home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

Chlorzoxazone : क्लोरजोक्सॉन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स सावधानियां

क्लोरजोक्सॉन (Chlorzoxazone) का इस्तेमाल किसके लिए किया जाता है?|क्लोरजोक्सॉन (Chlorzoxazone) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?|Side effects of Chlorzoxazone|इन जरूरी बातों को जानें
Chlorzoxazone : क्लोरजोक्सॉन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स सावधानियां

क्लोरजोक्सॉन (Chlorzoxazone) का इस्तेमाल किसके लिए किया जाता है?

आमतौर पर मांसपेशियों की ऐंठन / दर्द के इलाज के लिए क्लोरजोक्सॉन का उपयोग किया जाता है। यह दवा मांसपेशियों को आराम देने में मदद करती है। क्लोरजोक्सॉन को फिजिकल थेरिपी और अन्य उपचारों के साथ उपयोग किया जा सकता है

मुझे क्लोरजोक्सॉन (Chlorzoxazone) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

आमतौर पर दिन में तीन या चार बार डॉक्टर द्वारा दिए गए निर्देश के अनुसार ही बिना भोजन या खाने के साथ दवा लें। उपचार की खुराक और समय आपकी चिकित्सा स्थिति और उपचार की प्रतिक्रिया के हिसाब से अलग-अलग हो सकती है। दवा की डोज न बढ़ाएं, न अधिक बार लें क्योंकि इससे गंभीर दुष्प्रभावों का खतरा बढ़ सकता है।

साथ ही अगर बीमारी के लक्षण कम न हो या स्थिति और बिगड़ रही हो तो डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें।

और पढ़ें : घर पर ब्लड प्रेशर चेक करने के तरीके

मैं क्लोरजोक्सॉन (Chlorzoxazone) को कैसे स्टोर करूं?

क्लोरजोक्सॉन को हमेशा रूम टेंम्प्रेचर पर ही स्टोर करें। इसे धूप के सीधे प्रकाश या नमी से दूर रखें। क्लोरजोक्सॉन के अलग-अलग ब्रांड हो सकते हैं जिनको स्टोर करने के दिशा-निर्देश भी अलग-अलग हो सकते हैं। स्टोर करने के लिए दवा के पैकेज पर लिखे हुए जरूरी निर्देशों को अच्छे से पढ़ें या फिर अपने डॉक्टर से इस बारे में पूछें। सुरक्षा के लिए, आपको सभी दवाओं को बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखना चाहिए।

दवा का इस्तेमाल न करने पर या उसके एक्सपायर होने पर, डॉक्टर के निर्देश के बिना इसे ना ही टॉयलेट में फ्लश करें और ना ही नाली में फेकें। सुरक्षित रूप से दवा को नष्ट करने के बारे में अपने फार्मासिस्ट से परामर्श करें।

और पढ़ें :ट्रेंड में चल रहा सिलेरी जूस पीना जानिए आपके लिए कितना है सही?

क्लोरजोक्सॉन (Chlorzoxazone) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

क्लोरजोक्सॉन लेने से पहले, अपने डॉक्टर को बताएं कि आपको इससे एलर्जी है या नहीं या आपको कोई अन्य एलर्जी है। इस दवा में कुछ निष्क्रिय तत्व हो सकते हैं, जिससे एलर्जी या अन्य समस्याएं हो सकती हैं। अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से बात करें।

इस दवा का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को अपनी मेडिकल हिस्ट्री बताएं, विशेष रूप से अगर आपको लिवर से संबंधित बीमारी हो

इस दवा के इस्तेमाल से आपको चक्कर या सुस्ती महसूस हो सकती है। जब तक आपको न लगे कि आप कोई गतिविधि सुरक्षित रूप से कर सकते हैं तब तक ड्राइव या मशीनरी का उपयोग न करें। मादक पेय पदार्थों को सीमित करें।

सर्जरी कराने से पहले, अपने डॉक्टर या डेंटिस्ट को बताएं कि आप डॉक्टर के बिना प्रिस्क्रिप्शन या प्रिस्क्रिप्शन वाली दवाएं और हर्बल प्रोडक्ट्स कर इस्तेमाल कर रहे हैं।

ज्यादा उम्र के वयस्क इस दवा के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकते हैं। विशेष रूप से चक्कर आना, जिससे उनके गिरने का खतरा बढ़ सकता है।

गर्भावस्था के दौरान, इस दवा का उपयोग केवल तब किया जाना चाहिए जब इसकी जरूरत हो। अपने डॉक्टर से इसके लाभ और साइड इफेक्ट्स के बारे में बात करें।

यह दवा ब्रेस्ट मिल्क में मिल जाती है। इसलिए स्तनपान कराने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

अगर कोई पहले से ही असेटामिनोफेन दवा ले रहा हो।

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान क्लोरजोक्सॉन (Chlorzoxazone) लेना सुरक्षित है?

प्रेग्नेंसी या स्तनपान के दौरान क्लोरजोक्सॉन का इस्तेमाल करने से महिलाओं को किस तरह की परेशानियां हो सकती हैं, इसके बारे में अभी कोई खास जानकारी नहीं है। ऐसे में क्लोरजोक्सॉन के इस्तेमाल से पहले हमेशा इसके फायदे और नुकसान के बारे में अपने डॉक्टर से सलाह लें। क्लोरजोक्सॉन, अमेरिकी खाद्य और औषधि प्रशासन (US Food and Drug Administration) के अनुसार गर्भावस्था की ‘एन’ श्रेणी में है।

और पढ़ें : स्मोकिंग ही नहीं बल्कि ये 5 कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स भी प्रेग्नेंसी के दौरान हो सकते हैं खतरनाक

एफडीए द्वारा निर्धारित गर्भावस्था के लिए रिस्क केटेगरी-

A= कोई जोखिम नहीं

B= कुछ अध्ययनों में कोई जोखिम नहीं

C= कुछ जोखिम हो सकता है

D= जोखिम के सकारात्मक सबूत

X= विरोधाभाषी

N= अज्ञात

और पढ़ें : 2020 तक आठ लाख महिलाओं की मौत का कारण बन सकता है ब्रेस्ट कैंसर

Side effects of Chlorzoxazone

क्लोरजोक्सॉन के दुष्प्रभाव क्या हैं?

जब तक आपका शरीर दवा के साथ समायोजित नहीं हो जाता है तब तक आपको सिरदर्द, थकान होना, चक्कर आना, पेट की गड़बड़ी, सुस्ती जैसे कुछ साइड इफेक्ट्स दिख सकते हैं लेकिन, इनमें से कोई भी प्रभाव लगातार बना रहे या बदतर हो जाए, तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को तुरंत बताएं।

इस दवा की वजह से कभी-कभी यूरिन का रंग नारंगी या लाल-बैंगनी हो सकता है। यह प्रभाव अस्थाई है, दवा बंद होने पर यह ठीक हो जाएगा।

डॉक्टर यह दवा आपके लिए तभी निर्धारित करते हैं जब उससे होने वाले लाभ साइड इफेक्ट्स से ज्यादा होते हैं। इस दवा का उपयोग करने वाले कई लोगों पर किसी तरह का कोई दुष्प्रभाव नहीं देखा गया है।

और पढ़ेंः कौन-से ब्यूटी प्रोडक्ट्स त्वचा को एलर्जी दे सकते हैं? जानें यहां

अपने डॉक्टर को तुरंत बताएं अगर आपको कोई गंभीर दुष्प्रभाव दिखे जैसे-भ्रम होना, काले / खूनी दस्त, आसानी से चोट लगना / जल्दी ब्लीडिंग होना, संक्रमण के लक्षण (जैसे बुखार, लगातार गले में खराश)।

इस दवा के कभी-कभी कुछ गंभीर लक्षण भी दिख सकते हैं जैसे लिवर की बीमारी। लगातार मतली / उल्टी, पेट में दर्द, आंखों का पीला पड़ना / त्वचा का कालापन जैसी स्थिति में दवा को लेना बंद कर दें और तुरंत डॉक्टर से सहायता प्राप्त करें।

