home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Torsemide : टॉर्समाइड क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

टॉर्समाइड का उपयोग किसके लिए किया जाता है? |टॉर्समाइड का उपयोग करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?|टॉर्समाइड के क्या साइड इफेक्ट हो सकते हैं?|कौन सी दवाएं टॉर्समाइड के साथ इस्तेमाल नहीं की जा सकती हैं?|डॉक्टर की सलाह
Torsemide : टॉर्समाइड क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

टॉर्समाइड का उपयोग किसके लिए किया जाता है?

टॉर्समाइड शरीर में अतिरिक्त द्रव्य (एडिमा) को बाहर निकालती है, जो हार्ट फेलियर, लीवर रोग और किडनी रोग का एक कारण है। ये सांस लेने में दिक्कत और हाथ, पैर व पेट के निचले हिस्से में सूजन जैसे लक्षणों को कम करती है। इस दवा का इस्तेमाल हाई ब्लड प्रेशर का इलाज करने के लिए भी किया जाता है। हाई ब्लड प्रेशर कम होने से स्ट्रोक, हार्ट अटैक और किडनी की समस्या से बचने में मदद मिलती है। टॉर्समाइड एक “वाॅटर पिल” है जिसकी वजह से आपको अधिक मात्रा में यूरिन आ सकती है। इस तरह आपके शरीर से अत्यधिक पानी और नमक को निकालने में मदद मिलेगी

और पढ़ेंः Ranitidine : रेनिटिडाइन क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

मैं टॉर्समाइड को कैसे इस्तेमाल करूं?

आपका डॉक्टर कभी-कभी आपकी खुराक में बदलाव कर सकता है। डॉक्टर की सलाह से के अलावा इस दवा को लंबे समय तक अधिक या कम मात्रा में न लें। अगर आपको सिरहोसिस है या अन्य लिवर की समस्या है, तो आपका डॉक्टर क्लिनिक या हॉस्पिटल में पहली खुराक दे सकता है जिससे हो रहे साइड इफेक्ट्स की गंभीरता को कम किया जा सके। आप टॉर्समाइड खाने बिना या खाने के साथ ले सकते हैं।

अगर आपको उल्टी या दस्त की समस्या जारी है, या फिर आपको आमतौर से ज्यादा पसीना आ रहा है तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें। इस दवा को लेने के दौरान आपको आसानी से शरीर में पानी की कमी हो सकती है, जिसकी वजह से लो ब्लड प्रेशर या गंभीर रूप से इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन हो सकता है।

टॉर्समाइड का इस्तेमाल करने के दौरान, आपको बार-बार मेडिकल टेस्ट और ब्लड प्रेशर की जांच करवानी पड़ सकती है। अगर आपको उल्टी या शरीर में पानी की कमी हो रही है तो ऐसे में ब्लड और यूरिन दोनों की जांच हो सकती है।

अगर आपका हाई ब्लड प्रेशर का इलाज हो रहा है, तो इस दवा का इस्तेमाल तब भी करें जब आप अच्छा महसूस कर रहे हैं। हाई ब्लड प्रेशर में अक्सर लक्षण दिखाई नहीं देते। जीवनभर के लिए आपको हाई ब्लड प्रेशर दवा की जरूरत पड़ सकती है।

आपकी स्थिति का इलाज कुछ प्रकार की दवाओं से हो सकता है। सभी दवाइयों को अपने डॉक्टर की सलाह से ही लें। बिना डॉक्टर की सलाह के अपनी दवाइयों को लेने के समय या खुराक में बदलाव न करें। दवा को नमी, रोशनी, गर्माहट वाली जगहों से दूर रखकर घर के तापमान में ही रखें।

मैं टॉर्समाइड को कैसे स्टोर करूं?

टॉर्समाइड को अच्छा होगा अगर आप घर के तापमान में ही रखें और सीधी रोशनी व नमी से दूर रखें। दवा को खराब होने से बचाने के लिए, आपको टॉर्समाइड को बाथरूम या फ्रीजर में नहीं रखना चाहिए। टॉर्समाइड के अलग-अलग ब्रांड हो सकते हैं जिनको स्टोर करने की जरूरतें अलग हो सकती हैं। इसलिए आवश्यक है कि आप उसे खरीदने से पहले उत्पाद पर लिखी संग्रह करने की जानकारियों को ध्यानपूर्वक पढ़ लें या फिर फार्मासिस्ट से इसकी जानकारी ले लें। सुरक्षा के लिए, आपको सभी दवाइयां बच्चों और जानवरों से अलग रखनी चाहिए।

आपको टॉर्समाइड टॉयलेट या किसी सीवर में नहीं डालनी चाहिए तब तक जब तक डॉक्टर आपको सलाह न दे। आवश्यक है कि आप पूरी तरह से दवाई को खत्म कर दें अगर वो एक्सपायर हो गयी है या किसी काम के लायक नहीं रही है। इसे सुरक्षित व सही तरह से खत्म करने के लिए एक बार अपने फार्मासिस्ट से बात जरूर करें. जब दवा वाली बोतल का इस्तेमाल न हो तो उसे अच्छे से बंद करके रखें।

और पढ़ें : Glimepiride : ग्लिमेपिराइड क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

टॉर्समाइड का उपयोग करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

अगर आपको टॉर्समाइड से एलर्जी है तो इसका इस्तेमाल न करें, या फिर ;

  • अगर आपको पेशाब करने में समस्या है ;
  • पुरानी कोई लिवर की समस्या है जैसे सिरहोसिस या हेपेटाइटिस;
  • सल्फा दवा से एलर्जी

इस बात का ध्यान रखें कि टॉर्समाइड आपके लिए सुरक्षित हो, अपने डॉक्टर को बताएं अगर ;

  • अगर आपको ह्रदय रोग है ;
  • अगर आप कम नमक के खाने की डायट पर हैं ;
  • आपको लिवर रोग या किडनी रोग है (जब तक कि आप लिवर या गुर्दे की समस्याओं से संबंधित एडिमा के लिए टॉर्समाइड नहीं ले रहे हैं);

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान टॉर्समाइड लेना सुरक्षित है?

  • टॉर्समाइड से गर्भ में पल रहे बच्चे को किसी भी तरह का नुकसान नहीं होता। अपने डॉक्टर को बताएं अगर आप प्रेग्नेंट हैं या प्रेग्नेंसी प्लानिंग कर रही हैं। इस बारे में अभी पता नहीं चल पाया है कि टॉर्समाइड ब्रेस्ट मिल्क में जाता है या नहीं या फिर नवजात शिशु के लिए नुकसानदायक है या नहीं। अगर आप स्तनपान करा रही हैं तो अपने डॉक्टर को इस बारे में बताएं। टॉर्समाइड का इस्तेमाल 18 साल से छोटे बच्चों पर नहीं किया गया है।

यूएस फूड और ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) के अनुसार टॉर्समाइड प्रेग्नेंसी जोखिम वर्गीकरण C में आती है। एफडीए प्रेग्नेंसी जोखिम वर्गीकरण निम्नलिखित है:

  • A = कोई जोखिम नहीं
  • B = कुछ स्टडी में कोई जोखिम नहीं
  • C = कुछ जोखिम हो सकता है
  • D = जोखिम के सकारात्मक सबूत
  • X = निषेध
  • N = कोई जानकारी नहीं

और पढ़ें : Budesonide : बुडेसोनाइड क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

टॉर्समाइड के क्या साइड इफेक्ट हो सकते हैं?

चक्कर आना या सिर दर्द होना हो सकता है क्योंकि आपका शरीर दवा में खुद को एडजस्ट कर रहा होता है। अगर इनमें से कोई भी साइड इफेक्ट्स लगातार बने रहते हैं या बदतर हो जाते हैं, तो डॉक्टर या फार्मासिस्ट से इस बारे में बात करें। चक्कर आना और सर हल्का होना जैसे जोखिमों को कम करने के लिए, आराम-आराम से बैठने या लेटने की अवस्था में उठें।

डॉक्टर इस दवा को लेने की सलाह देते हैं क्योंकि डॉक्टर को उसके फायदों व जोखिमों के बारे में पता होता है। कई लोग जो इस दवा को ले रहे होते हैं उन्हें इससे कोई गंभीर साइड इफेक्ट्स नहीं होते। इस दवा से आपको गंभीर रूप से शरीर में पानी की कमी और शरीर में खनिज की कमी हो सकती है। अपने डॉक्टर को तुरंत बताएं अगर आपको अनचाहे लेकिन गंभीर साइड इफेक्ट्स होते हैं ; मांसपेशियों में ऐंठन, कमजोरी, असामान्य थकान, भ्रम, गंभीर रूप से चक्कर आना, बेहोशी, उनींदापन, ड्राई माउथ / प्यास, मतली, उल्टी, तेज या अनियमित दिल की धड़कन।

अपने डॉक्टर को तुरंत बताएं अगर आपको कभी-कभी लेकिन गंभीर रूप से किडनी की समस्या के संकेत दिखते हैं (जैसे यूरिन की मात्रा में बदलाव आना), सुन्न/झनझनाहट/दर्द/लालिमा/हाथ/पैर में सूजन, सुनने की क्षमता में बदलाव (जैसे कान बजना, बहरापन/कुछ समय के लिए या हमेशा के लिए कम सुनाई देना)। इस दवा से गंभीर रूप से साइड इफेक्ट्स कम ही देखने को मिलते हैं। हालांकि चिकित्सीय जांच जरूर लें अगर आपको गंभीर रूप से एलर्जिक रिएक्शन दिखते हैं जैसे रैशेस, खुजली/सूजन (खासकर चेहरे/जीभ/गले), गंभीर रूप से सुस्ती, सांस लेने में दिक्कत।

हर कोई इन साइड इफेक्ट्स को अनुभव नहीं करता। कुछ ऐसे साइड इफेक्ट्स भी है जो ऊपर नहीं दिए गए हैं। अगर आपको किसी भी तरह का साइड इफेक्ट नजर आता है तो डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बात जरूर करें।

और पढ़ें : Norflox TZ : नॉरफ्लोक्स टीजेड क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स, खुराक और सावधानियां

कौन सी दवाएं टॉर्समाइड के साथ इस्तेमाल नहीं की जा सकती हैं?

कुछ उत्पाद जो इस दवा के साथ इस्तेमाल नहीं करने चाहिए जैसे ; डेस्मोप्रेसिन, लिथियम। कुछ उत्पादों में सामग्रियां ब्लड प्रेशर या सूजन को बदतर कर सकती हैं। जिस भी उत्पाद का इस्तेमाल आप कर रहे हैं उस बारे में अपने डॉक्टर को बताएं और उनसे पूछें कि इसका इस्तेमाल सुरक्षित रूप से कैसे करना है? (खासकर सर्दी जुकाम के उत्पाद, डायट एड्स, या एनएसएआईडी जैसे आईबुप्रोफेन/ नेप्रोक्सेन)

क्या भोजन या एल्कोहॉल के साथ टॉर्समाइड का इस्तेमाल किया जा सकता है?

टॉर्समाइड दवा के काम करने के तरीके को बदलकर या गंभीर दुष्प्रभावों के लिए जोखिम को बढ़ाकर भोजन या एल्कोहॉल के साथ गलत प्रभाव डाल सकती है। अगर आपको इस दवा के इस्तेमाल करने से पहले खाने या शराब से किसी भी तरह की समस्या होती है तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बात जरूर करें।

यह दवा से चक्कर आ सकते हैं। शराब या मारिजुआना (भांग) के इसको लेने से आपको अधिक चक्कर आ सकता है। इस दवा के साथ ड्राइव और मशीनरी का उपयोग न करें जब तक आप ऐसा करने में सुरक्षित फील नहीं करते।

टॉर्समाइड आपके रक्त में पोटैशियम के स्तर को कम कर सकता है। आपका डॉक्टर आपको अपने आहार में पोटेशियम युक्त खाद्य पदार्थ (जैसे केला, संतरे का रस) शामिल करने या पोटैशियम सप्लिमेंट्स लेने के निर्देश दे सकता है। अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से पूछें।

और पढ़ें : एम्पीसिलिन और सलबैक्टम क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

टॉर्समाइड खाने से स्वास्थ्य पर किस तरह का प्रभाव पड़ सकता है?

टॉर्समाइड आपकी स्वास्थ्य स्थिति पर गलत प्रभाव डाल सकती है। यह प्रभाव आपकी स्वास्थ्य स्थिति को बिगाड़ सकता है या फिर दवाई के कार्य करने के तरीके को कम कर सकता है। जरूरी है कि आप अपनी स्वास्थ्य स्थिति को डॉक्टर और फार्मासिस्ट को बताएं; खासकर –

  • पेशाब न आना
  • हेपाटिक कोमा – इस स्थिति के साथ मरीजों के लिए इस्तेमाल नहीं की जाती
  • शरीर में पानी की कमी
  • गाउट
  • सुनने में समस्या (जैसे टिनिटस)
  • हाइपररिशिमिया (रक्त में अधिक मात्रा में यूरिक एसिड)
  • हाइपोकैल्षियमिया (रक्त में कैल्शियम की कमी)
  • हाइपोक्लोरेमिक अल्कालोसिस (रक्त में क्लोरीन की कम मात्रा)
  • हाइपोकलेमिया (रक्त में पोटैशियम की कम मात्रा)
  • हाइपोमैग्नीसिमिया (रक्त में मैग्नीशियम की कम मात्रा)
  • हैप्योनैट्रेमिया (रक्त में सोडियम की कम मात्रा)

डॉक्टर की सलाह

नीचे दी गई जानकारी किसी चिकित्सक की सलाह नहीं है। इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

टॉर्समाइड कैसे उपलब्ध है?

टॉर्समाइड खुराक के रूप में और उसके प्रभाव के रूप में उपलब्ध है :

टेबलेट, ओरल ; 25 मिलग्राम, 50 मिलीग्राम, 100 मिलीग्राम। इंजेक्टेबल सॉल्यूशन : 10mg/ml

इमरजेंसी या ओवरडोज होने की स्थिति में क्या करना चाहिए?

इमरजेंसी या ओवरडोज होने की स्थिति में अपने स्थानीय आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें या अपने नजदीकी इमरजेंसी वॉर्ड में जाएं।

अगर एक खुराक लेना भूल जाएं तो क्या करना चाहिए?

अगर टॉर्समाइड की खुराक लेना भूल जाते हैं तो याद आने पर जल्द से जल्द अपनी खुराक लें। हालांकि, अगर इसके कुछ ही समय बाद आपको अपनी अगली खुराक लेनी हो तो इसे न लें और अपनी नियमित खुराक के अनुसार ही इसका सेवन करते रहें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Torsemide Accessed on 06/12/2019

torsemide (Demadex) Accessed on 06/12/2019

Torsemide (Oral Route) Accessed on 06/12/2019

Torsemide Accessed on 06/12/2019

Torsemide, Oral Tablet Accessed on 06/12/2019

Torsemide Accessed on 06/12/2019

torsemide Accessed on 06/12/2019

Torsemide tablets Accessed on 06/12/2019

 

 

लेखक की तस्वीर badge
Anoop Singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 25/06/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x