home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

Cremalax Tablet: क्रीमैलेक्स टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन|डोसेज|उपयोग|साइड इफेक्ट्स|सावधानियां और चेतावनी|रिएक्शन|स्टोरेज
Cremalax Tablet: क्रीमैलेक्स टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन

क्रीमैलेक्स टैबलेट (Cremalax Tablet) कैसे काम करती है?

क्रीमैलेक्स टैबलेट को सोडियम पीकोसल्फेट (Sodium Picosulfate) से तैयार किया जाता है। इस दवा का इस्तेमाल कब्जियत का इलाज करने के लिए किया जाता है। ऐसे लोग जिन्हें सूखा व हार्ड मल होता है उन लोगों का इलाज करने के लिए इस दवा का इस्तेमाल होता है। कोनोस्कोपी और सर्जरी के पूर्व कई अन्य दवाओं के साथ इस दवा का इस्तेमाल बाॅवेल क्लींजिंग (bowel cleansing) के लिए भी किया जाता है।

डोसेज

क्रीमैलेक्स टैबलेट (Cremalax Tablet) का सामान्य डोज क्या है?

क्रीमैलेक्स टैबलेट हर व्यक्ति को एक्सपर्ट उनकी उम्र, हाइट, वेट शारीरिक व मानसिक स्थिति को देखते हुए इस दवा का सुझाव देते हैं। इसलिए डॉक्टरी राय के अनुसार दवा का सेवन करना चाहिए।

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

डॉक्टर ने जितना सुझाया उतनी ही मात्रा में क्रीमैलेक्स टैबलेट का सेवन करना चाहिए। सुझाए गई दवा से यदि कोई ज्यादा डोज ले लेता है तो उस स्थिति में डॉक्टरी सलाह जरूरी हो जाती है। कई मामलों में मेडिकल इमरजेंसी तक की जरूरत पड़ती है।

क्रीमैलेक्स टैबलेट (Cremalax Tablet) की खुराक मिस हो जाए तो क्या करूं?

क्रीमैलेक्स टैबलेट का सेवन भूलने पर खुराक याद आते ही उसे लें। हालांकि, अगर आपकी अगली डोज का समय होने वाला है तो भूले हुए डोज की बजाए, अगली खुराक का सेवन पहले से तय किए गए समय पर करें। एक साथ दो खुराक का सेवन न करें।

[mc4wp_form id=”183492″]

और पढ़ें : Candibiotic Plus Ear Drop: कैंडीबायोटिक प्लस इयर ड्रॉप क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

उपयोग

क्रीमैलेक्स टैबलेट (Cremalax Tablet) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

क्रीमैलेक्स टैबलेट का सेवन खाना खाने के बाद करना चाहिए। डॉक्टर ने जैसा कहा है उसके अनुसार ही इस दवा का सेवन करना चहिए। डॉक्टर के सुझाए अनुसार न तो ज्यादा और न ही कम मात्रा में दवा का सेवन करना चाहिए। वहीं इस दवा का सेवन करने से यदि विपरीत असर दिखें तो डॉक्टरी सलाह लेनी चाहिए। दवा का कोर्स पूरा होने तक क्रीमैलेक्स टैबलेट का सेवन करना फायदेमंद होता है। इस दवा को कोर्स पूरा होने के पहले या बाद में बिना डॉक्टरी सलाह के छोड़ना आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है।

इस दवा का सेवन करने के छह से 12 घंटों में असर दिखना शुरू हो जाता है।

इस विषय पर अधिक जानकारी के लिए डाॅक्टरी सलाह लें। हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है।

और पढ़ें : Becon Plus: बेकन प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

साइड इफेक्ट्स

क्रीमैलेक्स टैबलेट (Cremalax Tablet) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

इस दवा का सेवन करने कुछ मेजर तो कुछ माइनर साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं, जैसे;

और पढ़ें : Betadine Cream: बीटाडीन क्रीम क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

सावधानियां और चेतावनी

क्रीमैलेक्स टैबलेट (Cremalax Tablet) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए?