इस दवा से किसी प्रकार की गंभीर एलर्जी रिएक्शन दुर्लभ ही है लेकिन, दाने, खुजली/सूजन (विशेषकर चेहरे/जीभ/गले पर), चक्कर आना, सांस लेने में परेशानी आदि लक्षण दिखाई दें तो डॉक्टर को तुरंत बताना चाहिए।

हालांकि, दवा का इस्तेमाल करने वाले सभी लोगों में ये लक्षण नजर आए ऐसा जरूरी नहीं है। कुछ साइड इफेक्ट्स ऐसे भी हैं, जिनके बारे में यहां पर नहीं बताया गया है। अगर आपको इससे होने वाले किसी भी तरह के साइड इफेक्ट को लेकर कोई सवाल है, तो आपने डॉक्टर से संपर्क करें।

इन जरूरी बातों को जानें

कौन-सी दवाएं क्लोरजोक्सॉन (Chlorzoxazone) के साथ इस्तेमाल नहीं की जा सकती हैं?

अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को बताएं अगर आप कुछ ऐसे उत्पादों को ले रहे हैं, जिनकी वजह से सुस्ती लगती हो जैसे ओपियोड(opioid), दर्द या खांसी से राहत देने वाली दवाएं (कोडीन, हाइड्रोकोडोन), नींद या चिंता की दवाएं (जैसे-अल्प्राजोलम, लोरजेपाम, जोल्पिडेम), मसल्स रिलैक्सेंट्स (जैसे-कारिसोप्रोडोल, साइक्लोबेनज़ाप्राइन) या एंटीथिस्टेमाइंस (जैसे-सेटीरिजिन, डिपेनहाइड्रामाइन)।

अपनी सभी दवाओं (जैसे एलर्जी और खांसी/कफ में राहत दिलाने वाले प्रोडक्ट्स) पर लेबल की जांच करें क्योंकि उनमें ऐसे तत्व हो सकते हैं जो सुस्ती का कारण बन सकते हैं। इन उत्पादों के सुरक्षित उपयोग के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें।

क्लोरजोक्सॉन के साथ अन्य दवा का इस्तेमाल रिएक्ट कर सकता है। किसी भी तरह के बुरे प्रभाव से बचने के लिए आपको उन सभी दवाओं की एक लिस्ट रखनी चाहिए जिनका आप उपयोग कर रहे हैं (जिसमें डॉक्टर के पर्चे वाली दवाएं, गैर-पर्चे वाली दवाएं और हर्बल प्रोडक्ट्स शामिल हैं) और इसे अपने डॉक्टर और फार्मासिस्ट को दिखाएं। अपनी सुरक्षा के लिए, अपने डॉक्टर की स्वीकृति के बिना किसी-भी दवा की खुराक को शुरू न करें, न ही दवा लेना बंद करें और न ही खुराक को बदले।

क्या भोजन या एल्कोहॉल के साथ क्लोरजोक्सॉन का इस्तेमाल किया जा सकता है?

अगर किसी भी भोजन या एल्कोहॉल के साथ क्लोरजोक्सॉन का सेवन कर रहें हैं तो अपने डॉक्टर को इसके बारे में बताएं। कुछ मामलों में इसके परिणाम खतरनाक साबित हो सकते हैं।

क्लोरजोक्सॉन (Chlorzoxazone) खाने से स्वास्थ्य पर किस तरह का प्रभाव पड़ सकता है?

क्लोरजोक्सॉन का इस्तेमाल सेहत के कुछ मामलों में खतरनाक हो सकता है। इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर और फार्मासिस्ट से अपनी मौजूदा स्वास्थ्य स्थितियों के बारे में बात करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Chlorzoxazone. https://www.webmd.com/drugs/2/drug-10950/chlorzoxazone-oral/details. Accessed January 15, 2018.

Chlorzoxazone Dosage. https://www.drugs.com/dosage/chlorzoxazone.html. Accessed January 15, 2018.

लेखक की तस्वीर
Shikha Patel द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 07/07/2020 को
Mayank Khandelwal के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड