हेल्थ सेंटर्स
बढ़ती उम्र और बढ़ता हुआ डायबिटीज का खतरा
क्या आप जानते हैं कि उम्र बढ़ने के साथ-साथ डायबिटीज होने का खतरा भी तेजी से बढ़ने लगता है? कई कारणों से आप इस बीमारी की चपेट में आ सकती हैं? ऐसे करें बचाव..
और पढ़ें
ऐसे करें सामना
जानें कैसे स्वेट सेंसर (Sweat Sensor) करेगा डायबिटीज की पहचान
क्या आप जानते हैं कि सिर्फ अपने पसीने से भी डायबिटीज की सटीक जानकारी हासिल कर सकते हैं? जानें कैसे स्वेट सेंसर शुगर लेवल को टेस्ट करता है? पढ़ें ये रिपोर्ट.
और पढ़ें
ऐसे करें मदद
समझें क्या है डायबिटीज टाइप-1 और टाइप-2
गंभीर बीमारियों की लिस्ट में शामिल डायबिटीज कभी भी हो सकता है। दरअसल, शरीर में जब इंसुलिन की मात्रा बिगड़ने लगती है और आप डायबिटीज के शिकार हो जाते हैं।
और पढ़ें
vitamin d - diabetes
हेल्थ सेंटर्स
क्या है नाता विटामिन-डी का डायबिटीज से?
विटामिन-डी से वैसे बैक्टीरिया की संख्या बढ़ती है जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। विटामिन-डी की मदद से कैसे रखें डायबिटीज को नियंत्रित?
और पढ़ें
हेल्थ सेंटर्स
शुगर लेवल को ऐसे कंट्रोल करता है नाशपाती
नाशपाती में मौजूद विटामिन-सी,के, फाइबर, मैग्नीशियम, पोटैशियम प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होते हैं। डायबिटीज के मरीजों के लिए भी अत्यधिक लाभकारी होता है।
और पढ़ें
diabetes patients
ऐसे करें मदद
क्या मधुमेह रोगी चीनी की जगह खा सकते हैं शहद?
शहद के अंदर विटामिन, मिनरल और ऐंटी आक्सिडंट भी पाए जाते हैं। पर क्या ये सारे कारण पर्याप्त हैं एक मधुमेह रोगी के लिये जो शहद का सेवन करना चाहता है?
और पढ़ें
डायबिटीज
सीखें
जानिए डायबिटीज के प्रकार, लक्षण, कारण और उपचार विधि
जानें डायबिटीज के प्रकार । डायबिटीज 3 प्रकार की होती है जिन्हें टाइप 1, टाइप 2, और जेस्टेशनल डायबिटीज कहा जाता है| यह तीनों
और पढ़ें
जेस्टेशनल डायबिटीज
सीखें
जेस्टेशनल डायबिटीज क्या है? जानें इसके लक्षण और उपचार विधि
महिलाएँ गर्भकालीन डायबिटीज या जेस्टेशनल डायबिटीज का शिकार हो जाती हैं जिसमें उनके रक्त का शुगर लेवल बहुत ज्यादा बढ़ जाता है|
और पढ़ें
डायबिटीज के घरेलू उपाय
ऐसे करें मदद
डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए 6 असरदार घरेलू नुस्खे
डायबिटीज के घरेलू उपाय के लिए सबसे अच्छा विकल्प होता है। यह शरीर में नुकसानदायक कोलेस्ट्रोल को कम करती है और खून में मधुमेह शर्करा को कम करती है|
और पढ़ें
डायबिटीज के लिए योगासन
ऐसे करें मदद
डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए 5 योगासन
समय पर काबू न पाने से यह बीमारी, दूसरी कई बड़ी बिमारियों को जन्म देती है| हालांकि, डायबिटीज के लिए योगासन को अपनाकर आप इससे राहत पा सकते हैं।
और पढ़ें
लोड हो रहा है...