home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Carboxymethylcellulose: कार्बोक्सिमिथाइलसेलुलोज क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

जानिए मूल बातें |सावधानियां एवं चेतावनी |जानिए इसके साइड इफेक्ट |इन जरूरी बातों को जानें |डॉक्टर की सलाह
Carboxymethylcellulose: कार्बोक्सिमिथाइलसेलुलोज क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

जानिए मूल बातें

कार्बोक्सिमिथाइलसेलुलोज का उपयोग किसलिए किया जाता है?

कार्बोक्सिमिथाइलसेलुलोज एक ऑई ड्रॉप है जिसका इस्तेमाल आंखों के सूखेपन की समस्या में किया जाता है। लगातार हीटिंग, एयर कंडीशन और कंप्यूटर का इस्तेमाल से होने वाली आंखों की ड्रायनेस को खत्म करने के लिए इस दवा का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।

इस उत्पाद में निम्न में से 1 या अधिक तत्व हो सकते हैं:

कार्बोक्जिमिथाइलसेलुलोज, डेक्सट्रान, ग्लिसरीन, हाइपोमेलोज, पॉलीइथाइलीन ग्लाइकॉल 400 (पीईजी 400), पोलिसॉर्बेट, पॉलीविनाइल एल्कोहॉल, पोविडोन, या प्रोपीलीन और ग्लाइकोल।

मुझे कार्बोक्सिमिथाइलसेलुलोज कैसे लेना चाहिए?

कार्बोक्सिमिथाइलसेलुलोज का इस्तेमाल कैसे करना है? इसके लिए कृपया अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बातचीत करें। अगर दवा के रंग में किसी तरह का बदलाव हो या उसमें बुलबुले हों तो इसका इस्तेमाल ना करें। इस दवा के कुछ ब्रांड्स में ग्लिसरीन युक्त पॉलीसोर्बेट्स हो सकता है, जिसके कारण दवा का रंग दूधिया हो सकता है। जब तक सॉल्यूशन का रंग नहीं बदलता इस दवा का इस्तेमाल कर सकते हैं।

कुछ आई ड्रॉप का इस्तेमाल करने से पहले सॉल्यूशन को शेक करना जरूरी होता है। इसलिए कृपा बोतल पर दिए गए निर्देशों को ध्यान पूर्वक पढ़ें। आई ड्रॉप का इस्तेमाल आमतौर पर आवश्यकता अनुसार किया जाता है।

अगर आप मलहम का इस्तेमाल कर रहे हैं तो दिन में 1 या दो बार डॉक्टरों के निर्देशानुसार कर सकते हैं। यदि एक बार मलहम का इस्तेमाल किया जाता है तो रात को सोने से पहले इसका प्रयोग करने से रिजल्ट पॉजिटिव आता है।

इस दवा का इस्तेमाल करने से बाद आपकी स्थिति में किसी भी तरह का बदलाव आता है। आपका स्वास्थ्य पहले से सुधरता है या हालात और भी ज्यादा बिगड़ते हैं तो इस बारे में तुरंत अपने डॉक्टर को जानकारी दें।

मैं कार्बोक्सिमिथाइलसेलुलोज कैसे स्टोर करूं?

कार्बोक्सिमिथाइलसेलुलोज को रूम टेम्प्रेचर पर ही स्टोर करना चाहिए। इसे धूप के सीधे प्रभाव या नमी में आने से बचाकर रखें। कार्बोक्सिमिथाइलसेलुलोज को कभी भी बाथरूम या ठंडी जगह में न रखें। मार्केट में कार्बोक्सिमिथाइलसेलुलोज के अलग-अलग ब्रांड हैं, जिन्हें स्टोर करने के लिए दिशा-निर्देशों को पढ़ें या फिर अपने डॉक्टर से इसके बारे में पूछें। सुरक्षा के लिहाज से, आपको सभी दवाइयों को बच्चे और जानवरों की पहुंच से भी दूर रखना चाहिए।

बिना-निर्देश के कार्बोक्सिमिथाइलसेलुलोज को टॉयलेट या किसी नाले में न फेकें। अगर यह एक्सपायर हो चुका है, तो इसका इस्तेमाल न करें। इसकी अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

और पढ़ें : Pancreatin : पैंक्रियेटिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

सावधानियां एवं चेतावनी

कार्बोक्सिमिथाइलसेलुलोज का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

अगर आप वर्तमान में किसी तरह की दवा का सेवन कर रहे हैं या आपको किसी तरह की दवा से एलर्जी है तो अपने कार्बोक्सिमिथाइलसेलुलोज के उपयोग से पहले अपने डॉक्टर से बातचीत करें।

एक बात का ध्यान रखें कि इस दवा का इस्तेमाल करने के दौरान अगर आप किसी तरह की कोई मेडिकल और डेंटल सर्जरी करवा रहे हैं तो अपने सर्जन और डेंटिस्ट को अपनी सभी दवाओं और कार्बोक्सिमिथाइलसेलुलोज के सेवन के बारे में जानकारी अवश्य दें।

अगर, आप वर्तमान में किसी प्रकार की आंखों की दवा जैसे की ड्रॉप या मलहम का इस्तेमाल कर रहे हैं तो कार्बोक्सिमिथाइलसेलुलोज का इस्तेमाल 5 मिनट के बाद करें। आंखों में किसी भी तरह का आई ड्रॉप इस्तेमाल करने से पहले ठंडे साफ पानी से इन्हें धोएं।

अगर, आप कॉन्टैक्ट लेंस का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इस दवा का इस्तेमाल करने से पहले कॉन्टैक्ट लेंस को हटाएं। इस दवा के इस्तेमाल के दौरान किसी भी प्रकार की मशीनरी, कार ड्राइव और अन्य कामों को करने से बचें जिसमें सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है। कुछ मामलों में इस दवा का इस्तेमाल करने के बाद आंखों में धुंधलाहट हो सकती है, इसलिए ध्यान से इसका इस्तेमाल करें।

दवा के पैकेट पर दिए गए दिशा-निर्देशों को ध्यान पूर्वक पढ़ें। दवा के पैकेट पर इस बात का पढ़ें कि क्या कॉन्टैक्ट लेंस के ऊपर इसका इस्तेमाल किया जा सकता है या नहीं। दवा का इस्तेमाल करने से पहले और बाद में हाथों को अच्छी तरह साबुन से धोएं।

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान कार्बोक्सिमिथाइलसेलुलोज लेना सुरक्षित है?

प्रेग्नेंसी और ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इसका इस्तेमाल करने से महिलाओं को कई तरह की परेशानी हो सकती है, इसके बारे में अभी कोई खास जानकारी नहीं हैं। हालांकि प्रेग्नेंसी और ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इस दवा का इस्तेमाल करने की सलाह डॉक्टरों द्वारा नहीं दी जाती है। अगर, आप इस दवा का इस्तेमाल करने के दौरान प्रेग्नेंट हो जाती हैं तो तुरंत अपने डॉक्टर से इस बारे में बातचीत करें। हालांकि प्रेग्नेंसी के दौरान इस दवा का इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है इसलिए जरूरी है कि इस दवा का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी के दौरान अनिद्रा (इंसोम्निया) से राहत दिला सकते हैं ये उपाय

जानिए इसके साइड इफेक्ट

कार्बोक्सिमिथाइलसेलुलोज के क्या साइड इफेक्ट हो सकते हैं?

कार्बोक्सिमिथाइलसेलुलोज का इस्तेमाल करने के बाद निम्नलिखित साइड इफेक्ट हो सकते हैंः

पहली बार इस दवा का इस्तेमाल करने के बाद आपको धुंधला दिखाई दे सकता है। इसके साथ ही आंखों में जलन, चुभन जैसी समस्याएं हो सकती हैं। यदि इनमें से कोई भी प्रभाव लगातार बना रहता है तो तुरंत अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बातचीत करें।

इस दवा का इस्तेमाल करने के बाद आंखों में दर्द, दृष्टि में बदलाव, आंखों की लालिमा/ जलन बनी रह सकती है।

इस दवा के गंभीर साइड इफेक्ट मुश्किल है। अगर इसके इस्तेमाल से चकत्ते, खुजली/ सूजन, आंखों के आस-पास स्किन का लाल होना या आंखों में किसी तरह का अन्य घाव नजर आता है तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

दवा का इस्तेमाल करने के बाद दाने; पित्ती; खुजली; स्किन का छिलना, बुखार ; घरघराहट; छाती या गले में जकड़न; सांस लेने या बात करने में परेशानी हो सकती है।

और पढ़ें : Cinnarizine : सिनेरीजीन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

इन जरूरी बातों को जानें

कौन-सी दवाएं कार्बोक्सिमिथाइलसेलुलोज के साथ इस्तेमाल नहीं की जा सकती हैं?

किसी भी तरह के कॉन्टैक्ट लेंस के साथ इस दवा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

हायलोवेट (Hylowet), नैनोटियर (Nanotears), नेक्सटेन (nextane) जैसे आई ड्रॉप का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इस दवा का इस्तेमाल ना करें।

अगर, आप वर्तमान में किसी भी तरह का आंख का ट्रीटमेंट ले रहे हैं तो अपने डॉक्टर को इस बात की जानकारी अवश्य दें कि आप कार्बोक्सिमिथाइलसेलुलोज का इस्तेमाल कर रहे हैं।

यदि वर्तमान में किसी तरह के प्रिस्क्रिप्शन या ओटीसी, हर्बल सप्लिमेंट या विटामिन का प्रयोग कर रहे हैं तो इस इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर को इन सभी चीजों की जानकारी विस्तार पूर्वक दें।

क्या भोजन या एल्कोहॉल के साथ कार्बोक्सिमिथाइलसेलुलोज का इस्तेमाल किया जा सकता है?

भोजन कार्बोक्सिमिथाइलसेलुलोज पर कोई प्रभाव नहीं डालता। हां, लेकिन एल्कोहॉल की वजह से कुछ हद तक प्रभाव पड़ सकता है।

कार्बोक्सिमिथाइलसेलुलोज से स्वास्थ्य पर किस तरह का प्रभाव पड़ सकता है?

इस दवा का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर और फार्मासिस्ट को इस बात की जानकारी दें कि आपको कार्बोक्सिमिथाइलसेलुलोज या इससे बनें किसी भी पदार्थ से एलर्जी है या नहीं। इस दवा का इस्तेमाल करते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि आपके डॉक्टर द्वारा इसे इसलिए सुझाया गया है क्योंकि वह जानता है कि इस दवा का साइड इफेक्ट से ज्यादा आपको लाभ मिलेगा।

और पढ़ें : Dimethicone : डायमेथीकॉन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

डॉक्टर की सलाह

नीचे दी गई जानकारी किसी चिकित्सक की सलाह नहीं है। इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

कार्बोक्सिमिथाइलसेलुलोज की खुराक

आई ड्रॉप की एक से दो बूदें आंखों में डालें। अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से संपर्क करें।

कार्बोक्सिमिथाइलसेलुलोज कैसे उपलब्ध है?

कार्बोक्सिमिथाइलसेलुलोज निम्नलिखित खुराकों के तौर पर उपलब्ध है:

  • आई ड्रॉप
  • ऑइंटमेंट

इमरजेंसी या ओवरडोज होने की स्थिति में क्या करना चाहिए?

कार्बोक्सिमिथाइलसेलुलोज का इस्तेमाल रोजाना दिन में एक बार करने की सलाह दी जाती है। डॉक्टरों के निर्देशानुसार अगर आप इसका इस्तेमाल नहीं करते हैं तो इसके साइड इफेक्ट का खतरा बढ़ सकता है। दिशा-निर्देश के अनुसार दवा का प्रयोग करने से भी आपके हालातों में किसी तरह का बदलाव नहीं आता है या हालात पहले से ज्यादा गंभीर हो जाते हैं तो डॉक्टर से संपर्क करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Carboxymethylcellulose/https://www.drugs.com/cdi/carboxymethylcellulose.html

(Accessed on 5-12-2019)

Carboxymethylcellulose Sodium Drops/https://www.webmd.com/drugs/2/drug-18521/carboxymethylcellulose-sodium-ophthalmic-eye/details

(Accessed on 5-12-2019)

Carboxymethylcellulose/https://www.drugbank.ca/drugs/DB11059

(Accessed on 5-12-2019)

Carboxymethyl Cellulose/https://www.sciencedirect.com/topics/medicine-and-dentistry/carboxymethyl-cellulose

(Accessed on 5-12-2019)

What Are the Benefits and Risks of Cellulose Gum?/https://www.healthline.com/health/food-nutrition/cellulose-gum

(Accessed on 5-12-2019)

 

लेखक की तस्वीर badge
Anoop Singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 02/07/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x