home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

Diclofenac+Trypsin Chymotrypsin: डिक्लोफेनाक+ट्रिप्सिन काइमोट्रिप्सिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

उपयोग|सावधानियां और चेतावनी|साइड इफेक्ट्स|इन जरूरी बातों को जानें|डोसेज
Diclofenac+Trypsin Chymotrypsin: डिक्लोफेनाक+ट्रिप्सिन काइमोट्रिप्सिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

उपयोग

डिक्लोफेनाक+ट्रिप्सिन काइमोट्रिप्सिन का उपयोग किस लिए किया जाता है?

डिक्लोफेनाक+ट्रिप्सिन काइमोट्रिप्सिन का इस्तेमाल ऑस्टियोअर्थराइटिस में घुटने और हाथों में होने वाले दर्द से राहत के लिए किया जाता है। इसके अलावा यह रयूमेटॉइड अर्थराइटिस, माहवारी में होने वाले तीव्र दर्द, माइग्रेन, और एंकिलोसिंग स्पॉन्डिलाइटिस (ऐसा इंफ्लमेटरी अर्थराइटिस जो जोड़ों और स्पाइन को प्रभावित करता है) के लिए भी रिकमेंड की जाती है। यह जख्म को साफ करने और डायजेशन से जुड़ी परेशानियों के लिए भी प्रयोग की जाती है।

और पढ़ें : Myospaz Forte: मायोस्पास फोर्ट क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

डिक्लोफेनाक+ट्रिप्सिन काइमोट्रिप्सिन का कैसे इस्तेमाल करूं?

इस दवा को ठीक उस तरह लें जैसे आपके डॉक्टर ने इसे आपके लिए आधारित किया है। इस दवा को लंबे समय तक के लिए इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है। इसे एक गिलास पानी के साथ लें। इस दवा को चबाएं या तोड़े नहीं। पूरी दवा को पानी के साथ निगल कर लें।

अगर इस दवा को लेने के बाद आपका पेट खराब हो जाए या ऐसा महसूस हो तो इसे खाने, दूध या एंटासिड के साथ लें। इसका सॉल्यूशन इंजेक्शन के रूप में दिया जाता है।

और पढ़ें: Paracetamol : पैरासिटामोल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

डिक्लोफेनाक+ट्रिप्सिन काइमोट्रिप्सिन को कैसे स्टोर करूं?

इस दवा को अच्छा होगा अगर आप कमरे के तापमान पर ही स्टोर करेंगे। इसे सीधी रोशनी और नमी से दूर रखें। यह दवा बाजार में अलग-अलग अलग-अलग ब्रांड हो सकते हैं जिनको स्टोर करने की जरूरतें अलग हो सकती हैं। इसलिए आवश्यक है कि आप उसे खरीदने से पहले उत्पाद पर लिखी संग्रह करने की जानकारियों को ध्यानपूर्वक पढ़ लें या फिर फार्मासिस्ट से इसकी जानकारी ले लें। सुरक्षा के लिए, आपको सभी दवाइयां बच्चों और जानवरों की पहुंच से दूर रखनी चाहिए।

[mc4wp_form id=”183492″]

सावधानियां और चेतावनी

डिक्लोफेनाक+ट्रिप्सिन काइमोट्रिप्सिन का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

डिक्लोफेनाक+ट्रिप्सिन काइमोट्रिप्सिन लेने से पहले, अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को बताएं:

  • यदि आपको डिक्लोफेनाक+ट्रिप्सिन काइमोट्रिप्सिन या एस्पिरिन या अन्य NSAIDs (जैसे आईबूप्रोफेन, नेप्रोक्सन, सेलेकॉक्सिब ) से एलर्जी है।
  • अपनी मेडिक कंडिशन के बारे में। खासतौर पर अगर आपको दिल से जुड़ी बीमारियां, अस्थमा, हाई ब्लड प्रेशर, लिवर से जुड़े रोग, पेट और आंत से जुड़ी समस्याएं, ब्लीडिंग या क्लॉटिंग से जुड़ी कोई सम्सया है।
  • इस दवा के कारण सूर्य के प्रति आपकी संवेदनशीलता और बढ़ सकती है। इसलिए धूप में बाहर कम से कम निकलें।
और पढ़ें : Flurbiprofen: फ्लरबीप्रोफेन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान डिक्लोफेनाक+ट्रिप्सिन काइमोट्रिप्सिन लेना सुरक्षित है?

प्रेग्नेंसी के दौरान डिक्लोफेनाक+ट्रिप्सिन काइमोट्रिप्सिन इस्तेमाल करने से होने वाले जोखिम के ऊपर ऐसी कोई स्टडी अभी मौजूद नहीं है। आप प्रेग्नेंट है या स्तनपान कराती हैं? तो आपको डॉक्टर की सलाह से ही दवा लेनी चाहिए। कृपया आप डिक्लोफेनाक+ट्रिप्सिन काइमोट्रिप्सिन के इस्तेमाल से होने वाले लाभ और होने वाले नुकसान के बारे में अपने डॉक्टर से सलाह लें।

यूएस फूड और ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) के अनुसार डाइक्लोफिनेक सोडियम प्रेग्नेंसी जोखिम वर्गीकरण C/D > गेस्टेशन के 30 वें हफ्ते में आती है। एफडीए प्रेग्नेंसी जोखिम वर्गीकरण निम्नलिखित है।

A = कोई जोखिम नहीं

B = कुछ स्टडी में कोई जोखिम नहीं

C = कुछ जोखिम हो सकता है

D = जोखिम के सकारात्मक सबूत

X = निषेध

N = कोई जानकारी नहीं

और पढ़ें: Ebastine: इबैस्टिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, डोज और सावधानियां

साइड इफेक्ट्स

डिक्लोफेनाक+ट्रिप्सिन काइमोट्रिप्सिन के क्या साइड-इफेक्ट्स हो सकते हैं?

अगर आपको कान में घंटी बजना, मूड में बदलाव, निगलने में कठिनाई, हार्ट फेल के लक्षण (एडी/तलवों में सूजन, अत्यधिक थकान और अचानक वजन बढ़ना) में से कोई भी साइड इफेक्ट नजर आते हैं तो तुरंत डॉक्टर को बताएं।

कम गंभीर दुष्प्रभाव:

इसके इस्तेमाल के कारण होने वाले सभी दुष्प्रभाव यहां पर नहीं बताएं गए हैं। अगर आप किसी भी तरह का जोखिम महसूस करते हैं तो अपने डॉक्टर से बात करें।

और पढ़ें: Naphazoline + Pheniramine : नाफाजोलिन + फेनिरामिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

इन जरूरी बातों को जानें

कौन-सी दवाएं डिक्लोफेनाक+ट्रिप्सिन काइमोट्रिप्सिन के साथ इस्तेमाल नहीं करनी चाहिए?

डिक्लोफेनाक+ट्रिप्सिन काइमोट्रिप्सिन के साथ कुछ दवाओं का सेवन हानिकारक हो सकता है। यदि आप इस दवा का सेवन कर रहे हैं तो इसके अलावा जो आप दवाएं ले रहे हैं उनकी जानकारी अपने डॉक्टर को दें। डॉक्टर से पूछे बिना डाइक्लोफिनेक+ट्रिप्सिन काइमोट्रिप्सिन के साथ दूसरी दवाओं का सेवन करने की गलती न करें।

और पढ़ें : सीफोटेक्सीम क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

क्या भोजन या एल्कोहॉल के साथ डिक्लोफेनाक+ट्रिप्सिन काइमोट्रिप्सिन का इस्तेमाल किया जा सकता है?

किसी खास डायट और एल्कोहॉल के साथ डिक्लोफेनाक+ट्रिप्सिन काइमोट्रिप्सिन का सेवन दवा के कार्य करने के तरीके में बदलाव या गंभीर साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने से पहले डायट और एल्कोहॉल से जुड़ी जानकारी और उसके रिएक्शन के बारे में अपने डॉक्टर से सलाह लें।

और पढ़ें : Enzoflam : एन्जोफ्लाम क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

डिक्लोफेनाक+ट्रिप्सिन काइमोट्रिप्सिन खाने से स्वास्थ्य पर किस तरह का प्रभाव पड़ सकता है?

डिक्लोफेनाक+ट्रिप्सिन काइमोट्रिप्सिन आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है। शरीर में इसके गंभीर रिएक्शन हो सकते हैं या दवा के कार्य करने के तरीके में बदलाव आ सकता है। इस स्थिति में यह बेहद ही जरूरी है कि आप अपनी मौजूदा मेडिकल कंडिशन की जानकारी डॉक्टर को दें।

और पढ़ें: Serrapeptase: सेररटीओपेप्टिड्स क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

डोसेज

यहां पर दी गई जानकारी को डॉक्टर की सलाह का विकल्प न मानें। किसी भी दवा या सप्लिमेंट का इस्तेमाल करने से पहले हमेशा डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

डिक्लोफेनाक+ट्रिप्सिन काइमोट्रिप्सिन की वयस्कों के लिए क्या डोज है?

इसके बारे में कोई वैज्ञानिक जानकारी नहीं है। दवा की खुराक आपकी उम्र, मेडिकल कंडिशन व अन्य कई कारको पर निर्भर करती है। दवा को ठीक उस मात्रा में लें जैसे आपका डॉक्टर इसे आपके लिए निर्धारित करे।

डिक्लोफेनाक+ट्रिप्सिन काइमोट्रिप्सिन किन रूपों में उपलब्ध है?

  • टैबलेट

इमरजेंसी या ओवरडोज होने की स्थिति में क्या करूं?

इमरजेंसी या ओवरडोज होने की स्थिति में अपने स्थानीय आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें या अपने नजदीकी इमरजेंसी वॉर्ड में जाएं।

डिक्लोफेनाक+ट्रिप्सिन काइमोट्रिप्सिन की खुराक भूलने पर क्या करूं?

अगर आप डिक्लोफेनाक+ट्रिप्सिन काइमोट्रिप्सिन की खुराक लेना भूल जाते हैं, तो याद आने पर जल्द से जल्द अपनी खुराक लें। हालांकि, अगर इसके कुछ ही समय बाद आपको अपनी अगली खुराक लेनी हो, तो इसे न लें और अपनी नियमित खुराक के अनुसार ही इसका सेवन करते रहें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Mona narang द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 15/07/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड