home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Spironolactone + Torsemide: स्पाइरोनोलेकटोन + टॉरसेमाइड क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

उपयोग|सावधानियां और चेतावनी|साइड इफेक्ट्स|इंटरैक्शन|डोसेज
Spironolactone + Torsemide: स्पाइरोनोलेकटोन + टॉरसेमाइड क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

उपयोग

स्पाइरोनोलेकटोन + टॉरसेमाइड (Spironolactone + Torsemide) का इस्तेमाल किस लिए किया जाता है?

स्पाइरोनोलेकटोन का इस्तेमाल सूजन (एडिमा) के उपचार के लिए किया जाता है। यह शरीर में अतरिक्त तरल पदार्थ को निकालने और सांस लेने में हो रही परेशानी में सुधार के लिए भी रिकमेंड की जाती है। टॉरसेमाइड हार्ट फेलियर, किडनी संबंधित परेशानियां और लिवर रोग के कारण होने वाले शरीर में अतिरिक्त द्रव्य (एडिमा) को बाहर निकालने के लिए प्रयोग किया जाता है। ये वॉटर पिल है जिसे लेने के बाद अधिक मात्रा में यूरिन पास होगा। इससे शरीर से अत्यधिक पानी और नमक बाहर निकल जाता है।

स्पाइरोनोलेकटोन + टॉरसेमाइड(Spironolactone + Torsemide) का इस्तेमाल कैसे करना है?

दवा को ठीक उस तरह लें जैसे आपके डॉक्टर ने इसे आपके लिए निर्धारित किया है। डॉक्टर की सलाह के बिना इस दवा को लंबे समय तक या अधिक मात्रा में न लें। इस दवा को आप खाली पेट या खाना खाने के बाद भी ले सकते हैं।

स्पाइरोनोलेकटोन + टॉरसेमाइड को लेने के बाद आपको बार-बार यूरिन के लिए जाना पड़ सकता है। रात में आपको बार-बार यूरिन के लिए न उठना पड़े इसलिए दवा को शाम को 6 बजे से पहले ले लें। दवा को लेकर आपके दिमाग में किसी तरह का कोई सवाल है तो तुरंक अपने डॉक्टर या फार्मिस्ट से परामर्श लें।

दवा अच्छे से काम करे इसके लिए दवा को नियमित रूप से लें। रोजाना एक ही समय पर इसका सेवन करें। यदि दवा को लेने के बाद आप ठीक महसूस नहीं कर रहे हैं तो हो रही परेशानी को डॉक्टर संग साझा करें।

दवा को लेने से अगर आपकी स्थिति में कोई सुधार नहीं है या पहले से भी परेशानी ज्यादा हो जाएं तो इसे लेकर डॉक्टर से परामर्श लें।

और पढ़ें : Pulmoclear: पलमोक्लिअर क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

स्पाइरोनोलेकटोन + टॉरसेमाइड (Spironolactone + Torsemide) को कैसे स्टोर करूं?

स्पाइरोनोलेकटोन + टॉरसेमाइड को कमरे के तापमान में रखना सबसे बेहतर माना जाता है। ध्यान रखें दवा सीधे रोशनी या नमी के संपर्क में न आए। दवा को खराब होने से बचाने के लिए इसे बाथरूम या फ्रीज में न रखें। बाजार में यह दवा आपको अलग-अलग ब्रांड में मिल सकती है जिनको स्टोर करने के नियम भी अलग हो सकते हैं। इसलिए दवा को खरीदते समय उसके लेबल पर लिखे जरूरी निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़ लें या फिर फार्मासिस्ट से इसकी जानकारी ले लें। सुरक्षा के लिए, आपको सभी दवाइयां बच्चों और जानवरों से अलग रखनी चाहिए।

स्पाइरोनोलेकटोन + टॉरसेमाइड को टॉयलेट या किसी सीवर में नहीं फेकें तब तक जब तक डॉक्टर आपको सलाह न दे। आवश्यक है कि आप पूरी तरह से दवाई को खत्म कर दें। अगर वो एक्सपायर हो गई है या किसी काम के लायक नहीं रही है तो इसे सुरक्षित व सही तरह से खत्म करने के लिए एक बार अपने फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

और पढ़ें : Dolokind Plus: डोलोकाइंड प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

सावधानियां और चेतावनी

स्पाइरोनोलेकटोन + टॉरसेमाइड (Spironolactone + Torsemide) का उपयोग करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

यदि आपको स्पाइरोनोलेकटोन या टॉरसेमाइड में से किसी से भी एलर्जी है तो इसकी जानकारी अपने डॉक्टर को दें। इस दवा में कुछ तत्व हो सकते हैं, जिससे एलर्जी या अन्य तरह की समस्याएं हो सकती हैं। अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से बात करें। आपको अन्य किसी दवा या हर्बल से भी एलर्जी है तो यह भी आपके डॉक्टर को मालूम होना चाहिए।

अगर आपको यूरिन पास होने में दिक्कत महसूस होती है तो इस दवा का इस्तेमाल न करें और इस परेशानी के बारे में डॉक्टर से चर्चा करें।

आपको पुरानी कोई लिवर संबंधित रोग है जैसे सिरहोसिस या हेपेटाइटिस तो भी इन दवाओं का सेवन नहीं करना चाहिए। हार्ट पेशेंट्स को भी इस दवा को नहीं लेना चाहिए।

अपने चिकित्सक को उन सभी दवाओं के बारे में बताएं जिनका सेवन आप वर्तमान में कर रहे हैं। इस लिस्ट में वो दवाएं भी शामिल हैं जिन्हें आप सीधे मेडिकल स्टोर से खरीदकर ले रहे हैं। आप किसी हर्बल का उपयोग कर रहे हैं तो उसकी भी जानकारी साझा करें।

[mc4wp_form id=”183492″]

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान स्पाइरोनोलेकटोन + टॉरसेमाइड (Spironolactone + Torsemide) लेना सुरक्षित है?

