प्रदूषण से बचने के लिए आजमाएं यह हर्बल ‘मैजिक लंग टी’

Medically reviewed by | By

Update Date दिसम्बर 5, 2019 . 3 मिनट में पढ़ें
Share now

दिल्ली में एयर क्वालिटी गंभीर स्तर पर पहुंच गई है और लोग इसके कारण स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे हैं। यहां कई लोगों को खांसी, छींक और गले में जलन आदि की परेशानी हो रही है। इसके साथ ही सर्द मौसम ने भी दस्तक दे दी है, जिसकी वजह से स्वास्थ्य से जुड़ी और परेशानियां बढ़ रही हैं। ऐसे में हर्बल टी लेने का यह बिल्कुल सही समय है, जो वायु प्रदूषण से होने वाले स्वास्थ्य संबंधी खतरे को कम कर सकता है और आपको दिमागी तौर पर शांत रख सकता है।

वायु प्रदूषण के खतरों और उससे होने वाली सांस संबंधी समस्याओं के असर से निपटने में मदद करने के प्रयास में, लाइफस्टाईल कोच Luke Coutinho ने अपने इंस्टाग्राम के माध्यम से एक हर्बल टी (Herbal Tea) की रेसिपी और उसके फायदे अपने फॉलोअर के साथ शेयर किए हैं। ल्यूक ने इसे ‘मैजिक लंग टी’ का नाम दिया है। 

ये भी पढ़ें- Green Tea : ग्रीन टी क्या है ?

यहां देखें पोस्ट

वायु प्रदूषण के दुष्प्रभाव को कम करने के लिए हर्बल टीः

अदरक, दालचीनी और अन्य हर्बल मसालों के साथ बनने वाली, यह हर्बल चाय खांसी, सर्दी, छींक और गले में जलन को कम कर सकती है। आप इसे सुबह जल्दी, दोपहर के खाने के साथ या शाम को ले सकते हैं।

 कैसे बनाएं यह हर्बल टी

सामाग्रीः

ये भी पढ़ें- यूज्ड ग्रीन टी बैग से मिल सकते हैं ये 5 फायदे

विधिः

इस हर्बल चाय को बनाने के लिए आपको अदरक (छोटा टुकड़ा) चाहिए। इसकी जगह 1 चम्मच सूखे अदरक के पाउडर का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। फिर सीलोन दालचीनी(Ceylon cinnamon stick) या दालचीनी पाउडर (1/4 चम्मच) लें, बेसिल/तुलसी के पत्ते (1/2 चम्मच), सूखा या ताजा ऑरिगेनो(1 चम्मच), काली मिर्च(pepper corns) (3),  इलायची (2), सौंफ (1/4 चम्मच), अजवायन या कैरम बीज (एक छोटी चुटकी), जीरा (1/4 चम्मच)। इसके अलावा क्रश्ड लहसुन की 1-2 फली की जरूरत होगी।

सारी सामग्री इकट्ठी करने के बाद 2 कप पानी में सारी सामग्री को डाल लें। इस सामाग्री को उबाल कर आधा कर दें। सामग्री को छाने लें और इसके बाद बचने वाले पानी को हल्का ठंडा करके घूंट-घूंट कर पिएं। अपनी हर्बल चाय को मीठा करने के लिए इसमें गुड़ या शहद भी डाल सकते हैं।

ये भी पढ़ें- क्या ग्रीन-टी या कॉफी थायरॉइड पेशेंट्स के लिए फायदेमंद हो सकती है?

वायु प्रदूषण के दुष्प्रभाव को रोकने के दूसरे प्रभावी तरीके:

1. खांसी को नियंत्रित करने के लिए एक पुराना और प्रभावी घरेलू उपाय है गुड़। गुड़ खाने से बहुत सी परेशानियां कम हो सकती हैं। यह न केवल खांसी को नियंत्रित करने में मदद करता है, बल्कि आपके फेफड़ों(Lungs) और रेस्पिरेट्री ट्रेक्ट(Respiratory Tract) से हानिकारक टॉक्सिन को निकालने में भी मदद कर सकता है।

2. अपने आहार में अदरक को अधिक शामिल करें। ऊपर बताई गई हर्बल चाय के अलावा आप अदरक, शहद और नींबू की चाय भी आजमा सकते हैं। आप कसा हुआ अदरक, नींबू का रस और शहद ले सकते हैं और इसे उबलते पानी में मिला सकते हैं। पानी उबालने के बाद इसको छान लें और गर्म-गर्म पीएं। यह आपकी खांसी, सर्दी और कंजेशन को नियंत्रित कर सकता है। अदरक में जिंजरॉल और दूसरे गुण होते हैं, जो एयरवे में सूजन को कम कर सकते हैं और एयरवे कॉन्ट्रेक्शन को रोक सकता हैं।

3. आप अपने आहार में लहसुन को भी शामिल कर सकते हैं क्योंकि यह आपकी इंम्यूनिटी को बढ़ाता है और इंफेक्शन से लड़ने में मदद करता है। लहसुन में एंटी इन्फेलेमेट्री गुण होते हैं जो अस्थमा के लक्षणों को कम कर सकता हैं।

4. नींबू, आंवला और संतरे जैसे खट्टे फल आपकी इम्यूनिटी को बढ़ा सकते हैं और वायु प्रदूषण के कारण होने वाले सांस संबंधी परेशानियो को कम कर सकते हैं। खट्टे फलों में विटामिन सी शरीर के इंम्यूनिटी सिस्टम के लिए फायदेमंद होता है।

5. तुलसी (basil) का रस या तुलसी की चाय एक और हर्बल चाय है, जो आप इस समय ले सकते हैं। यह आपको गर्म रख सकता है और वायु प्रदूषण के दुष्प्रभाव को कम कर सकता है।

6. हल्दी के बहुत से गुणकारी प्रभाव है। हल्दी की चाय का एक कप खांसी और ठंड के दौरान बहुत असरदार है। आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने से लेकर सूजन को कम करने तक, पारंपरिक हल्दी दूध, छींक, घरघराहट, खांसी, सर्दी और दमा से निपटने का अचूक उपाय है।

और पढ़ें- ब्लू टी (Blue Tea) है हर मर्ज का इलाज

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए 6 असरदार घरेलू नुस्खे

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

संबंधित लेख:

    क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
    happy unhappy"

    शायद आपको यह भी अच्छा लगे

    हेल्दी लाइफ के लिए अपनाएं हेल्दी डाइट चार्ट

    हेल्दी डाइट चार्ट हर उम्र के लोगों के काफी जरूरी है, जानें बच्चे से लेकर बड़े क्या खाए व क्या न खाएं, खाने को कैसे करें स्टोर, जानने के लिए पढ़ें।

    Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
    Written by Satish Singh
    आहार और पोषण, स्वस्थ जीवन जुलाई 10, 2020 . 7 मिनट में पढ़ें

    इओसिनोफिलिया से राहत पाने के लिए अपनाएं यह घरेलू उपाय

    इओसिनोफिलिया के घरेलू उपाय, इओसिनोफिलिया के लक्षण, कारण, पाएं इस बारे में पूरी जानकारी,Eosinophilia home remedies,Eosinophilia

    Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
    Written by Anu Sharma
    हेल्थ टिप्स, स्वस्थ जीवन जुलाई 10, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

    कोरोना से तो जीत ली जंग, लेकिन समाज में फैले भेदभाव से कैसे लड़ें?

    कोरोना सर्वाइवर क्या होता है, कोरोना वायरस का इलाज क्या है, कोरोना वायरस और मेंटल हेल्थ, #NoToCOVIDShaming #COVIDShaming corona survivor

    Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
    Written by Shayali Rekha
    कोरोना वायरस, कोविड-19 जुलाई 10, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

    अल्सरेटिव कोलाइटिस रोगी के डाइट प्लान में क्या बदलाव करने चाहिए?

    अल्सरेटिव कोलाइटिस डाइट प्लान, अल्सरेटिव कोलाइटिस में क्या खाएं और क्या न खाएं,अल्सरेटिव कोलाइटिस क्या है? Ulcerative colitis in Hindi.

    Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
    Written by Anu Sharma
    आहार और पोषण, स्वस्थ जीवन जुलाई 10, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें