home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

डायबिटीज में दवा भूलना पड़ सकता है आपकी सेहत पर भारी! ऐसे याद रखें दवा लेना

डायबिटीज में दवा भूलना पड़ सकता है आपकी सेहत पर भारी! ऐसे याद रखें दवा लेना

डायबिटीज की दिक्कत अक्सर लोगों के लिए चुनौतीपूर्ण साबित होती है। डायबिटीज की वजह से व्यक्ति को कई तरह के अन्य कॉम्प्लिकेशन भी हो सकते हैं, जिसके चलते व्यक्ति लंबे समय तक परेशान हो सकता है। इसलिए डायबिटीज में खानपान और लाइफस्टाइल से जुड़े बदलाव के साथ साथ दवाइयों का काफी बड़ा रोल माना जाता है। डायबिटीज की समस्या को सामान्य बनाए रखने के लिए व्यक्ति को रोजाना दवाइयां खाने की जरूरत पड़ती है। यह दवाइयां डायबिटीज से संबंधित होती हैं, जो डॉक्टर आपकी स्थिति को ध्यान में रखते हुए प्रिसक्राइब करते हैं। लेकिन डायबिटीज में दवा भूलना एक आम समस्या देखी गई है। डायबिटीज में दवा भूलना (Forget to take Diabetes medicine), एक ऐसी स्थिति है, जो व्यक्ति के लिए कई मुसीबतें लेकर आ सकती है। इसलिए डायबिटीज में दवा भूलना अपने आप में एक बड़ी और गंभीर स्थिति मानी जाती है। आइए जानते हैं डायबिटीज में दवा भूलना आपको क्या तकलीफें दे सकता है। लेकिन इससे पहले जानते हैं डायबिटीज की समस्या से जुड़ी है जरूरी बातें।

और पढ़ें :Quiz : फिटनेस क्विज में हिस्सा लेकर डायबिटीज के बारे में सब कुछ जानें।

कैसे होती है डायबिटीज की तकलीफ?

डायबिटीज की दिक्कत तब होती है, जब आपके शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। जब भी आप भोजन करते हैं, तो शरीर उसे शुगर में तोड़ देता है और शरीर की कोशिकाएं ऊर्जा के लिए इसका उपयोग करती हैं। इस उपयोग के लिए पैंक्रियाज को इंसुलिन (Insulin) का उत्पादन करने की जरूरत पड़ती है। जब आप मधुमेह के शिकार होते हैं, तो पैंक्रियाज या तो बेहद कम मात्रा में इंसुलिन पैदा करती है, या इंसुलिन पैदा करना बंद कर देती है। क्योंकि शरीर इसका प्रभावी ढंग से इस्तेमाल नहीं कर पाता, इसलिए व्यक्ति डायबिटीज (Diabetes) का शिकार हो जाता है। लेकिन डायबटीज की आहट उसके लक्षणों से पहचानी जा सकती है। इसका इसके लिए आपको कुछ लक्षणों पर ध्यान देने की जरूरत पड़ती है।

और पढ़ें : बढ़ती उम्र और बढ़ता हुआ डायबिटीज का खतरा

क्या हैं डायबिटीज के लक्षण? (Symptoms of Diabetes)

डायबिटीज की समस्या में शरीर आपको कुछ सिम्टम्स देता है। यह सिम्टम्स यानी कि लक्षण आप को समझने होते हैं। डायबिटीज (Diabetes) के लक्षण इस प्रकार हो सकते हैं –

  • बार-बार यूरिनेशन होना
  • बार-बार प्यास लगना
  • बहुत भूख लगना
  • अत्यधिक थकान
  • धुंधला दिखना
  • किसी चोट को ठीक होने में ज्यादा समय लगना
  • लगातार घटता वजन (टाइप1)
  • हाथ / पैर में झुनझुनी या दर्द (टाइप 2)

यदि आप इन लक्षणों को महसूस करते हैं, तो आपको जल्द से जल्द अपना ब्लड शुगर लेवल मापने की जरूरत पड़ती है। इसलिए ऐसे लक्षण दिखाई देने पर आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। डॉक्टर जरूरी टेस्ट करने के बाद आपको डायबिटीज के लिए आवश्यक मेडिसिन प्रिसक्राइब कर सकते हैं। इन दवाइयों की मदद से आप जल्द से जल्द डायबिटीज (Diabetes) को कंट्रोल में ला सकते हैं। जैसा कि आपने जाना डायबिटीज की वजह से व्यक्ति को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। यह समस्याएं तब और बढ़ जाती है जब डायबिटीज में दवा भूलना (Forget to take Diabetes medicine) रोजमर्रा की बात हो जाती है। आइए जानते हैं डायबिटीज में दवा भूलना आपके लिए कौन सी नई चुनौतियां खड़ी कर सकता है।

और पढ़ें: क्या मधुमेह रोगी चीनी की जगह खा सकते हैं शहद?

क्या होता है जब डायबिटीज में आप दवा भूल जाते हैं? (Forget to take Diabetes medicine)

डायबिटीज में दवा भूलना (Forget to take Diabetes medicine)

यदि आपका ब्लड शुगर लेवल अक्सर नार्मल रेंज में होता है, तो आपको रोजाना हेल्दी डायट और लाइफस्टाइल में बदलाव की जरूरत पड़ती है। ऐसी स्थिति में डायबिटीज में दवा भूलना आपके लिए बड़ी परेशानियां खड़ी नहीं करता। लेकिन यदि आप अक्सर डायबिटीज में दवा भूल जाते हैं, तो यह आपके लिए नई चुनौतियां खड़ी कर सकता है। अक्सर डायबिटीज में दवा भूलना (Forget to take Diabetes medicine) आपके लिए हायपरग्लाइसीमिया यानी कि हाय ब्लड शुगर का कारण बनता है। साथ ही डायबिटीज में दवा भूलना आपके लिए यह समस्याएं खड़ी कर सकता है –

डायबिटीज में दवा भूलना (Forget to take Diabetes medicine) आमतौर पर तकलीफदेह नहीं माना जाता, लेकिन यदि आप अक्सर डायबिटीज में दवा (Diabetes medicine) भूल जाते हैं, तो यह आपके लिए गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं खड़ी कर सकता है। यह सभी समस्याएं डायबिटीज कॉम्प्लिकेशन के तौर पर उभर कर आती है, जिसकी वजह से व्यक्ति को हॉस्पिटलाइज होने की जरूरत पड़ सकती है। साथ ही यह आपके ट्रीटमेंट के लिए लंबा समय ले सकती हैं। आमतौर पर डायबिटीज में दवा भूलना आपके लिए यह चुनौतियां खड़ी कर सकता है –

यदि समय पर इन समस्याओं का इलाज न कराया जाए, तो ये आपके लिए जान का जोखिम भी खड़ा कर सकती है। इसलिए डायबिटीज में दवा भूलना (Forget to take Diabetes medicine) आपके लिए बड़ी गंभीर समस्या साबित हो सकती है। आइए अब बात करते हैं कि डायबिटीज में दवा (Diabetes medicine) भूल जाने पर क्या किया जा सकता है।

और पढ़ें: डायबिटीज में डायरिसिस स्वास्थ्य को कैसे करता है प्रभावित? जानिए राहत पाने के कुछ आसान उपाय

डायबिटीज में दवा भूलना (Forget to take Diabetes medicine) : क्या करें जब मिस हो जाए डोज?

यदि आपने डायबिटीज की समस्या में ओरल मेडिकेशन मिस कर दी है, तो आप इसे याद आने पर तुरंत ले सकते हैं। लेकिन यदि आपको मिस हुई डोज उस वक्त के बाद याद आती है, जब आप की दूसरी डोज का समय हो, तो आपको उस दौरान एक ही डोज लेनी चाहिए। डोज को डबल कर देने पर आपकी स्थिति बिगड़ सकती है। इसके अलावा यदि आप इस दवा को लेकर कंफ्यूज हैं, तो आप डॉक्टर से फोन पर सलाह ले सकते हैं, जिससे डॉक्टर दावा के बारे में आपको सही सलाह दे सकते हैं।

और पढ़ें :Diabetic Eye Disease: मधुमेह संबंधी नेत्र रोग क्या है? जानें कारण, लक्षण और उपाय

डायबिटीज में दवा भूलना (Forget to take Diabetes medicine) : इन स्थितियों में किया जा सकता है डॉक्टर से सम्पर्क

डायबिटीज में दवा भूलना (Forget to take Diabetes medicine) आपके लिए मुसीबतों खड़ी कर सकता है, इसलिए डायबिटीज में दवा (Diabetes medicine) भूल जाने की वजह से यदि आपको यह समस्याएं हो रही हैं, तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

डायबिटीज में दवा भूल जाने की वजह से यदि आपको हायपरग्लाइसीमिया की समस्या हो रही है, तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। जिससे डॉक्टर आपके पूरे चेकअप के बाद आपको सही ट्रीटमेंट दे सके।

यदि आप जानबूझकर डायबिटीज में दवा (Diabetes medicine) भूल रहे हैं, तो आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। अक्सर लोग दवा के महंगे होने और इसके साइड इफेक्ट के चलते बिना डॉक्टर की सलाह के दवा छोड़ देते हैं। जिसकी वजह से व्यक्ति को डायबिटीज कॉम्प्लिकेशन होती है, इसलिए डायबिटीज में दवा भूलना (Forget to take Diabetes medicine)आपके लिए काफी चुनौतीपूर्ण साबित हो सकता है। आइए अब जानते हैं डायबिटीज में दवा भूल जाने की समस्या से कैसे बाहर निकला जाए।

और पढ़ें : रिसर्च: हाई फाइबर फूड हार्ट डिसीज और डायबिटीज को करता है दूर

डायबिटीज में दवा भूलना : ऐसे रखें दवाओं का ध्यान

डायबिटीज में दवा भूलना, अपने आप में बड़ी तकलीफ खड़ी कर सकता है। इसलिए डायबिटीज की दवाओं को याद रखना आपके लिए जरूरी माना जाता है। यदि आप कई तरह की दवाएं डायबिटीज की समस्या में ले रहे हैं, तो आप कुछ टिप्स के जरिए डायबिटीज में दवा भूलना (Forget to take Diabetes medicine) टाल सकते हैं। आइए जानते हैं डायबिटीज में दवा (Diabetes medicine) याद रखने के लिए किन टिप्स का इस्तेमाल किया जा सकता है।

  • डायबिटीज की दवा को पिल बॉक्स के जरिए ऑर्गेनाइज करके आप हर दिन के लिए रख सकते हैं, जिससे आप रोजाना दवाई खा सकें।
  • डायबिटीज की दवा खाने के लिए आप अपने फोन में रिमाइंडर सेट कर सकते हैं।
  • डायबिटीज की दवा के लिए आप रोजाना का चार्ट बना सकते हैं, जिससे आपको आपकी दवाई याद रहे।
  • रोजाना डायबिटीज की दवा एक ही समय पर लेकर आप डायबिटीज में दवा भूलना (Forget to take Diabetes medicine) टाल सकते हैं।
  • डायबिटीज की समस्या में आप दवा लेने के लिए किसी परिवार के सदस्य की मदद ले सकते हैं।

आप अपने डॉक्टर से सलाह लेकर डायबिटीज की दवा से जुड़े हुए टाइमिंग को डिस्कस कर सकते हैं, जिससे आपके खाने के साथ डायबिटीज की दवा खाना आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है।

डायबिटीज में दवा भूलना (Forget to take Diabetes medicine) अपने आप में एक बड़ी चुनौती खड़ी कर सकता है, जिससे डायबिटीज से जुड़े कॉम्प्लिकेशन और ब्लड शुगर लेवल के बढ़ जाने की समस्या हो सकती है। ऐसी स्थिति को टालने के लिए आपको रोजाना सही समय पर डायबिटीज की दवा खानी चाहिए, जिससे आपका ब्लड शुगर लेवल नार्मल बना रहे। साथ ही आपको अपने खान-पान का ध्यान रखते हुए लाइफस्टाइल में सही बदलाव करने चाहिए, जिससे डायबिटीज में दवा (Diabetes medicine) भूल जाने पर आपको ज्यादा समस्याओं का सामना ना करना पड़े।

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Toshini Rathod द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ हफ्ते पहले को
Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड