home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Cefotaxime : सीफोटेक्सीम क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

जानिए मूल बातें|सावधानियां और चेतावनियां|जानिए इसके साइड इफेक्ट्स|इन जरूरी बातों को जानें|डॉक्टर की सलाह
Cefotaxime : सीफोटेक्सीम क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

जानिए मूल बातें

सीफोटेक्सीम (Cefotaxime) का उपयोग किसके लिए किया जाता है?

बैक्टीरिया से हुए संक्रमण का इलाज करने के लिए सीफोटेक्सीम का इस्तेमाल किया जाता है। सीफोटेक्सीम का इस्तेमाल कुछ सर्जरी से हुए संक्रमण को रोकने के लिए भी किया जा सकता है। यह दवा सेफलोस्पोरिन एंटीबायोटिक दवाओं के एक वर्ग से संबंधित है। यह शरीर में बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकने का काम करती है।

मैं सीफोटेक्सीम को कैसे इस्तेमाल करूं?

सीफोटेक्सीम दवा डॉक्टर द्वारा मांसपेशी या नस में इंजेक्शन के जरिए दी जाती है। इस दवा के संभावित दुष्प्रभावों (जैसे अनियमित दिल की धड़कन) से बचने के लिए दवा को कम से कम 3 मिनट में धीरे-धीरे इंजेक्ट करें। एक बार में सीफोटेक्सीम की कितनी खुराक लेनी है यह सब आपकी शारीरिक स्थिति और मेडिकल ट्रीटमेंट पर निर्भर करता है।

यदि आप घर पर इस दवा का उपयोग कर रहे हैं, तो अपने डॉक्टर से सभी तैयारी और उपयोग के निर्देशों को जानें। किसी भी स्थिति में तरल पदार्थ का इस्तेमाल करने से बचें। साथ ही इस दवा को स्टोर करने और कैसे भविष्य में इस्तेमाल किया जाना है इसके बारे में भी डॉक्टर से पूछें।

इन बातों का ध्यान रखें

यदि आप फ्रोजेन प्री -मिक्स सॉल्यूशन का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो बैग को कमरे के तापमान पर या रेफ्रिजरेटर में रखें। यदि बैग को रेफ्रिजरेटर में रख रहे हैं, तो उपयोग करने से कम से कम 1 घंटे पहले इसे कमरे के तापमान पर रहने दें। याद रहे कि दवा के बैग को नहाने वाले पानी या माइक्रोवेव में डालकर नहीं पिघलाना है। कमरे के तापमान पर जब दवा अच्छी तरह से पिघल जाए तो इसको हिलाएं और किसी तरह की लीकेज को चैक करने के लिए बैग को थोड़ा सा निचोड़ने की कोशिश करें। डॉक्टरों के अनुसार, एक बार दवा का इस्तेमाल किए जाने के बाद इसको दोबारा फ्रिज में नहीं रखना चाहिए।

बेस्ट इफेक्ट के लिए इस सीफोटेक्सीम का उपयोग समान रूप से समय पर करें। इस दवा का इस्तेमाल रोजाना एक ही समय पर करें।

बीमारी या संक्रमण के लक्षण शरीर से खत्म होने के बाद भी कुछ दिनों तक डॉक्टर की सलाह पर दवा का सेवन जारी रखें। जल्द ही दवा का सेवन बंद करने से लक्षण दोबारा दिखाई दे सकते हैं।

अगर यह एक्सपायर हो चुकी है या इसका इस्तेमाल नहीं करना है तो इसका इस्तेमाल न करें। अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

मैं सीफोटेक्सीम को कैसे स्टोर करूं?

अधिकांश मामलों में सीफोटेक्सीम को अस्पताल या डॉक्टर अपने क्लीनिक में ही देते हैं। अगर आप इस दवा को घर पर स्टोर करना चाहते हैं तो एक बार अपने डॉक्टर से संपर्क करिए।

-सभी दवाओं को सुरक्षित स्थान पर रखें। दवाओं के डिब्बों को घर के बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखना चाहिए।

– अप्रयुक्त दवाओं को कैसे नष्ट करना है, इसके बारे में अपने फार्मासिस्ट से बातचीत करें।

सावधानियां और चेतावनियां

सीफोटेक्सीम का उपयोग करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

सीफोटेक्सीम का उपयोग करना सेहत के लिए जोखिम भरा हो सकता है। इसलिए इससे होने वाले फायदे के साथ-साथ इससे होने वाली हानियों को भी पूरी तरह से समझना चाहिए। इस्तेमाल से पहले एक बार जरूर डॉक्टर की सलाह लें। साथ ही निम्नलिखित स्थितियों में दवा का सेवन नहीं करना चाहिए।

इस दवा का उपयोग करने से पहले, अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट को हेल्थ कंडिशन के बारे में जरूर बताएं। अगर आपको किसी तरह की किडनी प्रॉब्लम, पेट/आंत के रोगों की समस्या है तो इसकी जानकारी डॉक्टर को देना ना भूलें।

इस बारे में डॉक्टर से बात करें

सीफोटेक्सीम जीवित बैक्टीरियल वैक्सीन (जैसे टाइफाइड वैक्सीन) के रूप में अच्छी तरह से कई बार काम नहीं करता है। इस दवा का उपयोग करते समय कोई भी वैक्सीन ना लें। अगर आपको किसी भी तरह के वैक्सीन की जरूरत पड़ती है तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

सर्जरी से पहले, अपने डॉक्टर या डेंटिस्ट को उन सभी दवाओं के बारे में बताएं जिनका उपयोग आप कर रहे हैं ( जिसमें प्रिस्क्रिप्शन ड्रग्स, नॉनस्प्रेस्क्रिप्शन ड्रग्स और हर्बल उत्पाद शामिल हैं)।

अगर आप गर्भवती हैं तो इस दवा का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें। बच्चों को स्तनपान कराने वाली महिलाएं भी दवा के सेवन से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें।

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान सीफोटेक्सीम लेना सुरक्षित है?

प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इसके इस्तेमाल करने से महिलाओं को किस तरह की परेशानियां हो सकती हैं इसके बारे में अभी कोई खास जानकारी नहीं है। ऐसे में इसके इस्तेमाल से पहले हमेशा अपने चिकित्सक से परामर्श करें। यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) के अनुसार गर्भावस्था के शुरुआती 6 महीनों में इस दवा का इस्तेमाल खतरे की सी कैटेगरी में आता है। वहीं, गर्भावस्था के आखिरी 3 महीनों में इस दवा का इस्तेमाल खतरे की डी कैटेगरी में आता है।

यह भी पढ़ें: Meftal P : मेफ्टाल पी क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

एफडीए गर्भावस्था जोखिम श्रेणी:

ए = कोई जोखिम नहीं

बी = कुछ अध्ययनों में कोई जोखिम नहीं,

सी = कुछ जोखिम हो सकते हैं

डी = जोखिम के सकारात्मक प्रमाण हैं

एक्स = निषेध

एन = कोई जानकारी नहीं

जानिए इसके साइड इफेक्ट्स

सीफोटेक्सीम के क्या साइड इफेक्ट हो सकते हैं?

इस दवा का इस्तेमाल करने से आपको इंजेक्शन लगने वाली जगह पर सूजन, रेडनेस या दर्द हो सकता है। अगर आपको ऐसे कोई भी साइड इफेक्ट महसूस होते हैं तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

इस दवा का इस्तेमाल डॉक्टर आपकी स्वास्थ्य स्थिति और इसके साइड इफेक्ट को देखने के बाद ही करने को कहते हैं। हालांकि इस दवा के कोई गंभीर साइड इफेक्ट नहीं होते हैं। अगर आपको आसान चोट / ब्लीडिंग, असामान्य थकान, अनकंट्रोलेबल मूवमेंट/मूड चेंज (जैसे भ्रम), दौरे, किडनी की समस्याओं के संकेत (जैसे कि यूरिन की मात्रा में किसी तरह का परिवर्तन होना), लिवर की समस्याओं के लक्षण (जैसे कि मतली / उल्टी जो बंद नहीं होती है, भूख न लगना, पेट में दर्द, आंखों का पीला पड़ना /डार्क कलर की यूरिन) जैसे गंभीर साइड इफेक्ट महसूस होते हैं तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

अगर आपको कोई गंभीर साइड इफेक्ट जैसे कि हार्ट बीट का तेज या धीमा होना महसूस होता है तुरंत अपने डॉक्टर या नजदीकी अस्पताल में संपर्क करें।

दूसरे साइड इफेक्ट्स

एक प्रकार के प्रतिरोधी बैक्टीरिया के कारण यह दवा शायद ही कभी आंतों की गंभीर स्थिति (क्लोस्ट्रीडियम डिफिसाइल-जुड़े दस्त) का कारण बन सकती है। यह स्थिति दवा का सेवन करने के दौरान और दवा का सेवन बंद करने के बाद हो सकती है। अगर लूज मोशन जो ठीक नहीं होते, पेट में दर्द / ऐंठन, स्टूल में म्यूकस, ब्लड जैसी चीजें आती हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें। यह लक्षण महसूस होने के बाद एंटी-डायरिया प्रोडक्ट्स इस्तेमाल न करें। हो सकता है कि यह दवाएं आपकी स्वास्थ्य स्थिति को पहले से भी ज्यादा खराब कर दें।

लंबे समय तक या बार-बार पीरियड्स के लिए इस दवा का इस्तेमाल करने से आपको ओरल थ्रश या यीस्ट जैसे इंफेक्शन हो सकते हैं। यदि आपको मुंह में सफेद धब्बे, वजायना से डिस्चार्ज जैसे लक्षण दिखाई देते हैं तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

इस दवा के गंभीर साइड इफेक्ट्स होना थोड़ा मुश्किल है। हालांकि आपको गंभीर एलर्जी के लक्ष्ण जैसे दाने, खुजली / सूजन (विशेषकर चेहरे / जीभ / गले की), गंभीर चक्कर आना, सांस लेने में परेशानी जैसी समस्याएं होती हैं तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

इसके इस्तेमाल के कारण होने वाले सभी दुष्प्रभाव यहां पर नहीं बताएं गए हैं। अगर आप किसी भी तरह का जोखिम महसूस करते हैं तो अपने डॉक्टर से बात करें।

इन जरूरी बातों को जानें

कौन सी दवाएं सीफोटेक्सीम के साथ इस्तेमाल नहीं की जा सकती हैं?

ज्यादातर एंटीबायोटिक दवाओं की गोलियों के साथ इसका इस्तेमाल करने से इसके इफेक्ट के कम होने की संभावना नहीं है। हालांकि कुछ एंटीबायोटिक्स (जैसे रिफैपीन, रिफैबूटिन) इसके असर को कम कर सकते हैं। अगर आप किसी भी तरह के हार्मोनल बर्थ कंट्रोल का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो इस दवा का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बातचीत करें।

टेस्ट कराने से पहले ध्यान रखें

इस दवा का इस्तेमाल करने के दौरान अगर आप किसी तरह का कोई लैब टेस्ट (जैसे यूरिन ग्लूकोज टेस्ट) करवाते हैं तो हो सकता है रिजल्ट गलत आए। इसलिए लैब टेस्ट करवाने से पहले दवा के इस्तेमाल की जानकारी डॉक्टर को जरूर दें।

अगर आप वर्तमान में किसी तरह की कोई दवा ले रहे हैं तो यह सीफोटेक्सीम को इफेक्ट कर सकता है, जिसके परिणाम आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं। इस दवा का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर को अपनी दवाओं, हर्बल सप्लिमेंट, अन्य पर्चों की जानकारी अवश्य दें। बिना डॉक्टर के सलाह के किसी भी दवा की खुराक को अपने अनुसार घटाएं या बढ़ाएं नहीं।

क्या भोजन या अल्कोहल के साथ सीफोटेक्सीम का इस्तेमाल किया जा सकता है?

अगर किसी भी भोजन या एल्कोहॉल के साथ सीफोटेक्सीम का सेवन किया जाए तो इसके परिणाम खतरनाक हो सकते हैं। इसलिए इसे किस तरह के खाद्य पदार्थों के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है इसके बारे में अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बातचीत करें।

सीफोटेक्सीम खाने से स्वास्थ्य पर किस तरह का प्रभाव पड़ सकता है?

अगर आप पहले से किसी समस्या से पीड़ित हैं तो सीफोटेक्सीम आपकी बीमारी पर असर डाल सकती है। इस दवा की वजह से आपकी बीमारी और बढ़ सकती है। इसलिए जरूरी है कि इसके इस्तेमाल से पहले अपने स्वास्थ्य की मौजूदा स्थिति के बारे में डॉक्टर को बताएं।

यह भी पढ़ें : Budesonide + Formoterol : बुडेसोनाइड+ फॉर्मोटेरोल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

डॉक्टर की सलाह

नीचे दी गई जानकारी किसी चिकित्सक की सलाह नहीं है। इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

सीफोटेक्सीम किस रूप में उपलब्ध है?

सीफोटेक्सीम निम्नलिखित खुराकों के तौर पर उपलब्ध है:

इंजेक्शन के लिए इंजेक्शन पाउडर

इंट्रावेनस सॉल्यूशन

इमरजेंसी या ओवरडोज होने की स्थिति में क्या करना चाहिए?

इमरजेंसी या ओवरडोज होने की स्थिति में स्थानीय आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें या नजदीकी इमरजेंसी वॉर्ड में जाएं।

अगर एक खुराक लेना भूल जाएं तो क्या करना चाहिए ?

अगर आप सीफोटेक्सीम की खुराक लेना भूल जाते हैं तो याद आने पर जल्द से जल्द अपनी खुराक लें। हालांकि, अगर इसके कुछ ही समय बाद आपको अपनी अगली खुराक लेनी हो तो इसे न लें और अपनी नियमित खुराक के अनुसार ही इसका सेवन करते रहें।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सक सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है।

और पढ़ें : सिट्रिरिजिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

ये हो सकते हैं मनोविकृति के लक्षण, कभी न करें अनदेखा

डिप्रेशन और नींद: बिना दवाई के कैसे करें इलाज?

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Cefotaxime SODIUM Vial Accessed on 12/01/2018

Cefotaxime Dosage Accessed on 12/01/2018

Cefotaxime Injection Accessed on 05/12/2019

Cefotaxime 500mg/1g Powder for solution for injection or infusion Accessed on 05/12/2019

Cefotaxime. A review of its antibacterial activity, pharmacological properties and therapeutic use. Accessed on 05/12/2019

NCI Drug Dictionary Accessed on 05/12/2019

Cefotaxime (Injection Route) Accessed on 05/12/2019

Cefotaxime Accessed on 05/12/2019

 

लेखक की तस्वीर
Anoop Singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 21/05/2020 को
Mayank Khandelwal के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x