home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

Nurokind Od: न्यूरोकाइंड ओडी क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन|डोसेज |उपयोग |साइड इफेक्ट्स |सावधानियां और चेतावनी |रिएक्शन |स्टोरेज
Nurokind Od: न्यूरोकाइंड ओडी क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन

न्यूरोकाइंड ओडी (Nurokind Od) कैसे काम करती है?

न्यूरोकाइंड ओडी दवा मिथाइलकोबैलेमिन (Meth ylcobalamin) जैसे तत्वों को मिलाकर तैयार की जाती है।इस टैबलेट में विटामिन बी 12 के तत्व पाए जाते हैं। सेल्स मल्टीप्लिकेशन, ब्लड फॉरमेशन, प्रोटीन सेंथेसिस जैसे तत्वों को कंट्रोल करने के लिए न्यूरोकांइड ओडी दी जाती है। ऐसे लोग जिनके शरीर में विटामिन बी 12 की कमी होती है या फिर परनीशियस एनीमिया से ग्रसित होते हैं, उनका उपचार करने के लिए इस दवा का इस्तेमाल किया जाता है। इस टैबलेट का सेवन डॉक्टरी सलाह के आधार पर करें।

डोसेज

न्यूरोकाइंड ओडी (Nurokind Od) का सामान्य डोज क्या है?

न्यूरोकाइंड ओडी की खुराक डॉक्टर द्वारा निर्धारित की जाती है और उसी के अनुसार मरीज को इसका सेवन करना चाहिए। दवा की खुराक मरीज की उम्र, स्वास्थ्य स्थिति, रोग और इलाज की वृद्धि पर निर्भर करती है। इसलिए जरूरी है कि बिना डॉक्टरी सलाह के दवा का सेवन कतई न करें।

  • व्यस्कों के लिए डोज : एक व्यस्क को 500 से लेकर 2000 एमसीजी खुराक दी जा सकती है।
  • बुजुर्गों के लिए : बुजुर्गों को भी 500 से लेकर 2000 एमसीजी टैबलेट खुराक दी जाती है।

आमतौर पर इस टैबलेट को दिन में दो बार लेने की ही सलाह दी जाती है। इसका सेवन डॉक्टरी सलाह के साथ खाना खाने और रात को सोने से पहले किया जा सकता है। बेहतर रहेगा कि दवा का सेवन एक नियमित समय पर करें और रोजाना उसी समय खुराक लें।

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

न्यूरोकाइंड ओडी टैबलेट से यदि कोई ज्यादा डोज ले लेता है तो उस स्थिति में डॉक्टरी सलाह जरूरी हो जाती है। कई मामलों में मेडिकल इमरजेंसी तक की जरूरत पड़ती है। अगर न्यूरोकांइड ओडी के इंजेक्शन की बात करें तो यह इंजेक्शन सिर्फ व सिर्फ अस्पतालों या क्लीनिक में मेडिकल प्रोफेशनल की निगरानी में दिए जाते हैं। ऐसे में काफी कम संभावनाएं रहती है कि मरीज को ओवरडोज दिया जाए, लेकिन यदि किसी को ओवरडोज दे दिया जाए तो अस्पताल में तुरंत इलाज कराना जरूरी हो जाता है। मरीज को इमरजेंसी ट्रीटमेंट की आवश्यकता पड़ सकती है।

न्यूरोकाइंड ओडी (Nurokind Od) की खुराक मिस हो जाए तो क्या करूं?

न्यूरोकाइंड ओडी का सेवन करना भूल गए हैं तो याद आते ही उसे लें। हालांकि, अगर आपकी अगली डोज का समय होने वाला है तो भूले हुए डोज की बजाए, अगली खुराक का सेवन पहले से तय किए गए समय पर करें। एक साथ दो खुराक का सेवन न करें।

इन बीमारियों के लिए न्यूरोकाइंड ओडी का किया जाता है इस्तेमाल

  • पेरीफियरल न्यूरोपैथी (Peripheral Neuropathy) : इस दवा का इस्तेमाल नर्व डैमेज के कारण हाथ व पांव को होने वाले नुकसान से मरीज को निजात दिलाने के लिए किया जाता है।
  • मेगालोब्लास्टिक एनीमिया (Megaloblastic Anemia) : विटामिन बी 12 की कमी के कारण होने वाले एनीमिया से निजात दिलाने के लिए इस दवा का इस्तेमाल किया जाता है।

[mc4wp_form id=”183492″]

और पढ़ें : Ace Proxyvon: एस प्रोक्सीवोन क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

उपयोग

न्यूरोकाइंड ओडी (Nurokind Od) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

न्यूरोकाइंड ओडी टैबलेट का सेवन ओरली किया जाता है। आप पानी के साथ दवा का सेवन कर सकते हैं। इसका सेवन खाने के बाद या फिर खाने के पहले किया जा सकता है। दवा का इस्तेमाल तब तक करें, जब तक आपको डॉक्टर ने इसे लेने की सलाह दी हो। न्यूरोकाइंड ओडी टैबलेट के साइड इफेक्ट को लेकर पहले से ही बात कर लेनी चाहिए। बिना डॉक्टर का परामर्श लिए दवा को नहीं छोड़ना चाहिए। इस दवा का इस्तेमाल और खानपान के बीच कोई संबंध नहीं है।

और पढ़ें : Nicardia: निकार्डिया क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

साइड इफेक्ट्स

न्यूरोकाइंड ओडी (Nurokind Od) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

इस दवा का इस्तेमाल करने से कुछ मेजर तो कुछ माइनर साइड इफेक्ट हो सकते हैं, जैसे:

सावधानियां और चेतावनी

न्यूरोकाइंड ओडी (Nurokind Od) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए?

  • न्यूरोकाइंड ओडी दवा का सेवन करने से पहले डॉक्टर को पहले से चली आ रही दवाओं, बीमारी और इलाज या सर्जरी के बारे में बताएं।
  • अगर आपको इसका सेवन करने से कोई असुविधा महसूस होती है तो घबराएं नहीं तुंरत डॉक्टरी परामर्श लें।
  • अगर आप प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान न्यूरोकाइंड ओडी का सेवन करने की सोच रही हैं तो बता दें कि आपको इस दौरान सिर्फ उन्हीं दवाइयों का सेवन करना चाहिए, जिनकी सलाह डॉक्टर द्वारा दी गई हो।
  • यदि आप किसी अन्य दवा का सेवन कर रहे हैं फिर चाहे वह आयुर्वेदिक हो या हर्बल बिना डॉक्टर की सलाह के किसी भी दवा का उपयोग न करें।
  • आपको दवा के एक्टिव या इनएक्टिव इनग्रीडिएंट से एलर्जी है तो इसका सेवन न करें व डॉक्टर से परामर्श कर के किसी अन्य विकल्प को चुनने की सलाह लें।
  • कोई बीमारी, डिसऑर्डर या मेडिकल कंडिशन जैसे लिवर रोग या किडनी रोग होने पर इसके इस्तेमाल से पहले डॉक्टरी सलाह लें।
  • कुछ बुजुर्गों के साथ देखा गया है कि वो इस दवा को अपने इंटेस्टाइन के जरिए एब्जॉर्ब नहीं कर पाते। उन मामलों में मरीज की क्लीनिकल कंडिशन को भांपते हुए डोज एडजस्टमेंट करने के साथ इस दवा को छोड़ वैकल्पिक दवाओं को दिया जाता है।
  • संभावनाएं रहती है कि फॉलिक एसिड दवा का सेवन करने से विटामिन बी 12 की कमी होने से होने वाले लक्षण न दिखें। इसलिए जरूरी है कि डॉक्टरी सलाह लेकर सही दवा का सेवन किया जाए।

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान न्यूरोकाइंड ओडी (Nurokind Od) को लेना सुरक्षित है?

जब तक जरूरी न हो तब तक गर्भवती महिलाओं को इस दवा का सेवन करने की सलाह नहीं दी जाती है। संभावना रहती है कि इस दवा का सेवन करने से उनको साइड इफेक्ट्स का सामना करना पड़े। वहीं ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाओं को भी जब तक जरूरी न हो तब तक उन्हें इस दवा का सेवन करने की सलाह नहीं दी जाती है।

और पढ़ें : Apcod Obis: एप्कोड ओबिस क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

रिएक्शन

कौन-सी दवाइयां न्यूरोकाइंड ओडी (Nurokind Od) के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

यह दवा अलग-अलग लोगों पर अलग अलग तरीके से रिएक्शन करती है। ऐसे में डॉक्टरी सलाह लेने के बाद ही दवा का उपयोग करना चाहिए। यदि आप इस दवा के साथ अन्य दवाओं का सेवन करते/करती हैं तो संभावनाएं रहती है कि न्यूरोकाइंड ओडी टैबलेट का असर ही न हो। इसलिए सलाह दी जाता है कि यदि आप पहले से किसी दवा या हर्बल सप्लीमेंट का सेवन करते हैं तो डॉक्टरी सलाह लें।

इन दवाओं के साथ होती हैं न्यूरोकाइंड ओडी के रिएक्शन की संभावनाएं

  • क्लोरमफेनेकोल (Chloramphenicol)
  • ओमेप्राजोल (Omeprazole)
  • रेनीटिनडीन (Ranitidine)
  • एंटीडायबिटिक ड्रग्स (Antidiabetic drugs)

क्या न्यूरोकाइंड ओडी (Nurokind Od) भोजन या एल्कोहॉल के साथ रिएक्शन करती है?

इस दवा का सेवन करने के साथ यदि शराब का सेवन किया जाए तो संभावनाएं रहती है कि जिस बीमारी से निजात पाने के लिए आप दवा का इस्तेमाल कर रहे हैं वो दूर न हो पाए। ऐसे में बेहतर यही होगा कि ट्रीटमेंट के दौरान शराब का सेवन न करें।

क्या न्यूरोकाइंड ओडी (Nurokind Od) हेल्थ कंडिशन के साथ रिएक्शन कर सकती है?

  • लेबेर डिजीज (Leber’s Disease) : लेबेर डिजीज एक प्रकार की अनुवांशिक बीमारी है, जो बेहद ही कम लोगों में देखने को मिलती है। ऐसे लोग जिन्हें यह बीमारी होती है उन्हें इस दवा का सेवन करने की सलाह नहीं दी जाती है।
  • गेस्ट्रोइंटेस्टाइनल सर्जरी (Gastrointestinal surgery) : ऐसे मरीज जिनकी हाल ही में गेस्ट्रोइंटेस्टाइनल सर्जरी हुई हो, उनमें संभावनाएं रहती हैं कि वे न्यूरोकाइंड ओडी दवा को सामान्य की तुलना में एब्जॉर्ब न कर पाए। ऐसे में जरूरी है कि डॉक्टरी सलाह लेने के बाद डोज एडजस्टमेंट के साथ इस दवा को छोड़ वैकल्पिक दवाओं का सेवन करना चाहिए।
  • एंटी एसिड का इस्तेमाल : यदि कोई व्यक्ति एक साथ एंटीएसिड और न्यूरोकाइंड ओडी टैबलेट का सेवन करें तो संभावनाएं रहती है कि इस टैबलेट का असर न हो। इस मामले में जरूरी है कि डॉक्टरी सलाह लेकर डोज एडजस्टमेंट कराने के साथ इस दवा को छोड़ दूसरे दवा का सेवन करना बेहतर होता है, लेकिन ऐसा डॉक्टर के निर्देशन में ही करना उचित होता है। नहीं तो मरीज की तबियत बिगड़ सकती है।

और पढ़ें : Mala D: माला डी क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

स्टोरेज

न्यूरोकाइंड ओडी (Nurokind Od) को कैसे करूं स्टोर?

न्यूरोकाइंड ओडी टैबलेट को घर में सामान्य रूम टेम्प्रेचर में ही रखें। कोशिश करें कि उसे सूर्य कि किरणों से बचाकर रखें। 25 डिग्री तापमान दवा के लिए बेस्ट है, लेकिन फ्रिज में रखने की गलती कतई न करें। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो यह दवा सामान्य रूप से काम नहीं कर पाएगी। इसके अलावा इसे बच्चों और जानवरों की पहुंच से दूर रखना चाहिए। यदि रखी हुई दवा का इस्तेमाल करते हैं तो उसके लिए डॉक्टरी सलाह लें। दवा को टॉयलेट में फ्लश न करें। डिस्पोज करने को लेकर डॉक्टर या कैमिस्ट से सलाह लें।

न्यूरोकाइंड ओडी (Nurokind Od) किस रूप में उपलब्ध है?

  • टैबलेट
  • इंजेक्शन

ऊपर दी गई जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। इसलिए किसी ड्रग का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Vitamin B12/https://medlineplus.gov/ency/article/002403.htm / Accessed 23 June 2020

Methylcobalamin hydrate/https://pubchem.ncbi.nlm.nih.gov/compound/91886214#section=Top / Accessed 23 June 2020

Vitamin B12/https://ods.od.nih.gov/factsheets/VitaminB12-HealthProfessional/ Accessed 23 June 2020

Vitamin B12/https://ods.od.nih.gov/factsheets/VitaminB12-Consumer/ Accessed 23 June 2020

 

लेखक की तस्वीर badge
Satish singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 28/06/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड