यदि आपकी लाइफ में स्पेशल वन की कमी है तो चिंता करने की कोई बात नहीं है। प्यार के फायदे आप तब भी पा सकते हैं। अगर आपके सामाजिक रिश्ते अच्छे हैं या सोशल सपोर्ट सही तरीके से है तभी यहीं स्वास्थ्य लाभ आपको मिलेंगे। परिवार के सदस्यों और दोस्तों के साथ सकारात्मक व्यवहार, करीबी रिश्ते में प्यार, विश्वास आपको स्वस्थ रख सकते हैं।

यहां तक ​​कि सिर्फ अपनों को गले लगाने से ही काफी मदद मिल जाती है। अधिकांश लोग जानते हैं कि गले लगने से आप अन्य लोगों से जुड़ाव महसूस कर सकते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि गले लगना वास्तव में बीमारी को रोकने में मदद कर सकते हैं? जब आप दूसरों से जुड़ाव महसूस करते हैं, खासकर शारीरिक स्पर्श के माध्यम से, तो आप तनाव के कारण होने वाली बीमारी का अनुभव कम करते हैं।

और पढ़ें –किस के प्रकार: इन तरीकों से जता सकते हैं अपना प्यार

400 से अधिक वयस्कों के एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने पाया कि जितने अधिक बार लोग गले मिलते हैं, उतना ही उनके बीमार होने की संभावना कम हो जाती है। गले लगना किसी व्यक्ति के जीवन में समग्र सोशल सपोर्ट का सूचक हो सकता है, जो अच्छे स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देता है।

इसी अध्ययन में, जिन वयस्कों ने कहा कि उनके पास एक मजबूत सामाजिक समर्थन मिला हुआ है, उन्हें कई तरह के अन्य स्वास्थ्य लाभ भी मिले हुए हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके रिश्ते की स्थिति क्या है, याद रखें कि सकारात्मक, करीबी रिश्ते आपके संपूर्ण स्वास्थ्य और कल्याण के लिए महत्वपूर्ण हैं।

परिवार के सदस्यों और दोस्तों में निवेश करने के लिए समय निकालना आपके व्यक्तिगत स्वास्थ्य में भी एक निवेश ही है।

कोई रिश्ता या कोई भी इंसान परफेक्ट नहीं होता। हर रिश्तों में उतार- चढाव आते हैं। ये उतार- चढाव कई बार तनाव का कारण भी बन सकते हैं। अब यह आप पर निर्भर करता है कि आप कितने बेहतर तरीके से परिस्तिथियों को संभालते हैं। ऊपर बताए गए प्यार के फायदे आपको कैसे लगे? हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं साथ ही अगर आपका इस विषय से संबंधित कोई भी सवाल या सुझाव है तो वो भी हमारे साथ शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Health benefits of sex and love/https://www.healthdirect.gov.au/health-benefits-of-love-and-sexAccessed on 14/09/2020

The Surprising Health Benefits of Love/https://uthealthaustin.org/blog/health-benefits-of-loveAccessed on 14/09/2020

SEVEN REASONS WHY LOVING RELATIONSHIPS ARE GOOD FOR YOU/https://healthcare.utah.edu/healthfeed/postings/2017/02/relationships.php/Accessed on 14/09/2020

What’s Love Got To Do With It?: Social Functioning, Perceived Health, and Daily Happiness in Married Octogenarians/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2896234/Accessed on 14/09/2020
लेखक की तस्वीर
Dr. Pranali Patil के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Aamir Khan द्वारा लिखित
अपडेटेड 08/07/2019
x