backup og meta
खोज
स्वास्थ्य उपकरण
बचाना

आखिर क्या है आलिया भट्ट के स्लिम बॉडी का राज, जानिए उनका फिटनेस सीक्रेट

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड डॉ. प्रणाली पाटील · फार्मेसी · Hello Swasthya


shalu द्वारा लिखित · अपडेटेड 31/08/2020

आखिर क्या है आलिया भट्ट के स्लिम बॉडी का राज, जानिए उनका फिटनेस सीक्रेट

बॉलीवुड एक्ट्रेस आलिया भट्ट को कौन नहीं जानता है। इतनी कम उम्र में उन्होंने बॉलीवुड इंडस्ट्री में जो मुकाम हासिल किया है, वो वाकई काबिले तारीफ है। हर घर का बच्चा-बच्चा आलिया भट्ट को जानता है और पसंद भी करता है। इतनी कम उम्र में अक्सर लोग अपने एंज्वॉयमेंट और व्यवस्तता के चलते अपने फिटनेस,डायट और लुक्स को लेकर लापरवाह  हो जाते हैं। लेकिन आलिया फिल्म इंडस्ट्री से हैं और उनका हेल्दी, फिट और खूबसूरत दिखना ही उनके लिए सबसे अहम मुद्दा है। इसलिए वो अपने लुक्स और फिटनेस को लेकर खिलवाड़ नहीं करती हैं। आप में से बहुत लोग जानते होंगे की आलिया का एक यूट्यूब चैनल है जिसमें वो स्किनकेयर के बारे में अक्सर बातें करती नजर आती हैं। वैसे आलिया सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं, और खुलकर अपने विचारों को बेझिझक लोगों के सामने रखती हैं। आज ज्यादातर लड़कियां आलिया भट्ट डायट जानना चाहती हैं। उनके जैसा फिगर पाने के लिए अक्सर लड़कियां उनके कमेंट और इनबॉक्स में आलिया भट्ट डायट और वर्कआउट को लेकर  मैसेज करती हैं।

अगर आपने ध्यान दिया होगा तो आलिया ने जब अपनी फिल्म से डेब्यू किया था,तब से अब में उनमें कितना बदलाव दिखा है। अब आलिया भट्ट एक परफेक्ट लीन बॉडी पर आ चुकी हैं। यह सब आलिया भट्ट डायट और वर्कआउट का नतीजा है। तो अगर आप भी आलिया के फैन हैं और उनकी डायट और वर्कआउट के बारे में जानना चाहते हैं, तो आज इस आर्टिकल में हम आलिया भट्ट डायट,वर्कआउट और उनके रूटीन के बारें में बताने वाले हैं।

पूरे दिन एक्टिव रहने के लिए आलिया भट्ट के दिन की शुरूआत

एक साक्षात्कार के दौरान आलिया बताती हैं कि, उनकी एक बहुत अच्छी आदत है, जो उनके रूटीन की एक अच्छी शुरूआत करने में मदद करती है। दरअसल आलिया भट्ट की आदत है कि वह जागने के तुरंत बाद मोबाइल चलाकर सोशल मीडिया पर नहीं जाती हैं। जब वह आउटडोर शूट पर होती हैं, तो वह एक  फ्लिपबोर्ड एप के जरिए केवल मौसम, न्यूज, स्वास्थ्य और पोषण के बारे में अपडेट लेती हैं। लेकिन जब वह घर पर होती हैं, तो वह खुद को अपडेट रखने के लिए सुबह अखबार पढ़कर अपने दिन की शुरुआत करती हैं। एक और आदत जो आलिया भट्ट डायट का हिस्सा है वो ये कि आलिया रोज सुबह नींबू पानी पीती हैं। उनका कहना है कि पहले वह कॉफी से दिन की शुरुआत करती थी। लेकिन वर्तमान में कुछ स्वास्थ्य समस्याओं के कारण उन्होंने कैफीन का सेवन कम कर दिया है इसलिए वह नींबू पानी पीती हैं।

क्विज खेलकर जानें कि वर्कआउट के पहले क्या खाना चाहिए : Quiz: वर्कआउट से पहले क्या खाना चाहिए? जानने के लिए खेलें प्री-वर्कआउट मील क्विज

[mc4wp_form id=’183492″]

आलिया भट्ट कहती हैं, कि सुबह थोड़ा वॉक करना बहुत अच्छा माना जाता है। इसलिए उनकी यह आदत है कि यदि वह घर पर होती हैं तो घर के आस-पास टहलती हैं। यदि वह आउटडोर शूट पर बाहर होती हैं, तो वह अपने कमरे से निकलकर बाहर वॉक करती हैं। लेकिन सुबह कुछ स्टेप्स चलती जरूर हैं। आलिया एक डायरी अपने साथ रखती हैं जिसमें अपनी सुबह की दिनचर्या के हिस्से के रूप में एक पंक्ति लिखती है। जो उनके जीवन, भविष्य, परिवार, आदि के बारे में हो सकता है। हर सुबह वह शूटिंग के लिए अपने डायलॉग की प्रैक्टिस करती हैं। आलिया भट्ट दिनभर फिट और एनर्जेटिक रहने के लिए हर दिन सुबह की इस साधारण दिनचर्या का पालन करती हैं। वह अपने स्मार्टफोन को अपने दिन की शुरूआत के दौरान स्क्रॉल करने से बचती हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि यह करने से व्यक्ति अस्वस्थ और आलसी महसूस करने लगता है। 

आलिया भट्ट डायट क्या है?

आलिया भट्ट का बॉडी ट्रांसफॉर्मेशन यानि पहले उनका वजन बहुत ज्यादा था लेकिन उन्होंने डायट और वर्कआउट करके अपना वजन कम किया है। यह सचमुच एक काबिले तारीफ काम था, जिसकी लोगों ने बहुत सराहना किया है। फिट रहने के लिए आलिया बहुत साधारण आहार का पालन करती हैं। आलिया भट्ट बताती हैं कि वह अपने आपको फिट रखने के लिए कुछ चीजों को अपने आहार के हिस्सा नहीं बनाती हैं। जिसमें चीनी, कार्ब्स, तेल और जंक फूड है जिसे वह खुद से दूर रखती हैं। आलिया भट्ट डायट में बहुत सारा पानी पीती हैं। वो बताती हैं कि उनके आहार में नाश्ते के लिए पोहा, अंडे और सैंडविच शामिल होते हैं। भोजन के बीच में वह स्वस्थ स्नैक्स जैसे, मूंगफली या मखाने या फल का सेवन करती हैं। दोपहर के भोजन के लिए, वह घर का बना खाना खाती हैं जिसमें दाल, रोटी, चावल और सलाद होता है। और अंत में, रात के खाने के लिए, उसका पसंदीदा भोजन दही चावल है। वर्कआउट के बाद केसर, नींबू पानी और नारियल पानी पीना उन्हें बेहद पसंद है।

और पढ़ें : बेस्ट एनीमिया डायट चार्ट को अपनाकर बीमारी से करें बचाव

आलिया भट्ट डायट में मिड मॉर्निंग के दौरान वह सब्जी, सांभर, इडली या फल खाना पसंद करती हैं। वह मिड-इवनिंग में एक कप कॉफी या बिना चीनी वाली चाय के साथ एक प्लेट फल भी खाती हैं। आलिया का कहना है कि वो अपनी डायट में बिना तेल या बहुत ही कम तेल वाला भोजन लेना पसंद करती हैं। उनके आहार योजना में कम कार्ब्स और उच्च प्रोटीन शामिल होता है। वह ओट्स, ताजे फल, सलाद और योगर्ट जैसे खाद्य पदार्थों की बहुत शौकीन हैं। तो ये डायट उनके जीवनशैली का अहम हिस्सा है।

ऊपर दी गई जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। इसलिए किसी भी डायट, दवा या सप्लिमेंट का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर करें। हैलो स्वास्थ्य किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है।

आलिया भट्ट फिटनेस रेजिम में क्या-क्या शामिल है?

  • आलिया भट्ट एक सख्त फिटनेस शेड्यूल को फॉलो करती हैं जो कार्डियो, वेट ट्रेनिंग, डांस और योगा एक्सरसाइज का मिश्रण है। 
  • उनके वर्कआउट रूटीन में मुख्य रूप से वेट ट्रेनिंग, एल्टीट्यूड ट्रेनिंग, बीच रनिंग, स्विमिंग, किक बॉक्सिंग और फंक्शनल और सर्किट ट्रेनिंग शामिल हैं। 
  • आलिया भट्ट सप्ताह में तीन या चार बार जिम जाती हैं। लेकिन वह हर दिन 40 मिनट तक कार्डियो करती हैं।
  • आलिया के वर्कआउट चार्ट में ट्रेडमिल पर दौड़ना, डंबल पुश-अप, लेटरल पुल-डाउन, बाइसेप्स कर्ल, ट्राइसेप्स पुश डाउन, क्रंच, बैक एक्सटेंशन, और लंजेज शामिल हैं। 
  • आलिया भट्ट भी योग व्यायाम की बहुत शौकीन हैं क्योंकि उनका मानना ​​है कि यह उन्हें लचीला बनाता है और शक्ति प्रदान करता है। 
  • आलिया स्वस्थ और फिट रहने के लिए अपनी दैनिक दिनचर्या में विभिन्न प्रकार के योग अभ्यासों का अभ्यास करती हैं। 
  • वह अष्टांग योग की बहुत शौकीन हैं। वह एंटी-ग्रैविटी योगासन जैसे शीर्षासन करना भी पसंद करती हैं। वह चक्रासन, भुजंगासन, सूर्य नमस्कार, प्राणायाम और ध्यान करती हैं।
  • और पढ़ें : एम एस धोनी डायट प्लान और फिटनेस सीक्रेट को समझें, ताकि उन्हीं की तरह रह सकें फिट

    आलिया भट्ट का फिटनेस मंत्र क्या है?

    बॉलीवुड एक्ट्रेस आलिया भट्ट के फिटनेस के बारे में जानकर आप इतना तो समझ ही गए होगें कि वह अपने फिटनेस को लेकर कितना मेहनत करती हैं। उनका फिटनेस सीक्रेट है, बहुत सारा पानी पीना और हमेशा हाइड्रेटेड रहना। इसके अलावा भोजन में ताजे फल और सब्जियां खाना और बहुत सारे कार्ब्स और तेल से बचना।

     जैसा की आपने देखा है अब तक हमारे साथ मौजूद सभी फिटनेस फ्रीक लोगों ने एक बात कॉमन है, पानी का अधिक सेवन करना जीवनशैली का सबसे अहम हिस्सा होता है। इसलिए पानी पीने में कमी न आने दें। क्योंकि पानी की कमी से आपके शरीर के बाहरी और अंदरूनी दोनों हिस्सों पर प्रभाव पड़ता है।

    ऊपर दी गई जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। इसलिए किसी भी डायट, दवा या सप्लिमेंट का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

    डिस्क्लेमर

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

    डॉ. प्रणाली पाटील

    फार्मेसी · Hello Swasthya


    shalu द्वारा लिखित · अपडेटेड 31/08/2020

    ad iconadvertisement

    Was this article helpful?

    ad iconadvertisement
    ad iconadvertisement