home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

डायबिटीज में गुड़ : खाने से पहले डॉक्टर से सलाह लेना क्या है जरूरी?

डायबिटीज में गुड़ : खाने से पहले डॉक्टर से सलाह लेना क्या है जरूरी?

डायबिटीज (Diabetes) के बाद व्यक्ति के जीवन में आहार से जुड़े परहेज बढ़ जाते हैं। यदि आप डायबिटीज के शिकार हैं, तो आपको यह बात पता होगी कि सबसे पहले आपको मीठे से परहेज करने की जरूरत पड़ती है। लेकिन हमारे भारतीय खानपान के अंतर्गत बहुत से खाद्य पदार्थ ऐसे हैं, जिनमें नैचुरल शुगर पाई जाती है। ऐसी नैचुरल शुगर से बने खाद्य पदार्थ डायबिटीज में खाए जाने चाहिए या नहीं यह सबसे बड़ा सवाल होता है। आज हम ऐसे ही खाद्य पदार्थ के बारे में बात करने जा रहे हैं, जिसे हम गुड़ के नाम से जानते हैं। डायबिटीज में गुड़ (Jaggery in diabetes) खाना सही है या गलत यह एक यह सवाल सबके मन में होता है। आइए जानते हैं कि मीठा होने के बावजूद गुड डायबिटीज में खाया जा सकता है या नहीं।

डायबिटीज में गुड़ का सेवन सही या गलत? (Jaggery in diabetes)

वैसे तो डायबिटिक लोगों को अपने खानपान पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत पड़ती है, साथ ही साथ उन्हें कई चीजों से परहेज करने की भी जरूरत पड़ती है। हालांकि गुड़ में नैचुरल शुगर होती है, लेकिन फिर भी इसे डायबिटीज (Diabetes) में खाने की सलाह नहीं दी जाती। डायबिटीज में गुड़ (Jaggery in diabetes) इसलिए नहीं खाया जाता, क्योंकि इसमें अधिक कैलोरी पाई जाती है।

जैसा कि आप सभी जानते हैं डायबिटीज में वजन का बढ़ना मुश्किल खड़ी कर सकता है, इसलिए डायबिटीज में गुड़ (Jaggery) खाने की मनाही होती है। वहीं दूसरी ओर यह एक स्वीटनर माना जाता है, जाहिर है यह ब्लड शुगर को तेजी से बढ़ाता है। यदि आप सोचते हैं गुड़ में चीनी की मात्रा कम होती है, तो आप यहां गलत साबित होते हैं। क्योंकि गुड़ और चीनी लगभग समान मात्रा के ही होते हैं, इसलिए ब्लड शुगर लेवल पर इसका प्रभाव बिलकुल एक जैसा ही होता है।

और पढ़ें : क्या है नाता विटामिन-डी का डायबिटीज से?

डायबिटीज में गुड़ और चीनी एक सामान, कैसे? (Jaggery or sugar in diabetes)

किसी भी खाद्य पदार्थ में शुगर नापने के लिए ग्लाइसेमिक इंडेक्स की मदद ली जाती है। इस हिसाब से डायबिटीज में गुड़ (Jaggery in diabetes) और चीनी दोनों का ग्लाइसेमिक इंडेक्स समान पाया जाता है। इसलिए डायबिटीज में गुड़ (Jaggery in diabetes) खाने की सलाह नहीं दी जाती। डायबिटीज में गुड़ चीनी की ही तरह कार्य करता है और आपका ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ा सकता है, इसलिए डायबिटीज में गुड़ से दूरी बनाना आपके लिए फायदेमंद साबित होता है।

यदि आप डायबिटीज में गुड़ (Diabetes) खाना चाहते हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से इस बारे में सलाह जरूर करनी चाहिए। आपकी स्थिति को देखते हुए हो सकता है डॉक्टर एक सीमित मात्रा में आपको गुड़ का सेवन करने की छूट दे दे। डायबिटीज में गुड़ (Jaggery) का सेवन भले ही सोच समझ कर किया जाना चाहिए, लेकिन एक आम व्यक्ति के लिए गुड़ के कई फायदे हो सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे।

और पढ़ें : डायबिटीज और इरेक्टाइल डिसफंक्शन, जानिए कैसे लायें सुधार

डायबिटीज में गुड़ के क्या हैं अन्य फायदे? (Importance of Jaggery in diabetes)

जैसा कि आप जानते हैं रिफाइंड शुगर हम सभी के लिए नुकसानदेह साबित होती हैं, इसलिए एक आम व्यक्ति के लिए गुड़ बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। डायबिटीज में गुड़ (Jaggery in diabetes) भले ही सीमित मात्रा में खाया जा सकता हो, लेकिन आमतौर पर गुड़ के कई फायदे हैं। साथ ही साथ इसका अलग अलग तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है। आप चाहे तो रिफाइंड शुगर की जगह गुड़ का इस्तेमाल खाने पीने में की चीजों में कर सकते हैं।

डायबिटीज में गुड़ (Jaggery in diabetes) कितना फायदेमंद है यह तो आपको डॉक्टर की सलाह के बाद ही पता चलेगा, लेकिन यदि आप इसका सीमित मात्रा में सेवन करते हैं, तो यह आपके शरीर को अलग अलग तरीके से फायदा पहुंचा सकता है। यह न सिर्फ हमारा डाइजेस्टिव सिस्टम बेहतर बनता है, बल्कि एनीमिया से भी बचाता है। साथ ही साथ यह आपका इम्यून सिस्टम बेहतर बनाता है। लेकिन ये फायदे कैसे मिलते हैं? आइए जानते हैं।

डायजेस्टिव सिस्टम के लिए फायदेमंद (Jaggery in diabetes)

डायबिटीज में गुड़ (Jaggery in diabetes) आपके बॉवेल मूवमेंट के लिए भी बेहद जरूरी माना जाता है। गुड के सेवन के बाद बॉवेल मूवमेंट स्टिम्युलेट होता है, जो कॉन्स्टिपेशन की समस्या में बेहतर माना जाता है। गुड़ में सुक्रोज (Sucrose) की मात्रा पाई जाती है, जिसकी मदद से आपका बॉवेल मूवमेंट बेहतर बनता है।

और पढ़ें: समझें क्या है मधुमेह (डायबिटीज) टाइप-1 और टाइप-2

एनीमिया से बचाव (Prevention from anemia)

भले ही डायबिटीज में गुड़ (Jaggery in diabetes) शुगर का कंटेंट बढ़ाता है, लेकिन यदि इसका सेवन सीमित मात्रा में किया जाए, तो आपको एनीमिया की समस्या में फायदा मिलता है। हर 100 ग्राम गुड़ में 11 एमजी आयरन (Iron) पाया जाता है, जो आपके दिन भर की जरूरत को पूरा करने के लिए काफी माना जाता है।

इम्यून सिस्टम बनाए बेहतर (Make immune system better)

जब आप चीनी की जगह खाद्य पदार्थों में गुड़ डालना शुरू करते हैं, तो यह आपके शरीर के लिए कई फायदे लेकर आता है। डायबिटीज में गुड़ (Jaggery in diabetes) सीमित मात्रा में खाया जाए, तो यह आपके इम्यून सिस्टम के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसमें अलग-अलग तरह के एलिमेंट पाए जाते हैं, जो आपके इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाकर कमजोरी, बुखार और सर्दी-खांसी से आपका बचाव कर सकते हैं। गुड़ में बड़ी मात्रा में जिंक और विटामिन सी पाया जाता है, जो आपके इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाता है।

और पढ़ें : Diabetes : मधुमेह से बचने के प्राकृतिक उपाय

डायबिटीज में गुड़ (Jaggery in diabetes): डॉक्टर की सलाह है जरूरी

भले ही डायबिटीज में गुड़ (Jaggery in diabetes) हाय कैलोरी खाद्य पदार्थ साबित हो, लेकिन यह आपके एनर्जी लेवल को बढ़ाता है। इसलिए डॉक्टर की सलाह के बाद आप सीमित मात्रा में इसका सेवन कर सकते हैं। जब आप डायबिटीज (Diabetes) में मीठा खाने पर रोक लगाते हैं, तो बेहद सीमित मात्रा में चीजे खा सकते हैं। ऐसी स्थिति में जब आप गुड़ को चीनी से रिप्लेस करते हैं, तो यह आपके लिए ज्यादा फायदेमंद साबित होता है।

डायबिटीज में गुड़ मीठे की क्रेविंग को तो दूर करता ही है, साथ ही साथ आपको भरपूर मात्रा में न्यूट्रिएंट्स देता है। बस ध्यान रखने वाली बात यह है कि डायबिटीज में गुड़ (Jaggery in diabetes) का सेवन शुगर लेवल बढ़ा सकता है, इसलिए हमेशा गुड़ का सेवन डॉक्टर द्वारा निर्धारित की गई मात्रा में ही करें। ऐसे में आपका शुगर लेवल बैलेंस रहेगा और आप गुड़ से मिलने वाले फायदों को का लाभ ले पाएंगे।

उम्मीद करते हैं कि आपको डायबिटीज में गुड़ (Jaggery in diabetes) के उपयोग से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Diabetes foods: Can I substitute honey for sugar?/
https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/diabetes/expert-answers/diabetes/faq-20058487/Accessed on 26 July 2021

https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5817209/Accessed on 26 July 2021

Sugar Intake, Obesity, and Diabetes in India/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4277009/ Accessed on 20th September 2021

Effect of replacement of sugar with jaggery on pasting properties of wheat flour, physico-sensory and storage characteristics of muffins/
https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6046027/Accessed on 20th September 2021

Diabetes/ https://www.cdc.gov/diabetes/basics/diabetes.html/Accessed on 20th September 2021

 

लेखक की तस्वीर badge
Toshini Rathod द्वारा लिखित आखिरी अपडेट अभी को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x