  • लंबे समय के इस्तेमाल के लिए (Prolonged use) : मरीजों को दवा का सेवन करने को लेकर काफी सचेत होने की आवश्यकता है। एक्सपर्ट बताते हैं कि क्रीमैलेक्स टैबलेट (Cremalax Tablet) का सेवन पांच दिनों से ज्यादा समय के लिए नहीं करना चाहिए। संभावनाएं रहती हैं कि इस दवा का सेवन करने से व्यक्ति इस दवा पर निर्भर रह सकता है। लंबे समय तक क्रीमैलेक्स टैबलेट (Cremalax Tablet) का सेवन करने से शरीर में फ्लूड और इलेक्ट्रोलाइट इम्बैलेंस हो सकता है। इसलिए जरूरी है कि दवा का सेवन करने को लेकर डॉक्टरी सलाह लें।
  • बच्चों के इस्तेमाल के लिए : क्रीमैलेक्स टैबलेट (Cremalax Tablet) का सेवन दस साल से कम उम्र के बच्चों को नहीं करने की सलाह दी जाती है। इसके लिए जरूरी है कि चाइल्ड एक्सपर्ट की राय लेकर दवा का सेवन किया जाए।
  • ड्राइविंग या हैवी मशीनरी चलाने को लेकर : बता दें कि क्रीमैलेक्स टैबलेट का सेवन करने से सिर चकराना जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। इसलिए यह सलाह दी जाती है कि इस दवा का सेवन कर ड्राइविंग व हैवी मशीन चलाने के साथ ऐसे काम नहीं करना चाहिए जिसमें काफी ज्यादा मानसिक क्षमता का उपयोग होता हो। वहीं क्रीमैलेक्स टैबलेट का सेवन करने के दौरान आपको बताए गए लक्षणों का एहसास होता है तो तुरंत डॉक्टरी सलाह लें।

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान क्रीमैलेक्स टैबलेट (Cremalax Tablet) को लेना सुरक्षित है?

गर्भवती महिलाओं को क्रीमैलेक्स टैबलेट का सेवन करने की सलाह नहीं दी जाती है। जरूरी मामलों में डॉक्टर की निगरानी व दिशा निर्देश पर इस दवा का सेवन करने की सलाह दी जाती है। ऐसे में जरूरी है कि क्रीमैलेक्स टैबलेट का सेवन करने के पूर्व इसके रिस्क व बेनीफिट्स के बारे में पहले से ही डॉक्टर से विचार-विमर्श कर लें। शिशु को दूध पिलाने वाली महिलाओं के केस में भी इस दवा का सेवन करने की सलाह नहीं दी जाती है।

और पढ़ें : Bandy Syrup: बैंडी सिरप क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

रिएक्शन

कौन-सी दवाइयां क्रीमैलेक्स टैबलेट (Cremalax Tablet) के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

क्रीमैलेक्स टैबलेट अलग-अलग लोगों पर अलग तरीके से रिएक्शन करती है। ऐसे में डॉक्टरी सलाह लेने के बाद ही क्रीमैलेक्स टैबलेट का उपयोग करना चाहिए। यदि आपको कोई बीमारी है और उसका इलाज कराने के साथ आप दवा का सेवन कर रहे हैं तो उसके बारे में डॉक्टर को बताना जरूरी होता है। दवाओं के साथ आप क्या खाते हैं उसके बारे में भी डॉक्टर को बताना जरूरी होता है। अच्छे परिणाम के लिए डॉक्टर आपके डायट में बदलाव कर सकते हैं।

इन दवाओं के साथ हैं रिएक्शन की संभावनाएं

क्या क्रीमैलेक्स टैबलेट (Cremalax Tablet) भोजन या एल्कोहॉल के साथ रिएक्शन करती है?

इस दवा का सेवन करने के साथ शराब का सेवन करने से शरीर पर किस प्रकार का असर होगा इसको लेकर शोध नहीं किए गए हैं। इसलिए जरूरी है कि आप नियमित तौर पर दवा का सेवन करते हैं और आप नियमित तौर पर शराब का सेवन करते हैं तो जरूरी है कि डॉक्टर सलाह जरूर लें। उसके बाद ही दवा का सेवन करें।

क्या क्रीमैलेक्स टैबलेट (Cremalax Tablet) हेल्थ कंडिशन पर असर डालती है?

  • एलर्जी (Allergy) : मरीज जिन्हें सोडियम पीकोसल्फेट (sodium picosulfate ) सहित इस दवा में मौजूद तत्वों से एलर्जी है उन मरीजों को इस दवा का सेवन नहीं करने की सलाह दी जाती है।
  • इल्यूस और इंटेस्टाइनल ऑब्सट्रक्शन डिजीज (Ileus or intestinal obstruction) : इस दवा का इस्तेमाल ऐसे मरीजों को करने की सलाह नहीं दी जाती है जो इल्यूस और इंटेस्टाइनल ऑब्सट्रक्शन डिजीज से ग्रसित होते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि संभावनाएं रहती हैं कि इस दवा का इस्तेमाल करने से कहीं उनकी तबीयत और ज्यादा न खराब हो जाए।
  • इनफ्लेमेटरी बाॅवेल डिजीज (Inflammatory bowel disease) : ऐसे मरीज जो एक्यूट इनफ्लेमेटी बाॅवेल डिजीज की बीमारी से जूझ रहे होते हैं, उनको क्रीमैलेक्स टैबलेट का सेवन करने की सलाह नहीं दी जाती है। संभावनाएं रहती हैं कि क्रीमैलेक्स टैबलेट का सेवन करने से कहीं उनकी तबियत और ज्यादा न बिगड़ जाए।
  • गंभीर डीहाइड्रेशन (Severe dehydration) : मरीज जो गंभीर डीहाइड्रेशन की बीमारी से जूझ रहे होते हैं उनको क्रीमैलेक्स टैबलेट का सेवन करने की सलाह नहीं दी जाती है। संभावनाएं रहती हैं कि इस दवा का सेवन करने से कहीं उनकी तबियत और ज्यादा न बिगड़ जाए। इसलिए जरूरी है कि इन मेडिकल कंडिशन में डॉक्टरी सलाह लेने के बाद ही क्रीमैलेक्स टैबलेट का सेवन किया जाए ताकि इसके साइड इफेक्ट्स से बचा जा सके।

और पढ़ें : Cardace Meto 2.5: कार्डेस मेटो 2.5 क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

स्टोरेज

क्रीमैलेक्स टैबलेट (Cremalax Tablet) को कैसे करूं स्टोर?

क्रीमैलेक्स टैबलेट को घर में सामान्य रूम टेम्प्रेचर पर सूर्य की किरणों से बचाकर रखें। 25 डिग्री तापमान दवा के लिए बेस्ट है, लेकिन फ्रिज में रखने की गलती न करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो यह दवा सामान्य रूप से काम नहीं कर पाएगी। इसके अलावा इसे बच्चों की पहुंच से दूर रखना चाहिए। एक्सपायरी होने के पहले ही क्रीमैलेक्स टैबलेट का सेवन करें। दवा को फ्लश नहीं करना चाहिए। इससे पर्यावरण को नुकसान पहुंच सकता है। दवा एक्सपायर हो जाए तो उसे कैसे नष्ट करना है उसको लेकर फॉर्मासिस्ट से सलाह लेनी चाहिए।

क्रीमैलेक्स (Cremalax) किस रूप में उपलब्ध है?

  • टैबलेट

अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से संपर्क करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Cremalax/ https://www.drugs.com/international/cremalax.html / Accessed on 30 June 2020

Sodium picosulphate anhydrous/ https://www.drugbank.ca/salts/DBSALT001831 / Accessed on 30 June 2020

Sodium picosulfate for constipation/ https://www.medicinesforchildren.org.uk/sodium-picosulfate-constipation / Accessed on 30 June 2020

sodium picosulfate/ https://www.medicines.org.uk/emc/product/411/smpc / Accessed on 30 June 2020

Cremalax Use/ https://www.ndrugs.com/?s=cremalax /Accessed on 30 June 2020

लेखक की तस्वीर badge
Satish singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 01/07/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड