home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Oriental Arborvitae: मोरपंखी का पौधा या थूजा क्या है?

परिचय|उपयोग|सावधानियां और चेतावनी|साइड इफेक्ट्स|रिएक्शन|डोसेज
Oriental Arborvitae: मोरपंखी का पौधा या थूजा क्या है?

परिचय

मोरपंखी का पौधा या थूजा (Oriental arborvitae) क्या है?

मोरपंखी का पौधा एक सदाबहार पौधा है। इसके बीजों और पत्तेदार टहनियों का इस्तेमाल दवाइयां बनाने में होता है। प्लैटाइक्लडस प्रजाति में यह शंकुधारी पौधा एक अलग जीन से संबंधित है। मोरपंखी को चाइनीज थूजा, प्लेटक्लायडस ओरिएंटलिस और ओरिएंटल थूजा के नाम से भी जाना जाता है। यह मुख्य रूप से चीन में पाया जाता है।

उपयोग

मोरपंखी का पौधा या थूजा (Oriental arborvitae) का इस्तेमाल किस लिए होता है?

निम्नलिखित समस्याओं में मोरपंखी का इस्तेमाल होता है:

कुछ लोग मोरपंखी का पौधा बवासीर में होने वाली अत्यधिक ब्लीडिंग और उल्टी, स्टूल और यूरिन में खून आने की स्थिति में इस्तेमाल करते हैं। साथ ही इसका इस्तेमाल बॉडी में फ्लूड के इकट्ठा होने पर भी किया जाता है। वहीं, महिलाएं थूजा का इस्तेमाल मासिक धर्म से जुड़ी समस्याएं जैसे ऐंठन, हैवी फ्लो और पीरियड्स में अनियमित्ता होने पर करती हैं।

कुछ पुरुष मोरपंखी का पौधा इजेक्युलेशन से जुड़ी समस्याओं में इस्तेमाल करते हैं। नाक से खून बहने, बवासीर, जलने और स्केल्ड्स में थूजा को सीधे ही त्वचा पर लगाया जाता है। वहीं, सिर के स्काल्प पर इसे हेयर टॉनिक के रूप में लगाया जाता है और त्वचा के रूखेपन में इसे सोने से पहले लगाया जाता है।

यह कैसे कार्य करता है?

मोरपंखी का पौधा कैसे कार्य करता है, इस संबंध में पर्याप्त जानकारी उपलब्ध नहीं है। इसकी अधिक जानकारी के लिए अपने हर्बलिस्ट या डॉक्टर से सलाह लें। हालांकि, ऐसा माना जाता है कि मोरपंखी का पौधा कुछ बैक्टीरिया के खिलाफ विशेष प्रकार से कार्य करता है।

और पढ़ें : इन लक्षणों से पता चलता है कि आपकी नींद पूरी नहीं हुई है

सावधानियां और चेतावनी

मोरपंखी का पौधा या थूजा (Oriental arborvitae) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

निम्नलिखित परिस्थितियों में इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर या हर्बलिस्ट से सलाह लें:

  • यदि आप प्रेग्नेंट या ब्रेस्टफीडिंग करा रही हैं। दोनों ही स्थितियों में सिर्फ डॉक्टर की सलाह पर ही दवा खानी चाहिए। इस दौरान मोरपंखी का पौधा इस्तेमाल नहीं करनी चाहिए।
  • यदि आप अन्य दवाइयां ले रही हैं। इसमें डॉक्टर की लिखी हुई और गैर लिखी हुई दवाइयां शामिल हैं, जो मार्केट में बिना डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन के खरीद के लिए उपलब्ध हैं।
  • यदि आपको मोरपंखी के पौधे के किसी पदार्थ या अन्य दवा या औषधि से एलर्जी है।
  • यदि आपको कोई बीमारी, डिसऑर्डर या कोई अन्य मेडिकल कंडिशन है।
  • यदि आपको फूड, डाई, प्रिजर्वेटिव्स या जानवरों से अन्य प्रकार की एलर्जी है।

अन्य दवाइयों के मुकाबले औषधियों के संबंध में रेग्युलेटरी नियम अधिक सख्त नहीं हैं। इनकी सुरक्षा का आंकलन करने के लिए अतिरिक्त अध्ययनों की आवश्यकता है। मोरपंखी का पौधा का इस्तेमाल करने से पहले इसके खतरों की तुलना इसके फायदों से जरूर की जानी चाहिए। इसकी अधिक जानकारी के लिए अपने हर्बलिस्ट या डॉक्टर से सलाह लें।

मोरपंखी का पौधा या थूजा (Oriental arborvitae) कितना सुरक्षित है?

  • कम समय के लिए न्यूनतम मात्रा में थूजा का सेवन संभवतः सुरक्षित हो सकता है।
  • त्वचा पर मोरपंखी के पौधे को लगाना सुरक्षित है या नहीं, इस संबंध में पर्याप्त जानकारी उपलब्ध नहीं है।

और पढ़ें : किडनी स्टोन (Kidney Stone) होने पर डायट में शामिल न करें ये चीजें

विशेष सावधानियां और चेतावनी

प्रेग्नेंसी और ब्रेस्टफीडिंग: गर्भावस्था के दौरान मोरपंखी के पौधे का सेवन असुरक्षित हो सकता है। इसमें थूजोन (thujone) नामक कैमिकल होता है, जो यूट्रस के सिकुड़ने का कारण बन सकता है। यदि आप प्रेग्नेंट हैं तो इसका इस्तेमाल न करें। प्रेग्नेंसी और ब्रेस्टफीडिंग दोनों ही विशेष स्थितियां हैं जब हर महिला की बॉडी के हार्मोन अलग प्रकार से क्रिया करते हैं। इस स्थिति में ली जाने वाली किसी भी दवा या औषधि का बॉडी पर क्या असर पड़ेगा, पूर्व में इसका अंदाजा लगाना काफी मुश्किल है। कई बार प्रेग्नेंसी के दौरान यह दवाइयां प्लेसेंटा के जरिए भ्रूण में प्रवेश कर जाती हैं। ऐसा होने पर भ्रूण के लिए नुकसानदायक तो होता ही है साथ ही मां और शिशु दोनों के लिए घातक भी साबित हो सकता है।

पोरफाइरिया (Porphyria), वंशानुगत होने वाली समस्या: मोरपंखी का पौधा इस स्थिति को और भी बदतर बना सकता है।

गुर्दों की समस्या: गुर्दों की समस्या में मोरपंखी के पौधे का सेवन करने से स्थिति और खराब हो सकती है।

साइड इफेक्ट्स

मोरपंखी का पौधा या थूजा (Oriental arborvitae) से मुझे क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

मोरपंखी के पौधे या थूजा में थूजोन (thujone) नामक विषैला रसायन होता है, जो बेचैनी, दिमागी बदलाव, उल्टी, चक्कर आना, थरथराहट, गुर्दों को खराब, दौरा पड़ना और अन्य साइड इफेक्ट्स का कारण बन सकता है, विशेषकर लंबे वक्त या अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से यह दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

हालांकि, हर व्यक्ति को यह साइड इफेक्ट्स नहीं होते हैं। उपरोक्त दुष्प्रभाव के अलावा भी मोरपंखी का पौधा या थूजा के कुछ साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं, जिन्हें ऊपर सूचीबद्ध नहीं किया गया है। यदि आप इसके साइड इफेक्ट्स को लेकर चिंतित हैं तो अपने डॉक्टर या हर्बलिस्ट से सलाह लें।

और पढ़ें : डिप्रेशन और नींद, बिना दवाई के कैसे करें इलाज?

रिएक्शन

मोरपंखी का पौधा या थूजा (Oriental arborvitae) से मुझे क्या रिएक्शन हो सकते हैं?

मोरपंखी का पौधा या थूजा आपकी मौजूदा दवाइयों या मेडिकल कंडिशन के साथ रिएक्शन कर सकता है। इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने हर्बलिस्ट या डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।

डोसेज

उपरोक्त जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हो सकती। इसका इस्तेमाल करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर या हर्बलिस्ट से सलाह लें।

मोरपंखी का पौधा या थूजा (Oriental arborvitae) का सामान्य डोज क्या है?

हर मरीज के मामले में मोरपंखी का पौधा या थूजा का डोज अलग हो सकता है। जो डोज आप ले रहे हैं वो आपकी उम्र, हेल्थ और दूसरे अन्य कारकों पर निर्भर करता है। औषधियां हमेशा ही सुरक्षित नही होती हैं। मोरपंखी का पौधा या थूजा के उपयुक्त डोज के लिए अपने हर्बालिस्ट या डॉक्टर से सलाह लें।

मोरपंखी का पौधा या थूजा (Oriental arborvitae) किन रूपों में आता है?

मोरपंखी का पौधा निम्नलिखित रूपों में उपलब्ध हो सकता है:

  • थूजा आर्थराइटिस दर्द निवारक लिक्विड
  • थूजा लिक्विड एक्सट्रैक्ट

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

ORIENTAL ARBORVITAE/https://www.webmd.com/vitamins-supplements/ingredientmono-105-oriental%20arborvitae.aspx?activeingredientid=105&activeingredientname=oriental%20arborvitae Accessed Dec 12, 2019

Oriental Arborvitae/https://www.emedicinehealth.com/oriental_arborvitae-page2/vitamins-supplements.htm Accessed Dec 12, 2019

Oriental Arborvitae/https://www.kansasforests.org/conservation_trees/products/evergreens/orientalarborvitae.html Accessed Dec 12, 2019

Oriental arborvitae/https://www.mortonarb.org/trees-plants/tree-plant-descriptions/oriental-arborvitae  Accessed Dec 12, 2019

Mapping the climatic suitable habitat of oriental arborvitae (Platycladus orientalis) for introduction and cultivation at a global scale/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4956768/Accessed Dec 12, 2019

लेखक की तस्वीर
Sunil Kumar द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 22/09/2020 को
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड