home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

मधुमेह में बिना शुगर के भी बनाई जा सकती हैं टेस्टी रेसिपीज, जानिए इनकी पूरी जानकारी यहां

मधुमेह में बिना शुगर के भी बनाई जा सकती हैं टेस्टी रेसिपीज, जानिए इनकी पूरी जानकारी यहां

मधुमेह की बीमारी के कारण ब्लड में शुगर का लेवल कंट्रोल में नहीं रह पाता है डायबिटीज के पेशेंट को दवाओं के इस्तेमाल के साथ ही अपनी लाइफ स्टाइल में भी सुधार करने की जरूरत होती है खानपान पर खासतौर पर ध्यान रखने की जरूरत होती है कि कहीं उन्हें किसी भी फूट से समस्या खड़ी हो जाए डायबिटीज फूड किए जाते हैं अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट हो। ऐसे में डायबिटीज पेशेंट के सामने यह समस्या हमेशा रहती है कि उन्हें खाने में क्या लेना चाहिए या फिर क्या नहीं। ऐसे में दिनभर की डायट तय कर पाना मुश्किल हो जाता है। बिना शुगर के भी डायबिटीज के पेशेंट हेल्दी डायट ले सकते हैं। कुछ लोगों को इसकी जानकारी ना होने के कारण बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको मधुमेह में बिना शुगर की रेसिपी (Sugar free recipes) के बारे में जानकारी देंगे। जानिए मधुमेह में डायट कैसी होनी चाहिए और क्या रेसिपी फॉलो करनी चाहिए।

और पढ़ें: वजन घटाने के लिए कम कैलोरी वाले फूड्स की कर रहे हैं तलाश? ये 400 कैलोरी की रेसिपीज आ सकती हैं काम

मधुमेह में बिना शुगर की रेसिपी (Sugar free recipes)

नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ डायबिटीज और डायजेस्टिव और किडनी डिजीज (National Institute of Diabetes and Digestive and Kidney Diseases) की मानें, तो हेल्दी डायट लेने से वेट मेंटेन रहता है और साथ ही ब्लड में शुगर का लेवल (Blood sugar level) भी नहीं बढ़ता है। ये जरूरी नहीं है कि हेल्दी डायट में शुगर भी शामिल हो। शुगर के बिना एक नहीं बल्कि बहुत सी रेसिपी तैयार की जा सकती हैं। आप सुबह ग्रीन टी या फिर नीम टी से कर सकते हैं। उसके बाद आप ब्रेकफास्ट में हेल्दी डायट लें ताकि आपको दिनभर एनर्जेटिक महसूस हो। जानिए मधुमेह में बिना शुगर की रेसिपी में सुबह के नाश्ते में क्या तैयार किया जा सकता है।

मूंग और मेथी का चीला ( Moong And Methi Chilla)

 मूंग और मेथी का चीला

चीला एक नहीं बल्कि कई प्रकार से बनाया जा सकता है। ब्रेकफास्ट में आप मूंग और मेथी का चीला बना सकते हैं। न तो इसमें शुगर का इस्तेमाल किया जाता है और न ही ये आपके शरीर के लिए नुकसानदायक होता है। प्रोटीन रिच ब्रेकफास्ट के लिए आप इस ब्रेकफास्ट को इस्तेमाल कर सकते हैं। जानिए इसकी रेसिपी के बारे में।

और पढ़ें: डायबिटीज में ट्राय करना न भूलें इन आसान और हेल्दी ब्रेकफास्ट रेसिपीज को!

ब्रेकफास्ट रेसिपी

  • बेसन – आधा कप
  • हल्दी पाउडर -1/4 चम्मच
  • अंकुरित मूंग दाल -1/2 कप
  • हरा धनिया – अगर पसंद हो तो
  • हरी मिर्च – 2 (कटी हुई)
  • अदरक- 1/2 चम्मच
  • नमक- स्वादानुसार
  • कुकिंग ऑयल या घी- 2 चम्मच
  • पानी- एक कटोरी

आपको डायबिटीज की समस्या है, इसका यह मतलब बिल्कुल नहीं है कि आप अपने खानपान पर रोक लगा दे। बिना शुगर के भी ऐसी कई चीजें हैं, जो आप एंजॉय कर सकते हैं। कई ऐसे हेल्दी फूड्स होते हैं, जो आपको डायबिटीज के दौरान जरूर लेना चाहिए। आज हम आपको ब्रेकफास्ट में मूंग- मेथी चीला के बारे में जानकारी देंगे। मेथी का चिल्ला बनाने के लिए आपको मूंग की दाल और मेथी के पत्तों की जरूरत पड़ेगी। आप बेसन का इस्तेमाल कर इसे तैयार कर सकते हैं।

सबसे पहले मूंग दाल को रात भर के लिए भिगोकर रख दें और अगले दिन उससे पानी निकाल दें। पानी निकालने के 1 दिन बाद तक मूंग अंकुरित हो जाएगी। आप मूंग को गीले कपड़े में रख सकते हैं। अंकुरित दाल को अब पीस लें और बराबर मात्रा में बेसन के साथ मिला लें। अब घोल में स्वादानुसार नमक, हरी मिर्च, एक छोटा प्याज और थोड़ा गरम मसाला भी मिला लें। घोल तैयार हो जाए, तो उसे नॉनस्टिक पैन में फैलाकर चीला तैयार करें। ये चीला स्वादिष्ट बनने के साथ ही पोषक तत्वों से भरपूर होता है।

और पढ़ें: ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर तक की हेल्दी रेसिपीज जानना चाहते हैं तो पढ़ें ये आर्टिकल

मधुमेह में बिना शुगर की रेसिपी: बिना चीनी के ग्रेनोला

मधुमेह में बिना शुगर की रेसिपी

2 कप ओट्स
1/2 बड़ा चम्मच सनफ्लावर सीड्स
1 बड़ा चम्मच कद्दू के बीज
1 बड़ा चम्मच सफेद तिल
अलसी के बीज (14 ग्राम)
1/4 कप संतरे का रस
2 बड़ा चम्मच जैतून का तेल
आधा मुट्ठी स्ट्रॉबेरी/सेब
2 बड़े चम्मच योगर्ट
10 छिलके वाले बादाम कटे हुए

मधुमेह में बिना शुगर की रेसिपी में आपको ये नाश्ता जरूर पसंद आएगा। अगर आपको ओट्स खाना पसंद है, तो ये रेसिपी आपको जरूर पसंद आएगी। आप इसे अपने ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं, वो भी बिना शुगर के। आपको सबसे पहले ओवन में ओट्स के साथ जूस को मिलाकर और दिए गए इंग्रीडिएंट्स के साथ मिलाकर ओवन में करीब 45 मिनट तक बेक करना चाहिए। बादाम, फ्रेश फ्रूट्स और योगर्ट को ओवन से निकालने और ठंडा होने के बाद मिलाएं। मिठास के लिए आप शहद मिला सकते हैं। इसे आप बिना शुगर के खा सकते हैं और आपको यह फ्रूट्स और शहद के कारण मीठा भी लगेगा।

और पढ़ें: डायबिटीज में दवा भूलना पड़ सकता है आपकी सेहत पर भारी! ऐसे याद रखें दवा लेना

लंच में शामिल करें ग्रिल्ड टमैटो एंड चीज सैंडविच विद सूप

मधुमेह में बिना शुगर की रेसिपी

डायबिटीज के पेशेंट हैं तो आपको खाने में मैदे के बजाय गेंहू का इस्तेमाल करना चाहिए। आप गेंहू से बनी ब्रेड या पास्ते का इस्तेमाल कर लंच प्लान कर सकते हैं। लंच में आप गेंहू की रोटी का इस्तेमाल करके भी कर सकते हैं। आप चाहें तो पनीर के पराठें के साथ टमैटो सूप को भी एंजाय कर सकते हैं। हम आपको ग्रिल्ड टमैटो एंड चीज सैंडविच विद सूप की रेसिपी बताते हैं।

धीमी आंच पर एक नॉन-स्टिक फ्राइंग पैन को रखें और फिर कुकिंग स्प्रे का इस्तेमाल करें।अब ब्रेड का एक टुकड़ा लें और 1 1/2 औंस से कम फैट वाले पनीर और 3 स्लाइस पके टमाटर को उसपर रखें। अब ऊपर से ब्रेड का दूसरा टुकड़ा भी रख दें। जब नीचे का भाग सुनहरा हो जाए तो सैंडविच को पलट दें और दूसरी तरफ भी हल्का ब्राउन होने तक सेंक लें। टमैटो सूप के साथ आप इसे खा सकते हैं। आप चाहे तो पालक का सूप भी इस्तेमाल कर सकते हैं। मधुमेह में बिना शुगर की रेसिपी में आप इसे शामिल कर सकते हैं।

मल्टीग्रेन पास्ता भी है बेहतर विकल्प

पास्ता

अगर आपको लंच में कुछ खास और हेल्दी खाने का मन है, तो आप मल्टीग्रेन पास्ता भी ट्राय कर सकते हैं। 1 कप पके हुए पास्ता को अपनी पसंद की 1 कप पकी हुई हरी सब्जियों जैसे ब्रोकली (Broccoli), केल या गोभी के साथ मिलाएं। अब उसमें लगभग 1 औंस क्यूब्ड मोजेरेला चीज मिलाएं। अगर आप नॉनवेज खाते हैं, तो आप ग्रिल्ड सीफूड, चिकन भी मिला सकते हैं।साथ में कटा हुआ हरा प्याज, टमाटर भी डालें। अब आप इसमें अपनी पसंद के अनुसार नट्स भी मिला सकते हैं। आप इसे अच्छे से मिला लें और तैयार है आपका हेल्दी टेस्टी नाश्ता। अगर आप इसे बाद में खाना पसंद करते हैं, जो फ्रिज में भी रख सकते हैं।

मधुमेह में बिना शुगर की रेसिपी: डिनर में ट्राय करें ये

अक्सर लोग स्टफ्ड पराठा ब्रेकफास्ट में लेना पसंद करते हैं लेकिन आप चाहे, तो इसे डिनर में भी शामिल कर सकते हैं। भारतीय घरों में स्टफ्ड परांठा सुबह से लेकर रात तक कभी भी खाया जाता है यानी आप इसे हेल्दी डिनर के रूप में चूज कर सकते हैं। आप हम आपको मेथी के पराठों की रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं। ये ब्लड में शुगर के लेवल को कंट्रोल करने का काम करती है। आप साथ में टमाटर की चटनी, वो भी बिना शुगर के बना सकते हैं। आप शुगर की जगह थोड़ी सी मात्रा में गुड़ का इस्तेमाल (use of jaggery) कर सकते हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा होगा। आप ऑप्शन के तौर पर स्टीविया भी यूज कर सकते हैं।

सबसे पहले मल्टीग्रेन आटा या फिर गेंहूं के आटा करीब दो कप लें। अब इसमें 1/2 कप कसूरी मेथी (Fenugreek seeds) या फिर करीब दो कटोरी तक मेथी के फ्रेश पत्तों को काटकर मिला लें। आटे में हल्का नमक, अजवाइन, लाल मिर्च पाउडर स्वादानुसार, जीरा पाउडर करीब एक चम्मच और करीब आधा कटोरी पानी मिलाकर गूंथ लें। आप हल्का घी या तेल कर इस्तेमाल कर परांठा बना सकती हैं। अब आप टमाटर की चटनी बनाने के लिए तेल में जीरा का तड़का लगाएं और कटी हरी मिर्च मिलाएं। थोड़ा अदरक लहसुन का पेस्ट मिलाकर उसमें पिसा टमाटर मिला दें। थोड़ा नमक और गुड़ भी मिला दें। तैयार हो गया मेथी का परांठा और टमाटर की चटनी। मधुमेह में बिना शुगर की रेसिपी (Sugar free recipes) इसे ट्राय जरूर करें।

इस आर्टिकल में हमने आपको मधुमेह में बिना शुगर की रेसिपी (Sugar free recipes) के बारे में बारे में जानकारी दी है। उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ की दी हुई जानकारियां पसंद आई होंगी। अगर आपको इस संबंध में अधिक जानकारी चाहिए, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवालों के जवाब मेडिकल एक्स्पर्ट्स द्वारा दिलाने की कोशिश करेंगे।

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट एक हफ्ते पहले को
और Hello Swasthya Medical Panel द्वारा फैक्ट चेक्ड