home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Dimethicone : डायमेथीकॉन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

Dimethicone : डायमेथीकॉन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां
डायमेथीकॉन का उपयोग किसके लिए किया जाता है?|डायमेथीकॉन का उपयोग करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?|कौन सी दवाएं डायमेथीकॉन के साथ इस्तेमाल नहीं की जा सकती हैं?|डॉक्टर की सलाह

डायमेथीकॉन का उपयोग किसके लिए किया जाता है?

इस दवा का इस्तेमाल रूखी, ड्राई, पपड़ीदार, खुजलीदार त्वचा और हल्की स्किन इरीटेशन (जैसे डायपर रैश, रेडिएशन थेरिपी के कारण त्वचा का जलना ) का इलाज करने के लिए या उससे बचने के लिए मॉश्चरराइजर के रूप में किया जाता है। एमोलिएंट्स/मॉश्चरराइजर एक ऐसा तत्व है जो स्किन को मुलायम बनाता है और मॉश्चरराइज करता है। साथ ही त्वचा पर खुजली और फ्लेकिंग को कम करता है। कुछ उत्पाद (जैसे जिंक ऑक्साइड, वाइट पेट्रोलेटम) का इस्तेमाल ज्यादातर इरीटेशन से त्वचा को बचाने के लिए किया जाता है।

रूखी त्वचा तब होती है जब त्वचा की ऊपरी परत में मौजूद पानी या नमी कम हो जाती है। एमोलिएंट्स/मॉश्चरराइजर त्वचा पर तैलीय परत बनाने का काम करता है। पेट्रोलेटम, लैनोलिन, मिनरल ऑयल और डायमेथीकॉन एक आम एमोलिएंट्स हैं। ह्यूमेक्टेंट्स, जैसे ग्लिसरीन, लेसिथिन और प्रोपिलीन ग्लाईकोल, त्वचा की ऊपरी परत पर नमी बनाकर रखती हैं। कई उत्पादों में भी ऐसी सामग्रियां होती हैं जो कठोर तत्व को मुलायम बनाती है (केराटिन) जो त्वचा की ऊपर की कोशिकाओं को जोड़कर रखती है (जिसमें यूरिया, अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड जैसे लैक्टिक/साइट्रिक/ग्लाइकोलिक एसिड, और एलनटोइन शामिल हैं)। ये मृत कोशिकाओं को खत्म करने में मदद करता है, त्वचा में नमी लाता है और स्किन को मुलायम व कोमल बनाता है।

ये भी पढ़ें : Glimepiride : ग्लिमेपिराइड क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

मैं डायमेथीकॉन को कैसे इस्तेमाल करूं?

इस उत्पाद का इस्तेमाल आप सीधे तौर पर कर सकते हैं। कुछ उत्पादों को उपयोग करने से पहले प्राइमिंग की आवश्यकता होती है। उत्पाद पैकेज पर सभी निर्देशों का पालन करें। यदि आप किसी भी जानकारी के बारे में नहीं जानते हैं, तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बात करें।

उपयोग से पहले कुछ उत्पादों को अच्छे से हिलाना चाहिए और अच्छे से जानने के लिए लेबल पर लिखी जानकारी की जांच करें कि क्या आपको उपयोग करने से पहले बोतल को अच्छी तरह से हिलाना चाहिए या नहीं? आवश्यकतानुसार त्वचा के प्रभावित क्षेत्र पर इसे लगाएं या लेबल पर या अपने चिकित्सक द्वारा इसका उपयोग करें। आप कितनी बार इस दवा को लगाते हैं यह उत्पाद और आपकी त्वचा की स्थिति पर निर्भर करता है। रूखे हाथों का इलाज करने के लिए, हाथों को अच्छे से धो लें।

अगर आप डायपर रैश का इलाज करने के लिए इस उत्पाद का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो उपयोग करने से पहले डायपर वाली जगह को अच्छे से साफ करें और फिर सूखने के बाद ही उस क्षेत्र पर दवा लगाएं। अगर आप इसका इस्तेमाल रेडिएशन से त्वचा पर जलन का इलाज करने के लिए कर रहे हैं, तो रेडिएशन जानकार से बात कर लें कि आपके वाले ब्रांड की दवा का इस्तेमाल रेडिएशन थेरिपी से पहले हो सकता हैं या नहीं?

उत्पाद पर उपयोग की जानकारी को पालन सही तरह से करें। इसका इस्तेमाल सिर्फ स्किन पर ही करें। संवेदनशील क्षेत्रों जैसे कि आंखें, मुंह/नाक के अंदर और योनि/कमर क्षेत्र से बचें। तब तक जब तक कि लेबल या आपका डॉक्टर इन क्षेत्रों पर इस्तेमाल करने की सलाह न दे। किसी भी क्षेत्र या त्वचा के प्रकारों के बारे में दिशा-निर्देश के लिए उत्पाद पर लिखी जानकारी की जांच करें। जहां आपको उत्पाद को अप्लाई नहीं करना चाहिए (जैसे, चेहरे पर, त्वचा का कोई भी क्षेत्र जो कटा/फटा/इरिटेटेड/पपड़ीदार हो, या त्वचा के हाल ही में कटे गए क्षेत्र पर)। अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बात करें।

अधिक फायदा पाने के लिए इस दवा का इस्तेमाल रोजाना करें। कई मॉइश्चराइजर को पानी की जरूरत होती है जिससे वो अपना कार्य और अच्छे से कर सके। इस उत्पाद का इस्तेमाल नहाने/त्वचा धोने के बाद भी करें और तब भी जब त्वचा थोड़ी गीली हो। अत्यधिक रूखी त्वचा के लिए, आपका डॉक्टर आपको इस्तेमाल करने से पहले अच्छे से उस जगह के पानी को सोखने की सलाह दे सकता है। लंबे समय तक, गर्म पानी या बार-बार नहाना/त्वचा धोने से ड्राई स्किन की समस्या और बिगड़ सकती है। अगर स्थिति बिगड़ती जाती है या लगातार बनी रहती है, या आपको लगता है कि आपको इससे कुछ गंभीर समस्या हो सकती है, तो जल्द ही चिकित्सीय जांच करवाएं।

मैं डायमेथीकॉन को कैसे स्टोर करूं?

डायमेथीकॉन को अच्छा होगा अगर आप घर के तापमान में ही रखें और सीधी रोशनी व नमी से दूर रखें। दवा को खराब होने से बचाने के लिए, आपको डायमेथीकॉन को बाथरूम या फ्रीजर में नहीं रखना चाहिए। डायमेथीकॉन के अलग-अलग ब्रांड हो सकते हैं जिनको स्टोर करने की जरूरतें अलग हो सकती हैं। इसलिए आवश्यक है कि आप उसे खरीदने से पहले उत्पाद पर लिखी संग्रह करने की जानकारियों को ध्यानपूर्वक पढ़ लें या फिर फार्मासिस्ट से इसकी जानकारी ले लें। सुरक्षा के लिए, आपको सभी दवाइयां बच्चों और जानवरों से अलग रखनी चाहिए।

आपको डायमेथीकॉन टॉयलेट या किसी सीवर में नहीं डालनी चाहिए तब तक जब तक डॉक्टर आपको सलाह न दें। आवश्यक है कि आप पूरी तरह से दवाई को खत्म कर दें अगर वो एक्सपायर हो गयी है या किसी काम के लायक नहीं रही है। इसे सुरक्षित व सही तरह से खत्म करने के लिए एक बार अपने फार्मासिस्ट से बात जरूर करें।

यह भी पढ़ें- अगर आपको टीबी है तो खुद को और दूसरों को ऐसे बचाएं

डायमेथीकॉन का उपयोग करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

इस उत्पाद का इस्तेमाल करने से पहले, अगर आपको इस उत्पाद में मौजूद किसी भी सामग्री से एलर्जी है: या फिर कोई अन्य प्रकार की एलर्जी है, तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को बताएं। इस उत्पाद में असक्रिय सामग्रियां होती हैं, जिसकी वजह से एलर्जिक रिएक्शन या अन्य समस्याएं हो सकती हैं। अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से बात करें। अगर आप नीचे दी गयी कोई भी स्वास्थ्य समस्या होती है, तो इस उत्पाद का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें: जैसे त्वचा का काटना/इंफेक्शन/ छाले।

कुछ सामग्रियों (जैसे प्रिजर्वेटिव, खुशबूदार) से आपकी त्वचा सूरज के प्रति और संवेदनशील हो सकती है। सूरज के सामने जाने से पहले खास सावधानियों को जानने के लिए अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बात करें या फिर उत्पाद पर लिखी जानकारियों को ध्यान से पढ़ें। आपका डॉक्टर/फार्मासिस्ट टैन करने वाली जगह और सनलैप्स में कम रहने की सलाह दे सकता है और जब आप बाहर हो तो त्वचा को प्रोटेक्ट करने वाले कपड़े पहनने और सनस्क्रीन लगाने की सलाह दे सकता है। अगर आपको सनबर्न हो जाता है या स्किन पर छाले/लालिमा दिखने लगती है तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं। कुछ उत्पाद मुंहासों की स्थिति और बिगाड़ सकते हैं।

कौन सी दवाएं डायमेथीकॉन के साथ इस्तेमाल नहीं की जा सकती हैं?

अगर आप इन उत्पादों का इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह से कर रहे हैं, तो आपके डॉक्टर या फार्मासिस्ट को इन दवाओं के इस्तेमाल करने की संभावनाओं के बारे में पहले से ही पता होता है और हो सकता है वो आपको इन दवाओं को देकर आपकी मॉनिटरिंग कर सकता है। डॉक्टर या फार्मासिस्ट से पूछे बिना इस दवा को बंद न करें, शुरू न करें या दवा में किसी भी तरह का बदलाव न करें। अगर आपका डॉक्टर आपको इस उत्पाद को इस्तेमाल करने की सलाह देता है, या आप डॉक्टर से पूछकर त्वचा पर कोई भी प्रोडक्ट लगा रहे हैं, तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को बिना पर्चे वाली दवाएं, पर्चे वाली दवाएं/हर्बल उत्पाद या अन्य स्किन केयर प्रोडक्ट के बारे में बताएं। अपने पास सभी तरह की दवाइयों की सूची रखें, और फिर इसे अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट के साथ साझा करें।

डायमेथीकॉन के इस्तेमाल से स्वास्थ्य पर किस तरह का प्रभाव पड़ सकता है?

ज्यादातर एमोलिएंट्स का इस्तेमाल बिना किसी साइड इफेक्ट्स के सुरक्षित और प्रभावी रूप से कर सकते हैं। हालांकि, जलन, चुभन, लालिमा या इरीटेशन हो सकती है। अगर इनमें से कोई भी स्थिति लगातार बनी रहती हैं या और बदतर हो जाती है, तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बात करें। अगर आपका डॉक्टर इस दवा को लेने की सलाह देता है, तो ध्यान रहे डॉक्टर को इस दवा के जोखिमों के बारे में जानकारी तो है लेकिन उसे इससे होने वाले फायदों के बारे में भी अधिक जानकारी होती है और तभी वो आपको इस दवा को लेने की सलाह देते हैं। कई लोगों को इस दवा के इस्तेमाल से किसी भी तरह के साइड इफेक्ट्स नहीं होते।

अगर आपको इनमें से कोई भी गंभीर साइड इफेक्ट्स होते हैं तो अपने डॉक्टर को तुरंत बताएं जैसे ; अनचाहे रूप से त्वचा पर बदलाव , त्वचा पर संक्रमण के लक्षण दिखना। इस दवा से गंभीर रूप से एलर्जिक रिएक्शन बेहद कम है। हालांकि, अगर आपको एलर्जिक रिएक्शन से जुड़े कोई भी गंभीर लक्षण दिखाई देते हैं तो चिकित्सीय जांच जरूर करवाएं जैसे ; रैशेज, खुजली/सूजन (खासकर चेहरे/जीभ/गले), गंभीर रूप से सुस्ती आना, सांस लेने में दिक्कत होना

साइड इफेक्ट्स की ये पूरी सूची नहीं है। अगर आपको इस दवा से अन्य साइड इफेक्ट्स देखने को मिलते हैं जो ऊपर नहीं दिए गए हैं, तो अपने डॉक्टर या फार्मसिस्ट को बताएं।

यह भी पढ़ें- स्किन लाइटनिंग क्रीम क्या कोमा के लिए जिम्मेदार हो सकती है ?

डॉक्टर की सलाह

नीचे दी गई जानकारी किसी चिकित्सक की सलाह नहीं है। इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

डायमेथीकॉन कैसे उपलब्ध है?

कई प्रकार के एमोलिएंट उत्पाद उपलब्ध हैं। कुछ में खुशबू या अन्य तत्व होते हैं जो कुछ लोगों के लिए संवेदनशील हो सकते हैं। तेल, क्रीम, लोशन और स्प्रे जैसे विभिन्न रूपों में डायमेथीकॉन उपलब्ध है। कौन सा आपके लिए बेस्ट है? उस बारे में अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बात करें।

टॉपिकल स्टिक

टॉपिकल क्रीम

टॉपिकल लोशन

टैबलेट

इमरजेंसी या ओवरडोज होने की स्थिति में क्या करना चाहिए?

इमरजेंसी या ओवरडोज होने की स्थिति में अपने स्थानीय आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें या अपने नजदीकी इमरजेंसी वॉर्ड में जाएं।

यह भी पढ़ें- वजन कम करने के लिए चबाएं च्यूइंग गम

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Dimethicone Cream Accessed on 09/12/2019

Dimethicone Accessed on 09/12/2019

Dimethicone Accessed on 09/12/2019

NCI Drug Dictionary Accessed on 09/12/2019

DIMETHICONE TOPICAL Accessed on 09/12/2019

लेखक की तस्वीर
Dr. Pranali Patil के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Anoop Singh द्वारा लिखित
अपडेटेड 19/10/2019
x