home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Calcimax P: कैल्सिमैक्स पी क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन |डोसेज|उपयोग|साइड इफेक्ट|सावधानियां और चेतावनी|रिएक्शन|स्टोरेज
Calcimax P: कैल्सिमैक्स पी क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन

कैल्सिमैक्स पी टैबलेट (Calcimax P) कैसे काम करती है?

कैल्सिमैक्स पी (Calcimax P) मेडिसिन ब्लड में लो कैल्शियम लेवल की समस्या के निदान में काम आती है। जब रोज की डायट से कैल्शियम की जरूरत पूरी नहीं होती तो शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाती है। कैल्शियम की कमी से शरीर बोंस से कैल्शियम लेने लगता है और फिर हड्डियां कमजोर पड़ने लगती हैं। कैल्सिमैक्स पी (Calcimax P) बोंस को स्ट्रॉन्ग करने में मदद करती हैं। ऑस्टियोपरोसिस (Osteoporosis), रिकेट्स ( Rickets) , ओस्टोमोलेशिया (Osteomalacia) आदि समस्याओं के निवारण में कैल्सिमैक्स पी का उपयोग किया जाता है। कैल्सिमैक्स पी शरीर में कैल्शियम और फॉस्फेट के अवशोषण को प्रॉपर बनाए रखने का काम करती है।

कैल्सिमैक्स पी शरीर में जाकर नर्व सेल्स के वर्क, मसल्स और बोंस को मजबूत बनाने में अहम भूमिका निभाती है। शरीर में उचित मात्रा में कैल्शियम का होना बहुत जरूरी होता है। 19 से 50 साल के व्यक्ति को रोज 1,000 mg (Recommended Dietary Allowance) कैल्शिमम की जरूरत पड़ती है। वहीं 50 से 70 साल और 71 से अधिक साल के व्यक्तियों को एक दिन में 1,200 mg (RDA) कैल्शियम की जरूरत होती है। जब कैल्शियम की मात्रा कम होने लगती है तो शरीर में विभिन्न प्रकार के रोग होने लगते हैं। ऐसे में डॉक्टर कैल्सिमैक्स पी लेने की सलाह दे सकता है।

कैल्सिमैक्स पी (Calcimax P) का कैमिकल कंपोजीशन क्या है?

कैल्सिमैक्स पी (Calcimax P) में निम्न तत्व पाए जाते हैं।

1.कैल्शियम (Calcium)

कैल्शियम बोंस हेल्थ के लिए महत्वपूर्ण होता है। शरीर में इसकी मात्रा की पूर्ती करने के लिए डायट या फिर सप्लिमेंट का सहारा लिया जा सकता है।

2. फास्फोरस (Phosphorus)

शरीर में फॉस्फोरस बोंस और टीथ का फॉर्मेशन करता है। शरीर में फैट और कार्बोहाइड्रेड के उपयोग के दौरान फॉस्फोरस महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ये शरीर में प्रोटीन बनाने में भी काम आता है।

3. मैग्नीशियम (Magnesium)

मैग्नीशियम शरीर के लिए आवश्यक मिनरल है। शरीर में मैग्नीशियम का 60 प्रतिशत भाग हड्डियों में पाया जाता है। बाकी मसल्स, सॉफ्ट टिशू और फ्लूड में पाया जाता है। मैग्नीशियम ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रखता है, हार्ट रिदम प्रॉपर करता है और साथ ही बोंस को भी मजबूत बनाता है।

4. जस्ता (Zinc)

जिंक शरीर में इम्यून सिस्टम और मेटाबॉलिज्म फंक्शन को सुचारू रूप से चलाने में मदद करता है। ये शरीर के घाव को जल्द भरने के साथ ही टेस्ट और स्मैल के सेंस के लिए भी जरूरी होता है।

5. विटामिन डी 3 (Vitamin D3)

विटामिन डी 3 शरीर में कैल्शियम और फॉस्फोरस को अवशोषित करने का काम करता है। कैल्शियम और फॉस्फोरस हड्डियों की मजबूती के लिए बहुत जरूरी होता है।

और पढ़ें : Dolonex DT: डोलोनेक्स डीटी क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

डोसेज

कैल्सिमैक्स पी (Calcimax P) का सामान्य डोज क्या है?

कैल्सिमैक्स पी (Calcimax P) का सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही करना चाहिए। अगर शरीर में कैल्शियम की कमी होती है या फिर हड्डियों संबंधी कोई बीमारी होती है तो डॉक्टर कैल्सिमैक्स टैबलेट लेने की सलाह दे सकता है। शरीर में कैल्शियम की कमी के अनुसार ही डॉक्टर दिन में एक से दो टैबलेट लेने की सलाह दे सकता है।

कैल्सिमैक्स पी का वयस्कों के लिए डोज – दिन में एक से दो टैबलेट

कैल्सिमैक्स पी का आठ साल से बड़े बच्चों के लिए डोज – दिन में आधी या एक टैबलेट

उपरोक्त दिया गया डोज चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। बेहतर होगा कि आप डॉक्टर से कैल्सिमैक्स पी (Calcimax P) डोज के बारे में जानकारी लें।

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

कैल्सिमैक्स पी (Calcimax P) टैबलेट की अधिक मात्रा लेने से बॉडी में कुछ परिवर्तन दिखाई दे सकते हैं। अगर ड्रग का ओवरडोज हो गया है और शरीर में गंभीर लक्षण नजर आ रहे हैं तो आपको बिना देरी किए इमरजेंसी वार्ड में जाना चाहिए। साइड इफेक्ट्स से बचने के लिए दवा का उतना ही सेवन करें, जितना आपको डॉक्टर ने बताया हो।

कैल्सिमैक्स पी (Calcimax P) का डोज मिस हो जाए तो क्या करूं?

कैल्सिमैक्स पी (Calcimax P) का डोज लेना भूल जाए तो याद आते ही उसे लेना चाहिए। हालांकि, अगर आपकी अगली डोज का समय होने वाला है तो भूले हुए डोज की बजाए, अगली खुराक का सेवन पहले से तय किए गए समय पर करें। एक साथ दो खुराकों का सेवन न करें। इससे आपकी स्थिति बिगड़ सकती है। अधिक जानकारी के लिए आप डॉक्टर से जरूर परामर्श करें।

और पढ़ें : Unwanted 72: अनवांटेड 72 क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

उपयोग

कैल्सिमैक्स पी (Calcimax P) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

  • कैल्सिमैक्स पी (Calcimax P) का उपयोग पानी (ओरली) के साथ करना चाहिए। आप कैल्सिमैक्स पी का उपयोग खाने के बाद भी कर सकते हैं। बेहतर होगा कि आप इस बारे में डॉक्टर से पूछें कि कैसे इस मेडिसिन का यूज करना है।
  • अगर आप कैल्सिमैक्स पी (Calcimax P) सिरप का यूज कर रहे हैं तो सिरप को पीने से पहले उसे अच्छी तरह से हिला लें।
  • आपको डॉक्टर ने जितनी मात्रा में टैबलेट या सिरप का डोज बताया है, उतना ही उपयोग करें।
  • अगर आप कैल्सिमैक्स पी के साथ ही अन्य मिनिरल टैबलेट ले रहे हैं तो इस बारे में अपने डॉक्टर को जरूर बताएं।
  • कैल्सिमैक्स पी के साथ अन्य कैल्शियम सप्लीमेंट का उपयोग नहीं करना चाहिए।
  • डॉक्टर से इस बारे में जानकारी लें कि डायट में क्या शामिल करना है और क्या नहीं खाना है।
  • दवा का उपयोग करने से पहले लेबल में लिखे निर्देशों को जरूर पढ़ लें।
  • कैल्सिमैक्स पी (Calcimax P) का उपयोग करने के बाद इसे सुरक्षित स्थान में रखें।
  • अगर आप सिरप का यूज कर रहे हैं तो उसे अच्छे से बंद जरूर कर दें, वहीं टैबलेट का यूज करने के बाद उसे भी सुरक्षित स्थान में रख दें।
  • अगर आपको दवा के उपयोग करने के बारे में जानकारी नहीं है तो पहले डॉक्टर से जानकारी लें और फिर उसे लें।

उपरोक्त दी गई जानकारी के अलावा भी डॉक्टर आपको अन्य सलाह दे सकता है। अधिक जानकारी के लिए आप इस बारे में डॉक्टर से पूछ लें। यहां दी गई जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है।

साइड इफेक्ट

कैल्सिमैक्स पी (Calcimax P) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

कैल्सिमैक्स पी (Calcimax P) का यूज करने से शरीर में कुछ दुष्प्रभाव भी दिखाई दे सकते हैं। ऐसा जरूरी नहीं है कि दवा का उपयोग करने के बाद साइड इफेक्ट्स दिखाई दें। ऐसा कुछ व्यक्तियों के साथ हो सकता है। अगर आप कैल्सिमैक्स पी खाने के बाद शरीर में कुछ परिवर्तन देखते हैं तो तुरंत अपने डॉक्टर से इस बारे में बताएं। जानिए कैल्सिमैक्स पी के सेवन के बाद किस तरह से दुष्प्रभाव दिख सकते हैं।

उपरोक्त दिए गए लक्षण दवा का अधिक सेवन करने से भी दिख सकते हैं। अच्छे स्वास्थ्य के लिए दवा की सही मात्रा लेना बहुत जरूरी है।

और पढ़ें : Cyproheptadine+Tricholine Citrate+Sorbitol: साइप्रोहेप्टाडीन+ट्राईकोलिन साइट्रेट+सोर्बिटोल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

सावधानियां और चेतावनी

कैल्सिमैक्स पी (Calcimax P) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए?

  • कैल्सिमैक्स पी (Calcimax P) का सेवन करने के बाद अगर आपको एलर्जी की समस्या लग रही है तो तुरंत दवा का सेवन बंद कर दें।
  • दवा के कई एक्टिव इंग्रीडिएंट्स एलर्जी पैदा कर सकते हैं। डॉक्टर हो सकता है कि आपको अन्य दवा खाने की सलाह दे।
  • दवा का सेवन करने के दौरान डेयरी प्रोडक्ट का सेवन सीमित मात्रा में करें। डेयरी प्रोडक्ट में कैल्शियम होता है। ऐसे में कैल्शियम की अधिकता हो सकती है।
  • अगर आपके शरीर में कैल्शियम की कमी है तो डॉक्टर की ओर से बताई गई खुराक का पूरा सेवन करें और बीच में दवा का सेवन करना न छोड़ें।

क्या गर्भावस्था या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान कैल्सिमैक्स पी (Calcimax P) का सेवन सुरक्षित है?

कई बार डॉक्टर प्रेग्नेंसी के दौरान कैल्शियम सप्लीमेंट लेने की सलाह दे सकता है। आपको कैल्सिमैक्स पी (Calcimax P) का सेवन बिना डॉक्टर की सलाह से नहीं करना चाहिए। वहीं ब्रेस्टफीडिंग के दौरान भी दवा के सेवन के बारे में डॉक्टर से एक बार जरूर पूछ लें।

और पढ़ें : Candiforce 200: कैंडिफोर्स 200 क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

रिएक्शन

कौन-सी दवाइयां कैल्सिमैक्स पी (Calcimax P) के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

कुछ दवाएं कैल्सिमैक्स पी (Calcimax P) के साथ रिएक्शन कर सकती हैं। अगर आप कैल्सिमैक्स पी का सेवन करने जा रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि अन्य दवाओं के सेवन के पहले डॉक्टर से जानकारी जरूर हासिल कर लें।

कैल्सिमैक्स पी (Calcimax P) एल्कोहॉल और फूड के साथ रिएक्शन कर सकती है?

कैल्सिमैक्स पी (Calcimax P) का एल्कोहॉल के साथ रिएक्शन होता है या फिर नहीं, इस बारे में जानकारी नहीं है। बेहतर होगा कि आप दवा का सेवन करने के दौरान शराब का सेवन न करें।

कैल्सिमैक्स पी (Calcimax P) हेल्थ कंडिशन को प्रभावित कर सकती है?

कुछ हेल्थ कंडिशन जैसे कि डायबिटीज, लिवर की बीमारी या फिर किडनी की बीमारी आदि होने पर आपको पहले डॉक्टर को सूचित कर देना चाहिए, फिर दवा का सेवन करना चाहिए। कैल्सिमैक्स पी (Calcimax P) की अधिक मात्रा लेने से शरीर में कैल्शियम का स्तर बढ़ सकता है और उससे बीमारी का खतरा रहता है। कुछ स्टडी में कैल्शियम की अधिक मात्रा का प्रोस्टेट कैंसर से भी संबंध बताया है। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए बेहतर होगा कि आप डॉक्टर से बात करें।

और पढ़ें : Ciplar-LA 40: सिप्लर एलए 40 क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

स्टोरेज

मैं कैल्सिमैक्स पी (Calcimax P) को कैसे स्टोर करूं?

कैल्सिमैक्स पी (Calcimax P) को सूखे स्थान पर रखें। टैबलेट को सूर्य की रोशनी से दूर रखें। कैल्सिमैक्स पी (Calcimax P) को स्टोर करने के लिए कमरे का तापमान ( 25 डिग्री सेल्सियस) उचित रहेगा। दवा को बाथरूम और फ्रिज में बिल्कुल न रखें। दवा को सुरक्षित रखने के लिए आप कंटेनर का प्रयोग कर सकते हैं। दवा को खरीदने से पहले एक्सपायरी डेट जरूर चेक करें।

कैल्सिमैक्स पी (Calcimax P) किस रूप में उपलब्ध है?

  • टैबलेट
  • सिरप

ऊपर दी गई जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। इसलिए किसी भी दवा, सॉल्यूशन या सप्लिमेंट का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Effect of calcium phosphate and vitamin D3 supplementation on bone remodelling and metabolism of calcium, phosphorus, magnesium and iron   https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3898568/ Accessed on 29/6/2020

calcimax-p:  https://www.ndrugs.com/?s=calcimax-p  Accessed on 29/6/2020

Drug Interactions between Calcium, Magnesium and Zinc and Vitamin D3:   https://www.drugs.com/drug-interactions/calcium-magnesium-and-zinc-with-vitamin-d3-1665-14454-646-5790.html  Accessed on 29/6/2020

https://www.mayoclinic.org/healthy-lifestyle/nutrition-and-healthy-eating/in-depth/calcium-supplements/art-20047097 Accessed on 29/6/2020

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 30/06/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x