home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Banocide Forte: बेनोसाइड फोर्ट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन|डोसेज|उपयोग|साइड इफेक्ट्स|सावधानी और चेतावनी|रिएक्शन|स्टोरेज
Banocide Forte: बेनोसाइड फोर्ट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन

बेनोसाइड फोर्ट (Banocide Forte) कैसे काम करता है?

बेनोसाइड फोर्ट टैबलेट के रूप में उपलब्ध है। यह 100 एमजी टैबलेट के रूप में उत्पादित की जाती है। इसे तैयार करने के लिए डाईइथाइलकार्बामाजीन (Diethylcarbamazine) का इस्तेमाल किया जाता है। इस दवा में मौजूद एंटीसेप्टिव एजेंट का इस्तेमाल वार्म इंफेक्शन के कारण हाथों और पांव में होने वाली सूजन को कम करने के लिए किया जाता है। इतना ही नहीं इस दवा का इस्तेमाल वार्म इंफेक्शन के कारण होने वाली ब्लाइंडनेस के इलाज में किया जाता है।

वार्म इंफेक्शन के कारण ज्वाइंट, कनेक्टिव टिशू और नर्वस सिस्टम में परेशानी के साथ सांस लेने में परेशानी हो सकती है। इस दवा का उपयोग फाइलेरिया संक्रमण (कृमि संक्रमण) वुचेरेरिया बैन्क्रॉफ्टी, लोआ लोआ, ब्रुगिया मरी, उष्णकटिबंधीय ईसीनोफीलिया टोक्सोकेरिएसिस आदि के इलाज में होता है।

डोसेज

बेनोसाइड फोर्ट (Banocide Forte) का सामान्य डोज क्या है?

व्यक्ति की उम्र, हाइट, वजन और मेंटल और शारिरिक क्षमता को देखते हुए एक्सपर्ट बेनोसाइड फोर्ट का सेवन करने की सलाह देते हैं, लेकिन सही यही है कि एक व्यस्क इस दवा को 50 से 100 एमजी एक से लेकर तीन बार तक सेवन कर सकता है। वहीं बुजुर्ग की बात करें तो वो वह भी 50 से 100 एमजी खुराक दिन में एक से तीन बार सेवन कर सकता है। वहीं बच्चों की बात करें तो उन्हें 1 से 9 एमजी एक दिन में तीन बार तक दिया जा सकता है। देखा गया है कि यह दवा एक घंटे में ही अपना असर दिखाना शुरू कर देती है और 12 घंटों तक इसका असर बना रहता है।

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

डॉक्टर के सुझाए डोज से यदि आप ज्यादा मात्रा में डोज का सेवन करते हैं तो जरूरी है कि जल्दी से जल्दी आप डॉक्टरी सलाह लें। इस परिस्थिति में आपको मेडिकल इमरजेंसी तक की जरूरत पड़ सकती है।

बेनोसाइड फोर्ट (Banocide Forte) की खुराक मिस हो जाए तो क्या करूं?

यदि आप टैबलेट का सेवन करना भूल जाते हैं तो उस परिस्थिति में जरूरी है कि जल्दी से जल्दी दवा का सेवन करें। यदि आपकी अगली खुराक का समय आ गया है तो आने वाले समय से आप नियमित तौर पर दवा का सेवन करें। लोगों को डबल डोज से बचना चाहिए।

और पढ़ें : Folitrax: फोलिट्रैक्स क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

उपयोग

बेनोसाइड फोर्ट (Banocide Forte) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

इस दवा का सेवन आप चाहें तो खाने के साथ या बिना भोजन के सिर्फ पानी के साथ कर सकते हैं, लेकिन खाने के बाद यदि इसका सेवन करेंगे तो काफी फायदा पहुंचेगा और स्टमक संबंधी परेशानी भी नहीं होगी, लेकिन जरूरी है कि पहले डॉक्टरी सलाह ली जाए, उसके बाद ही दवा का सेवन शुरू करें। बेनोसाइड फोर्ट टैबलेट के सेवन को लेकर जरूरी है कि खुराक संबंधी दिशा- निर्देशों का पालन करना चाहिए। वहीं इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि उन्हें डॉक्टर के द्वारा सुझाए गए डोज से न कम और न ही ज्यादा मात्रा में सेवन करना चाहिए। यदि दवा के सेवन को लेकर रिएक्शन होता है या फिर स्थिति और गंभीर होती है तो जरूरी है कि जल्द से जल्द इमरजेंसी ट्रीटमेंट करवाएं। जरूरी है कि दवा का सेवन डॉक्टर से पूछकर और दवा को छोड़ने संबंधी निर्णय भी डॉक्टर से पूछकर ही करें।

यह दवा वार्म यानि कीड़े को मार देती है, जहां ज्यादा कीड़े होते हैं वहीं यह दवा अटैक करती है। इसके बाद हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी वैसे कीड़ों को मार देती है।

बेनोसाइड फोर्ट का इस्तेमाल कुछ बीमारियों को ठीक करने के लिए किया जाता है

  • लिम्फेटिक फिलारिएसिस (Lymphatic Filariasis) : इस दवा का इस्तेमाल लिम्फेटिक फिलारिएसिस की बीमारी को ठीक करने के लिए किया जाता है। यह बीमारी वूचिरिया बैनक्रोफ्टी, ब्रूगिया मालाई, ब्रूगिया टिमोरी के कारण होती है। इस बीमारी के होने से व्यक्ति के हाथों, पांवों व प्राइवेट पार्ट में सूजन हो सकती है।
  • लोआईसिस (Loiasis) : इस दवा का इस्तेमाल लोआईसिस की बीमारी को ठीक करने के लिए किया जाता है। यह लोआ लोआ की वजह से वार्म इंफेक्शन के कारण आंखों में होने वाली यह बीमारी है। सामान्य तौर पर यह बीमारी हिरण की मक्खी या फिर आम की मक्खी के काटने से होती है।
  • टोक्साकारिएसिस (Toxocariasis) : इस दवा का इस्तेमाल टोक्साकारिएसिस की बीमारी को ठीक करने के लिए किया जाता है। इस बीमारी में वार्म इंफेक्शन के कारण रुमेटिक, न्यूरोलॉजिक और एस्थेमेटिक के लक्षण दिखने के साथ कई मामलों में अंधापन जैसे लक्षण भी देखने को मिलते हैं।
  • ट्राॅपिकल पल्मोनरी इसिनोफीलिया (Tropical pulmonary eosinophilia) : ट्राॅपिकल पल्मोनरी इसिनोफीलिया की बीमारी के शुरुआती लक्षणों को ठीक करने के लिए बेनोसाइड फोर्ट का इस्तेमाल किया जाता है। यह बीमारी वूचिरिया बेनक्रॉफ्टी (Wuchereria bancrofti ) के कारण होती है। इस वजह से रात में लगातार कफ आता है, कमजोरी के साथ लो ग्रेड फीवर और स्प्लिन बढ़ जाते हैं। उन कंडिशन में इस दवा को देकर मरीज का इलाज किया जाता है।

और पढ़ें : Cardivas : कार्डिवैस क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

साइड इफेक्ट्स

बेनोसाइड फोर्ट (Banocide Forte) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

बेनोसाइड फोर्ट का सेवन करने से कुछ मेजर तो कुछ माइनर साइड इफेक्ट हो सकते हैं, जैसे:

और पढ़ें : Cardivas : कार्डिवैस क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

सावधानी और चेतावनी

बेनोसाइड फोर्ट (Banocide Forte) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए?

  • एलर्जी : ऐसे मरीज जिन्हें डाइथेलकारबामेजीन (Diethylcarbamazine ) सहित अन्य दवा से एलर्जी या इनमें पाए जाने वाले तत्वों से एलर्जी है उनको बेनोसाइड फोर्ट का सेवन कतई नहीं करना चाहिए।
  • ओंकोसिरसिएसिस (Onchocerciasis) : ऐसे मरीज जिनको यह दवा देकर इलाज किया जाता है उन्हें मैजोटी रिएक्शन (Mazzotti reaction ) दिखने की संभावनाएं होती हैं। इसके कारण संभावनाएं रहती हैं कि मरीज को बुखार, सिर दर्द, सिर चकराना, उल्टी, लिम्फेनजाइटिस, अस्थमेटिक अटैक जैसे लक्षण दिख सकते हैं। दवा के रिएक्शन को ध्यान में रखते हुए ऐसे मरीजों को काफी सावधानी से देखभाल की जरूरत पड़ सकती है।
  • लंबे समय तक इस्तेमाल के लिए : लंबे समय तक इस दवा का सेवन किया जाए तो संभावनाएं रहती हैं कि व्यक्ति को टनल विजन, नाइट ब्लाइंडनेस और दिखाई न देना जैसी समस्याएं हो सकती हैं।
  • गंभीर रूप से बीमार रोगियों के लिए : बेनोसाइड फोर्ट का इस्तेमाल गंभीर रूप से बीमार रोगियों को नहीं करने की सलाह दी जाती है। जब तक वे ठीक न हो जाए तब तक इस दवा का सेवन करने की सलाह नहीं दी जाती। ठीक होने के बाद दवा दी जाती है। संभावनाएं रहती हैं कि दवा देने से कहीं उनक तबियत और ज्यादा न बिगड़ जाए।
  • एपीलिप्सी (Epilepsy) : ऐसे मरीज जिनमें एपीलिप्सी की बीमारी के लक्षण देखने को मिलते हैं या फिर पूर्व में यह बीमारी हुई हो उनको काफी सावधानीपूर्वक यह दवा दी जाती है। संभावनाएं रहती हैं कि उन्हें कनवलशन्स और सीजर्स की बीमारी कहीं न हो जाए। वहीं इन मामलों में डोज एडजस्टमेंट के साथ किसी अन्य दवा को बदलने के साथ समय- समय डॉक्टरी जांच जरूरी हो जाती है।
  • हार्ट डिजीज : ऐसे मरीज जो कार्डिएक डिजीज से ग्रसित हैं उन्हें इस प्रकार के दवाओं का सेवन नहीं करने की सलाह दी जाती है। संभावनाएं रहती हैं कि दवा का सेवन करने के कारण कहीं उनकी बीमारी और न बढ़ जाए। टैकिकार्डिया (tachycardia ) यानि हार्ट रेट का बढ़ने जैसी संभावनाएं हो सकती हैं। ऐसे में जरूरी है कि मरीज में इस प्रकार के लक्षण दिखाई देने पर उन्हें जल्द से जल्द डॉक्टरी सलाह लेनी चाहिए। इन मामलों में डोज एडजस्टमेंट के साथ किसी अन्य दवा को बदलने के साथ समय समय डॉक्टरी जांच जरूरी हो जाती है।
  • अन्य दवाएं : बेनोसाइड फोर्ट अन्य दवाओं के साथ भी रिएक्शन कर सकती है, वहीं नकारात्मक असर भी दिख सकता है। इसलिए जरूरी है कि दवा का सेवन करने से पहले डॉक्टर को हर्ब और सप्लिमेंट की जानकारी देना जरूरी हो जाता है।
  • ड्राइविंग या हैवी मशीन चलाने को लेकर : इस दवा का सेवन करने के कारण कुछ मरीजों को सिर चकराना या उनींदापन के लक्षण महसूस हो सकते हैं। इसलिए यह सलाह दी जाती है कि दवा का सेवन करने के बाद न तो ड्राइविंग करें और न ही हैवी मशीन को ऑपरेट करें।

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान बेनोसाइड फोर्ट (Banocide Forte) को लेना सुरक्षित है?

जब तक एकदम जरूरी न हो जाए तब तक शिशु को दूध पिलाने वाली महिलाओं और गर्भवती महिलाओं को इस दवा का सेवन करने की सलाह नहीं दी जाती है। जरूरी है कि दवा का सेवन करने के पूर्व डॉक्टर से इसके रिस्क और बेनीफिट्स के बारे में विचार विमर्श कर लिया जाए।

रिएक्शन

कौन-सी दवाइयां बेनोसाइड फोर्ट (Banocide Forte) के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

बेनोसाइड फोर्ट अलग-अलग लोगों पर अलग तरीके से रिएक्शन करती है। ऐसे में डॉक्टरी सलाह लेने के बाद ही दवा का उपयोग करना चाहिए।

इस दवा के साथ बेनोसाइड फोर्ट कर सकती है रिएक्शन

  • एंटीमैलेरिअल ड्रग्स (Antimalarial drugs)

क्या बेनोसाइड फोर्ट (Banocide Forte) भोजन या एल्कोहॉल के साथ रिएक्शन करती है?

इस दवा का सेवन करने के साथ शराब का सेवन नहीं करने की सलाह दी जाती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि संभावनाएं रहती हैं कि कुछ साइड इफेक्ट्स हो।

क्या बेनोसाइड फोर्ट (Banocide Forte) हेल्थ कंडिशन को प्रभावित कर सकती है?

निम्न बीमारियों के साथ रिएक्शन की हैं संभावनाएं।

  • लिवर डिजीज : लिवर डिजीज से ग्रसित मरीजों की बात करें तो कुछ मामलों में ही इस दवा को मरीज को दिया जाता है। वहीं ऐसे मरीजों का समय-समय पर लिवर फंक्शन की जांच कराना जरूरी होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि संभावनाएं रहती हैं कि यदि इस दवा को मरीज को दिया जाए तो उनके लक्षण बढ़ सकते हैं। इस मामले में डॉक्टरी सलाह अनुसार मरीज की क्लीनिकल कंडिशन को देखते हुए डोज एडजस्टमेंट कर सकते हैं।
  • किडनी डिजीज :किडनी डिजीज से ग्रसित मरीजों की बात करें तो बेहद ही जरूरी मामलों में ही इस दवा को मरीज को दिया जाता है। वही ऐसे मरीजों का समय-समय पर किडनी फंक्शन की जांच कराना जरूरी हो जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि संभावनाएं रहती हैं कि यदि इस दवा को मरीज को दिया जाए तो उनके लक्षण बढ़ सकते हैं। इस मामले में डॉक्टरी सलाह अनुसार मरीज की क्लीनिकल कंडिशन को देखते हुए डोज एडजस्टमेंट कर सकते हैं।

और पढ़ें : Trajenta: ट्राजेंटा क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

स्टोरेज

बेनोसाइड फोर्ट (Banocide Forte) को कैसे करूं स्टोर?

बेनोसाइड फोर्ट को घर में सामान्य रूम टेम्प्रेचर पर ही रखें। इसे सूर्य कि किरणों से बचाकर रखें। 25 डिग्री तापमान दवा के लिए बेस्ट है, लेकिन फ्रिज में रखने की गलती न करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो यह दवा सामान्य रूप से काम नहीं कर पाएगी। इसके अलावा इसे बच्चों की पहुंच से दूर रखना चाहिए। इसे एयरटाइट कंटेनर में रखना अच्छा होगा। इतना ही नहीं दवा को डिस्पोज करने के लिए इसे फ्लश नहीं करना चाहिए। इससे पर्यावरण को नुकसान पहुंच सकता है। दवा एक्सपायर हो जाए तो उसे कैसे डिस्पोज करना है उसको लेकर फॉर्मासिस्ट से सलाह लेनी चाहिए।

बेनोसाइड फोर्ट (Banocide Forte) किस रूप में उपलब्ध है?

  • टैबलेट

इस विषय पर अधिक जानकारी के लिए डाॅक्टरी सलाह लें। ।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Diethylcarbamazine/ https://www.drugbank.ca/drugs/DB00711 / Accessed 16 june 2020

BANOCIDE / BANOCIDE FORTE (ORAL FORMULATIONS)/ https://india-pharma.gsk.com/media/701051/banocide-and-banocide-forte.pdf / Accessed 16 june 2020

Diethylcarbamazine/ https://pubchem.ncbi.nlm.nih.gov/compound/Diethylcarbamazine / Accessed 16 june 2020

Diethylcarbamazine/ https://druginfo.nlm.nih.gov/drugportal/name/diethylcarbamazine /Accessed 16 june 2020

लेखक की तस्वीर badge
Satish singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 17/06/2020 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x