प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इसके इस्तेमाल करने से महिलाओं को किस तरह की परेशानियां हो सकती हैं इसके बारे में अभी कोई खास जानकारी नहीं है। ऐसे में इसके इस्तेमाल से पहले हमेशा अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

साइड इफेक्ट्स

स्पाइरोनोलेकटोन + टॉरसेमाइड (Spironolactone + Torsemide) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

सभी लोगों को ये सारे साइड इफेक्ट्स नहीं होते हैं। हालांकि, आपको यहां कुछ साइड इफेक्ट्स के बारे में नहीं बताया गया है। अगर आपको इन साइड इफेक्ट्स को लेकर कोई चिंता है तो इस बारे में अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

दवा को लेने के बाद आपको सिरदर्द या चक्कर आने की शिकायत हो सकती है क्योंकि शुरुआत में आपका शरीर दवा में खुद को एडजस्ट कर रहा होता है। अगर सिर दर्द और चक्कर आना लगातार होता रहता है तो डॉक्टर से इस बारे में बात करें। चक्कर आना और सर भारी होना जैसे जोखिमों को कम करने के लिए, आराम-आराम से बैठने या लेटने की अवस्था में उठें।

याद रखें कि आपके डॉक्टर ने इस दवा का इस्तेमाल आपकी बीमारी के उपचार के लिए किया है। उन्हें इससे होने वाले साइड इफेक्ट्स के बारे में मालूम होगा। आमतौर पर इस दवा के सेवन से बहुत ही कम लोगों में साइड इफेक्ट्स देखें जाते हैं।

और पढ़ें : Enzoflam : एन्जोफ्लाम क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

इंटरैक्शन

कौन-सी दवाएं स्पाइरोनोलेकटोन + टॉरसेमाइड (Spironolactone + Torsemide) के साथ इस्तेमाल नहीं की जा सकती हैं?

  • अमिलोराइड (Amiloride)
  • आर्सेनिक ट्राईऑक्साइड (Arsenic trioxide)
  • बेनाजेप्रिल (Benazepril)
  • कैप्टोप्रिल (Captopril)
  • सिलाजप्रील (Cilazapril)
  • डेलाप्रिल (Delapril)
  • फोसीनोप्रील (Fosinopril)
  • लीसीनोप्रिल (Lisinopril)
  • लिथियम (Lithium)
  • पोटैशियम (Potassium)

उपरोक्त बताई दवाओं के साथ स्पिरोनोलैक्टोन + टॉरसेमाइड इस्तेमाल करने से साइड इफेक्ट होने का खतरा रहता है। इन दवाओं के अलावा ऐसी और भी दवाइयां है जिनका इस्तेमाल इसके साथ नहीं किया जाता। इसके बारे में अधिक जानने के लिए अपने डॉक्टर से कंसल्ट करें।

क्या भोजन या एल्कोहॉल के साथ स्पिरोनोलैक्टोन + टॉरसेमाइड (Spironolactone + Torsemide) का इस्तेमाल किया जा सकता है?

अगर किसी खास डायट या एल्कोहॉल के साथ स्पिरोनोलैक्टोन + टॉरसेमाइड का सेवन किया जाए तो इसके परिणाम खतरनाक हो सकते हैं। इसलिए इसे किस तरह के खाद्य पदार्थों के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है इसके बारे में अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बातचीत करें।

इमरजेंसी या ओवरडोज होने की स्थिति में क्या करूं?

इमरजेंसी या ओवरडोज होने की स्थिति में अपने स्थानीय आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें या अपने नजदीकी इमरजेंसी वॉर्ड में जाएं।

और पढ़ें : Sucralfate : सुक्रालफेट क्या है? जानिए उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

डोसेज

यहां पर दी गई जानकारी को डॉक्टर की सलाह का विकल्प न मानें। किसी भी दवा या सप्लिमेंट का इस्तेमाल करने से पहले हमेशा डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

स्पाइरोनोलेकटोन + टॉरसेमाइड (Spironolactone + Torsemide) की वयस्कों के लिए क्या डोज है?

स्पाइरोनोलेकटोन + टॉरसेमाइड की खुराक हर मरीज के लिए अलग हो सकती है। आपके द्वारा ली जाने वाली खुराक आपकी उम्र, स्वास्थ्य और अन्य कई चीजों पर निर्भर करती है। इसलिए सही खुराक की जानकारी के लिए हर्बलिस्ट या डॉक्टर से चर्चा करें।

और पढ़ें : सीफोटेक्सीम क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

स्पाइरोनोलेकटोन + टॉरसेमाइड (Spironolactone + Torsemide) की खुराक भूलने पर क्या करूं?

अगर आप दवा की खुराक लेना भूल जाते हैं, तो याद आने पर जल्द से जल्द अपनी खुराक लें। हालांकि, अगर इसके कुछ ही समय बाद आपको अपनी अगली खुराक लेनी हो, तो इसे न लें और अपनी नियमित खुराक के अनुसार ही इसका सेवन करते रहें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Mona narang द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 07/09/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड