home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

जानें दुनिया की सबसे महंगी इंश्योरेंस पॉलिसी से लेकर अजीबोगरीब चीजें जिनका इंश्योरेंस हुआ

जानें दुनिया की सबसे महंगी इंश्योरेंस पॉलिसी से लेकर अजीबोगरीब चीजें जिनका इंश्योरेंस हुआ

आपने जिंदगी में कभी न कभी इंश्योरेंस शब्द के बारे में सुना होगा या काफी संभावना है कि आपने या आपके माता-पिता ने आपके लिए इंश्योरेंस या बीमा करवाया हो। हमारी जिंदगी कई अनिश्चितताओं से भरी होती है और ऐसे अनिश्चित दुख या नुकसान के समय में हमें सहारे की जरूरत होती है। ऐसे ही अनिश्चित आर्थिक नुकसान की स्थिति में इंश्योरेंस हमारा सहारा बनता है। जो हमें आर्थिक सहायता के लिए किसी दूसरे के आगे हाथ फैलाने से बचाता है और कहा भी गया है कि समझदार व्यक्ति वही है, जो अपने और अपने परिवारवालों के भविष्य को सुरक्षित रखने के हर संभव प्रयास करे। खैर, यह बात तो हुई इंश्योरेंस की, लेकिन क्या आपने दिलचस्प इंश्योरेंस फैक्ट्स के बारे में कभी सुना है? अगर नहीं, तो हम इस आर्टिकल में आपके लिए ऐसे ही कुछ शॉकिंग इंश्योरेंस फैक्ट्स लाए हैं।

यह भी पढ़ें- Insurance: इंश्योरेंस ले डाला, तो लाइफ झिंगालाला, जानें हेल्थ इंश्योरेंस के फायदे

इंश्योरेंस फैक्ट्स से पहले जानें इंश्योरेंस या बीमा की परिभाषा क्या है?

इंश्योरेंस फैक्ट्स से पहले थोड़ा समय निकालकर हम इंश्योरेंस की परिभाषा जान लेते हैं, जिससे नीचे दिए गए शॉकिंग फैक्ट्स का पूरा आनंद उठाया जा सकता है। इंश्योरेंस या बीमा एक कानूनी अनुबंध होता है, जो कि पॉलिसी द्वारा रिप्रेजेंट किया जाता है। इस पॉलिसी में वर्णित स्थितियों के अंतर्गत होने वाले नुकसान के प्रति आर्थिक सुरक्षा या भरपाई की जाती है। इंश्योरेंस पॉलिसी का उपयोग बीमाधारक या उसकी प्रॉपर्टी को हुए नुकसान या थर्ड पार्टी को पहुंची क्षति या नुकसान की देयता की वजह से होने वाले बड़े या छोटे फाइनेंशियल नुकसान को बचाने के लिए किया जाता है। आसान शब्दों में समझा जाए तो इंश्योरेंस एक तरीका है, जिसके द्वारा आप खुद को या अपनी फैमिली को भविष्य में हो सकने वाले फाइनेंशियल नुकसान से बचा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- आयुष्मान भारत योजना क्यों है लाभकारी, जानें बीमा से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

इंश्योरेंस फैक्ट्स जो कर देंगे हैरान

Insurance Facts- इंश्योरेंस फैक्ट्स

  1. क्या आपको पता है कि, इतिहास में सबसे पहली इंश्योरेंस पॉलिसी 1347 में इटली में साइन की गई थी?
  2. एक्जोटिक इंश्योरेंस की शुरुआत 20वीं सदीं की शुरुआत में साइलेंट मूवी एक्टर बेन टर्पिन ने की थी। उन्होंने अपनी आंखों का बीमा 20 हजार डॉलर में किया था।
  3. साल 2010 में चर्चित अमेरिकी कॉफी फ्रेंचाइजी स्टारबक्स ने कॉफी से ज्यादा खर्चा अपने कर्मचारियों के हेल्थ इंश्योरेंस पर किया था।
  4. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि, दुनिया में सबसे महंगा लाइफ इंश्योरेंस एक अमेरिकी बिलियनेर ने ले रखा है। इसकी कीमत कुल 201 मिलियन डॉलर (करीब 1434 करोड़) है, जो कि गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है। इस बीमा को कैलिफोर्निया स्थित एसजी एलएलसी के मैनेजिंग पार्टनर डोवी फ्रांसेस ने बेचा था।
  5. ब्रिटिश फुटबॉलर डेविड बेकहम ने अपने पैरों को 70 मिलियन डॉलर और रशियन सिंगर जेमफिरा ने अपनी उंगलियों को 170 मिलियन डॉलर में इंश्योरड करवा रखा है।
  6. आवाज का बीमा करवाने का पहला वाकया तब हुआ, जब मार्लीन डिट्रिच ने अपनी दमदार आवाज को एक मिलियन डॉलर की राशि में बीमाकृत करवाया। मार्लीन डिट्रिच एक जर्मन-अमेरिकन अभिनेत्री और गायिका थी। जो अपने लंबे करियर में काफी पसंद की गई। इन्होंने, साइलेंट मूवी में भी काम किया।
  7. दुनिया का सबसे बड़ा सिगार जो कि 110 किलोग्राम भारी और 4 मीटर लंबा था, का लंदन में एक प्रदर्शनी के दौरान 18 हजार पाउंड स्टर्लिंग में बीमा करवाया गया था। इस सिगार के मालिक के मुताबिक, इस सिगार को करीब 339 में खत्म किया जा सकता है।Insurance Facts- इंश्योरेंस फैक्ट्स
  8. इंश्योरेंस फैक्ट्स में यह भी शामिल है कि, एक पिता ने बीमा की राशि प्राप्त करने के लिए अपने बेटे को जहरीली हैलोवीन कैंडी खिलाकर मार डाला था
  9. नीदरलैंड के हर एक नागरिक के पास अपना प्राइवेट हेल्थ इंश्योरेंस होना जरूरी है और इन इंश्योरेंस का प्रीमियम लोगों की उम्र और हेल्थ स्टेटस पर नहीं, बल्कि उनकी आमदनी पर निर्भर करता है।
  10. जैकी चेन के स्टंटमैन का बीमा करने के लिए कोई इंश्योरेंस कंपनी तैयार नहीं रही है, क्योंकि उनके स्टंट काफी खतरनाक होते हैं। इस वजह से जैकी चेन अपने सभी स्टंटमैन का मेडिकल खर्चा अपनी जेब से देते हैं।
  11. अभिनेत्री अमेरिका फेरेरा ने दांतों, मसूड़ों के साथ अपनी मुस्कुराहट का भी बीमा करवा रखा है। यह बीमा करीब 10 मिलियन डॉलर का है। इस पॉलिसी में एक्सीडेंटल इंजुरी की वजह से जरूरी डेंटल ट्रीटमेंट का खर्चा दिया जाएगा।
  12. आपको यह जानकर काफी हैरानी होगी कि, 19वीं सदी की शुरुआत में मूवी देखने जाने वाले ज्यादा हंसने की वजह से होने वाली मौत के लिए बीमा करवाते थे।
  13. एक बहुत ही रोचक जानकारी यह है कि, अगर आपका अपहरण एलियन कर लेते हैं, तो अमेरिका में इसके लिए भी 1987 से इंश्योरेंस उपलब्ध है। जिसमें आपको यह साबित करना होगा, कि आपको एलियन द्वारा अपहरित किया गया है।
  14. क्या आपको पता है कि, इंश्योरेंस शब्द फ्रेंच वर्ड एंश्योरर से बना है, जिसका मतलब होता है कि मैरी टू एंगेजमेंट यानी शादी के लिए सगाई।

यह भी पढ़ें- जानिए हेल्थ इंश्योरेंस के होते हैं कितने प्रकार और आपको कौनसा लेना चाहिए

एग्जोटिक इंश्योरेंस करवाने वाले भारतीय सेलिब्रिटीज

  • इंश्योरेंस फैक्ट्स में आपको बताते हैं कि, भारतीय अभिनेत्री और मिस इंडिया और मिस यूनिवर्स 2000 विजेता प्रियंका चोपड़ा ने भी अपनी मुस्कुराहट का इंश्योरेंस करवा रखा है।

Priyanka Chopra Hair Flip GIF by The Paley Center for Media

lata mangeshkar bollywood GIF

  • दमदार आवाज के मालिक और सुपरस्टार अमिताभ बच्चन ने अपनी आवाज का इंश्योरेंस करवा रखा है और इस लिस्ट में मेगास्टार रजनीकांत का नाम भी शामिल है।

amitabh bachchan GIF

  • भारतीय टेनिस सनसनी सानिया मिर्जा ने अपने हाथों का बीमा करवा रखा है और इसी तरह भारतीय मुक्केबाज विजेंदर सिंह ने अपनी उंगिलयों का इंश्योरेंस करवा रखा है।
  • अपने शारीरिक हिस्सों का इंश्योरेंस करवाने के मामलों में आपको कई अजीबोगरीब बातें जानने को मिल सकती हैं। इसी तरह, क्या आपको पता है कि, नेहा धूपिया, मिनिषा लांबा, राखी सावंत ने अपने कूल्हों का इंश्योरेंस करवा रखा है। जी हां, आपने सही पढ़ा कूल्हों का इंश्योरेंस।
  • सनी देओल ने अपनी डायलोग डिलीवरी और आवाज का इंश्योरेंस करवा रखा है। है ना, दिलचस्प इंश्योरेंस फैक्ट्स।

यह भी पढ़ें- हेल्थ इंश्योरेंस से पर्याप्त स्पेस तक प्रेग्नेंसी के लिए जरूरी है इस तरह की फाइनेंशियल प्लानिंग

इंश्योरेंस फैक्ट्स : हेल्थ इंश्योरेंस की जरूरत क्या है?

इंश्योरेंस फैक्ट्स के साथ आपको यह जानना भी जरूरी है कि हेल्थ इंश्योरेंस की जरूरत क्या है? आपको अपने लिए या अपनी फैमिली के लिए हेल्थ इंश्योरेंस लेने की जरूरत इसलिए होती है, क्योंकि आजकल मेडिकल केयर बहुत ज्यादा महंगी हो गई है। सरकारी अस्पतालों में भीड़ की वजह से नंबर आने में काफी समय लग जाता है और प्राइवेट अस्पतालों में ट्रीटमेंट काफी महंगा होता है। जो कि आपकी जेब पर काफी बोझ डाल सकता है। इसके अलावा, घर में कमाने वाला व्यक्ति ही बीमार या कमाने की स्थिति में न हो, तो अस्पताल का खर्चा देना बहुत मुश्किल हो जाता है। ऐसी स्थिति में एक अच्छा हेल्थ इंश्योरेंस आपकी आर्थिक स्थिरता को बनाए रखता है। जिसमें, आमतौर पर डॉक्टर की फीस से लेकर, मेडिकल टेस्ट्स, दवाई का खर्चा, अस्पताल का खर्चा आदि शामिल होता है।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Interesting facts about insurance – http://www.kafolat.uz/en/info/interesting_facts/ – Accessed on 13/2/2020

25 Interesting Facts About Insurance – https://www.kickassfacts.com/25-interesting-facts-about-insurance/ – Accessed on 13/2/2020

13 Interesting Insurance Facts – https://brownandjoseph.com/blog/13-interesting-insurance-facts/ – Accessed on 13/2/2020

10 Hard-to-Believe (and Interesting!) Insurance Facts – https://www.fool.com/retirement/2018/12/27/10-hard-to-believe-and-interesting-insurance-facts.aspx – Accessed on 13/2/2020

10 Weird Insurance Facts – https://www.communityamerica.com/10-weird-insurance-facts – Accessed on 13/2/2020

Mystery billionaire takes out historic $201 million life insurance policy – https://www.guinnessworldrecords.com/news/2014/3/mystery-billionaire-takes-out-historic-$201-million-life-insurance-policy-56096/ – Accessed on 13/2/2020

लेखक की तस्वीर badge
Surender aggarwal द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 07/03/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x