home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Esomeprazole : इसोमेप्राजोल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

इसोमेप्राजोल (Esomeprazole) का उपयोग किसलिए किया जाता है?|इसोमेप्राजोल (Esomeprazole) का उपयोग करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?|इसोमेप्राजोल (Esomeprazole) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?|कौन सी दवाएं इसोमेप्राजोल (Esomeprazole) के साथ इस्तेमाल नहीं की जा सकती हैं?|इसोमेप्राजोल (esomeprazole) कैसे उपलब्ध है?
Esomeprazole : इसोमेप्राजोल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

इसोमेप्राजोल (Esomeprazole) का उपयोग किसलिए किया जाता है?

इसोमेप्राजोल का इस्तेमाल पेट में बनने वाले एसिड की मात्रा को कम करने के लिए किया जाता है। इसोमेप्राजोल हार्टबर्न, निगलने में कठिनाई और लगातार खांसी जैसे लक्षणों से राहत दिलाती है।

मैं इसोमेप्राजोल (Esomeprazole) को कैसे इस्तेमाल करूं?

इसोमेप्राजोल का इस्तेमाल अपने डॉक्टर के निर्देश अनुसार रोजाना खाना खाने से कम से कम 1 घंटे पहले लें। इसोमेप्राजोल की मात्रा और इसे कब तक लेना है? यह आपकी स्वास्थ्य स्थिति और मेडिकल ट्रीटमेंट पर आधारित होता है।

दवा को कभी भी तोड़े नहीं और न ही इसे चबाएं। हमेशा साफ पानी के साथ दवा को निगल लें। अगर आपको इसोमेप्राजोल कैप्सूल निगलने में किसी तरह की परेशानी होती है तो आपको इसको खोलकर चम्मच में लेकर खा सकते हैं। ध्यान रहे कि ऐसा दवा को तुरंत खाते समय ही करें। अगर आप दवा को खाने से कुछ घंटे पहले ही खोलकर रख लेंगे तो इसका प्रभाव कम हो सकता है।

अगर जरूरत हो, तो इस दवा के साथ एंटासिड का सेवन किया जा सकता है। अगर आप सुक्रालफेट ले रहे हैं, तो सुक्रालफेट से कम से कम 30 मिनट पहले इसोमेप्राजोल का सेवन करना चाहिए।

दवा का अच्छा परिणाम पाने के लिए नियमित तौर पर इसका सेवन करें। रोजाना इस दवा का सेवन एक ही समय पर करना चाहिए।

इसोमेप्राजोल का इस्तेमाल करने के बाद आप अच्छा महसूस कर रहे हैं तो भी इसका उपयोग जारी रखें। इसोमेप्राजोल का इस्तेमाल करते वक्त आपको किसी तरह की परेशानी होती है या स्थिती पहले से खराब होती है तो इसकी जानकारी डॉक्टर को दें।

दवाई का सेवन करने से आपके स्वास्थ्य पर कैसा असर पड़ रहा है इसके बारे में डॉक्टर को जरूर जानकारी दें।

मैं इसोमेप्राजोल (Esomeprazole) को कैसे स्टोर करूं?

इसोमेप्राजोल (Esomeprazole) के रखरखाव के लिए कमरे का तापमान सबसे बेहतर होता है। इसे धूप के सीधे प्रभाव या नमी में आने से बचाना होता है। इसोमेप्राजोल को कभी भी बाथरूम या ठंडी जगह में न रखें। मार्केट में इसोमेप्राजोल के अलग-अलग ब्रांड हैं जिन्हें स्टोर करने के लिए दिशा- निर्देश भी अलग-अलग हो सकते हैं। जब भी इसोमेप्राजोल खरीदें सबसे पहले उसके पैकेज पर लिखे जरूरी निर्देशों को अच्छे से पढ़े या फिर अपने डॉक्टर से इसके बारे में पूछें। सुरक्षा के लिहाज से आपको इसे बच्चों और जानवरों की पहुंच से दूर रखना चाहिए।

बिना निर्देश के इसोमेप्राजोल को टॉयलेट या किसी नाले में न फेकें। अगर यह एक्सपायर हो चुका है या इसका इस्तेमाल नहीं करना है तो इसका इस्तेमाल न करें। इसकी अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

और पढ़ें : सोने से पहले ब्लडप्रेशर की दवा लेने से कम होगा हार्ट अटैक का खतरा

इसोमेप्राजोल (Esomeprazole) का उपयोग करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

इसोमेप्राजोल का उपयोग करना सेहत के लिए जोखिम भरा हो सकता है। इसलिए इससे होने वाले फायदे के साथ-साथ इससे होने वाली हानियों को भी पूरी तरह से समझना चाहिए। इस्तेमाल से पहले एक बार जरूर डॉक्टर की सलाह लें। इसोमेप्राजोल का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर और फार्मासिस्ट को बताएं कि आपको इसोमेप्रोजोल (esomeprazole), डेक्सलानसोप्राजोल (dexlansoprazole) (Dexilant), लैंसोप्राजोल प्रेवएसिड lansoprazole (Prevacid), ओमेप्राजोल (omeprazole), (Prilosec, Zegerid), पेंटोप्राजोल pantoprazole (Protonix), रैबप्राजोल rabeprazole (aciphex), या अन्य किसी दवाई से एलर्जी है। साथ ही अगर आप वर्तमान में किसी तरह की कोई दवा या पाउडर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसकी जानकारी भी डॉक्टर को जरूर दें।

अगर आप वर्तमान में कोई घरेलू नुस्खा, कोई दवा, विटामिन, न्यूट्रिशनल सप्लिमेंट्स और हर्बल उत्पाद ले रहे हैं या लेने की योजना बना रहे हैं तो इसके बारे में डॉक्टर को जरूर बताएं।

निम्नलिखित में से किसी का उल्लेख करना सुनिश्चित करें: एंटीबायोटिक्स, एंटीकोआगुलंट्स, कुछ एंटीफंगल, क्लोपिडोग्रेल (प्लाविक्स), डायजेपाम (वेलियम), डिगॉक्सिन (डिगिटेक, लैनॉक्सिकैप्स, लैनॉक्सिन), मूत्रवर्धक (‘पानी की गोलियां’), आयरन कैप्सूल, मानव इम्युनोडेफिशिएंसी वायरस (एचआईवी) और मेथोट्रेक्सेट (रुमैट्रेक्स, ट्रेक्साल) के लिए कुछ दवाएं। इसमें से अगर आप कोई भी दवा ले रहे हैं तो हो सकता है कि आपके डॉक्टर को इसकी खुराक में कुछ बदलना पड़े।

अगर आपके रक्त में मैग्नीशियम की कमी या लिवर से संबंधित कोई भी बीमारी है तो इसके बारे में डॉक्टर को जरूर बताएं।

50 साल या इससे अधिक उम्र के लोगों को इसोमेप्राजोल का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी है। इस उम्र में इस दवा का इस्तेमाल करने से शरीर में गंभीर बैक्टीरिया उत्पन्न होते हैं, जो कलाई, कूल्हे, या रीढ़ के फ्रैक्चर का कारण बन सकते हैं।

आप इसोमेप्राजोल के साथ एंटासिड ले सकते हैं। यदि आपको लगता है कि आपको एंटासिड की आवश्यकता है, तो अपने डॉक्टर से इस बात की जानकारी अवश्य लीजिए।

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इसोमेप्राजोल (Esomeprazole) लेना सुरक्षित है?

प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इसका इस्तेमाल करने से महिलाओं को किस तरह की परेशानियां हो सकती हैं इसके बारे में अभी कोई खास जानकारी नहीं है। ऐसे में इसके इस्तेमाल से पहले हमेशा अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) के अनुसार गर्भवास्था के दौरान इसोमेप्राजोल का इस्तेमाल जोखिम की C श्रेणी में आता है।

एफडीए गर्भावस्था जोखिम श्रेणी:

  • A = कोई जोखिम नहीं
  • B = कुछ अध्ययनों में कोई जोखिम नहीं
  • C = कुछ जोखिम हो सकते हैं
  • D = जोखिम के सकारात्मक प्रमाण हैं
  • X = निषेध
  • N = कोई जानकारी नहीं।

और पढ़ें : गर्भावस्था में मोबाइल फोन का इस्तेमाल सेफ है?

इसोमेप्राजोल (Esomeprazole) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

इसोमेप्राजोल लेने के बाद आपको सांस लेने में तकलीफ, होंठ, जीभ या गले की सूजन की समस्या आती है तो तुरंत अपने डॉक्टर या नजदीकी अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में संपर्क करें।

अगर आपको इस दवा का इस्तेमाल करने के दौरान ये लक्षण दिखाई देते हैं तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। जैसेः

  • चक्कर आना, भ्रम
  • तेज या असमान ह्रदय गति
  • मांसपेशी में ऐंठन
  • घबराहट की भावना
  • पानी या खूनी दस्त होना
  • मांसपेशियों में ऐंठन, मांसपेशियों में कमजोरी या लंगड़ापन महसूस करना
  • खांसी
  • दौरे

कम गंभीर दुष्प्रभावों में शामिल हो सकते हैं: सिरदर्द, सुस्ती, हल्के दस्त, मतली, पेट में दर्द, गैस, कब्ज या मुंह का सूखा होना।

इसके इस्तेमाल के कारण होने वाले सभी दुष्प्रभाव यहां पर नहीं बताएं गए हैं। अगर आप किसी भी तरह का जोखिम महसूस करते हैं तो अपने डॉक्टर से बात करें।

और पढ़ें : मानव शरीर की 300 हड्डियों से जुड़े रोचक तथ्य

कौन सी दवाएं इसोमेप्राजोल (Esomeprazole) के साथ इस्तेमाल नहीं की जा सकती हैं?

हालांकि कुछ दवाओं के साथ इसका उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। अगर आप पहले से ही किसी अन्य दवा का सेवन कर रहे हैं तो अपने डॉक्टर से बात करें। साथ ही अगर किसी तरह के घरेलू नुस्खे या बिना डॉक्टर की देख-रेख में काउंटर पर मिलने वाली दवाइयों का सेवन कर रहें तो अपने डॉक्टर से इसकी जानकारी साझा करें। किसी दवा का सेवन करने या दवाओं का इस्तेमाल बीच में रोकने से आपके स्वास्थ्य पर किसी तरह का असर तो नहीं होगा इसके लिए अपने डॉक्टर से जानकारी प्राप्त करें।

डॉक्टर्स इसोमेप्राजोल के साथ रीलप्रीवीरन का उपयोग करने की सलाह नहीं देते हैं। आपका डॉक्टर इसोमेप्राजोल के साथ इलाज करने या आपके द्वारा ली जाने वाली कुछ अन्य दवाओं को बदलने का फैसला नहीं कर सकता है।

निम्नलिखित में से किसी भी दवाई के साथ इसोमेप्राजोल का उपयोग करना आमतौर पर सही नहीं माना जाता है, लेकिन कुछ मामलों में इसकी आवश्यकता हो सकती है: ऐटजानवीर, बोसुटिनिब, सीटालोप्राम, क्लोपिडोग्रेल, डाबराफेनिब, दसातिनिब, एर्ल्टिनिब, एस्लीकार्बाजेपिन एसीटेट, केटोकोनाजोल, लेडिपवासविर, मेथोट्रेक्सेट, मेथोड्रेक्सेट, मेथोड्रेक्स। , पाजोपानिब, पॉसकोनाजोल, साक्विनवीर, टैक्रोलिमस, थियोओपेंटल, विस्मोडिब। यदि दोनों दवाएं एक साथ निर्धारित की जाती हैं, तो आपका डॉक्टर खुराक को बदल सकता है।

क्रेनबैरी, लेवथॉयरैकोसीन, राइसड्रोटेन, वारफ्रेन के साथ इसोमेप्राजोल का उपयोग करने से इसके साइड इफेक्ट का खतरा बढ़ सकता है। हालांकि दोनों दवाओं का सेवन एक साथ करने से यह आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतर हो सकता है। यदि दोनों दवाएं एक साथ निर्धारित की जाती हैं, तो आपका डॉक्टर खुराक को बदल सकता है।

क्या भोजन या एल्कोहॉल के साथ इसोमेप्राजोल (Esomeprazole) का इस्तेमाल किया जा सकता है?

अगर किसी भी भोजन या एल्कोहॉल के साथ इसोमेप्राजोल का सेवन किया जाए तो इसके परिणाम खतरनाक हो सकते हैं। इसलिए इसे किस तरह के खाद्य पदार्थों के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है इसके बारे में अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बातचीत करें।

इसोमेप्राजोल (Esomeprazole) खाने से स्वास्थ्य पर किस तरह का प्रभाव पड़ सकता है?

इसोमेप्राजोल (Esomeprazole) आपकी स्वास्थ्य की स्थिती के अनुसार काम करता है। कई मामलों में यह दवा घातक भी साबित हो सकती है। इसलिए जरूरी है कि इसके इस्तेमाल से पहले अपने स्वास्थ्य की मौजूदा स्थिति के बारे में डॉक्टर को बताएं। अगर इनमें से किसी भी तरह की कोई बीमारी आपको है तो:

  • लूज मोशन
  • हाइपोमैग्नीशिया (रक्त में कम मैग्नीशियम)
  • ऑस्टियोपरोसिस (हड्डियों का पतला होना)
  • किडनी की बीमारी वाले लोगों को इस दवा का इस्तेमाल सावधानी से करना चाहिए।
  • लिवर की बीमारी – सावधानी के साथ प्रयोग करें। शरीर से इसोमेप्राजोल के हटने की प्रक्रिया धीमी होने के कारण यह प्रभाव बढ़ सकता है।

और पढ़ें : Liver biopsy: लिवर बायोप्सी क्या है?

इसोमेप्राजोल (esomeprazole) कैसे उपलब्ध है?

इसोमेप्राजोल निम्नलिखित खुराकों के तौर पर उपलब्ध है:

  1. ग्रैन्यूल, डीलेड रिलीज ऐज मैग्नीशियम के रूप में : 10 मिलीग्राम / पैकेट
  2. टैबलेट, एक्सटेंडेड रिलीज, मैग्नीशियम के रूप में: 20 मिलीग्राम, 40 मिलीग्राम
  3. इंजेक्शन / इनफ्यूशन के लिए पाउडर के तौर पर

इमरजेंसी या ओवरडोज होने की स्थिति में क्या करना चाहिए?

इमरजेंसी या ओवरडोज होने की स्थिती में अपने स्थानीय आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें या अपने नजदीकी इमरजेंसी वॉर्ड में जाएं।

ओवरडोज के निम्नलिखित लक्षण देखें जा सकते हैः भ्रम, सुस्ती, धुंधला दिखाई देना, हार्ट बीट तेज होना, मिचली, पसीना, सिरदर्द, मुंह सूखना

अगर एक खुराक लेना भूल जाएं तो क्या करना चाहिए?

अगर इसोमेप्राजोल की खुराक लेना भूल जाते हैं तो याद आने पर जल्द से जल्द अपनी खुराक लें। हालांकि, अगर इसके कुछ ही समय बाद आपको अपनी अगली खुराक लेनी हो तो इसे न लें और अपनी नियमित खुराक के अनुसार ही इसका सेवन करते रहें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Esomeprazole Accessed on 22/06/2016

Omudhome Ogbru, PharmD. Esomeprazole (Nexium, Nexium 24HR, Nexium IV) Accessed on 22/06/2016

Esomeprazole (Oral Route) Accessed on 22/06/2016

Esomeprazole 40 mg Gastro-resistant Tablets Accessed on 05/12/2019

Esomeprazole Accessed on 05/12/2019

Esomeprazole Magnesium Accessed on 05/12/2019

Esomeprazole Accessed on 05/12/2019

Esomeprazole, Oral Capsule (Magnesium) Accessed on 05/12/2019

लेखक की तस्वीर
Anoop Singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 16/09/2020 को
Mayank Khandelwal के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x