home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Anafortan: एनाफोर्टन क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन|डोसेज|उपयोग|साइड इफेक्ट्स|सावधानियां और चेतावनी|रिएक्शन|स्टोरेज
Anafortan: एनाफोर्टन क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन

एनाफोर्टन (Anafortan) कैसे काम करती है?

एनाफोर्टन टैबलेट को कैमेलोफिन (Camylofin) 25 एमजी और पैरासिटामोल (Paracetamol) 300 एमजी के द्वारा तैयार किया जाता है। इस दवा का इस्तेमाल डॉक्टर मुख्य रूप से गंभीर पेट दर्द, सूजन, क्रैंप आदि का इलाज करने के लिए करते हैं। इतना ही नहीं कई मामलों में इस दवा का इस्तेमाल ब्लॉकेज ऑफ यूरिनरी ट्रैक्ट (blockage of the urinary tract), बाइल डक्ट (bile duct), इंटेस्टाइन से जुड़े रोग और दर्द भरे पीरियड्स का इलाज करने के लिए किया जाता है।

डोसेज

एनाफोर्टन (Anafortan) का सामान्य डोज क्या है?

डोज को लेकर डॉक्टरी परामर्श लें। साथ ही डॉक्टर ने जितना डोज बताया है उतनी मात्रा में ही उसका सेवन करना चाहिए। खुद से ज्यादा व कम मात्रा में दवा नहीं लेनी चाहिए।

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

दवा का इस्तेमाल करने के पहले दवा के पैकेज पर लिखीं शर्तों को अच्छे से पढ़ना चाहिए। इस दवा का ओवरडोज लेने से लिवर डैमेज तक हो सकता है। ऐसे में जरूरी है कि ओवरडोज की स्थिति में जल्द से जल्द डॉक्टरी सलाह लेना चाहिए। कई मामलों में मेडिकल इमरजेंसी तक की जरूरत पड़ सकती है।

एनाफोर्टन (Anafortan) की खुराक मिस हो जाए तो क्या करूं?

अगर आप एनाफोर्टन की खुराक लेना भूल गए हैं तो याद आते ही उसे लें। हालांकि, अगर आपकी अगली डोज का समय होने वाला है तो भूले हुए डोज की बजाए, अगली खुराक का सेवन पहले से तय किए गए समय पर करें। एक साथ दो खुराक न लें।

और पढ़ें : Eldoper: एल्डोपर क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

उपयोग

एनाफोर्टन (Anafortan) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

डॉक्टर के सुझाए अनुसार ही दवा का सेवन करना चाहिए। लंबे समय तक दवा का सेवन करने और ज्यादा मात्रा में दवा का सेवन करने से साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं। इस दवा को चाहे तो खाना खाने के तुरंत बाद सेवन कर सकते हैं। किसी प्रकार का दुष्परिणाम दिखे तो डॉक्टरी सलाह लेना चाहिए। वहीं बिना डॉक्टरी सलाह के दवा शुरू करना और बंद करना सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है।

इन बीमारियों में के इलाज में किया जाता है एनाफोर्टन का उपयोग

  • इंटेस्टाइनल कोलिक (Intestinal colic) : एनाफोर्टन का इस्तेमाल पेट के दर्द, सूजन को कम करने में किया जाता है। साथ ही गेस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक (इंटेस्टाइनल कोलिक) में ब्लॉकेज आने के कारण होने वाली परेशानी को ठीक करने के लिए भी किया जाता है।
  • बिलिएरी कोलिक (Biliary colic) : इस दवा का इस्तेमाल तेज दर्द से तुरंत निजात दिलाने, स्टमक क्रैंप से राहत पहुंचाने के लिए किया जाता है। बाइल डक्ट या बाइलेरी कोलिक के कारण होने वाली समस्या से निजात दिलाने के लिए भी एनोफोर्टन का उपयोग किया जाता है।
  • डिस्मेनेरोइया (Dysmenorrhea) : मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द से निजात दिलाने के लिए युवतियों व महिलाओं को इस दवा को दिया जाता है।

और पढ़ें : Pause 500: पॉज 500 क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

साइड इफेक्ट्स

एनाफोर्टन (Anafortan) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

और पढ़ें : Asthakind Dx: अस्थाकाइंड डीएक्स क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

सावधानियां और चेतावनी

एनाफोर्टन (Anafortan) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए?

  • अगर आप पहले से किसी दवा का सेवन कर रहे हैं तो इसके बारे में डॉक्टर को बताएं। चाहे वह हर्बल सप्लिमेंट ही क्यों न हो। ताकि डॉक्टर दवाओं के रिएक्शन को टाल सकें।
  • अगर आपको किसी दवा या एनाफोर्टन या इसमें मौजूद तत्वों से एलर्जी है तो इसकी जानकारी भी डॉक्टर को जरूर दें। ताकि डॉक्टर इस बातों को ध्यान में रखकर खुराक दे सके।
  • अगर आपकी कोई सर्जरी हुई या होने वाली है तो इस बारे में डॉक्टर को बताएं।
  • मरीज जिन्हें कैमवायलोफिन, पैरासिटामोल सहित इसमें पाए जाने वाले तत्वों एलर्जी है उनको इसका सेवन कतई नहीं करना चाहिए।
  • बुजुर्गों को काफी सावधानी के साथ इस दवा का सेवन करने की सलाह दी जाती है। संभावनाएं रहती है कि इस दवा का सेवन करने से कहीं उनकी तबियत और ज्यादा बिगड़ सकती है। इसलिए उनके लक्षणों पर नजर रखी जाती है। जरूरी मामलों में ही डॉक्टर इस दवा को देते हैं। ऐसे मामलों में डॉक्टर डोज एडजस्टमेंट के साथ इस दवा को छोड़ वैकल्पिक दवाओं के बारे में भी सोचते हैं।
  • इस दवा का सेवन करने के कारण ब्लर विजन की समस्या के साथ सिर चकराने की शिकायत हो सकती है। ऐसे में एक्सपर्ट यह सलाह देते हैं कि इस दवा का सेवन करने के बाद ड्राइविंग के साथ हैवी मशीनरी को ऑपरेट नहीं करना चाहिए।
  • डॉक्टर मरीज का क्लीनिकल इग्जामिनेशन करने के बाद ही इस दवा का सेवन करने की सलाह देते हैं। ऐसे में बिना डॉक्टरी सलाह के इस दवा का सेवन करने की गलती कतई न करें।

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान एनाफोर्टन (Anafortan) को लेना सुरक्षित है?

गर्भवती महिलाओं को जब तक एकदम जरूरी न हो तब तक इस दवा का सेवन करने की सलाह नहीं दी जाती है। पहले डॉक्टर से दवा का सेवन से होने वाले रिस्क व बेनिफिट्स के बारे में चर्चा कर लें। वहीं शिशु को दूध पिलाने वाली महिलाओं के केस में भी जब तक एकदम जरूरी न हो तब तक इस दवा का सेवन करने की सलाह नहीं दी जाती है।

रिएक्शन

कौन-सी दवाइयां एनाफोर्टन (Anafortan) के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

यह दवा अलग-अलग लोगों पर अलग तरीके से रिएक्शन करती है। ऐसे में डॉक्टरी सलाह लेने के बाद ही दवा का उपयोग करना चाहिए।

इन दवाओं के साथ हैं रिएक्शन की संभावनाएं

  • फेनटोइन (Phenytoin)
  • क्वीटियाफिन (Quetiapine)
  • सोडियम नाइट्रेट (Sodium Nitrite)
  • लिफ्लूनोमाइड (Leflunomide)
  • प्रिलोकेन (Prilocaine)
  • अमेंटाडीन (Amantadine)
  • क्वीनीडीन (Quinidine)
  • रिवास्टिगमाइन (Rivastigmine)

क्या एनाफोर्टन (Anafortan) भोजन या एल्कोहॉल के साथ रिएक्शन करती है?

शराब का सेवन करने वालों को इस दवा का सेवन करने की सलाह नहीं दी जाती है। संभावनाएं रहती हैं कि ऐसे में एनाफोर्टन का सेवन करने के कारण मरीज की तबियत और ज्यादा खराब हो सकती है। वहीं साइड इफेक्ट के कारण गेस्ट्रोइंटेस्टाइनल ब्लीडिंग, सिर चकराना, थकान, कमजोरी, रैशेज, जी मचलाना, ज्वाइंट पेन, बुखार, जॉन्डिस सहित अन्य प्रकार की बीमारी हो सकती है। दवा के भोजन के साथ रिएक्शन को लेकर डॉक्टरी सलाह आवश्यक है।

क्या एनाफोर्टन (Anafortan) हेल्थ कंडिशन के साथ रिएक्शन कर सकती है?

  • नैरो एंगल ग्लूकोमा (Narrow-angle glaucoma) : मरीज जो नैरो एंगल ग्लूकोमा की बीमारी से ग्रसित होते हैं उन्हें इस दवा का सेवन नहीं करने की सलाह दी जाती है। संभावनाएं रहती हैं कि कहीं दवा का सेवन करने से उनकी तबियत और ज्यादा न बिगड़ जाए।
  • प्रोस्टेटिक हाइपरट्रॉफी (Prostatic hypertrophy) : मरीज जो प्रोस्टेटिक हाइपरट्रॉफी की बीमारी से ग्रसित होते हैं उन्हें इस दवा का सेवन करने की सलाह नहीं दी जाती है। संभावनाएं रहती हैं कि इस दवा का सेवन करने से कहीं उनकी स्थिति ज्यादा न बिगड़ जाए।
  • मेकेनिकल बाॅवेल ऑब्स्ट्रक्शन (Mechanical bowel obstruction) : ऐसे मरीज जो मैकेनिकल बाॅवेल ऑब्स्ट्रक्शन की बीमारी से ग्रसित होते हैं उन्हें इस दवा का सेवन नहीं करने की सलाह दी जाती है। संभावनाएं रहती हैं कि कहीं इस दवा का सेवन करने से कोई साइड इफेक्ट्स न हो जाए।
  • एनलगेसिक नेफ्रोपैथी (किडनी डिजीज) (Analgesic Nephropathy (Kidney Disease)) : जो लोग किडनी की बीमारी से ग्रसित होते हैं उनको इस दवा का सेवन करने की सलाह नहीं दी जाती है। संभावनाएं रहती हैं कि इस दवा का सेवन करने से कहीं उनकी तबियत और ज्यादा न खराब हो जाए।
  • गंभीर लिवर की बीमारी (Severe liver impairment) : ऐसे मरीज जो गंभीर लिवर की बीमारी से ग्रसित होते हैं उन्हें इस दवा का सेवन करने की सलाह नहीं दी जाती है। लिवर की बीमारी, लिवर फंक्शन इम्पेयरमेंट या एक्टिव लिवर डिजीज की बीमारी होने पर बेहद रेयर मामलों में काफी सावधानीपूर्वक इस दवा को दिया जाता है। दवा देने के दौरान मरीज की सेहत की मॉनिटरिंग करना जरूरी हो जाता है। किसी प्रकार का दुष्परिणाम दिखाई देने पर डॉक्टरी सलाह लेने की सलाह दी जाती है।
  • हार्ट सर्जरी (Heart surgery) : ऐसे मरीज जिनकी हाल में हार्ट सर्जरी हुई है या फिर आने वाले दिनों में हार्ट सर्जरी होने वाली है उन्हें इस दवा का सेवन करने की सलाह नहीं दी जाती है। संभावनाएं रहती हैं कि इस दवा का सेवन करने से कहीं कोई साइड इफेक्ट हो। मरीज की क्लीनकल कंडिशन को देखते हुए इस दवा को न देकर डॉक्टर डोज एडजस्टमेंट के साथ इस दवा को छोड़ वैकल्पिक दवाओं के बारे में भी सोचते हैं।
  • एंटी डिप्रिसेंट मेडिसिन (Anti-depressant medicines) : ऐसे मरीज को डिप्रेशन की बीमारी से ग्रसित होते हैं उनको काफी सावधानीपूर्वक इस दवा को दिया जाता है। संभावनाएं रहती हैं कि इस दवा का सेवन करने से कहीं उनको साइड इफेक्ट न हो जाए। ऐसे में इस प्रकार के मरीजों की नियमत रूप से जांच जरूरी होती है। मरीज के मूड, व्यवहार सहित अन्य में बदलाव होने पर डॉक्टरी सलाह लेने को कहा जाता है। इस मामले में भी मरीज की क्लीनिकल कंडिशन को देखते हुए इस दवा को न देकर डॉक्टर डोज एडजस्टमेंट के साथ इस दवा को छोड़ वैकल्पिक दवाओं के बारे में भी सोचते हैं।
  • क्रॉनिक मॉलन्यूट्रिशन (Chronic Malnutrition) : क्रॉनिक मॉलन्यूट्रिशन की बीमारी से ग्रसित लोगों को बेहद ही जरूरी मामलों में इस दवा को दिया जाता है।

और पढ़ें : Lomofen: लोमोफेन क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

स्टोरेज

एनाफोर्टन (Anafortan) को कैसे करूं स्टोर?

दवा को घर में सामान्य रूम टेम्प्रेचर पर ही रखें। कोशिश करें कि उसे सूर्य की किरणों से बचाकर रखें। 25 डिग्री तापमान दवा के लिए बेस्ट है, लेकिन फ्रिज में रखने की गलती कतई न करें। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो यह दवा सामान्य रूप से काम नहीं कर पाएगी। इसके अलावा इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें। एक्सपायरी होने के पहले ही दवा का सेवन करें। दवा को टॉयलेट में फ्लश नहीं करना चाहिए। इससे पर्यावरण को नुकसान पहुंच सकता है। दवा एक्सपायर हो जाए तो उसे कैसे डिस्पोज करना है उसको लेकर फॉर्मासिस्ट से सलाह लेनी चाहिए।

एनाफोर्टन (Anafortan) किस रूप में उपलब्ध है?

  • टैबलेट

इस विषय पर अधिक जानकारी के लिए डाॅक्टरी सलाह लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Camylofin/ https://pubchem.ncbi.nlm.nih.gov/compound/5902 / Accessed 22 June 2020

Acetaminophen/ https://pubchem.ncbi.nlm.nih.gov/compound/1983 / Accessed 22 June 2020

Acetaminophen/ https://medlineplus.gov/druginfo/meds/a681004.html / Accessed 22 June 2020

NATIONAL DRUG FORMULARY OF ETHIOPIA/ https://www.who.int/medicines/areas/coordination/ethiopia_formulary.pdf / Accessed 22 June 2020

CAMYLOFIN/ https://drugs.ncats.io/ginas/app/drug/3fea6c3d /Accessed 22 June 2020

 

लेखक की तस्वीर badge
Satish singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 23/06/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x