home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

Bandy Syrup: बैंडी सिरप क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन|डोसेज |उपयोग|साइड इफेक्ट्स |सावधानियां और चेतावनी |रिएक्शन |स्टोरेज
Bandy Syrup: बैंडी सिरप क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन

बैंडी सिरप (Bandy Syrup) कैसे काम करती है?

बैंडी सिरप को एल्बेंडाजोल से तैयार किया जाता है। यह एक प्रकार की एंटीपैरासिटिक दवा (antiparasitic medication) है। इस दवा का इस्तेमाल टेपवॉर्म, पिनवार्म, हुकवार्म के कारण होने वाले पैरासिटिक इंफेक्शन को खत्म करने में होता है।

डोसेज

बैंडी सिरप (Bandy Syrup) का सामान्य डोज क्या है?

इस दवा का डोज बच्चों, बड़े और बुजुर्गों के लिए अलग-अलग होता है। इतना ही नहीं मरीज की उम्र, वजन, हाइट, क्लिनिकल कंडीशन के साथ शारीरिक और मानसिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए डॉक्टर डोज का निर्धारण करते हैं। इसलिए जरूरी है कि डोज को लेकर डॉक्टरी सलाह लें। तभी इस दवा का सेवन करें।

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

सुझाए गए दवा से यदि कोई ज्यादा डोज ले लेता है तो उस स्थिति में डॉक्टरी सलाह जरूरी हो जाती है। कई मामलों में मेडिकल इमरजेंसी तक की जरूरत पड़ सकती है।

बैंडी सिरप (Bandy Syrup) की खुराक मिस हो जाए तो क्या करूं?

बैंडी सिरप का सेवन भूलने पर खुराक की याद आते ही उसे लें। हालांकि, अगर आपकी अगली डोज का समय होने वाला है तो भूले हुए डोज की बजाय, अगली खुराक का सेवन पहले से तय किए गए समय पर करें। एक साथ दो खुराक का सेवन न करें।

[mc4wp_form id=”183492″]

और पढ़ें : Tixylix Alert: टिक्सीलिक्स अलर्ट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

उपयोग

बैंडी सिरप (Bandy Syrup) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

डॉक्टर के सुझाए अनुसार ही दवा का सेवन करना चाहिए। लंबे समय तक दवा का सेवन करने और ज्यादा मात्रा में दवा का सेवन करने से साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि डॉक्टरी सलाह ली जाए। इस दवा को चाहे तो खाना खाने के तुरंत बाद ले सकते हैं। ऐसे करने से पेट में इरीटेशन संबंधी परेशानियों से बच सकते हैं। किसी प्रकार का दुष्परिणाम दिखे तो डॉक्टरी सलाह लेना चाहिए। वहीं बिना डॉक्टरी सलाह के दवा शुरू करना और बंद करना आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है।

इन बीमारी और समस्याओं को कम करने के लिए किया जाता है इस्तेमाल

  • विपवार्म इंफेक्शन (Whipworm infection) : ट्रिक्यूरिस ट्रिक्यूरा स्ट्रेन (Trichuris trichiura strain) के कारण होने वाले विपवार्म इंफेक्शन से मरीज को निजात दिलाने के लिए इस दवा का इस्तेमाल किया जाता है।
  • हुकवॉर्म इंफेक्शन (Hookworm infection) : नेक्टर अमेरिकैनस (Necator americanus ) और एंक्लोस्टोमा डूडेनेल स्ट्रेन (Ancylostoma duodenale strains) के कारण होने वाले हुकवॉर्म इंफेक्शन से निजात दिलाने के लिए बैंडी सिरप का इस्तेमाल किया जाता है।
  • पिनवार्म इंफेक्शन (Pinworm infection) : एंट्रोबियस वरमिकूलैरिस स्ट्रेन (Enterobius vermicularis strain) के कारण होने वाले पिनवॉर्म इंफेक्शन से निजात दिलाने के लिए बैंडी सिरप का इस्तेमाल किया जाता है।
  • राउंडवार्म इंफेक्शन (Roundworm infection) : हेल्मिंथस (helminths) के कारण होने वाले इंफेक्शन से निजात दिलाने के लिए इस दवा का इस्तेमाल किया जाता है। इंफेक्शन के कारण गियरडिएसिस (Giardiasis), फिलेरिएसिस (Filariasis), टोक्सोकैरिएसिस (Toxocariasis), हायडेटिड डिजीज (Hydatid disease) का इलाज किया जाता है।

और पढ़ें : Alaspan: एलास्पेन क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

साइड इफेक्ट्स

बैंडी सिरप (Bandy Syrup) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

इस दवा का सेवन करने से साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं, ऐसे में जरूरी है कि शरीर में होने वाले किसी भी प्रकार के परिवर्तन पर डॉक्टरी सलाह लें। दवा का सेवन करने से निम्न प्रकार के साइड-इफेक्ट्स हो सकते हैं।

इस विषय पर अधिक जानकारी के लिए डॉक्टरी सलाह लें। हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है।

सावधानियां और चेतावनी

बैंडी सिरप (Bandy Syrup) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए?

  • यदि आपको कोई बीमारी है या पूर्व में कोई बीमारी रही हो या फिर आपने हाल में सर्जरी कराई हो, कराने वाले हो तो ऐसे में डॉक्टर से सलाह लेकर दवा का सेवन करें।
  • अगर आपको दवा या इसके तत्व से किसी प्रकार की एलर्जी हो तो इसके बारे में डॉक्टर को बताएं।
  • आप कोई अन्य दवा या हर्बल सप्लिमेंट का सेवन करते हो तो उसके बारे में डॉक्टर को बताए फिर दवा का सेवन करें।
  • डॉक्टर के जितनी खुराक सुझाई है उतनी मात्रा में ही दवा का सेवन करें, उससे ज्यादा और कम मात्रा में सेवन करना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।
  • बिना डॉक्टरी सलाह के इस दवा का सेवन न करें।
  • किसी भी प्रकार का साइड इफेक्ट्स दिखे तो तुरंत डॉक्टरी सलाह लें।
  • दवा का सेवन करने के बाद ड्राइविंग और हैवी मशरीनरी को ऑपरेट नहीं करना चाहिए।
  • दवा खरीदते समय सबसे पहले उसकी एक्सपायरी डेट देखना आवश्यक होता है। ध्यान दें दवा का पैकेज कहीं से फटा या डैमेज न हो।
  • खुराक लेने के बाद आप 10 मिनट तक आराम न करें हो सके तो कुछ देर तक चलते-फिरते रहें।

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान बैंडी सिरप (Bandy Syrup) को लेना सुरक्षित है?

जब तक एकदम जरूरी न हो जाए तब तक इस दवा का सेवन करने की सलाह गर्भवती महिलाओं को नहीं दी जाती है। ऐसे में जरूरी है कि डॉक्टर से इस दवा के सेवन को लेकर रिस्क व बेनीफिट्स के बारे में पहले से ही विचार विमर्श कर लिया जाए। उसके बाद ही दवा का सेवन करना उचित होगा। वहीं शिशु को दूध पिलाने वाली महिलाओं के केस में भी जब तक एकदम जरूरी न हो जाए तब तक उन्हें इस दवा का सेवन करने की सलाह नहीं दी जाती है।

और पढ़ें : Acenext P: एसनेक्स्ट पी क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

रिएक्शन

कौन-सी दवाइयां बैंडी सिरप (Bandy Syrup) के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

यह दवा अलग-अलग लोगों पर अलग तरीके से रिएक्शन करती है। ऐसे में डॉक्टरी सलाह लेने के बाद ही दवा का उपयोग करना चाहिए।

इन दवाओं के साथ हैं रिएक्शन की संभावनाएं

  • कारबामाजीफिन (Carbamazepine)
  • मेट्रोनिडाजोल (Metronidazole)
  • सीमेटीडीन (Cimetidine)
  • फोसफेनटोइन (Fosphenytoin)
  • फेनटोइन (Phenytoin)

क्या बैंडी सिरप (Bandy Syrup) भोजन या एल्कोहॉल के साथ रिएक्शन करती है?

शराब के साथ इस दवा का सेवन करने से क्या असर होगा इसको लेकर नतीजे साफ नहीं है। इस विषय पर अभी भी शोध जारी है। ऐसे में सही यही होगा कि यदि आप नियमित तौर पर शराब का सेवन करते हैं और इस दवा का सेवन करने वाले हो तो डॉक्टरी सलाह लेने के बाद ही शराब का सेवन करें। बेहतर यही होगा कि इस दवा का सेवन करने के दौरान शराब का सेवन न ही करें तो बेहतर होगा।

वहीं खाने की बात करें तो इस दवा का सेवन करने के साथ ग्रेपफ्रूट (चकोतरा) जूस का सेवन करने की सलाह नहीं दी जाती है। संभावनाएं रहती हैं कि इस दवा का सेवन करने से कहीं कोई साइड इफेक्ट न हो जाए।

क्या बैंडी सिरप (Bandy Syrup) हेल्थ कंडिशन को प्रभावित कर सकती है?

  • एलर्जी : यदि किसी व्यक्ति को एलबेंडाजोल (Albendazole ) सहित बेंजीमिडोल (Benzimidazoles) के साथ इसमें पाए जाने वाले तत्वों से एलर्जी है तो उसे इस दवा का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • लिवर डिजीज (Liver Diseases) : जो लोग लिवर की बीमारी से जूझ रहे हो उनको काफी सावधानीपूर्वक इस दवा का सेवन करने की सलाह दी जाती है। संभावनाएं रहती हैं कि इस दवा का सेवन करने से कहीं उनके शरीर में लिवर एंजाइम्स की मात्रा न बढ़ जाए। ऐसे में उन मरीजों में समय-समय पर लिवर एंजाइम्स लेवल की जांच करना जरूरी हो जाता है। कई मामलों में मरीज की क्लीनिकल कंडिशन को देखते हुए इस दवा को छोड़ दूसरे वैकल्पिक दवाओं को देकर मरीज का इलाज किया जाता है। बेहद ही रेयर मामलों में लिवर की बीमारी से ग्रसित लोगों को इस दवा का सेवन करने की सलाह दी जाती है। वहीं समय- समय पर लिवर फंक्शन टेस्ट की जरूरत होती है। कई मामलों में मरीज की जांच के साथ डोज रिप्लेसमेंट के साथ इस दवा को छोड़ दूसरे वैकल्पिक दवाओं को देने की जरूरत होती है।
  • बोन मैरो सप्रेशन (Bone Marrow Suppression) : संभावनाएं रहती हैं कि बैंडी सिरप का सेवन करने से बोन मैरो सुचारू रूप से काम न करें। इस कारण व्हाइट ब्लड सेल्स की मात्रा में गिरावट आ सकती है। ऐसे में जरूरी है कि मरीजों के व्हाइट ब्लड सेल्स की नियमित तौर पर जांच की जाए। वहीं मरीज की क्लीनिकल कंडीशन को देखते हुए बैंडी सिरप को छोड़ दूसरे वैकल्पिक दवाओं को देकर इलाज किया जाना चाहिए।
  • रेटिना डैमेज (Retinal Damage) : मरीज जिन्हें पूर्व में आंखों से संबंधित कोई बीमारी रही हो या फिर रेटिनल लिजन्स की समस्या हो, उनमें संभावना रहती है कि बैंडी सिरप का सेवन करने से उनकी तबियत और ज्यादा न खराब हो जाए। यहां तक कि रेटिना डैमेज न हो जाए। ऐसे में सही यही होगा कि ट्रीटमेंट के पहले आप अपने डॉक्टर से मेडिकल हिस्ट्री के साथ किसी प्रकार की दवा का सेवन करते हैं या नहीं उसकी जानकारी साझा करें। कई मामलों में मरीज की क्लिनिकल कंडिशन को देखते हुए इस दवा को छोड़ दूसरे वैकल्पिक दवाओं को देकर मरीज का इलाज किया जाता है।

और पढ़ें : Acenext P: एसनेक्स्ट पी क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

स्टोरेज

बैंडी सिरप (Bandy Syrup) को कैसे करूं स्टोर?

बैंडी सिरप को घर में सामान्य रूम टेम्प्रेचर पर ही रखें। कोशिश करें कि उसे सूर्य कि किरणों से बचाकर रखें। 25 डिग्री तापमान दवा के लिए बेस्ट है, लेकिन इसे फ्रिज में रखने की गलती कतई न करें। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो यह दवा सामान्य रूप से काम नहीं कर पाएगी। इसके अलावा इसे बच्चों और घर में यदि पालतू जानवर हो तो उनकी पहुंच से दूर रखना चाहिए। एक्सपायरी होने के पहले ही दवा का सेवन करें, लंबे समय तक सेवन करना हो तो डॉक्टरी सलाह लें। वहीं इसे इस्तेमाल करने के बाद सिरप का ढक्कन टाइट बंद करें। दवा के निष्पादन के लिए उसे फ्लश नहीं करना चाहिए। इससे पर्यावरण को नुकसान पहुंच सकता है। दवा एक्सपायर हो जाए तो उसे कैसे नष्ट करना है इस बारे में फॉर्मासिस्ट से लें।

बैंडी सिरप (Bandy Syrup) किस रूप में उपलब्ध है?

  • सिरप
  • सस्पेंशन

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Albendazole/ https://medlineplus.gov/druginfo/meds/a610019.html / Accessed on 25 June 2020

Albendazole/ https://www.drugbank.ca/drugs/DB00518 / Accessed on 25 June 2020

Albendazole ….mg/ https://www.npra.gov.my/images/reg-and-noti/PI/non-poison/Package_Insert_Template-_Albendazole.pdfa / Accessed on 25 June 2020

Albendazole/ https://www.gsk.com/en-gb/search/?q=Albendazole / Accessed on 25 June 2020

Effectiveness of Combined Albendazole and Ivermectin Treatment for Intestinal Worm Infections/ https://clinicaltrials.gov/ct2/show/NCT00207753 /Accessed on 25 June 2020

लेखक की तस्वीर badge
Satish singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 27/06/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड